ekterya.com

एक छोटा बच्चा अकेले कैसे सोएगा?

एक छोटा सा बच्चा अकेला सो रहा है, अपने बिस्तर में और अपने बेडरूम में, एक मुश्किल काम हो सकता है। यह संभव है कि पहले आपको अपने रोने और दुःस्वप्न से निपटना पड़ता है, लेकिन आपका बच्चा रात में गहराई से चले जाने के बाद यह प्रयास लायक होगा। शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 पर देखें।

चरणों

भाग 1
अकेले सो जाओ अपने बच्चे को तैयार करें

छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 1
1
अकेले सो जाने के बारे में उससे बात करो अचानक परिवर्तन करने के बजाय, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अग्रिम में तैयार करें आप इसे बदलने के बारे में उससे बात करके ऐसा कर सकते हैं जहां वह सोएगा।
  • ये बातचीत सकारात्मक होनी चाहिए और परिवर्तन के अच्छे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसे कि बच्चा कैसे बढ़ रहा है पिता को रात के दौरान अपने बेडरूम में कितना याद आएगा, इसके बारे में एक पिता का उल्लेख नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह केवल उसे भ्रमित करेगा।
  • अकेले सोते हुए लाभों को हाइलाइट करें बताएं कि वह अब बड़ा और बड़ा है, उसे वादा करता हूँ कि उसे अधिक स्थान मिलेगा और वह बेहतर सोएगी, या सुबह उसे एक इनाम देने का वादा करता है अगर वह उस रात अकेले सोते हैं
  • Video: Diwali के दिन झाड़ू का ऐसे करें इस्तेमाल मां लक्ष्मी करेंगी पैसों की बरसात | Diwali 2017

    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 2
    2
    आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर दें प्रश्न "क्या होगा ...?" हमेशा दिखाएं जिसके साथ आपको पहले ही समय के लिए अकेले सोते हुए सीखना होगा। यह आपको कई सवाल पूछेगा और यह महत्वपूर्ण है कि आप उनसे गंभीरता से व्यवहार करें और उन्हें उत्तर दें जो आपको आराम देगा।
  • छोटे बच्चों के लिए, अकेले सोना एक बड़ा कदम है और वे सब कुछ समझना चाहेंगे कि कैसे चीजें अलग-अलग होने जा रही हैं
  • एक चीज जिसे आप स्पष्ट करना चाहिए कि यदि आप डायपर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप बाथरूम में जा सकते हैं। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि यह आपके माता-पिता को खेलने या जाने के लिए समय नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले चरण 3
    3
    अपने बच्चे के लिए सोने का समय पहले एक नियमानुसार स्थापित करें अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञों का सुझाव है कि बच्चों को जल्द से जल्द दिनचर्या शुरू करना चाहिए ताकि वे और उनके माता-पिता यह जान सकें कि अगली क्या उम्मीदें हैं। अगर सोने की समय पर कोई अच्छी दिनचर्या नहीं है, तो माता-पिता को बच्चे को अकेलापन करने की कोशिश करने से पहले एक को स्थापित करने के लिए आवश्यक समय लेना चाहिए और बच्चे को इसे इस्तेमाल करना चाहिए।
  • ज्यादातर सोने का दिनचर्या एक निर्धारित समय पर होने वाली चीजों की तुलना में घटनाओं के अनुक्रम के बारे में ज्यादा होते हैं। नींद के लिए ड्रेसिंग के अतिरिक्त, सोने का दिनचर्या में दांतों को ब्रश करने, डायपर बदलने, बाथरूम जाने, पानी की घूंट पीने और एक शांत सोने की कहानी शामिल होना शामिल है।
  • कई छोटे बच्चे बाद में सोने की कोशिश करेंगे और इन चीजों को एक से अधिक बार करेंगे, लेकिन माता-पिता को स्थापित सीमाओं के बारे में दृढ़ होना चाहिए। उन्हें टेलीविज़न, विशेष रूप से बहुत सक्रिय कार्यक्रमों के साथ-साथ उच्च मात्रा या लय पर संगीत सुनने से बचना चाहिए, क्योंकि वे बहुत आरामदायक या आराम नहीं कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेला कदम चरण 4
    4
    आपको एक नींद का माहौल बनाना चाहिए जो कि आपका बच्चा खुद को समझता है अपने बच्चे की नई नींद की जगह अधिक या उससे खुद बनाना एक और तरीका है जिसने उसे शुरुआत से ही अपने माता-पिता के साथ एक अलग शयनकक्ष में सोने के बारे में उत्साहित किया है।
  • चूंकि यह सबसे अधिक संभावना है कि आप एक पालना में एक सामान्य बिस्तर पर सो रहे हैं, यह आपके लिए अपने नए बेड के लिए चादरें और कंबल चुनने का एक अच्छा विचार है इस जिम्मेदारी को देते हुए आपको बड़ी, स्वतंत्र और अकेले सोने के लिए तैयार महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अगर छोटे बच्चे एक भाई के साथ एक ही बेडरूम में सोने नहीं जा रहा है, तो आप कुछ फर्नीचर या अन्य सजावट भी चुन सकते हैं जो आपके नए बेडरूम में रंगे होंगे।
  • अपने बेडरूम में एक टीवी, कंप्यूटर या अन्य रोचक गेम मत डालें पर्यावरण शांत और यथासंभव विचलन से मुक्त होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 5
    5

