ekterya.com

कैसे अपने बच्चों को उनके डर पर काबू पाने में मदद करें

जब कोई भूत भूत, राक्षस या कुछ बुराई के डर से पीड़ित होता है, तो आप इन डर को दूर करने में उनकी मदद कर सकते हैं। समझो, सुनो और अपने बच्चे की मदद करने के लिए निम्न सुझावों का पालन करने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे के डर को समझें

छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायलें काबू पाएं चरण 1
1
उनके भय को समझें बच्चे अब भी दुनिया की खोज कर रहे हैं जिसमें वे रहते हैं। आपकी कल्पना विकसित हो रही है और इसलिए जो कुछ वे देखते हैं या उनके वास्तविक जीवन में सुनते हैं, वे मनोवैज्ञानिक चित्रों के गठन में परिणाम कर सकते हैं जो उन्हें डरते हैं। यह परिस्थितियों की तरह होता है जैसे अंधेरे से भयभीत होना या एक अंधेरे कमरे में एक राक्षस की कल्पना करना। बच्चे अलग-अलग उम्र में डरते हैं, अलग-अलग तीव्रताएं और विभिन्न चीजों के साथ। इसलिए, भय को दूर करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है। विधि को अपने बच्चे के विकास के चरण और तनाव को संभालने की उनकी क्षमता के अनुसार समायोजित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा फ़ेसेज़ का चरण 2
    2
    अपने बेटे से बात करें यह निश्चित रूप से आपको और अधिक आरामदायक महसूस करेगा। अपने बेटे को अपने साथ डर लगाना। उसे पूछने के लिए कहो कि उसे क्या डरा है और क्यों। उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करता है उसे अपनी चिंता बताएं क्योंकि वह आपके साथ डर के बारे में बात करता है। उसे बताओ कि जब आप एक बच्चा थे, तो आप कई चीजों से भी डर गए थे। यह सहानुभूति निश्चित रूप से अपने बेटे के साथ अपने बंधन को मजबूत करेगी, क्योंकि उसे पता चल जाएगा कि आप अपनी भावनाओं को ध्यान और देखभाल करते हैं।
  • विधि 2
    अपने भय को गंभीरता से ले लो

    छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाएं चरण 4
    1
    अपने भय को नज़रअंदाज़ न करें अगर आपका बच्चा विशेष रूप से किसी से डरता है: एक रिश्तेदार, एक देखभालकर्ता या पड़ोसी, उस पर ध्यान न दें या उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए मजबूर न करें। इसके बजाय, इस बारे में अपने बच्चे से बात करें और मुझे बताएं कि वह व्यक्ति आपको डराता क्यों है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह संभावना नहीं है कि वह व्यक्ति आपके बच्चे को नुकसान पहुंचाएगा, तो उसे संदेह का लाभ दे।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाएं चरण 5
    2
    अपने बेटे के आँसू पर हंसते मत एक बच्चे के डर का मजाक बनाने से उसे बेहतर या कम डर लगता नहीं होगा। इसके विपरीत, यह आपकी चिंता में वृद्धि करेगा और साथ ही आपके आत्मसम्मान को कम करेगा। इससे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि डर लगाना (डर के एक उन्नत राज्य) बच्चे केवल अपने प्यार और देखभाल के साथ अपने भय को दूर कर सकते हैं उपेक्षा करने के लिए यह केवल बच्चे में नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न करेगा।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों का सफाया चरण 3
    3

    Video: vashikaran || Pati Ko Vash Mein Karne Ke Upay || Vashikaran Totke || Lotus Vastu Shastra

    उसे सही संदेश दें अपने बच्चे को उसे बताए गलत संदेश न भेजें: "बच्चा होने से रोकें", "डरो मत", "देखो, तुम्हारा दोस्त डर नहीं रहा है", आदि। इससे बच्चे को लगता है कि डर लगाना सही नहीं है और उन्हें अपने साथ अपने डर को साझा करना बंद कर देना चाहिए। अपने बच्चे को बताएं कि अगर वह डरता है तो कुछ भी गलत नहीं है। साथ ही, समझाएं कि आपको बताए जाने और आपकी मदद के लिए पूछना ठीक है।
  • विधि 3
    अपने बच्चे को भय से उबरने में मदद करें

    छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों का सफाया चरण 6



    1
    बच्चे को ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर न करें जो उसे डराता है, क्योंकि यह केवल अपने भय को बदतर करेगी। जरा सोचो तुम कैसे प्रतिक्रिया करोगे यदि आप को अपने हाथ में एक बग पकड़ने के लिए मजबूर किया गया था जो आपको बहुत अधिक डर देता है या बंजी जंपिंग (एक पुल कूद) करने के लिए मजबूर करता है। अपने बच्चे को अपने डर को समायोजित और दूर करने के लिए समय निकालने दें। उसे सब प्यार और देखभाल के साथ सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाएं चरण 7
    2
    बहादुर होने के द्वारा एक उदाहरण सेट करें आपका बेटा हमेशा आपके कार्यों का पालन करेगा अगर आप कुछ कागजात खो देते हैं, तो बच्चा शायद उसी तरह प्रतिक्रिया करेगा। आपका बच्चा सोचता होगा कि यदि आपके लिए कुछ सुरक्षित है, तो उसके लिए भी सुरक्षित होगा इसके अलावा, जब भी आपको लगता है कि आपके बच्चे को चोट पहुंचाई जा सकती है, हर बार उन्माद बनकर अपने बच्चे को डरा नहीं। आपको क्या करना चाहिए, उसकी सहायता करने के लिए उसकी तरफ चलना और समझाना है कि जोखिमों से बचने या असुरक्षित स्थिति में न डालने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। याद रखें कि आपको आवाज की एक शांत टोन का उपयोग करके इसे करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों काबू पाएं चरण 8
    3
    बच्चों को उन पात्रों से दूर रखें जो उन्हें डरा सकते हैं। एक छोटा बच्चा वास्तविकता और कल्पना के बीच अंतर नहीं कर सकता बच्चों को वे टीवी पर देखने वाले काल्पनिक पात्रों से डर लगता है। टेलीविजन बंद करें, अगर कोई प्रोग्राम है जो उन्हें डरा सकता है साथ ही, अपने बच्चे को कल्पना और वास्तविकता के बीच अंतर को सरल तरीके से समझाने दें कि फिल्मों और कार्टून कैसे बनाये जाते हैं
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों का सफाया चरण 9

