ekterya.com

अपने बच्चों को अपना होमवर्क कैसे करें

दुनिया भर के माता-पिता अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक जादुई फार्मूला रखना पसंद करेंगे। दुर्भाग्य से, यह एक छड़ी को लहराते हुए उतना सरल नहीं है, लेकिन आपके बच्चों को कामों की नियमितता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने और इसके लिए छड़ी करने के लिए कुछ तरीके हैं। कुछ माता-पिता के लिए, प्रभावी नियंत्रण कार्य नियंत्रण की पद्धति को बदलने के बारे में भी है। चिंता मत करो, यह मुश्किल नहीं है: यह सिर्फ एक पल लेने का मामला है जो इस पर कार्यभार संभालने के लिए है। एक स्थान और कार्यों का शेड्यूल बनाएं, स्पष्ट उम्मीदें, पुरस्कार और परिणामों की स्थापना करें, और कार्यों को सकारात्मक तरीके से संबोधित करें।

चरणों

विधि 1
एक स्थान और कार्यों का शेड्यूल बनाएं

अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
1
एक शांत जगह चुनें अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए एक शांत स्थान बनाएं दूरसंचार और संगीत जैसे विकर्षण, इस क्षेत्र से दूर रखें। कम से कम लोगों को वहां से बाहर निकालने की कोशिश करें और अपने छोटे बच्चों को उन पुराने बच्चों से दूर रखें जो अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रत्येक बच्चे के लिए अलग जगह व्यवस्थित करें कम से कम चर्चाओं और विकर्षणों को रखें, अपने बच्चों के लिए अलग-अलग जगहों को अपना होमवर्क करने के लिए देखें आप रसोई में एक जगह को व्यवस्थित कर सकते हैं और कमरे में भी एक या उनके कमरे में कार्य कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    3
    उस समय के दौरान कार्य करना तकनीकी उपकरणों का उपयोग न करें। एक नियम स्थापित करें जो इंगित करता है कि कार्य करने के समय के दौरान तकनीकी उपकरणों का उपयोग न करें ताकि अपने बच्चों को पाठ संदेश भेजने या ट्विटर पर पोस्ट करने से रोकने के लिए उनका अध्ययन करना चाहिए। एक अपवाद बनाओ जब आपके बच्चे को किसी कार्य को खोजने या लिखने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी सामग्रियां हैं पेन्सिल, कलम, शासकों, कैलकुलेटर, शब्दकोश, विश्वकोश, आदि को आसान रखें। आप इन वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक कंटेनर प्राप्त करना चाह सकते हैं ताकि आप उन्हें बाहर ले जाकर आवश्यक हो जब उन्हें स्टोर कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे खाने की मेज पर होमवर्क करते हैं, तो बॉक्स खोलें ताकि वे होमवर्क करने के लिए समय पर अपनी आपूर्ति का उपयोग कर सकें। बॉक्स को बंद करें और समाप्त होने पर तालिका से इसे हटा दें
  • अपने बच्चों को उनके होमवर्क करने के लिए जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कार्यों को पूरा करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं दिनचर्या बनाना आपके बच्चों को यह जानने में मदद करेगा कि क्या उम्मीद करना है। आप उन्हें स्कूल के बर्खास्त समय और होमवर्क समय के बीच एक ब्रेक करने की अनुमति देना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें अपनी पसंद की गतिविधियों के समय में इस अवधि में एक घंटे बिताने दें
  • कार्यक्रम तैयार करने में अपने बच्चों को एक आवाज दीजिए अगर उन्हें लगता है कि उनकी राय सुनाई जाती है और ध्यान में ली जाती है, तो वे योजना के अनुसार रहना चाहेंगे
  • ऐसे समय पर एक समझौते तक पहुंचें जब आपको होमवर्क करने की ज़रूरत नहीं होती, जैसे शुक्रवार की रात या सप्ताहांत के दिन, और उन्हें अपने खाली समय का उपयोग करने की योजना बना दें।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चों को रोक दें। कार्य करने के लिए मजबूर होने के बजाय जब वे पहले से ही निराश हो जाते हैं, तो उन्हें 10 मिनट तक आराम दें इस तरह, वे कार्य को नए सिरे से तैयार कर सकते हैं और समस्या पर एक नए परिप्रेक्ष्य को खोजने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • विधि 2
    उम्मीदों, पुरस्कार और परिणाम सेट करें

    अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 7 में चित्रित किया गया चित्र
    1
    यह स्पष्ट अपेक्षाओं को सेट करता है। आपके बच्चों को पता होना चाहिए कि होमवर्क के संबंध में उनके द्वारा क्या अपेक्षा की जाती है। उन्हें सीट लेना और उन्हें बताएं कि आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं, जैसे कि एक नियम है कि उन्हें समय पर सभी होमवर्क में बदलना होगा या अपने होमवर्क के 90% को ग्रेड C या बेहतर प्राप्त करना चाहिए यह महत्वपूर्ण है कि सीमा स्थापित करें, सुसंगत रहें और अपनी अपेक्षाओं को बनाए रखें
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 8
    2
    उनकी प्रशंसा करें आंतरिक प्रेरणा प्राप्त करने के लिए काम के लिए उन्हें सराहना करते हुए उन्हें आंतरिक रूप से प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है। आंतरिक प्रेरणा बातें करने के बारे में है क्योंकि वे आपको ऐसा करने से अधिक गर्व महसूस करते हैं क्योंकि आपको बाहरी इनाम मिलता है
  • किसी विशेष परियोजना के लिए समसामयिक पुरस्कार एक अच्छा प्रोत्साहन हो सकता है, लेकिन नियमित आधार पर सामग्री पुरस्कार से बचने के लिए बेहतर होता है।
  • जब आपका बच्चा अपना होमवर्क करता है, तो उसे बताएं कि आपको संगठित, समय-समय पर, सक्रिय, इत्यादि के लिए उसे बहुत गर्व महसूस होता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उस सटीक कारण को परिभाषित करें जिससे आपको उसके बारे में गर्व हो, ताकि वह जान सके कि उसे क्या करना चाहिए।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    3
    उन्हें रिश्वत देने से बचें। रिश्वतखोरी आखिरी निषेधात्मक रणनीति है, क्योंकि किसी भी बच्चे को भत्ता में बढ़ोतरी या नए खिलौने के कार्यों को पूरा करने वाले सहयोगी को आंतरिक इनाम के लिए या उनके ज्ञान का विस्तार करने के बजाय कुछ सामग्री प्राप्त करने के लिए इस गतिविधि को पूरा करना सीखता है।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 10
    4
    ध्यान देने के बजाय बुरा व्यवहार को अनदेखा करें अपने बच्चे पर अधिक ध्यान देना, भले ही वह नकारात्मक ध्यान न दें, जब वह कुछ नहीं करता है, (या जब वह कुछ करता है जो वह नहीं करता है) वास्तव में उस व्यवहार को मजबूत करता है जब आपके बच्चे अपना होमवर्क नहीं करते हैं या जब वे ऐसा करते हैं, तो शांत रहें। उन पर चिल्लाओ मत करो या अपनी भावनाओं को आप में सबसे खराब लाए।
  • अपने शब्दों को सरल रखें, अपने बच्चों के याद दिलाने के लिए कि वे किसके साथ सहमत हुए हैं जब वे बात करते थे कि वे किस तरह अपने कार्यों का सामना करेंगे और अपनी निराशा को व्यक्त करेंगे और आशा करते हैं कि चीजें अगले दिन सामान्य होने पर वापस आ जाएंगी।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला छवि शीर्षक 11
    5
    होमवर्क को अपने बच्चों की ज़िम्मेदारी बनाएं और न कि आपका। यह मुश्किल लग सकता है, खासकर जब कई माता पिता अपने बच्चों के होमवर्क के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं, लेकिन यह बिल्कुल जरूरी है कि आपके बच्चे जितनी जल्दी हो सके सीख लें कि होमवर्क आपकी जिम्मेदारी है, आपकी नहीं। अपने बच्चों को उन लोगों को अपने कार्य और सामग्री के बारे में पता है, और न कि आप।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा स्कूल में होमवर्क या पुस्तकों के बारे में भूल जाता है, तो एक रखरखाव कार्यकर्ता की तलाश में घंटे बिताएं, जिससे कि आप स्कूल में प्रवेश कर सकें ताकि आप अपना भुला दिया वस्तुओं को पुनः प्राप्त कर सकें। अगर वे उन्हें पाने का एक रास्ता खोज सकते हैं, महान, लेकिन यदि नहीं, तो उन्हें परिणाम भुगतना होगा।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12



