ekterya.com

कैसे अंधेरे से डर लग रहा है को रोकने के लिए

अंधेरे से डरने के कारण, एक प्रामाणिक दुःस्वप्न में रोजमर्रा की ज़िंदगी का सबसे अधिक आराम और फिर से जीवंत हिस्सा होना चाहिए। अंधेरे का डर सिर्फ युवा बच्चों की विशिष्टता नहीं है - कई वयस्क भी इस डर से पीड़ित हैं, इसलिए यदि आपका मामला है, तो आपको शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है, चाहे आप कितने पुराने हो। अंधेरे के डर को समाप्त करने की कुंजी आपके परिप्रेक्ष्य को सामान्य बनाने और अपने बेडरूम को उस स्थान में बदलने के लिए काम करती है जो सुरक्षित और आरामदायक (यहां तक ​​कि प्रकाश बंद होने पर भी)।

चरणों

भाग 1
सोने के लिए तैयार हो जाओ

इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 1
1
सो जाने से पहले शांत हो जाओ अंधेरे से डरने का एक तरीका नींद जाने से पहले आराम करना है आप सोने से पहले आधे घंटे में कम से कम सभी विद्युत उपकरणों को बंद करने, और दोपहर के बाद कैफीन से बचने और कुछ सुखद और आराम गतिविधि का अभ्यास है, चाहे थोड़ी देर के लिए पढ़ने के लिए या सुनने कुछ आरामदायक संगीत करना होगा। संभव के रूप में आराम के रूप में मन की स्थिति में रखने की कोशिश करके, आपके लिए यह चिंता हो सकती है कि आप जब महसूस करते हैं कि प्रकाश बंद है
  • 10 मिनट के लिए ध्यान की कोशिश करें बैठो और प्रेरणादायक और गहराई से उकसाने पर ध्यान केंद्रित करें, शरीर के विभिन्न भागों में सांस को निर्देशित करें कि आपको एक-एक करके आराम करना चाहिए। अपने शरीर और आपके श्वास के बारे में सोचो, अपने दिमाग से किसी भी प्रकार के परेशान सोचा
  • एक नियमानुसार खोजें जो आपके लिए काम करता है यह कैमोमाइल पीने, शास्त्रीय संगीत सुनना या अपनी बिल्ली के साथ स्नैग्लल करना आसान हो सकता है।
  • कुछ भी करने से बचें जो आपको अधिक डरा या परेशान महसूस करता है, जैसे रात को खबर देखना या टेलीविजन पर कुछ हिंसक कार्यक्रम आपको उन चीजों से भी बचना चाहिए जो आपको तनाव कर सकते हैं और रात के बारे में चिंता करने की वजह से आपको बिस्तर पर जाने से पहले आखिरी मिनट में होमवर्क करना या गंभीर बातचीत करनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक वाला नॉट ऑफ आफ़्रेड ऑफ द डार्क चरण 2
    2
    वह धीरे-धीरे प्रकाश के बिना कर देखता है अंधेरे के भय को दूर करने के लिए आपको एक बार सभी रोशनी को बंद करने की ज़रूरत नहीं है। सबसे पहले, आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि अंधेरे में सोने पर प्रकाश से ऐसा करने से गहरा और अधिक सुस्त नींद की अनुमति मिलती है। अंधेरे में सोने की हिम्मत करने के लिए इस विचार को प्रारंभिक बिंदु के रूप में प्रयोग करें। यदि आप सब पर अपने डर की वजह से रोशनी के साथ सो, तुम बस बिस्तर पर जाने से, या यहाँ तक बंद रोशनी बदल जब आप रात के बीच में जाग से पहले प्रकाश attenuating शुरू कर सकते हैं। इस तरह, थोड़ा सा करके आप अंधेरे में सोएंगे।
  • आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे रात की रोशनी के साथ अकेले सोते हुए या दालान में या अगले कमरे में प्रकाश छोड़कर।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्टेप 3
    3
    अपने भय का सामना करें जब आप रात में बिस्तर पर चले जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप क्या चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि कोठरी में कोई है, बिस्तर के नीचे, या कमरे के कोने में एक कुर्सी के पीछे भी छुप रहा है, उठो और जांचें कि क्या कुछ भी है। अपने आप को साबित करो कि देखने के लिए बिल्कुल कुछ भी नहीं है और इसके बारे में चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं है यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने भय का सामना करने के लिए खुद पर गर्व महसूस होगा और आप नींद में अधिक शांति से रहेंगे
