ekterya.com

कैसे अपने वयस्क बच्चों को घर से दूर स्थानांतरित करने के लिए

क्या आप निराश हैं क्योंकि आपके बच्चे स्वयं के लिए पहले से ही बड़े हैं और अब भी आप के साथ रहते हैं? क्या आपका घर होटल की तरह दिखना शुरू कर देता है? यदि आपने तय किया है कि यह आपके एक या अधिक बच्चों के लिए घोंसला छोड़ने का समय है, लेकिन वे अपने पंख खोलने से इनकार करते हैं, तो हम आपको बताते हैं कि क्या करना है।

चरणों

Video: WHAT KAYLA DOES FOR AN iPHONE!?!? | We Are The Davises

1
यथास्थिति यथासंभव स्थिति का मूल्यांकन करें। एक अभिभावक के रूप में, आपको इस बारे में मिश्रित भावनाएं हो सकती हैं कि क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा घर से बाहर निकल जाए। एक ओर, आप अपनी कंपनी का आनंद लेते हैं, या आप नहीं चाहते कि वह अपने आप से लड़ें, या आप उसे ऐसा नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप उसे घर से बाहर फेंक रहे हैं। दूसरी ओर, आपको लगता है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे रहे हैं, और यदि आप कुछ नहीं करते हैं तो आप कभी भी आत्मनिर्भर नहीं बनेंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के साथ बात करने से पहले अपनी भावनाओं को बहुत अच्छी तरह समझें।
  • कारणों की एक सूची बनाओ जिससे आप अपने बच्चों को घर से बाहर निकलना चाहते हैं। ईमानदार रहें - उन सभी चीजों को बताओ और उनको बताएं जो आपको असहज महसूस करते हैं कि वे घर पर हैं और उन्हें आपको दोषी मानने या ऐसा नहीं करने देते हैं कि आपका दोष आपको उन सभी को नहीं बताता जो आपको लगता है। कुछ कारण बहुत स्पष्ट हैं, जैसे कि वे आपकी निजी चीज़ों के लिए बिना पूछे लेते हैं। कुछ कारण अधिक निजी और शर्मनाक हैं, जैसे कि अपनी बेटी को अपनी प्रेमिका के साथ सुनना, या यह तथ्य कि इस युग में आप अभी भी अपने कपड़े धोते हैं
  • विचार करें कि क्या वास्तव में एक कारण है कि आपका बच्चा अपने आप में नहीं रह सकता है कई बार माता-पिता अपने बच्चों को मारना नहीं चाहते क्योंकि उनके पास स्वतंत्र रूप से जीने के लिए संसाधन हैं। वैसे भी, बच्चों को स्वतंत्र रूप से रहने में पूरी तरह से सक्षम हैं, हालांकि उन्हें यह अपेक्षा की जाती है कि वे एक छोटे से स्थान पर रहें, जैसे घर के साथ एक अपार्टमेंट में। यदि यह मामला है और आप इसे घर पर रहने देते हैं, तो पता है कि आप अपने बच्चे को अपने आराम के बारे में चिंता कर रहे हैं, न कि वास्तविक परिस्थितियों के बारे में।
  • एक संयुक्त मोर्चा सिखाओ यह एक माता-पिता के लिए कहीं और रहने के लिए सामान्य है, और दूसरे घर पर रहने के लिए। इससे पहले कि वे अपने बच्चों को कुछ भी कहते हैं, उन्हें एक ही पृष्ठ पर होना चाहिए।
  • 2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अगर वे आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपने बच्चों से पूछें यह एक बहुत ही सरल सवाल है लेकिन इससे पता चल जाएगा कि वह अभी भी घर क्यों रहते हैं। आम तौर पर इसका जवाब कुछ ऐसा होता है: "हां, निश्चित रूप से ..." इसके बाद उन कारणों की एक सूची दी गई है कि आप उस समय ऐसा क्यों नहीं कर सकते। उन कारणों का निष्पक्ष मूल्यांकन करें और ध्यान दें कि संभवत: अन्य "वास्तविक" कारण हैं जो आपको नहीं बताते हैं, जैसे वे अपने कपड़े धोना पसंद करते हैं, या वे कुछ भी भुगतान न करने के लिए आपकी कार का उपयोग कर सकते हैं। वे जैसी चीज़ों के साथ बाहर आ सकते हैं:
  • "मैं पहले से ही एक नौकरी की तलाश कर रहा हूं।" क्या यह सच है? आप कितनी बार नौकरी क्लासिफाईड की जांच करते हैं और ऐसा हुआ जब आप बीच में संपर्क बनाने के लिए स्वयंसेवा किया था? क्या आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं या "सही काम"? क्या आप एक अंशकालिक नौकरी करने से इनकार कर चुके हैं जब तक आप एक असली नौकरी नहीं पाते?
  • "मैं खुद को जगह नहीं दे सकता हूं।" क्या इसका मतलब यह है कि आपका बच्चा एक जगह नहीं ले सकता है, या आपका बच्चा आपकी जगह के रूप में आरामदायक या शानदार नहीं बना सकता है? हो सकता है कि आपका बच्चा आपके पड़ोस में जगह नहीं ले सकता और उसके लिए एक कारण है: अन्य युवा वयस्कों को कहाँ रहते हैं? क्या आपका बच्चा महसूस करता है कि वह वहां रहने के लिए "बहुत अच्छा" है? क्या आपको लगता है कि वहां रहना बहुत अच्छा है?
  • "मैं एक घर, एक कार, स्नातक आदि खरीदने के लिए बचा जाना चाहता हूं।" शायद यह घर पर रहने का सबसे अधिक उचित कारण है, लेकिन सिर्फ तभी यदि आपका बच्चा ऐसा करने के लिए जिम्मेदार है। आपने कितने पैसे बचाए हैं? क्या वास्तव में लक्ष्य है? क्या आप लगातार अपने खाते से पैसा ले रहे हैं, या क्या पैसा नई फिल्मों और वीडियो गेम पर निर्भर करता है? यदि आप दिखा सकते हैं कि बचत पैसे प्राथमिकता है, तो यह ठीक है, लेकिन उसे सिर्फ अपने शब्द पर न लें।
  • Video: WE MAKE HOMEMADE LIQUID NITROGEN | DIY | We Are The Davises