    6
    अपने बच्चों को होमवर्क न करने के परिणामों के साथ निपटने दें। बहाने बनाने या अतिरिक्त समय मांगने के लिए अपने बच्चों के शिक्षकों को ईमेल भेजने या भेजने से बचना चाहिए। हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, यह आपके बच्चों के लिए बेहतर है कि वे अपने काम के लिए ज़िम्मेदार हैं और उनके कार्यों के परिणामों से निपटना होगा।
  • तार्किक रूप से, यदि आपके पास सीखने की समस्याओं या विकलांगता के साथ कोई बच्चा है, तो आपको इस रणनीति को अनुकूलित करना पड़ सकता है। अपने बच्चे की विकलांगता में पेशेवर विशेषज्ञों से समर्थन लेने में संकोच न करें: वे अतिरिक्त रणनीतियां प्रदान कर सकते हैं
  • विधि 3
    कार्य को सकारात्मक रूप से निकालें

    अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 13
    1
    वास्तविकता के साथ शांति बनाओ कि ज्यादातर बच्चे होमवर्क करना पसंद नहीं करते हैं जब कई अन्य दिलचस्प बातें हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के युग में, कार्यों को आकर्षक लगना मुश्किल है। अपने बच्चों की शिक्षा के लिए जिम्मेदार माता-पिता या अभिभावक के रूप में, अपने बच्चों को यह समझाने के बजाय अपने कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें कि यह मजेदार है।
    • फिर भी, आपको कार्यों के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना चाहिए। सहमत मत जब आपके एक बच्चे कहते हैं, "काम बेकार है। काश मुझे ऐसा करना नहीं था। " उस स्थिति में, "मुझे खेद है कि आप इस तरह से सोचते हैं, लेकिन एक बार जब आप काम खत्म कर लेते हैं, तो आप एक मित्र को घर में आमंत्रित कर सकते हैं।"
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    2
    कार्यों के लिए एक नया नाम खोजें कार्य के बारे में बात करें जो दर्शाते हैं कि यह सीखने और विकसित करने के बारे में है, काम के बारे में नहीं। सभी बच्चों ने "काम" शब्द के संदर्भ में उनके कानों को तेज करें आपके घर में इस से बचने के लिए एक छोटी सी चाल है, और जो भी स्कूल काम को संदर्भित करता है, उन्हें "घर पर सीखने", "बढ़ी हुई खुफिया" या बस "अध्ययन" कहें।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए जाओ शीर्षक वाला छवि चरण 15
    3
    शिक्षा के लाभों को समझाओ होमवर्क के महत्व के बारे में अपने बच्चों से बात करें और कितनी अच्छी शिक्षा उन्हें अपने जीवन भर में लाभ पहुंचा सकती है। समझाओ कि, वयस्कों के रूप में, यदि वे अधिक शिक्षित हैं तो वे अधिक धन कमाएंगे। उनसे पूछो कि उन सभी कैरियर में क्या रुचि होगी और उनमें से प्रत्येक के लिए आवश्यक शिक्षा के प्रकार की व्याख्या करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहता है, तो उसे बताएं कि उसे विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए स्कूल में अच्छे ग्रेड की आवश्यकता होगी जहां वह जीवविज्ञान, जूलॉजी या पारिस्थितिकी में डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, भविष्य के अभिनेता को बताएं कि वह पटकथा को याद नहीं कर पाएंगे, अगर वह अच्छी तरह से पढ़ा न जाए। उसे अभ्यास के लिए अपनी पुस्तक के कुछ हिस्सों को पढ़ने और याद रखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    एक गेम में कार्य चालू करें कई बच्चे बोरिंग कार्यों पर विचार करते हैं या उनके साथ खराब तरीके से पहचानते हैं। कैंडी या पैसे के मामले में गणितीय समस्याओं को डालना जैसे मज़ेदार बनाने के लिए हर संभव प्रयास करें आवधिक तालिका को समझने या शब्दावली के लिए एकत्रित कार्ड (जैसे बेसबॉल कार्ड) बनाने में सहायता के लिए दृश्य बनाएं गुणा तालिकाओं का अभ्यास करने के लिए आप घर पर एक वर्तनी मधुमक्खी भी हो सकते हैं या गणित टूर्नामेंट का आयोजन कर सकते हैं।
  • विधि 4
    अपनी भागीदारी को संशोधित करें

