ekterya.com

कैसे एक खरगोश दुलारा

खरगोश दयालु और मैत्रीपूर्ण जीव हैं, साथ ही उत्कृष्ट पालतू जानवर भी हैं हालांकि, वे काफी परेशान हैं और अपने मालिकों के साथ सहज महसूस करने से पहले बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आप अपने खरगोश को पालतू पहले कुछ बार अपने विश्वास को हासिल करने के लिए तैयार की गई प्रक्रिया का हिस्सा है। एक बार जब आपका खरगोश आपको भरोसा दिलाता है, तो उसे पालतू करना आसान होगा।

चरणों

विधि 1
अपने खरगोश दृष्टिकोण

पेट एक खरगोश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खरगोश को बताएं कि आप आ रहे हैं। याद रखें कि खरगोश शिकार हैं इसका मतलब है कि, प्रकृति से, उनका शिकार होने के लिए उपयोग किया जाता है, और यदि आप उन्हें डराते हैं, तो वे दौड़ेंगे इसलिए, आपको उनसे किसी तरह से उसे हमेशा चेतावनी देना चाहिए, इसलिए घबराओ मत।
  • खरगोश के पीछे घुसने मत करो यदि आप कमरे में प्रवेश करते हैं और आपकी खरगोश दूसरी तरफ दिख रही है, तो उसे एक संकेत दें कि आप वहां हैं। एक नरम टोन के साथ बोलें या नरम चुंबन ध्वनियां इस तरह, आपको नहीं लगेगा कि आप इसे आश्चर्यचकित करके लेंगे
  • पेट एक खरगोश चरण 2 नामक छवि
    2
    जमीन के करीब रहो, जैसा कि आप अपने खरगोश के पास जाते हैं खरगोशों को डरे हुए हो सकता है जब वे कुछ बड़े, मानव की तरह, उनके पास पहुंचते हैं, भले ही वे पहले से ही जानते हों कि यह वहां मौजूद है। धीरे धीरे दृष्टिकोण और जमीन के करीब रहने की कोशिश करें, खासकर यदि आपकी खरगोश आमतौर पर घबराहट है या अगर वह अभी तक छेड़छाड़ की नहीं हुई है इस तरह, जब आप दृष्टिकोण करते हैं तो आप उससे डरने से बच सकते हैं।
  • पेट एक खरगोश चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बैठो और खरगोश की ओर रुख करें अपने खरगोश को हथियाने या उसे जाने के लिए मजबूर करना उसे डराने और काटने का एक तरीका है। इसे से बचने के लिए, आपको अपने खरगोश को एक होना चाहिए जो आपके पास करीब पर्याप्त होने के बाद पहुंचने वाला है। आप अपनी गति से आगे बढ़ने की इजाजत दे सकते हैं यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप आराम कर रहे हैं और आप के करीब जाना चाहते हैं। इस तरह, आप के लिए उसे लाड़ करना, उसके साथ खेलना और उसे लेना आसान होगा
  • यदि आपका खरगोश सिर्फ घर को जानना चाहता है, तो वह तुरंत आपसे संपर्क करने से हिचकिचा सकता है यह महत्वपूर्ण है कि उसे दृष्टिकोण न करें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं, जब तक कि यह दृष्टिकोण शुरू न हो जाए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप जब आप इसे दुखी करना शुरू करते हैं तो आपको सहज महसूस होता है।
  • पेट एक खरगोश चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    खरगोश को अपना हाथ दिखाएं इसे धीरे धीरे उसके ऊपर ले जाएं, इसे आंख के स्तर पर और किनारे पर रखें खरगोश की जरूरत के रूप में अपने हाथ गंध की अनुमति दें हो सकता है कि आप इस समय उसे पुरस्कार भी दे सकें, खासकर यदि आपने उसे घर लाया हो और वह अभी तक आप के लिए इस्तेमाल नहीं हुआ है। उसे अपने हाथ से खाने से संबंधों को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, यह आपके खरगोश को सिखाना होगा कि आप कोई खतरा नहीं हैं और यह आपके बिना किसी खतरे के संपर्क कर सकता है।
  • पेट एक खरगोश चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप उसे अपना हाथ दिखाते हैं तो खरगोश को डराते रहें यद्यपि यह क्रिया रिश्ते को मजबूत करने की प्रक्रिया का हिस्सा है, अगर आप इसे सही नहीं करते हैं, तो आप अपने खरगोश को डरा सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखें कि आपका खरगोश खुश और सहज महसूस करता है।
  • सामने से खरगोश को अपना हाथ प्रस्तुत करें, वापस नहीं। अन्यथा, जब आपको पता चल जाएगा कि आपका हाथ आ रहा है, तो आप उसे डरेंगे।
  • खरगोश नहीं देख सकते हैं कि सीधे उनके सामने या उनके जबड़े के नीचे क्या है। सुनिश्चित करें कि आपका हाथ थोड़ा सा है, ताकि आप इसे निकट तक देख सकें।
  • खरगोश की नाक के नीचे अपना हाथ मत रखो। जबड़े के नीचे अपना हाथ पेश कुत्तों और बिल्लियों के लिए प्रस्तुत करने का एक संकेत के बाद से एक प्रमुख खरगोश के व्यवहार एक और आ भी शामिल है, उसकी नाक और मांग है कि Asee के तहत उसके सिर पूर्ण रूप से भीगना है, लेकिन खरगोश के लिए विपरीत मतलब है,। आप एक नर्वस खरगोश इस तरह के दृष्टिकोण हैं, तो आप और भी अधिक परेशान डाल सकता है, जबकि यदि आप एक प्रमुख खरगोश इस तरह से पहुंचते हैं, तो यह आप नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने खरगोश को पथपाकर