    Video: जब हो कोई आपसे नाराज तो करना ये काम .. CHANAKYA NITI

    4
    अपने बच्चे को उस घर या कमरे के माध्यम से उसके साथ चलने की पेशकश करें जिसके साथ वह डर को जोड़ता है। सभी दरवाजे खोलो, बिस्तर के नीचे देखो और एक टॉर्च का उपयोग करें, यह दिखाने के लिए कि वहां कुछ भी नहीं है यदि आपका बच्चा ध्वनियों या छायाओं से डरता है, तो उसके साथ चर्चा करें जो उस आवाज की वजह से उसे बिना आलोचना पैदा कर सकता है
  • 5
    अपने बच्चे के डर को खत्म करने के लिए हास्य का उपयोग करें क्या वह उस राक्षस का वर्णन करता है जिसे वह कल्पना करता है? उस चित्र में चुपचाप चीजें जोड़ें, जैसे चेकर अंडरवियर या हास्यास्पद टोपी शायद आप दिखा सकते हैं कि यह काल्पनिक राक्षस अपने बेटे को अपने बाथरूम का उपयोग करने के लिए कह रहा है क्योंकि वह वास्तव में पेशाब करना चाहता है या वह दुखी है क्योंकि उनके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं अपने बच्चे की सहानुभूति के साथ खेलते हैं। यह राक्षस की छवि को मानवीय बनाने और इसे और अधिक सुखद और कम भयानक बना देगा।
  • पानी के मिश्रण और थोड़ा लैवेंडर या अन्य सुगंधित तेल के साथ एक स्प्रे बोतल भरें। बोतल पर एक लेबल छड़ी जो कहते हैं "राक्षसों के खिलाफ स्प्रे" और अपने बच्चे से कहो कि यह सभी राक्षसों को दूर रखेगा, क्योंकि न केवल वे पानी से डरते हैं, लेकिन मिठाई की गंध अपनी नाक खुजली बनाता है हवा में दो बार स्प्रे करें और अपने बेटे को आश्वस्त करें कि किसी भी राक्षस को अपने कमरे में जाने के लिए पागल होना होगा।
  • दरवाजे के बगल में एक प्लेट रखो और कैंडी के साथ भरें। अपने बच्चे को बताएं कि मिठाई राक्षसों की पसंदीदा चीज है, लेकिन एक बार जब वे उन्हें खा लेते हैं, तो वे निविदा और मीठे हो जाते हैं, जैसे पिल्ले
  • यार्न की एक गेंद लें और जगह दें "राक्षसों के खिलाफ बाधा" अपने बेटे के बिस्तर के आसपास अपने बच्चे को बताएं कि राक्षस उन प्रकार के बाधा को पार नहीं कर सकते हैं और अगर वे कोशिश करते हैं, तो वे जादू की तरह गायब हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने चरण 10
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि उसे प्यार है और आप हमेशा उसकी तरफ से रक्षा करेंगे।
  • Video: आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके - Self confidence tips in hindi

    युक्तियाँ

    Video: डर को कैसे खत्म करे | संदीप माहेश्वरी द्वारा डर को दूर करने के लिए कैसे

    • अपने बच्चे को ऐसी फिल्म न देखें जो कि जीपी (अभिभावकीय मार्गदर्शन) के रूप में मूल्यांकन की जाती हैं। अगर एक फिल्म को जीपी के रूप में दर्जा दिया गया है (यह पीजी क्यों है पढ़ें), अगर आपके बच्चे को डराने वाले आतंक के भाग या दृश्य हैं, तो जब तक आप बड़े न हों तब तक उन्हें देखने न दें।
    • आप स्प्रे बोतल में कुछ लैवेंडर डाल सकते हैं। इसे हवा में छानकर बच्चे को बताएं कि इससे आप उन सभी नकारात्मक चीजों से छुटकारा पायेंगे जो आपको परेशान कर रहे हैं। लैवेंडर एक बहुत ही आराम जड़ी बूटी है यह एक ऐसी क्रिया भी है जो बच्चे देख सकता है, और बच्चों को शांत करने में मदद करता है।
    • एक विशेष जार में गर्म दूध का एक अच्छा कप रात में मदद कर सकता है। एक चाय का थैला जोड़ें जिसमें कैफीन न हो, जैसे वेनिला चाय जो बहुत अच्छा स्वाद लेती है
    • भूत और मैत्रीपूर्ण राक्षसों के बारे में कई किताबें और फिल्में उपलब्ध हैं।
    • अपने बच्चों के साथ इनमें से कुछ पढ़ें या उनकी कल्पना करने में मदद करें कि कुछ दोस्ताना और नहीं डरावना जीव रात में अपने कमरे में जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी चीज से छुटकारा पाएं जो आपके घर में डरावना हो सकता है।
    • कभी-कभी बच्चों को कुछ दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है या कुछ समय पहले आघात हो सकता है अमान्य भय हो सकता है यदि हां, तो पेशेवर मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com