    Video: गाय भैंस को हीट में लाने का No1देसी फार्मूला|Heat Problem Solution in Dairy Farm india

    उसे अकेले रहने का डर दूर करने में मदद करें मुख्य समस्याओं में से एक है कि छोटे बच्चे अकेले सोते हैं कि वे चिंतित हैं कि उनके माता-पिता अब उन्हें आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, जिससे उन्हें बहुत कमजोर महसूस होता है। जब आप अपने माता-पिता के साथ बेडरूम में थे, तब आप जिस ध्वनि को नजरअंदाज करते हैं, वह अचानक दस गुना अधिक डरावना हो जाता है और आप सोच सकते हैं कि आपके नए बेडरूम में राक्षस हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता न केवल बच्चे को बताते हैं कि राक्षस मौजूद नहीं हैं, क्योंकि वे उसके लिए बहुत वास्तविक हैं इसके बजाय, माता-पिता को उन जगहों के बारे में बच्चे के साथ एक खुली बातचीत होनी चाहिए जहां वे मानते हैं कि राक्षस छिपा रहे हैं और फिर उन जगहों को देखने के लिए आगे बढ़ें कि बच्चा कोई राक्षस नहीं है जो बेडरूम में छिपा है ।
  • एक और तरीका है कि माता-पिता अपने बच्चे को संभव राक्षसों की समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं उन्हें यह बताने के लिए कि वे एक स्प्रेयर के साथ बेडरूम स्प्रे करने जा रहे हैं जो राक्षसों को मारता है। यह पानी स्प्रेयर का उपयोग करने के रूप में कुछ सरल हो सकता है, जब तक कि बच्चा यह नहीं जानता कि यह वास्तविक नहीं है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 6
    6
    अपने बच्चे के बेडरूम में रात की रोशनी रखें कुछ माता-पिता इसे अकेले सोते समय बच्चे को छोटी रात की रोशनी रखने की इजाजत देता है। हालांकि, इसे एक जगह पर रखा जाना चाहिए जहां यह आपके तकिया पर सीधे चमक नहीं करता है। यह भी सत्यापित होना चाहिए कि रात को प्रकाश उन्हें डराने के बजाय, भयभीत छाया नहीं बनाता है।
  • कुछ माता-पिता निर्णय लेते हैं कि रात को रोशनी न दें और अपने बच्चे को अपने तकिए के नीचे रखने के लिए एक छोटा सा टॉर्च लाएं और केवल जब आवश्यक हो तो इसका इस्तेमाल करें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेले अकेले कदम 7
    7

    Video: सास - बहु के झगडे को प्यार में बदलने वाले उपाय | Saas Bahu Ki Fight Ko Love Mein Kaise Badle

    आपको दिन के दौरान अपने बच्चे पर करीब ध्यान देना चाहिए। अगर आप अकेले सोते रहने से इनकार करते हैं क्योंकि इसे आपका ध्यान देने की ज़रूरत है, तो दिन के दौरान इसे पर्याप्त ध्यान दें। टीवी या कंप्यूटर से दूर, कम से कम 20 मिनट एक दिन उसके साथ बिताएं। इस तरह, वह आपके से अधिक आसानी से अलग होगा और अकेले सोते हुए सहमत होंगे।
  • भाग 2
    अकेले सोने के लिए उसे बिस्तर पर ले जाओ