    अपने बच्चों को अपने होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 17
    1
    एक रहो सुविधा एक बल से अधिक जो उन्हें सामना करना पड़ता है आप अपने बच्चों को निवेदन, चीख, धमकी और रिश्वत ले सकते हैं, लेकिन इन नकारात्मक और ज़ोरदार व्यवहारों में से कोई भी आपके बच्चों को कुछ नहीं कर देगा। इसके विपरीत, आप जितना संभव हो सके कार्यों की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक दिन के कार्य आसानी से करेंगे।
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 18
    2
    उन्हें कार्यों की अपनी प्रगति के बारे में संवाद करने के लिए प्रोत्साहित करें प्रस्थान के समय अपने कार्यों के बारे में पर्याप्त प्रश्नों के साथ उन पर हमला न करें। इसके बजाय, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे हर दिन क्या करना चाहिए जब होमवर्क करने का समय है। उन्हें पता है कि आप किसी भी रोचक जानकारी सुनना चाहेंगे जो होमवर्क करते समय प्रकट हो सकती है
  • अपने बच्चों को अपना होमवर्क करने के लिए शीर्षक से छवि चरण 1 9

    Video: बच्चों को पढ़ाने का अनोखा तरीका ~ Creativity in Homework | बच्चों को कैसे पढ़ाये | Parenting

    3
    मुश्किल और आसान कार्य क्या हैं यह जानने में उन्हें सहायता करें हर रात अपने होमवर्क के बारे में अपने बच्चों से बात करें और उन्हें यह तय करने में सहायता करें कि कौन सा और अधिक कठिन होगा। उन्हें उन कार्यों को पहले करना चाहिए ताकि वे सबसे कठिन चुनौतियों का सामना करते समय और अधिक सावधान रहें, और पिछले एक के लिए मुश्किल कार्य छोड़ दें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    4
    पता लगाएँ कि क्या वहां विशिष्ट क्षेत्र हैं जहां आपको समस्याएं हैं अपने विभिन्न विषयों के बारे में बात करें और पता करें कि उन्हें कौन पसंद है और मालिक हैं, और जिन में उन्हें समझने या पूरा करने में अधिक समस्याएं हैं कठिन विषयों के लिए, उनसे पूछें कि क्या वे किसी व्यक्ति को इन समस्याओं (उदाहरण के लिए, किसी भाई या निजी शिक्षक से) में सहायता करने पर विचार करना चाहेंगे।
  • अपने बच्चों को अपने होमवर्क करना चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उनकी सहायता करें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। यदि आप अकेले अंतिम क्षेत्रों को करना चाहते हैं, तो दूर रहें। उदाहरण के लिए, यदि आप होमवर्क के साथ उन्हें बहुत ज्यादा मदद करते हैं, तो आप वास्तव में होमवर्क से सीखने से अपने बच्चों को रोका जा सकता है। उनके होमवर्क को स्वयं को समझने में मदद करें, एक ऐसा कौशल जो वे अपने जीवन भर में महत्व रखेंगे। अगर आपको आपकी मदद की ज़रूरत हो, तो आपको उपलब्ध होना चाहिए, लेकिन कार्य पूरा करने के दौरान उनके पक्ष में नहीं रहें।
  • अपने बच्चों को होमवर्क करने के लिए जाओ
    6
    अपने बच्चों के लिए अपना खुद का "होमवर्क" करें अपने कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करने के लिए, एक अचूक चाल अपने बच्चों को यह दिखाने के लिए कि आप भी जिम्मेदार हैं और आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए अपने काम का हिस्सा बनना है। आप उनके लिए एक महान उदाहरण के रूप में काम करेंगे, यह दिखाते हुए कि वे जो कुछ भी सीखते हैं वे सीधे वयस्क के रूप में करते हैं। यदि आपका बच्चा पढ़ता है, तो एक पुस्तक या अख़बार लें और उसके पास से पढ़ें यदि आप गणित की समस्या को हल कर रहे हैं, तो एक कैलकुलेटर के साथ बैठ जाओ और खातों को बाहर निकालें।
  • Video: छोटे बच्चों को कैसे पढाएं और होमवर्क कैसे कराएं – Parenting Tips for kids Study Video in Hindi

    युक्तियाँ

    • व्यावसायिकता और व्यवस्था के साथ अपने कार्यों को पेश करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें यदि वे कार्य एक अतिक्रमी तरीके से करते हैं, तो उन्हें प्रक्रिया में कैप्चर करने की कोशिश करें और उन्हें अधिक आदेश के साथ करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • जब एक शिक्षक आपको अपने बच्चे के होमवर्क में भाग लेने के लिए कहता है, तो करो! अपने शिक्षक के साथ कार्य करना आपके बच्चे को दिखाएगा कि स्कूल और घर के अधिकारियों को एक ही तरफ है।
    • अपने बच्चों के शैक्षणिक जीवन के साथ रहो। नियमित रूप से अपने शिक्षकों से बात करें कि आप अपने कार्य के उद्देश्य को जानते हैं और कक्षा में नियमों को जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com