  • यदि आप रात के मध्य में भय से जागते हैं, तो दोहराएं कि जितनी जल्दी आप जांच लेंगे कि क्या कुछ है, जितनी जल्दी आप बेहतर महसूस करना शुरू कर देंगे। रात को उस चीज़ के बारे में चिंता न करें जो आप नहीं जानते।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 4
    4
    यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो कुछ नरम प्रकाश छोड़ दें। अपने कमरे के कोने में रात की रोशनी या मंद प्रकाश दीपक का उपयोग करने के बारे में शर्मिंदा महसूस न करें। यदि यह आपको अपने डर से बचने और शांत होने में मदद करता है, तो आपको अपनी समस्या पर काबू पाने के लिए किसी तरह का प्रकाश देने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, आप के लिए बगल के कमरे में पर दालान में एक nightlight या हल्के होने यह काम आप रात के बीच में उठना बाथरूम जाना है जब मिल सकता है।
  • बहुत से लोग कुछ प्रकाश पर सोते हैं, और आपको यह सोचने की कोई ज़रूरत नहीं है कि आप अंधेरे में पूरी तरह से सोते समय अंधेरे से डरने में सक्षम नहीं होंगे।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 5
    5
    अपने कमरे को और अधिक स्वागत स्थल बनाओ अपने डर का सामना करने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि कमरे में आरामदायक है, और आप आसानी से सोते रहने के लिए आमंत्रित करते हैं। इसे साफ और सुव्यवस्थित रखें ताकि आप कम डर सकें कि कपड़े के ढेर के नीचे या गंदे कोठरी के अंदर कुछ छुपा हुआ हो। अपने आप को गर्म और ज्वलंत रंगों से घेरने की कोशिश करें ताकि एक अधिक शांतिपूर्ण और सकारात्मक माहौल हो। अगर आप अंदर घुटन महसूस नहीं करना चाहते हैं तो फर्नीचर या यादों के साथ कमरे को मत भरें। यदि आप अधिक सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं, तो आपके कमरे में सुरक्षित महसूस करना आपके लिए आसान होगा।
  • रुचियां लटकाएं जो आपको सुरक्षित और आरामदायक महसूस करती हैं यदि आप अंधेरे, रहस्यमय या परेशान छवियों को लटकाते हैं, तो आप उन्हें डरे हुए महसूस कर सकते हैं, भले ही आपको पता न हो।
  • अपने कमरे को अधिक स्वागत स्थल में बदलने के अलावा, आप इसमें अधिक समय बिताना चाहते हैं। लक्ष्य को डराने के बजाय कमरे में सुरक्षित और खुश महसूस करना है।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 6
    6
    अकेले सोना सीखो यदि आप अंधेरे से डरते हैं, तो आप शायद अपने माता-पिता, अपने भाई-बहनों या यहां तक ​​कि आपके कुत्ते के बिस्तर में सोना पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में इस डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको अपने बिस्तर को कंपनी के बिना सबसे सुरक्षित स्थान के रूप में देखना सीखना होगा। यदि आप अपने माता-पिता या अपने भाइयों के साथ सोते हैं, तो उनके साथ सिर्फ आधी रात बिताने का प्रयास करें और केवल अकेले और अधिक समय सो जाओ।
  • यदि आपके पास एक कुत्ता या बिल्ली है, तो आपका पालतू आराम का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, और बिस्तर में उसे लेकर आप अपने डर को कम करने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, आप अच्छी तरह से सोने के लिए अपनी कंपनी के आधार पर जीवनकाल नहीं बिता सकते अपने पालतू बिस्तर पर बिस्तर या एक ही कमरे में सो रही पर्याप्त होना चाहिए
  • भाग 2
    अपने परिप्रेक्ष्य को सामान्य बनाएं

    इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 7
    1
    अंधेरे के बारे में अपने विचारों को बदलें अंधेरे से डरने का एक कारण यह है कि आप इसे कुछ बुराई, भयानक, परेशान रहस्यमय, अराजक या किसी अन्य नकारात्मक चीज़ के रूप में मानते हैं। हालांकि, अगर आप अंधेरे को सहन करना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसे सकारात्मक अवधारणाओं से संबद्ध करने का प्रयास करना होगा। आप अंधेरे को कुछ आराम से, शुद्ध या सुखद और मोटी मखमल कंबल की तरह गर्म मान सकते हैं। अंधेरे की अपनी धारणा को बदलने का प्रयास करें, और जल्द ही आप इसे प्राकृतिक रूप में स्वीकार कर पाएंगे।
    • सभी चीजें लिखें जो आप अंधेरे से संबद्ध हैं जैसा लगता है कि बेवकूफ के रूप में, आप उन्हें पार या कागज की शीट तोड़ना चाहिए। फिर, अन्य सकारात्मक संस्थाओं को लिखें अगर यह विचार बहुत गहरा लगता है, तो आप इसे लिखने के बजाय ज़ोर से कह सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 8
    2

    Video: सांप के काटने का इलाज जरूर जानें, पता नहीं कब आपके काम आ जाए...

    एक सुरक्षित जगह के रूप में अपने बिस्तर के बारे में सोचो जो लोग अंधेरे से डरते हैं वे अक्सर अपने बेड से डरते हैं, क्योंकि वे उन जगहों के रूप में देखते हैं जो उन्हें धमकियों के प्रति कमजोर बनाते हैं। यदि आप अंधेरे पर अपना दृष्टिकोण बदलना चाहते हैं, तो आपको आराम और सुरक्षा के स्रोत के रूप में बिस्तर के बारे में सोचना होगा। उस जगह पर विचार करें जिसे आप अंदर रखना चाहते हैं, न कि आपको डर लगता है नरम कंबल का प्रयोग करें और बिस्तर पर समय बिताएं, आप चीजें जो रात में वहाँ सोना चाहते हैं
  • अपने बिस्तर में पढ़ने और पढ़ने में अधिक समय व्यतीत करें। इससे आपको रात में रहने के लिए खुशी महसूस होगी।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डियर ऑफ द डार्क चरण 9
    3
    अपने डर से शर्मिन्दा न हो कई वयस्क अंधेरे से डरते हैं। चाहे कितने भी पुराने tengas- अपने डर की शर्म महसूस करने की जरूरत नहीं, हर किसी को कुछ से डर लगता है, और आप ईमानदार और खुले तुम्हारा बारे में बात करने जा रहा है के लिए अपने आप को गर्व होना चाहिए। आपको यह स्वीकार करने के लिए खुद पर गर्व महसूस होना चाहिए कि आप किसी चीज़ से डरते हैं और आप इसे दूर करने के लिए उपाय करना चाहते हैं। वास्तव में, एक निश्चित अध्ययन ने दिखाया है कि 40% तक वयस्कों ने अंधेरे से डरने का डर किया है।
  • और अधिक खुले आप अपनी भावनाओं के साथ हैं, जितनी जल्दी आप उन्हें दूर करने में सक्षम हो जाएगा।



  • इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 10
    4
    इसके बारे में अन्य लोगों से बात करें अपने डर के बारे में अन्य लोगों के साथ खुले तौर पर बात करने से आपको यह सामना करने के लिए अधिक आत्मविश्वास और सहज महसूस करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, इसके बारे में बात करते हुए, आप पता लगा सकते हैं कि अन्य लोग भी आपके डर को साझा करते हैं और आप अपने सभी भावनाओं को अपने लिए सहेजने के बजाय सामना करने के लिए सलाह भी दे सकते हैं।
  • आपके मित्र आपको अपने डर का सामना करने के लिए समर्थन कर सकते हैं, और आपको डरना नहीं होगा कि वे आपका न्याय करेंगे यदि वे वास्तव में आपके मित्र हैं।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डियर ऑफ द डार्क चरण 11
    5
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो सहायता प्राप्त करें सच्चाई यह है कि हमेशा डर से पूरी तरह से दूर नहीं होना संभव है, हालांकि आप इसे दूर करने के लिए कदम उठा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि पूरी तरह से हावी रही और सीमित क्योंकि अंधेरे आप नींद खो देते हैं और यह सहन करने में सक्षम नहीं हैं के डर से, यह आपके चिंता और उसके परिणामों के बारे में बात करने के लिए पेशेवर मदद लेने की समय हो सकता है। याद रखें कि आपको कभी भी मदद मांगने के लिए शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।
  • आप अपने डर के बारे में अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या वास्तव में ऐसा कुछ है जो आप पर हावी है - यह दवा की सिफारिश करना संभव है या इसे दूर करने के लिए आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका बताएं। आप समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं जिससे अन्य चिंताएं पैदा हो सकती हैं जो आपके भय को बढ़ा सकती हैं
  • भाग 3
    अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करें

    इमेज का शीर्षक, नॉट ऑफ आफ़ेड ऑफ द डार्क चरण 12
    1
    अपने डर के साथ खेल का पालन न करें। यदि आप अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करना चाहते हैं, तो आपको उसे दिखाना होगा कि बिस्तर के नीचे राक्षसों की तरह या कोठरी में खतरनाक पुरुषों की कोई चीज नहीं है। साथ में मत खेलो और कहें: "मुझे यह सुनिश्चित करना है कि आज रात को कोठरी में कोई राक्षस नहीं हैं"। आपको क्या करना चाहिए यह स्पष्ट करना है कि यह असंभव है कि कोठरी में कोई राक्षस है इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपका डर तर्कहीन है
    • यदि आप अपने डर के साथ इस खेल का पालन करते हैं, तो आपका बच्चा सोचता होगा कि वास्तव में संभावना है कि एक राक्षस है या कुछ रात अंधेरे में छुपा एक बुरे आदमी है। आप सोच सकते हैं कि यह आपके बच्चे को अल्पावधि में मदद कर सकता है, लेकिन लंबे समय में यह केवल आपके डर को मजबूती देगा।
    • आप हमेशा अपने बच्चे के लिए बिस्तर के नीचे देखने के लिए नहीं हो सकते हैं - आपको क्या करना है उसे समझना है कि उसे किसी भी परिस्थिति में जांचने का कोई मतलब नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्टेप 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नींद जाने से पहले एक आरामदायक रूटीन का पालन करता है अपने बच्चे को अंधेरे से डरने में मदद करने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि वह नियमित रूप से बिस्तर पर जाने से पहले जो नियमित करता है वह आराम और सुखद है। रात में सोडा या कैंडी से बचने से पहले पढ़ने में कुछ पल लेना सुनिश्चित करें और सावधान रहें कि खबर में परेशान होने वाले किसी भी चीज या किसी रात के कार्यक्रम को आपकी कल्पना को गलत स्थान पर निर्देशित करने के लिए न देखें। अपने बच्चों को बिस्तर पर जाने से पहले ज्यादा आराम दिया जाता है, वे अंधेरे में रहने पर कम चिंता का सामना करेंगे।
  • अपने बच्चों को गर्म स्नान करने में मदद करें या उन चीजों पर चर्चा करने के बजाय चुप विषयों के बारे में उनसे बात करें जो उन्हें बदल सकें।
  • अगर आपके पास एक बिल्ली का बच्चा है, तो शांत करने के लिए अपने बच्चे के साथ अपने पसंदीदा पालतू जानवर को थोड़े समय व्यतीत करें।
  • अपनी आवाज को नरम करने और कम जोर देने के लिए प्रयास करें। रात में सामान्य रूप से अपनी गति धीमा करें ताकि आपका बच्चा सो जाने से पहले शांत हो सके रोशनी को मंद करना शुरू करें
  • नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्ट्रिप 14
    3
    भय के बारे में अपने बच्चे से बात करें सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे की बात सुनें और समझें कि वास्तव में उसे क्या डराता है - यह आम तौर पर अंधेरे का डर या घुसपैठिए का डर हो सकता है, उदाहरण के लिए जितना अधिक आप जानते हैं कि आपके बच्चे को कौन डराता है, इस समस्या से निपटना आसान होगा। इसके अलावा, समस्या के बारे में आपसे बात करने के बाद बच्चे को अच्छा लगेगा
  • सुनिश्चित करें कि बच्चा अपने डर से शर्मिंदा नहीं है जब आपका बेटा बात कर रहा है, तो उसे यह स्पष्ट कर दें कि शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है, और यह कि हम सभी को अपना डर ​​है।
  • इमेज शीर्षक से नॉट बे डर ऑफ द डार्क चरण 15
    4
    अपने बच्चे की सुरक्षा और आराम की भावना को सुदृढ़ करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा केवल सोए जाने से पहले ही सुरक्षित और आरामदायक महसूस न करें, लेकिन पूरे दिन। यहां तक ​​कि अगर आप हमेशा अपने बच्चे को दिन में 24 घंटे की सुरक्षा के लिए नहीं बना पाते हैं, तो आप उसे बेहतर महसूस करने में मदद करने का प्रयास कर सकते हैं। उसे बताओ कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, उसे बताओ कि उसके लिए क्या जरूरत है, और यह स्पष्ट कर दें कि वह घर पर किसी भी खतरे से सुरक्षित होगा। इससे आपको अंधेरे से डरने में मदद मिल सकती है।
  • उसे उसके बिस्तर में और कमरे में सुरक्षित वस्तुओं की अनुमति दें यदि आपका बच्चा अपनी पसंदीदा कंबल चाहता है या रात की रोशनी को चालू करता है, तो उसे जाने दें ऐसा मत सोचो कि आपको उसे पूरी तरह से अंधेरे में छोड़ देना चाहिए और उसके भय के मुकाबले उसके कंबल के बिना।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे डर ऑफ द डार्क स्टेप 16
    5