    3



    अपने बच्चों को ऐसे लोगों की तरह व्यवहार करें, जो गेस्ट हाउस में एक कमरा किराए पर लेते हैं। कभी-कभी यह याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपके साथ रहने वाले वयस्क बच्चे अभी भी वयस्क हैं संघर्ष से बचने का एक तरीका अपने वयस्क बच्चे के साथ माता-पिता की भूमिका को दूर करना है (वीडियो गेम कंसोल को हटा दें, उन्हें अपने कमरे में आगंतुकों की अनुमति न दें, उन्हें अपने होमवर्क करने के लिए कहने की अनुमति न दें)। यदि आप एक अतिरंजित पिता के रूप में कार्य करते हैं, तो आपका बच्चा खुद को एक किशोरी के रूप में प्रकट करेगा, न कि केवल, बल्कि उन्हें भी सामना करना होगा जैसे वह अभी भी बच्चा था - तो वह बाहर की दुनिया में जाने के लिए आवश्यक कौशल विकसित नहीं करेगा। इसलिए वयस्कों के बीच नए नियमों को स्थापित करने के लिए आपको कुछ रणनीतियों का विकास करना होगा। अपने पिता की भूमिका से निकल जाओ और इसे इलाज करें जैसे कि कोई आपके घर में एक कमरा किराये पर ले रहा था। इससे आपके बच्चे को अपने घर में असहज रहने का अनुभव मिलेगा, और उसे कहीं और कमरे में किराए पर लेने के लिए तैयार करना होगा।
  • यह किराए पर शुल्क लगाता है स्थानीय क्लासिफाइड की जांच करें कि कौन सा लोग आपके क्षेत्र में किराए पर ले रहे हैं और भुगतान को देने के लिए समय सीमा निर्धारित करें। यदि आपका बच्चा देर से है, तो वह अतिरिक्त फीस का भुगतान करता है अगर वह आपको भुगतान नहीं करता है, तो उसे ज़ोर देना चाहिए कि वह वहां रहने से रोकें।
  • शोर के बारे में नियमों को चिह्नित करें कई विभागों में चुप्पी के नियम हैं जो 11 बजे से 7 बजे तक चलते हैं। यह बहुत स्पष्ट है कि आप इन घंटों के दौरान किसी भी शोर को नहीं सुनना चाहते: न तो टीवी बहुत जोर से, न जोर से हँसी, लोग बात कर रहे हैं, मेहमान, आदि। यदि ये नियम नहीं मिले हैं, तो परिणाम स्पष्ट करता है, जैसे: "यदि आप इस नियम को दो बार तोड़ते हैं, तो आपको किराए के महीने में दो बार शुल्क लिया जाएगा।"
  • भोजन प्रदान नहीं करने पर विचार करें क्या आप उसे खाना खिलाओगे और किसी के कमरे को साफ कर लें जिसे आप इसे किराए पर लेते हैं? बहुत से लोगों में रसोईघर का मार्ग शामिल होगा - किराए पर लेने वालों को अपना खाना खरीदने और स्वयं करना पड़ता है आपके बच्चे शिकायत कर सकते हैं कि उन्हें पता नहीं है या पकाने का समय नहीं है, लेकिन इस आधुनिक समाज में जहां खाना पकाने के शो टीवी पर जाते हैं, कोई भी असंभव नहीं है, अगर कोई माइक्रोवेव ओवन नहीं है यदि आप अपने बच्चों के पोषण के बारे में चिंतित हैं, तो उन्हें विटामिन की एक बोतल दें।