    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 8
    1



    उसे एक अच्छा रात चुंबन दो और उसे कुछ सुखद सोचने के लिए कहो। उसे एक शुभ रात्रि चुंबन दें, उसे अकेले सोएं और उसे नींद दीजिये। समझाओ कि अच्छी तरह से और शांति से सोने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ सुखद लगता है उसे अपनी आँखें बंद करने और एक सुखद क्षण की सोच का काम दो। सोचने से आपको थक जाएगा और आप सो जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 9
    2
    उसे आश्वस्त करो कि आप उसके पास होंगे। उसे पता चलिए कि आप उसके करीब हैं और जब भी आपको उनकी ज़रूरत होती है तब आप आ सकते हैं। उसे वादा करो कि आप अपने नए बेडरूम की जांच करने के लिए वापस जाएंगे और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक है।
  • एक विशिष्ट क्षण की पहचान करें जिसमें आप यह जांचने के लिए वापस आएंगे कि क्या आप सो रहे हैं और सबकुछ ठीक है। उसे एक वादा करो ताकि वह और आसानी से सो सकें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 10
    3
    इसे समय-समय पर देखें। इस तरह, आप इसे स्पष्ट करेंगे कि आप वहां हैं और आप वापस लौटेंगे। सबसे पहले, हर 5 या 10 मिनट की वापसी करें और फिर हर बार जब आप वापस आते हैं, तब धीरे-धीरे समय बढ़ाएं।
  • यदि आप बहुत जल्दी वापस आते हैं, तो 5 या 10 मिनट से कम समय में, आपका बेटा अभी भी जाग रहा है। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो आपको डर और घबराहट होगी। 5 से 10 मिनट की अवधि के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। आप अपने बच्चे को यह जानते हैं कि आप वहां हैं और अंत में उसे आश्वस्त किया जाएगा और वह सो जाएगा।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेली चरण 11

    Video: दर्द भरा गीत - इस बच्चे की आवाज सुनीइये माँ सरस्वती की कृपा है - lal babu sad song

    4
    थोड़ा सा करके अपने बिस्तर से दूर हो जाओ यदि आप आसानी से स्वीकार नहीं करते हैं कि आपको बेडरूम में रहना चाहिए, उसके साथ रहना है, लेकिन सो नहीं या उससे बात नहीं करें।
  • उससे थोड़ी दूर बैठो और एक किताब पढ़ या कुछ करो, लेकिन ध्यान न दें आपको सोने की कोशिश करनी चाहिए और कुछ नहीं।
  • थोड़ा, अधिक से अधिक और अधिक से थोड़ा दूर जाओ हर दिन, आगे बढ़ें, अपनी गतिविधियों को जारी रखें।
  • जब आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा तैयार हो, तो बेडरूम में न रहें, लेकिन उसे पता चले कि आप मौजूद हैं और आप कमरा छोड़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा टू स्लीप अकेले चरण 12
    5
    जब आपका बच्चा रो रहा है, तो आप शयन कक्ष में वापस आने से पहले थोड़ा समय दें बेडरूम में अकेले छोड़ने पर सभी बच्चे शांत नहीं रहते यदि आपका बच्चा रोता है, तो अपने निर्णय के साथ आगे बढ़ें और केवल पांच मिनट बाद ही लौटें। उसे आप जानते हैं कि आप वहां हैं, उसे अकेला सोना और बेडरूम छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक आप शांत न हों और सो जाते हों।
  • भाग 3
    लगातार रहें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्लीप अकेले चरण 13
    1
    उसे प्रतिफल जब वह अपने बेडरूम में रात भर रहता है (या लगभग सारी रात)। सुबह में, जब आप जागते हैं, तो उसे ढूंढिए क्योंकि वह अकेले सोता है और उसे कुछ छोटे से इनाम देता है, जैसे कि पार्क में जाना यह आपको उस तरह से बर्ताव जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • अगर आपको सारी रात अकेले सोते रहने की लागत होती है, तो आप अभी भी उसे कोशिश करने के लिए इनाम दे सकते हैं यह आपको प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करेगा माता-पिता एक स्टिकर तालिका रख सकते हैं जो एक निश्चित मात्रा में स्टिकर इकट्ठा करने के बाद बच्चे को छोटा सा इनाम देता है। बेशक, अकेले सोने का अंतिम लक्ष्य मेज पर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेलापन चरण 14
    2
    अपनी योजना के लिए चिपकाएं और जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक इसे जारी रखें। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा जोर देकर कहता है कि वह अकेला नहीं सो सकता है, तो उसे लगातार रहना चाहिए और यदि वह अपने बिस्तर पर रहता है तो उसे प्रशंसा करना चाहिए और फिर फिर से बाहर निकल जाए।
  • उसे अपने शयनकक्ष में लौटना न दें, भले ही वह बहुत परेशान या बीमार हो। यदि आप उसे अकेले सोते रहना चाहते हैं, तो आपको बिना असफल नियमों का पालन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को नींद अकेले कदम 15
    3
    हर अब और फिर, वह सुनिश्चित करने के लिए अपने बेडरूम में जाता है कि वह ठीक है। शुरुआत में, रात में थोड़ी देर के लिए वहां जाने के लिए, उसे यह बताने के लिए कि जब उसे आपकी ज़रूरत होती है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को अकेले अकेले कदम 16
    4
    अगर वह उठता है तो उसे बिस्तर पर ले जाओ रात में, यदि आप अपने बेडरूम को छोड़ दें, उसे वापस बिस्तर पर ले जाएं समझाओ कि वह बड़ी है, कि उसे अपना बेडरूम है और उसे बिस्तर पर सोना चाहिए। इसे आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं। अंत में, आप सीखेंगे और इसे स्वीकार करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com