    Video: Dizziness चक्कर होंगे बंद तुरंत chakkar ka ilaj जबरदस्त तकनीक

    अपने बच्चे को यह देखते हुए कि बिस्तर एक सुरक्षित स्थान है। बच्चे को अपने बिस्तर को एक सुरक्षित और आरामदायक स्थान के रूप में देखना चाहिए, ऐसा कुछ नहीं जो उन्हें चिंता का कारण बनता है अपने बच्चे को बिस्तर में किताबें पढ़िए, और सुनिश्चित करें कि वह आपको सुनकर सकारात्मक सहयोग करने में मदद करता है। बस उसके साथ बिस्तर में बहुत समय नहीं बिताने की कोशिश करें, तो वह जितना संभव हो उतना आरामदायक और सुरक्षित महसूस कर सके। यद्यपि यह स्वाभाविक है कि आप उसे रक्षा करना चाहते हैं, तो यह ज़रूरी है कि आप लंबे समय तक खुद को सुरक्षित महसूस करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करें।
  • उसे तुम्हारे साथ सो मत देना। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपका बच्चा आपके साथ सोए जाने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी, आप उसे केवल अस्थायी राहत दे देंगे अपने बच्चे को अपने बिस्तर में अकेले सोने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि अभी या बाद में उसे इसका इस्तेमाल करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें कभी-कभी, आप केवल अपने बच्चे को कुछ हद तक अंधेरे से डरने में मदद कर सकते हैं। यदि बच्चा अक्सर बिस्तर पर बैठता है, तो दुःस्वप्न से जागता है या रोज़मर्रा की जिंदगी में चिंता और अन्य आवर्ती भय के गंभीर संकटों को देखता है, तो आपको समस्या के मूल कारण का पता लगाने और उसका इलाज करने में डॉक्टर की मदद मिल सकती है। न सिर्फ मान लें कि आपका बच्चा बढ़ता और उस पर काबू पाता है - आपकी ज़रूरत में सहायता प्रदान करने का प्रयास करें
  • यदि आपको लगता है कि यह एक गंभीर समस्या है, तो ध्यान रखें कि अब आप इसे जाने देते हैं, यह आपके बच्चे को इसे दूर करने के लिए कठिन होगा।
  • युक्तियाँ

