ekterya.com

कैसे एक परिवार के इतिहास को लिखने के लिए

एक बहुत ही विशेष परियोजना आप शुरू कर सकते हैं, एक परिवार के इतिहास लिखने के रूप में आप अपने पूर्वजों के जीवन के रहस्य को स्पष्ट कर देगा और आपको एक दस्तावेज है कि परिवार के सदस्यों की पीढ़ियों के सफल होने में काम करेगा उत्पादन करने की अनुमति है। बहरहाल, यह भी परियोजना को संभालने के लिए है, इसलिए, एक पाठ है कि अपने परिवार के लिए सुलभ है का मसौदा तैयार करने के लिए बड़े बन सकता है, तो आप एक स्पष्ट योजना परियोजना के दायरे के रूप में और अपने अनुसंधान स्रोतों को विकसित करना होगा ।

चरणों

भाग 1
अपने परिवार के इतिहास की जांच करें

एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1

Video: इंदिरा गांधी की शादीशुदा जिंदगी के राज़

निर्धारित करें कि कहानी की गुंजाइश क्या होगी जो आप लिखेंगे। परिवार की कहानियों में अलग-अलग पीढ़ियों का विशाल रिकॉर्ड होना जरूरी नहीं है। यह भी अपने परमाणु परिवार (यानी, आपके माता-पिता और भाई-बहन या आपके पति या पत्नी) के परिवार के इतिहास को लिखना संभव है।
  • अतीत में आप कितनी दूर तक अपने शोध को जाना चाहते हैं, इस बारे में किसी न किसी प्रकार का विचार प्राप्त करें ताकि आप संसाधनों के प्रकारों को निर्धारित कर सकें।
  • न केवल आप को कहानी में शामिल पूर्वजों की संख्या निर्धारित करना चाहिए बल्कि भौगोलिक क्षेत्र को भी लागू करना चाहिए, यदि लागू हो तो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पूर्वजों आप्रवासी थे, तो क्या आप किसी दूसरे देश में अपने जीवन के बारे में जांच करना चाहते हैं या क्या आप किसी विशेष स्थान पर रहना पसंद करेंगे?
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    शोध प्रश्न निर्धारित करें एक स्पष्ट प्रश्न उसी तरह से आपके अनुसंधान के लिए एक गाइड के रूप में काम करेगा, यह उस क्षेत्र को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, जो यह होगा। क्या आप कुछ विशिष्ट पैतृक आकृति पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं?
  • उदाहरण के लिए, क्या आप उन कारणों को जानना चाहेंगे, जो आपके परिवार की एक शाखा देश के दूसरे हिस्से में चले गए? क्या आप जानना चाहते हैं कि आपके परिवार के किसी दूसरे परिवार के साथ एक पुराने विवाद का जन्म कैसे हुआ? यदि आप एक विशिष्ट प्रश्न पूछते हैं, तो आप अपना दायरा कम कर सकते हैं और फिर अन्य जानकारी पर विस्तार और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • निर्धारित करें कि आप पहले से ही क्या जानते हैं आपके परिवार के बारे में आपके पास पहले से कितनी जानकारी है? क्या कोई लापता जानकारी है? आप इन दोषों की भरपाई करने की योजना कैसे करते हैं?
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    महत्वपूर्ण रिकॉर्ड खोजें और उनका विश्लेषण करें। डिजिटल युग आपको आसानी से ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करने की अनुमति देता है जिसके साथ आप अपने परिवार के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं। किसी पारिवारिक इतिहास के विस्तार के लिए, ये कुछ प्रकार के रिकॉर्ड होते हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं:
  • काम और भूमि रजिस्ट्रियां (आप उन्हें अपने देश के राष्ट्रीय अभिलेखागार की वेबसाइट पर या बराबर इकाई या रजिस्ट्रियों के स्थानीय डिवीजन में मिल सकते हैं)।
  • सेंसस के बारे में जानकारी (आप इसे अपने देश में कार्यालय के वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं)।
  • सैन्य रिकॉर्ड (आप उन्हें अपने देश में राष्ट्रीय अभिलेखागार या समकक्ष इकाई में प्राप्त कर सकते हैं)।