    पेट एक खरगोश चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    1
    सुनिश्चित करें कि आपका खरगोश स्ट्रोक से शुरू होने से पहले आरामदायक महसूस करता है। याद रखें कि खरगोशों को घबराहट होने की स्थिति में हो सकता है और जब तक वे तैयार नहीं होते हैं तब तक उनका स्वागत नहीं किया जा सकता है। यदि आपकी खरगोश ने आपसे संपर्क किया है, तो यह एक संकेत है कि आप आराम से और पेंट करने के इच्छुक हैं। इसे तब तक स्पर्श न करें जब तक कि यह स्वयं के पास न जाए
  • पेट एक खरगोश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: क से कबूतर Learn 36 Hindi Alphabet Consonants, वर्णमाला, with pictures

    अपने खरगोश को सही जगह पर लाओ। खरगोशों को उबाल कर दिया जा सकता है, जहां वे उन्हें स्पर्श करते हैं। उनके पसंदीदा गाल, माथे, कंधे और पीठ हैं आम तौर पर, खरगोश इन हिस्सों को तैयार करते हैं, इसलिए वे इसकी सराहना करते हैं कि आप उनको वहां लाड़ देते हैं। अपने खरगोश खुश है और यह एक अच्छा अनुभव है सुनिश्चित करने के लिए इन क्षेत्रों के साथ छड़ी।
  • सामान्य तौर पर, यह बेहतर है कि आप अपनी ठोड़ी को रगड़ने की कोशिश न करें कुत्तों और बिल्लियों के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, खरगोश आमतौर पर अपनी चिन खरोंच नहीं करना पसंद करते हैं और यदि आप करते हैं, तो आप अपने आप को काटने के लिए बेनकाब करते हैं। इसके अलावा, पेट या पैर को पथपालन से बचने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे उनके लिए कमजोर क्षेत्रों हैं।
  • पेट एक खरगोश चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Dulara बीटा - बच्चों के लिए हिंदी कहानी | पंचतंत्र Kahaniya | बच्चों के लिए नैतिक लघु कथाएँ

    अपने खरगोश को ध्यान से लोड करें खरगोशों को धीरे-धीरे लोड होने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रक्रिया में कुछ दिन या उससे अधिक समय लग सकता है यह एक अजीब अनुभव है जो आपको इस्तेमाल करना चाहिए यदि आपका खरगोश कभी भी लोड नहीं हुआ है, तो तत्काल ऐसा करने की कोशिश न करें लेख पढ़ें एक खरगोश प्रभारी यह कैसे सुरक्षित रूप से करने के लिए सीखने के लिए
  • पेट एक खरगोश चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने खरगोश के मनोदशा पर ध्यान दें इससे आप संकेत देंगे जो बताएंगे कि क्या आप खुश हैं या नहीं। इन संकेतों पर ध्यान दो, क्योंकि आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते हैं जो आपके खरगोश को पसंद नहीं है।
  • शुद्ध और थोड़ा दांत का दांत इंगित करता है कि आपकी खरगोश खुश महसूस करती है। रोलिंग जैसे व्यवहार, आप पर चढ़ते हैं, अपने सिर को जमीन पर रखकर, अपनी नाक को मारने और नाक से निकलना भी खुशी और ध्यान देने की इच्छा दर्शाते हैं। यदि वह ये काम करता है तो अपने खरगोश को मुहब्बत करना जारी रखें- इसका मतलब है कि वह इसका आनंद ले रहे हैं।
  • यदि आपकी खरगोश बढ़ती है, घबराहट और चिल्लाती है, तो इसका मतलब है कि उन्हें डर या दर्द महसूस होता है। उस मामले में, आपको इसे रोकना बंद कर देना चाहिए और इसे मंजिल पर रख दिया जाना चाहिए जब तक कि इसे फिर से आराम न किया जाए।
  • कभी-कभी खरगोश अपने पिछले पैरों पर खड़े होते हैं और सामने के पैर रख देते हैं जैसे कि वे आप को मारने जा रहे थे यह एक रक्षात्मक आसन है, इसलिए यदि आप इसे अपनाना चाहते हैं तो उसे अकेला छोड़ना बेहतर होगा।
  • यदि आपका खरगोश चारों ओर घूमता है और भागने की कोशिश करता है, तो उसे जाने दें वह थका हुआ या डर सकता है, और उसे खेलने के लिए मजबूर कर सकता है केवल स्थिति को बदतर बना देगा उसे फिर से उसके साथ खेलने की कोशिश करने से पहले अपने पिंजरे पर वापस जाने दें।
  • Video: खरगोश और कछुआ हिन्दी Kahaniya | बच्चों के लिए खरगोश और कछुआ 3 डी हिन्दी कहानियां