    • एक पालतू जानवर के साथ सो रही आपको सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी यदि आप कुछ सुनते हैं या महसूस करते हैं, खासकर जब यह खतरा होता है, तो आपका पालतू आपको बताएगा।
    • अगर आपको डर लग रहा है, तो बिस्तर पर जाने से पहले या जब आप चिंता से पीड़ित होने लगते हैं तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें कभी-कभी, अपने डर के बारे में किसी से बात करना काफी उपयोगी है
    • ली। तब तक पढ़िए जब तक आप जाग न सकें और आपका दिमाग अंधेरे से डरने के लिए थका हुआ हो।
    • अगर आपको डर लग रहा है, तो उस दिन के दौरान या सप्ताह के दौरान हुआ मज़ेदार चीजों के बारे में सोचने का प्रयास करें।
    • एक ध्वनि प्लेयर या एयर कंडीशनर चालू करें - इस तरह आप परेशान करने वाले ध्वनियों को नहीं सुनेंगे।
    • आप बहुत सारे भरवां जानवरों के साथ सो सकते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आपकी स्थिति में अन्य लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे यदि अन्य लोग इस समस्या से आप के मुकाबले बेहतर काम कर सकते हैं, तो उनके उदाहरण का पालन करें।
    • याद रखें कि कभी-कभी चिंता जरूरी है और बचने के लिए आवश्यक है। आपका डर एकमात्र काम है जो आपको कई बार सुरक्षित रखता है।
    • अपने डर के बारे में एक डायरी का पालन करें यदि आप चाहें तो आप अपनी डायरी को अपने परिवार के साथ साझा कर सकते हैं ताकि वे आपकी सहायता कर सकें और आपकी सहायता कर सकें।
    • यदि आप शोर सुनते हैं, तो यह जांचने के लिए बाहर जाएं कि आप कहां से आते हैं या, यदि आप बहुत डरे हुए हैं, तो अपने दोस्त को अपने घर आने के लिए कहें।
    • क्या आपको उन मास्क को याद है जो स्पा में उपयोग किए जाते हैं? एक खरीदने की कोशिश करें और इसे सोने के लिए डालें - पहले में असुविधाजनक लग सकता है, लेकिन आप इसके लिए इस्तेमाल करेंगे। यह आपकी मदद करेगी कि आप अपने चारों ओर छाया या अन्य निराशावादी आंदोलनों को समझें न।
    • सोने से पहले, मुस्कान और अपने परिवार से बात करें कि दिन कैसे खत्म हो गया है। कभी-कभी, यह उस दिन के दौरान समस्याएं होती है जो वास्तव में हमें डराता है
    • जब आपको डर लगता है, तो अपने जीवन में आपके साथ हुआ मजाकिया चीजों की कल्पना करने का प्रयास करें, या जो कुछ आपने देखा या पढ़ा है, जैसे किसी व्यक्ति की छवि जो ग्लास के दरवाज़े पर टकराई गई है, चारों ओर दिखती है और फिर से क्रैश करती है यह खोलता है।
    • याद रखें: कमरा बिल्कुल अंधेरे या प्रकाश जैसा है, इसलिए आपको डरने की कोई बात नहीं है यह सिर्फ आपकी कल्पना है!
    • थोड़ी देर के लिए संगीत चलाएं - यह आपको आराम से और अन्य चीजों के बारे में सोचने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • यदि आप रात में लावा दीपक चुनते हैं, तो याद रखें कि यह आमतौर पर दीवार पर अजीब छाया लगाता है।
    • अगर आपको कुछ दृश्यता की आवश्यकता है, घर में रोशनी में से हर एक को चालू न करें - यह एक अनावश्यक और अत्यधिक खर्च है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com