  • यात्री आगमन और जमीनी सीमा पर नाव टिकटों की रिकॉर्ड्स (आप राष्ट्रीय अभिलेखागार की वेबसाइट या अपने देश में या संगठन पर आरोप लगाती के साथ सौदों की वेबसाइट पर बराबर संगठन पर मिल सकता है)।
  • शादी की घटनाओं, सगाई और जन्म की आशंकाएं या घोषणाएं (आमतौर पर स्थानीय समाचार पत्रों या चर्च न्यूज़लेटर्स में मिलती हैं)
  • वार्षिकी या पुराने स्कूल के रिकॉर्ड (आप उन्हें एक विशेष व्यक्ति के अल्मा मेटर में प्राप्त कर सकते हैं)
  • कानूनी दस्तावेज, जैसे अंतिम इच्छाएं और विवेक (आप उन्हें इसी अदालत में मिल सकते हैं)
  • चर्च के अभिलेख (यदि आप जानते हैं कि किसी विशेष चर्च में आपके परिवार की पृष्ठभूमि है, तो आप उसके साथ सीधे संपर्क कर सकते हैं)
  • अपने पूर्वजों की प्राचीन पत्र और डायरी (यदि आप उन्हें अपने पुराने रिश्तेदारों से पूछ सकते हैं)
  • व्यंजनों या अपने परिवार के cookbooks
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    दृश्य संसाधन प्राप्त करें आप रजिस्टरों और अन्य लिखित दस्तावेजों में महत्वपूर्ण डेटा प्राप्त करने में सक्षम होंगे, लेकिन, अपनी कहानी को और अधिक रोचक बनाने के लिए, आपको दृश्य स्रोतों का उपयोग करना होगा। ऐसा करने के लिए, अपने परिवार की पुरानी तस्वीरें, भूमि के नक्शे, पोस्टर, पोस्टकार्ड और अखबार की कतरनों की कोशिश करें, जिन्हें आप कहानी में शामिल कर सकते हैं। यह जीवित आना सबसे अच्छा तरीका है अपने पूर्वजों के वास्तविक प्रतिनिधित्व के माध्यम से।
  • आप भी इस तरह के बचपन खिलौने, कपड़े, गहने, खाना पकाने के बर्तन और स्मृति चिन्ह या स्मृति चिन्ह अभी भी अपने पुराने रिश्तेदारों रखने के रूप में अन्य भौतिक वस्तुओं, के अपने परिवार के इतिहास में शामिल कर सकते हैं। उन्हें साथ, आप वे क्या पसंद है और एक बुनियादी वंशावली रिकॉर्ड से परे अपने रिश्तेदारों में रुचि रखते थे की एक विचार मिलेगा।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    वंशावली पुस्तकालय का उपयोग करें इस प्रकार की लाइब्रेरी संसाधनों में माहिर है जो आपको अपने परिवार के इतिहास को ढूंढने की अनुमति देती है। उनमें, आप आमतौर पर बड़े माइक्रोफ़िल्म संग्रह प्राप्त कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर विभिन्न उपयोगी स्रोतों तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने देश में सबसे प्रसिद्ध वंशावली पुस्तकालयों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • यदि आप वास्तव में इन पुस्तकालयों में जाने के लिए समय लेते हैं, तो संसाधनों का धन आप एक ही स्थान में पा सकते हैं, वास्तव में लंबे समय में आपको बहुत समय बचा सकते हैं।
  • वंशावली के संदर्भ में संसाधन क्या उपलब्ध हैं यह जानने के लिए आप अपनी स्थानीय पुस्तकालय की व्यवस्था भी देख सकते हैं।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें आप इस प्रकार के संसाधनों की कोशिश कर सकते हैं यदि आपके लिए शारीरिक रूप से एक पुस्तकालय में जाना मुश्किल है यहां कई वेबसाइटें हैं, जहां आप अपने परिवार के इतिहास के विकास के तरीके की एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं।
  • अक्सर, यहां आपको टाइमलाइन और चेकलिस्ट मिलेगी जो आपको अधिक उचित तरीके से एकत्रित सभी सूचनाओं को व्यवस्थित करने के लिए और डिजिटल रूप से इसे सहेजने के लिए भी अनुमति देगा।
  • अगर आप अपने परिवार के इतिहास की भौतिक प्रतियां कई लोगों तक नहीं भेजना चाहते हैं, तो ऑनलाइन संसाधन आपके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रिकॉर्ड और अन्य सामग्रियों को साझा करने के लिए भी सुविधाजनक होंगे।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7

