ekterya.com

बच्चों को राक्षसों से डरने से कैसे रोकें?

रात में राक्षसों का डर बहुत लोगों के बचपन का हिस्सा रहा है सामान्य तौर पर, ज्वलंत कल्पना को दोषी माना जाता है और यह दिन के निर्दोष वास्तविकताओं के बारे में बच्चों को बुरे सपने रखने के लिए असामान्य नहीं है। दोनों समस्याओं पर काबू पाने का एक अच्छा तरीका उन्हें अपने भय या उन चीजों के बारे में सशक्त करना है जो उन्हें डराता है। आमतौर पर चिकित्सा का सहारा लेने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में डर या चिंता कुछ हफ्तों या महीनों में नष्ट हो जाएगी। सब के बाद, रात भी वयस्कों के लिए डरावना है।

चरणों

विधि 1
बेडरूम का अन्वेषण करें

स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बेक फ्रैक ऑफ द मॉन्स्टर्स चरण 3
1
राक्षसों को खोजें अपने बच्चे से पूछें जहां वह सोचता है कि राक्षस हैं: बिस्तर के नीचे, कोठरी में, और इसी तरह। फिर एक साथ राक्षसों की तलाश करें और अपने बच्चे को दिखाएं कि वे मौजूद नहीं हैं।
  • आप बस बता नहीं करना चाहेंगे "वहां कुछ भी नहीं है, सो जाओ", और न ही उन राक्षसों को दिखाते हुए अपने भय को प्रोत्साहित करें कि आप उन्हें बाहर निकाल सकते हैं। भय को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके बच्चे को यह दिखाएं कि राक्षस वास्तविक नहीं हैं और उन्हें डरने की कोई बात नहीं है।
  • स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैन ऑफ द मॉन्स्टर्स स्टेप 2
    2
    रात को एक साथ जीतें रात का अंधेरा कल्पना को जंगली चलाता है। रात में, अपने बच्चे के साथ अपने बेडरूम में कुछ समय बिताना और छाया, भयावह silhouettes या अन्य चीजें हैं जो उन्हें अपने परिप्रेक्ष्य से डरा सकती हैं। फिर, हर बार जब आप कुछ मिल जाए, तो उसे धीरे से समझाएं और उसे दिखाएं कि वह राक्षस क्यों नहीं है। यदि आपका बच्चा शारीरिक रूप से यह निर्धारित कर सकता है कि वह जो देखता है वह राक्षस नहीं है, तो वह सुरक्षित महसूस करेगा जब वह सोएगा।
  • रात में, रात के रोशनी या एक मंद प्रकाश बल्ब के साथ अपने बच्चे के कमरे में प्रवेश करें और राक्षसों के लिए कमरा एक साथ जांचें। यदि आपका बच्चा दावा करता है कि वह एक राक्षस देखता है, तो उसे दिखाएं कि यह केवल कुर्सी, डेस्क या दीपक की छाया है डरने के लिए कुछ नहीं
  • बिस्तर में एक साथ झूठ बोलो और राक्षसों की आवाज़ सुनें। उसे पूछने के लिए पूछो जो उन्हें डराता है। हर बार जब आप इसे सुनते हैं, तो समझाएं कि शोर क्या है, यदि आप इसे फिर से सुनें, तो पता करें कि इसका कारण क्या है।
  • अपने घुटनों पर एक ही दृश्य स्तर पर अपने बेटे के रूप में जाना देखें कि आप अपने दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से क्या देखते हैं। फिर बताइए कि वह क्या आपको बताता है कि उसे डराता है यदि आप कर सकते हैं, चीजों को बदल सकते हैं जिन्हें राक्षसों के साथ भ्रमित किया जा सकता है, फर्नीचर की तरह, या कहीं और परिधान लटकाया जा सकता है। ऐसा करते समय आपका बेटा आपको देखता है और फिर उसे दिखाता है कि पर्यावरण कैसे बदल गया।
  • रात की रोशनी स्थापित करें ताकि आपके बच्चे को और अधिक आरामदायक महसूस हो और ये देख सकें कि उनके आसपास क्या है।
  • विधि 2
    अपने बच्चे को सशक्त बनाएं