  • ब्रांड की सफाई मानक चूंकि वह एक वयस्क है जिसके साथ आप का इलाज करते हैं, उसके कमरे में उनका क्षेत्र होना चाहिए। आमतौर पर अगर आप इसे गलियारे से गंध नहीं कर सकते, तो यह आपका व्यवसाय नहीं है। लेकिन यह स्पष्ट कर दें कि वह पूरे घर में उपयोग की जाने वाली चीजों को साफ करने के लिए जिम्मेदार है: फ्रेट्स, अपने कपड़े, कचरे में कचरा आदि। कई बार यह मुश्किल है, लेकिन कई तरीके हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप घर के चारों ओर झूठ बोलते हुए अपने कपड़े छोड़ देते हैं, तो इसे उठाओ और इसे अपने दरवाजे पर छोड़ दें जब तक आप इसे उठा नहीं लेते हैं, या कपड़े का ढेर बनाते हैं जो आपके रास्ते को रोकते हैं।
  • थोड़ा गोपनीयता की गारंटी दें जब तक गंध अस्वीकार्य हो तब तक उस कमरे में प्रवेश न करें। अगर यह गंदे है तो दरवाजा बंद करो और जाओ। कमरा एक और वयस्क के अंतर्गत आता है और यह आपका व्यवसाय नहीं है जो वहां पर चलता है। यदि आप किराया इकट्ठा कर रहे हैं और आपको भुगतान किया जा रहा है और सफाई और मौन के नियमों को पूरा किया जा रहा है, तो आपको आक्रमण करने का कोई अधिकार नहीं है। यदि आप अपने घर में एक कमरा दे रहे हैं और आपका बच्चा नियमों का पालन कर रहा है, तो आपको उन चीजों पर नजर रखने की ज़रूरत नहीं है जिनकी आप परवाह नहीं करते हैं।
  • 4
    दृढ़ रहें यह सबसे कठिन हिस्सा है। यदि आप पहले से ही नियमों को निर्धारित करने में कठिनाई ले रहे हैं और यह बताएं कि परिणाम क्या हैं, तो यह जरूरी है कि आप अनुपालन करें। आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस परिस्थिति में अपने बच्चे की चीजों को पैक करने के लिए तैयार हैं, उन्हें बगीचे में डाल दिया और उन्हें किराए पर दिए गए कमरों की सूची दें और अपने घर के सभी तालों को बदल दें। यदि आप किसी भी परिस्थिति में ऐसा करने की कल्पना नहीं कर सकते तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपका बच्चा अपने नियमों के अनुसार जीवित रहेगा, न कि आपके द्वारा।
  • याद रखें कि कठोर वास्तविकता से अपने वयस्क बच्चे को सुरक्षित रखने में मदद नहीं करेगा एक पिता के रूप में आपकी नौकरी उन्हें सिखाना है कि कैसे स्वतंत्र रहें और अपने दम पर कैसे बचें। आपका प्यार और सहानुभूति आपकी मदद नहीं करेगा, जब आप नहीं हैं। चीनी कहावत याद रखें जो कहते हैं: "एक आदमी को एक मछली दे दो और वह एक दिन खाएगा। उसे सिखाना कैसे मछली और हमेशा के लिए खाते हैं। "और याद रखें कि आपकी मदद करने के बजाय, आप संभवतः भविष्य में और अधिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं जो मदद करते हैं नौकरी और स्वतंत्र होने पर न केवल आपको मदद करता है, बल्कि उसे भी मदद करता है आप हमेशा उसे थोड़ा अतिरिक्त पैसा, सहानुभूति, प्यार और समझने के साथ मदद कर सकते हैं, जब आप देखते हैं कि वह थोड़ा संघर्ष कर रहा है। लेकिन उन्हें लड़ने से उसे अपने चरित्र का निर्माण करने में मदद करना अच्छा होगा और उसे मजबूत होना सीखना चाहिए।