    Video: वंश: भारत की 'सिंधिया शाही परिवार' राजवंश के यात्रा

    साक्षात्कार करें ऐसे समय होते हैं जब आपके वर्तमान रिश्तेदार आपकी सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक स्रोत होंगे। जैसा कि आप जानकारी इकट्ठा करते हैं, साक्षात्कार को ऐसे तरीके से बनाते हैं जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप उस व्यक्ति के जीवन में एक विशेष समय या समय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या क्या आप अपने परिवार के इतिहास का एक सामान्य सारांश पसंद करते हैं?
  • उस समय और जगह के लिए साक्षात्कार की अनुसूची करें, जो विषय के अनुरूप है। आप इसे अपने घर में या सार्वजनिक स्थान पर ले जा सकते हैं
  • दस्तावेज़ साक्षात्कार उस वार्तालाप के दौरान, आपको यह मानते हुए कि आप बाद में सब कुछ याद कर सकते हैं, नोट्स लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। अगर आप नोट्स नहीं लेना चाहते हैं, तो साक्षात्कार रिकॉर्ड करने के लिए आप एक टेप रिकॉर्डर या एक वीडियो कैमरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें सवाल आप से पूछना आप (जैसे आपका रिश्तेदारों या महत्वपूर्ण घटनाओं की तारीखों के नाम के रूप में) डेटा ढूँढते हैं चाहिए, लेकिन आप भी परंपराओं और परिवार सीमा शुल्क, परिवार यात्राओं और विषय के बीच संबंधों को और उसके स्थानीय समुदाय के बारे में सार्थक सवाल पूछ सकते हैं ।
  • संवेदनशील मुद्दों का सम्मान करें एक व्यक्ति अपने जीवन के दौरान बहुत ही दुखद समय से गुज़र सकता है, साथ ही वह अनुभव भी प्राप्त कर सकता है जिसे वह समीक्षा नहीं करना चाहता है। अगर आप जिस व्यक्ति से साक्षात्कार में कहते हैं कि आप किसी चीज़ के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसे बिना असुविधाजनक महसूस करने के लिए आपका सम्मान करना चाहिए।
  • अगर आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं जो आप अच्छी तरह से साक्षात्कार कर रहे हैं, तो आप इस व्यक्ति के करीबी दोस्त या रिश्तेदार से पूछ सकते हैं कि आप उन्हें साक्षात्कार कर सकते हैं। इस तरह, जिस व्यक्ति को आप साक्षात्कार में एक अजनबी हैं, अगर आपसे बात करना अधिक सहज महसूस हो सकता है
  • भाग 2
    अपने परिवार के इतिहास को लिखें

    एक परिवार इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8

    Video: भयंकर गरीबी के बाद इतिहास लिखने वाला सैन और समाज ने कभी इन्हे सम्मान नही दिया , ये भी कड़वा सच हैं ।