    1
    बच्चे को नियंत्रण की भावना दे। जितना अधिक बच्चा अपने रात के वातावरण पर नियंत्रण रखता है, उतना ही कम होने की संभावना है कि वे राक्षसों से डरते हैं। जब वे अपने डर को सामना करते हैं, जैसे कि वे एक साथ कोठरी की जांच करते हैं, तो अपने बच्चे को पहचानें और इनाम दें। हर रात्रि उसके साथ करने का प्रयास करें, और जब आप कम चिंतित महसूस करते हैं, तो उसे केवल कोठरी का निरीक्षण करें, लेकिन जब भी आप कमरे में हों उसे धीरज और धीरे धीरे अपने साहस को विकसित करने में सहायता करें
    • जब आपका बच्चा अपने भय को सफलतापूर्वक पूरा करता है, तो उसे जय हो और अपना साहस प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "बहुत अच्छा, आप बहुत बहादुर हैं! आपने अपनी खुद की कोठरी की जांच की, मुझे यकीन है कि आप किसी भी भयावह स्थिति को संभाल सकते हैं!"।
    • आप इसे उपयोगी आप यदि आप इस तरह जब आपका बच्चा एक बुरा सपना से जाग के रूप में, नहीं कर रहे हैं क्या कर सकता है पर एक योजना आकर्षित करने के लिए मिल सकता है। इस तरह गहरी सांस लेने (उसकी कल्पना करना कि उनके फेफड़ों फुलाया रूप में यदि वे गुब्बारे थे पूछना और फिर deflates) या प्रदर्शन के रूप में, शांत करने की इस योजना के शिक्षण तकनीकों शामिल हो सकते हैं (आप अपने आप को कहीं और कल्पना यह आश्वस्त मिल सकता है और इस तरह के एक बादल पर तैर के रूप में, आराम)।
  • स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैन ऑफ द मॉन्स्टर्स चरण 4
    2



    अपने बच्चे को एक साथी दे दो। आपका बच्चा एक पुष्ट पशु का उपयोग मूर्तिक अनुस्मारक के रूप में कर सकता है कि वह सुरक्षित है उसे डराने के लिए कहें कि उसे निचोड़ने या उसे ढकेलिए और उस पर ध्यान केंद्रित करें कि मुलायम, गर्म और सुरक्षित कैसे भरवां दोस्त है। यह आपको अपने दम पर शांत करने के लिए सीखने में मदद करेगा
  • भरवां जानवर को अपने बच्चे को याद दिलाने की नौकरी असाइन करें कि राक्षस असली नहीं हैं अपने बच्चे को बताएं कि जब वह डर लग रहा है, तो वह उसे भरने वाले पशु को छू सकता है ताकि उसे असली चीज़ों की याद दिला सके। मैं कह सकता हूं "यह भरवां पशु असली है, राक्षस वे वास्तविक नहीं हैं"।
  • यह विज़ुअलाइजेशन का पुन: उपयोग करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है आपका बेटा सोच सकता है कि माँ, पिता या बड़े भाई उसके साथ बेडरूम में हैं
  • स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैकड ऑफ मॉन्स्टर्स चरण 6
    3
    अपने बच्चे से बात करें कि उसे सुरक्षित महसूस करने के लिए क्या करें। राक्षसों पर ध्यान देने के बजाय, अपने बच्चे को सुरक्षित महसूस करने में क्या मदद करता है पर ध्यान दें। रात की रोशनी? दरवाजा खुला छोड़ दो? बच्चे के साथ मस्तिष्क का हल ढूंढने के लिए जो उनके भय को नहीं खिलाती है
  • विधि 3
    डर के बारे में बात करें

    स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैन ऑफ द मॉन्स्टर्स स्टेप 7
    1
    वास्तविकता और कल्पना के बारे में बात करें राक्षसों की तुलना में एक कम भयावह उदाहरण का उपयोग करें। वास्तविकता और कल्पना के बीच के अंतर के बारे में बात करने के लिए अपने बच्चे ने जो कुछ ढूंढ लिया है या वह आनंद लेते हैं और कुछ क्षणों का आनंद उठाते हैं
    • दिन के दौरान, अपने बच्चे को राक्षसों की तस्वीरें खींचना रात में कल्पना की जाती है। फिर, सवाल में राक्षस को दुस्साहसी करने के लिए उससे बात करने के लिए समय ले लो।
    • यदि आपका बच्चा विशेष या अजीब कारों को आकर्षित करता है, तो उस मूर्खतापूर्ण एक को आकर्षित करने के लिए समय ले लो जो अस्तित्व में नहीं है और अगर आपने कभी ऐसी पागल कार देखी तो अपने बच्चे से पूछें। फिर बताएं कि आपने कार को आकर्षित करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग कैसे किया। अंत में, वह एक ही अवधारणा का उपयोग करता है लेकिन राक्षसों के साथ।
  • स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैकड ऑफ मॉन्स्टर चरण 8
    2