  • अपने बच्चों के बहाने की जांच करें और उनकी मंशा को समझें आपके बच्चे जो कह रहे हैं, सुनने के बजाय, अपने कार्यों पर ध्यान दें उदाहरण के लिए: आपका बच्चा कई जॉब साक्षात्कारों की व्यवस्था कर सकता है लेकिन किराए पर नहीं लिया गया है। क्या हो सकता है कि आप साक्षात्कार को एक लक्ष्य के रूप में व्यवस्थित कर रहे हैं ताकि आप खुश रहें और नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं कर सकते क्योंकि आप सही काम की प्रतीक्षा कर रहे हैं - और यह कभी नहीं आ सकता है
  • आप केवल एक ही नहीं हैं जिनके पास इन समस्याएं हैं। जो बच्चे वयस्क होने पर पहले से ही घर लौटते हैं वे कहते हैं कि "मामाइटिस" या "माँ के बच्चे हैं" (ये शब्द पूरे विश्व में अनुवाद हैं)। दुनिया भर के माता-पिता भी हैं जो आपकी समस्या से भी पहचान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो कितने माता-पिता अपने वयस्क बच्चों से किराए एकत्र करते हैं जब बच्चों को पहले से ही जाना है या माता-पिता उन्हें ले जाने के लिए कहें, तो कभी-कभी माता-पिता अपने पास किराए पर लेने के लिए इकट्ठा किए गए सभी पैसे वापस लौटते हैं। तो ज्यादातर बच्चे यह नहीं जानते कि उनके माता-पिता ने आरोप लगाया है कि उन्हें बाद में उनकी मदद करना है।
    • एक और चरम उपाय कदम है कई माता-पिता जो करते हैं वह यह है कि वे रिमोट, आराम से जगह पर रिटायर करते हैं, जहां उनके बच्चे ज्यादा मज़ेदार नहीं होंगे या जहां केवल बड़े लोग होंगे आप अपने घर को भी कम कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि आपको पैसा बचाना होगा और यही वजह है कि आप छोटे घर में बेहतर हो जाएंगे।
    • अपने वयस्क बच्चे को घर से बाहर फेंकने का निर्णय लेने से पहले, उसे क्या कहना है, और इसके बारे में अपनी राय बताएं सच्चे वयस्क अन्य वयस्कों को सुनने और समस्याओं को हल करने के लिए तैयार हैं। शायद आप दोनों के बीच समझौते तक पहुंच सकते हैं।
    • दूसरी ओर, याद रखें कि आपका घर प्रयास और आपके पैसे के साथ बनाया गया था, इसलिए आपको अपने बच्चे के साथ कुछ "ठीक" करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप अपने बच्चों के बिना अपने घर का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप अपने सभी अधिकारों में हैं।

    चेतावनी

    Video: खतरनाक है नाखून चबाना

    • यदि आपका बच्चा बहुत जिद्दी है, इससे पहले कि वे अच्छी तरह से मिल जाए, इससे पहले चीजें गलत हो सकती हैं।
    • इतने दूर जाने और कई जगहों में ताले बदलने से पहले ऐसे कानून होते हैं जो कहते हैं कि हमें अपने बच्चों को चुनना होगा, भले ही वे किराए का भुगतान न करें। आपको इन सभी स्थितियों के बारे में पता होना चाहिए
    • याद रखें कि अर्थव्यवस्था बहुत मुश्किल है नौकरी कम भुगतान कर रहे हैं और घर महंगे हैं। इन मामलों में उचित रहें
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा किसी भी मानसिक बीमारी से पीड़ित नहीं है जैसे कि अवसाद। शायद आपको उसे स्वयं सहायता करने में मदद करनी चाहिए यद्यपि जब कोई वयस्क उम्र से आता है तो उसके पास आपका कोई दायित्व नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com