    1
    उस प्रारूप का निर्धारण करें जिसमें आप कहानी को व्यवस्थित करेंगे। कुछ परिवार कहानियों में केवल नामों की सूची, जन्म और मृत्यु, विवाह और बच्चों की तारीखें शामिल हैं। यहां शुरू करने का एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन संभावना है कि आप अपने परिवार के सदस्यों के व्यक्तित्वों में बहुत अधिक जानकारी नहीं दे पाएंगे।
    • सिर्फ एक परिवार के पेड़ में एक सूची बनाने के बजाय, अपने परिवार के इतिहास की कहानी पर ध्यान केंद्रित करें आपके द्वारा किए गए शोध के आधार पर, अपने पूर्वजों के विवरण प्रदान करें कुछ बिंदु पर आपका परिवार आर्थिक रूप से बर्बाद हो गया? क्या आप किसी भी न्यायिक मुकदमेबाजी में शामिल थे? क्या आपके परिवार का किसी भी सदस्य ने एक महत्वपूर्ण अपराध किया है? इस प्रकार का महत्वपूर्ण विवरण आपकी कहानी को और अधिक रोचक बना देगा।
    • निर्धारित करें कि क्या आप कहानी को युगों या भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके परिवार की एक शाखा देश में एक राज्य या प्रांत से है, जबकि एक और देश दूसरे देश में रहता है, तो आप अपने परिवार के इतिहास को एक ऐतिहासिक समयरेखा के साथ बताए जाने के बजाय भौगोलिक या क्षेत्रीय वर्गों में विभाजित कर सकते हैं।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    सुनिश्चित करें कि कहानी सुलभ है। यदि आप अपनी कहानी को किसी पुस्तक के प्रारूप में चुनना चुनते हैं, तो आपको कुछ ऐसे उपकरण का उपयोग करना चाहिए जो पाठकों के लिए सुलभ हो। इन उपकरणों में, सबसे उपयोगी एक सूचकांक है जो पाठक को यह जानने की अनुमति देता है कि कहानी की संरचना क्या है, साथ ही अंतिम भाग में नामों की सूची भी है।
  • नामों की सूची विशेष रूप से उपयोगी होगी यदि कोई पाठक विशेष रूप से किसी एक परिवार के सदस्य के बारे में और जानना चाहता हो