    Video: अमृत पाने के लिए देव-दानव में कोहराम | मोहिनी अवतार विष्णु पुराण | Samudra Manthan | Jai Mahalaxmi

    अपने भय को स्वीकार करें अपने बच्चे के राक्षसों के भय को अनदेखा करना, अवमूल्यन करना या न त्यागने से केवल बच्चे को यह सोचना होगा कि उसके साथ कुछ बुरा हो रहा है। यदि आप उसका डर तिरस्कार करते हैं, तो वह राक्षसों पर विश्वास करना जारी रखेंगे और इसके बारे में अब आपसे बात नहीं करेंगे।
  • चीजों की तरह बातें करने से बचें "बड़ी लड़कियां राक्षसों में विश्वास नहीं करतीं", "आप अब एक बच्चा नहीं हैं" या "अगर आप सो नहीं जाते हैं, तो मैन इन द थैग आपको आज रात लेने के लिए आ जाएगा"। इसके बजाय, अपने बच्चे के डर को समझें और समझाएं कि आप राक्षसों में भी एक बार विश्वास करते हैं और उसे आश्वासन देते हैं कि समय के साथ वह आपके जैसे डर को दूर करेगा।
  • फिल्में देखें राक्षस, इंक हैप्पी मॉन्स्टर, अपने बच्चे को राक्षसों के डर को कम करने में मदद करें। अगर फिल्म या किताब का कोई हिस्सा आपको डराता है, तो उसके बारे में उससे बात करने के लिए समय ले लो।
  • राक्षसों की तरह प्ले-प्लेइंग गेम खेलें अपने बेटे को खेलते हैं या आप एक राक्षस है और मज़ा खेल रहे हैं। खेल को और अधिक वास्तविक बनाने के लिए मुखौटे या वेशभूषा का प्रयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका छोटा एक कुल नियंत्रण में है और हंसते हुए। यह एक मजेदार अभ्यास होना चाहिए जो आपके बच्चे को एक अलग परिप्रेक्ष्य देता है, न कि कोई गतिविधि जो उसे डराता है
  • Video: "Ross" und "Reiter"

    स्टेप्स किड्स फ्रॉम द बिड फैक ऑफ द मॉन्स्टर चरण 9

    Video: क्या आप “कम दूध आने” की समस्या से परेशान है/reasons and solution for low milk supply after delivery

    3
    एक चिकित्सक के साथ बोलो। क्योंकि राक्षसों की रात भय और अपने बच्चे की चिंता बहुत गंभीर हो जाता है या दिन के दौरान ही प्रकट करने के लिए शुरू होता है, शायद यह समय एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन बेहतर पहचान करने और उनके डर को संबोधित करने देने के लिए है।
  • भय और भय के बीच के अंतर के बारे में स्पष्ट रहें यदि आपका बेटा रात में राक्षसों को डरता है, जब आप प्रकाश बंद कर देते हैं और दरवाजा बंद करते हैं, तो यह सबसे ज्यादा डर है। यदि आपका बच्चा आपके बेडरूम में प्रवेश करने से मना करता है या शाम को चिंतित महसूस करता है, तो यह शायद एक डर है
  • आशंका सप्ताह या महीनों के एक जोड़े पिछले है, लेकिन अगर आपको डर लगता है अपने बच्चे को छह महीनों से ज्यादा रहता है और खराब हो रहा है, इस मुद्दे को अनदेखा न करें या बच्चे के मानसिक विकास को नुकसान पहुंचा सकता।
  • अध्ययनों से पता चला है कि जिन बच्चों को रात्रि का भय है, वे दिन में चिंता, आवेग या ध्यान समस्याओं से पीड़ित होते हैं। अगर ये भय या चिंताएं आपके बच्चे की सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करना शुरू कर देती हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने बाल रोग विशेषज्ञ या बाल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें।
  • ध्यान रखें कि यह किसी भी उम्र के बच्चों के लिए भी हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे कम उम्र के बच्चे भी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com