  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    इतिहास के लिए गैर-कालानुक्रमिक संगठन पर विचार करें। कहानी के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य के जीवन का पालन करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि जन्म से मृत्यु तक। वास्तव में, यदि कोई अध्याय प्रार्थना से शुरू होता है तो पाठक ऊब सकता है "बर्नार्डो फ़ुएंटेस का जन्म 9 अक्टूबर 1875 को हुआ था", क्योंकि आप यह कह सकते हैं कि वह कहानी कहां जा रही है।
  • इसके बजाय, आप इस विषय के बारे में कुछ मौज-मस्ती की कहानी कहकर कहानी शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी पत्नी के लिए एक प्रेम पत्र है कि बर्नार्डो एक लंबे समय या सबूत नहीं है कि वह कुछ भूमि के लिए एक पड़ोसी के साथ एक कड़वी विवाद में शामिल किया गया था के लिए खो गया था मिल सकता था। यह इन कहानियों के साथ इस व्यक्ति की कहानी शुरू करने के लिए, क्योंकि वे शुरू से ही पाठक हुक सफल होने और अधिक रोचक है।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने स्रोतों को पंजीकृत करें आप अलग शैली मैनुअल उपयोग कर सकते हैं ठीक से सूत्रों का हवाला देते हैं करने के लिए (जैसे शैली या अमेरिका या विधायक की आधुनिक भाषा संगठन के शिकागो मैनुअल, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए)। उनमें से एक के लिए ऑप्ट इन करें और उस प्रोजेक्ट को अपने प्रोजेक्ट में उद्धृत सभी स्रोतों पर लागू करें।
  • आम तौर पर, हर बार जब आप किसी स्रोत से एक सीधी उद्धरण शामिल करते हैं या जब आप इसे संकेत देते हैं (उदाहरण के लिए, किसी अनुभाग को संक्षिप्त या संक्षिप्त करके), तो आपको एक संदर्भ भी शामिल करना होगा
  • अधिकांश संदर्भों में, स्रोत के लेखक का नाम, प्रकाशन की तिथि और काम का शीर्षक (उदाहरण के लिए, बर्नार्डो फुएंटेस के समाचार पत्र, 1888-8 9)
  • आपको ऐसे स्रोतों का भी उल्लेख करना चाहिए जो रिकॉर्ड से आते हैं, जैसे कि सेंसेसस और अन्य समान दस्तावेज़। इन संदर्भों को बनाने के लिए सही तरीके से संबंधित विशिष्ट निर्देशों के लिए, आपको स्टाइल मैनुअल से परामर्श करना चाहिए।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक चित्र 12
    5
    एक लेखन समूह में शामिल हों अन्य पाठकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करना आपके लेखन को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने के लिए, आप एक स्थानीय लेखन समूह में शामिल हो सकते हैं, जो आमतौर पर स्थानीय पुस्तकालयों या सामुदायिक केंद्रों में होता है।
  • आप अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने के लिए स्थानीय विश्वविद्यालय (यदि आप इसे खरीद सकते हैं) पर एक गैर-फिक्शन लेखन वर्ग भी ले सकते हैं।
  • लेखन समूह आपको कई समयसीमा भी दे सकते हैं जो आपको परियोजना के लेखन के दौरान रहना चाहिए।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक 13 चित्र 13
    6
    व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों के लिए अपना काम देखें यदि आप कहानी की सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय चाहते हैं, तो आप एक प्रूफरीडर को किराए पर ले सकते हैं जो इस कार्य के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप स्थानीय फ्रीलान्स लेखकों की खोज कर सकते हैं या एक स्थानीय स्नातक लेखन कार्यक्रम में छात्रों के साथ परामर्श कर सकते हैं ताकि वे एक अतिरिक्त परियोजना को स्वीकार कर सकें।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    7
    कहानी प्रकाशित करें अपने परिवार के इतिहास के लिए, आप हूँ शायद आपका सबसे अच्छा विकल्प autopublicarla क्योंकि बड़े प्रकाशकों ज्यादातर स्वीकार किया, क्योंकि व्यापक दर्शकों आप आने अपने स्वयं के परिवार (और भविष्य सदस्य) हो नहीं है। हालांकि, आज, जो लोग खुद को प्रकाशित करना चाहते हैं, उनके निपटान में कई विकल्प हैं:
  • प्रतियों की एक सीमित संख्या में प्रिंट करने के लिए एक स्थानीय प्रिंटर कि जेरोक्स DocuTech प्रिंटर के साथ काम करता है के लिए देखो, के रूप में इस विकल्प को आमतौर पर एक छोटे वितरण है, जबकि कम खर्चीला।
  • आप अनुरोध पर एक मुद्रण प्रणाली का उपयोग करके अपनी कहानी भी प्रकाशित कर सकते हैं। लुलु जैसी वेबसाइट्स आपको 24 पन्नों के लिए $ 13 की प्रारंभिक दर पर एक कंप्यूटर फाइल से एक बार में एक पुस्तक प्रिंट करने देती है। यदि आप सोचते हैं कि आपको केवल परिवार के इतिहास की कुछ प्रतियां की आवश्यकता होगी, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • Scribd जैसी वेबसाइटों पर, आप अपनी कहानी को ई-पुस्तक में मुफ्त में कनवर्ट कर सकते हैं।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    8
    अन्य डिजिटल प्रारूपों पर विचार करें आप सोच सकते हैं कि किसी पुस्तक के रूप में अपने परिवार के इतिहास को प्रकाशित करना आवश्यक है, लेकिन आप इसे अन्य कई प्रारूपों में भी कर सकते हैं।
  • प्लेसस्टोरीज़ वेबसाइट पर, आप एक डिजिटल मानचित्र पर हाइलाइट किए गए पतों का चयन कर सकते हैं और प्रत्येक एक कहानी को लिंक कर सकते हैं। यदि आप अपनी कहानी भौगोलिक रूप से आधारित होने के लिए चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक वीडियो ब्लॉग के रूप में अपना शोध प्रकाशित करें यदि आप मौखिक तरीके से अपने परिवार की कहानी बताने के लिए पसंद करते हैं, तो आप उन वीडियो की एक श्रृंखला में अपने शोध पर भी चर्चा कर सकते हैं, जिसे आप यूट्यूब या वीमियो जैसी वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं।
  • एक डिजिटल न्यूज़लेटर पर विचार करें, जिसे आप अपने मित्रों और परिवार को ईमेल द्वारा भेज सकते हैं। इनमें से प्रत्येक बुलेटिन में, आप एक अलग रिश्तेदार के बारे में एक कहानी शामिल कर सकते हैं, साथ ही साथ एक लंबी किताब के रूप में प्रकाशित करने के बजाय उन चीजों में जानकारी पेश कर सकते हैं जो इसे आत्मसात करना आसान है। इन समाचार पत्र और संपर्क सूची बनाने के लिए, आप इस तरह MailChimp या ConstantContact के रूप में वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक परिवार के इतिहास को लिखने के लाभों को समझें

    एक परिवार इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने परिवार के लिए लाभ का लाभ उठाएं Ancestry.com वेबसाइट ने एक सर्वेक्षण किया, जिसके अनुसार 67% उपयोगकर्ताओं ने दावा किया कि उनके परिवार के इतिहास के बारे में सीखा होने से उन्हें समझ में आ गया था। साथ ही, अधिकांश उपयोगकर्ताओं ने यह भी कहा कि इससे उन्हें अपने बुजुर्ग रिश्तेदारों के करीब पहुंचने की अनुमति भी मिली।
    • यदि आप रिश्तेदारों के बारे में थोड़ा करीब देखना चाहते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं या अब संपर्क में नहीं हैं, तो ऐसा करने का एक शानदार तरीका आपके परिवार के इतिहास पर शोध कर रहा है।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    अपने लिए अपनी कहानी का दावा करें यदि आपका परिवार मैग्नीटेड या पीडि़त समूह का हिस्सा है, तो आप अपने परिवार के धार्मिक या जातीय पृष्ठभूमि के बारे में मौजूद नस्लीय या रूढ़िवादी कहानियों को नष्ट करने के लिए एक पारिवारिक इतिहास लिख सकते हैं। लेखन का कार्य बहुत कुछ हो सकता है जो आपके परिवार और आपके व्यापक समुदाय दोनों को सशक्त बनाता है।
  • एक परिवार का इतिहास लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    3
    लेखन के स्वास्थ्य लाभ काटा। लेखन आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचा सकती है कुछ अध्ययनों के अनुसार, लेखन अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसी तरह, लेखन कैंसर रोगियों में लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।
  • यह भी आश्चर्य की बात नहीं है कि यह दिखाया गया है कि लिखने वाला मानसिक कार्य स्मृति को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको मानसिक अवरोध मिलता है, तो आप खुद को प्रबंधनीय लक्ष्यों को सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक समय में कई घंटों के लिए लिखने के बजाय बैठने के बजाय, 30 और 45 मिनट के बीच लिखने के लिए खुद को समय का एक प्रबंधनीय राशि निर्धारित करें। उत्तरार्द्ध आपको डूब सकता है और आपकी भावना को अवरुद्ध करने में योगदान देता है। वास्तव में, सिर्फ कुछ पैराग्राफ लिखकर मानसिक अवरोधों को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com