    पेट एक खरगोश चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने खरगोश को अपने पिंजरे में सावधानीपूर्वक दोबारा तैयार करें। खरगोशों, खासकर युवाओं के, एक निराशाजनक रुख कर सकते हैं और उनके पिंजरे पर लौटने का विरोध कर सकते हैं। चूंकि यह आपके खरगोश को अचानक चार्ज करने के लिए खतरनाक हो सकता है, अगर आपको कोई आपातकालीन स्थिति है तो आपको उन्हें वापस लौटना ही चाहिए। आमतौर पर, खरगोश अपने पिंजरे पर वापस आते हैं जब वे थके हुए होते हैं। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप उसे प्रवेश करने के लिए राजी करने के लिए पिंजरे में एक पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं यह भी सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा विचार है कि पिंजरे एक आरामदायक जगह है, जिसमें आपका खरगोश वापस जाना चाहता है। लेख पढ़ें "स्वस्थ खरगोश कैसे बढ़ाएं" अपने खरगोश के पिंजरे को कैसे स्थापित करें और उसके लिए कौन से पुरस्कार सुरक्षित हैं, इसके विवरण के लिए।
  • न तो आप उसे पिंजरे से बाहर करने के लिए बाध्य करते हैं खरगोशों को एक स्थान है जहां वे पीछे हटने और आराम करने के लिए कह सकते हैं। जब वे खेलना या अन्वेषण करना चाहते हैं, तो वे अपने दम पर बाहर आ जाएंगे। अपने खरगोश को चुप रहें जब वह अपने पिंजरे में हों, जब तक आपको संदेह न हो कि वह घायल हो या बीमार हो। यदि नहीं, तो जब भी आप इसे पसंद करते हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा सावधान और दयालु रहें, और कभी भी त्वरित गति या ज़ोर से आवाज़ न करें।
    • यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो आंख क्षेत्र से बचें और सुनिश्चित करें कि यह साफ और चिकना है
    • अपने कानों और पैरों के नजदीक से बचें, जब तक आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते। अधिकांश खरगोश डर जाते हैं जब वे अचानक अपने पैरों या कानों को छूते हैं।
    • खरगोशों को खासकर जब वे आराम से और सहज महसूस करते हैं, तो उनका आनंद लेते हुए आनंद मिलता है। उदाहरण के लिए, आप अपने खरगोश से धीरे-धीरे झूठ बोलते हुए और उसके सिर (जो इलाके में वे सबसे अधिक आनंद लेते हैं) लाड़ते हैं। इसे एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में ले लें, क्योंकि यह स्थिति है जिसमें आप इसे स्ट्रोक करने की अनुमति दे सकते हैं। धीरज रखो और आप खुद पर भरोसा करना सीखेंगे।
    • याद रखें कि युवा खरगोशों को प्रशिक्षित करना कठिन होता है वे आमतौर पर 2 से 4 महीने के बीच यौवन तक पहुंचते हैं और अधिक अति सक्रिय और चुनौतीपूर्ण बनते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी खरगोश अच्छी तरह से व्यवहार करे, तो यह इस उम्र में निष्फल या डाली है। एक अन्य विकल्प एक पुराने खरगोश को अपनाना होगा, ताकि जब आप प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू करते हैं तो यह अधिक शांत हो जाएगा।
    • यदि आपका खरगोश अभी भी है, तो आप इसे धीरे से संपर्क कर सकते हैं या इसे आपके पास मिल सकते हैं और इसे सावधानी से मुहब्बत कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अपनी खरगोश को अपनी गोद में एक तौलिया पर पकड़ो यदि वह अपनी बाहों से कूदता है या फिसल जाता है, तो उसे गंभीर चोट का खतरा हो सकता है, खासकर रीढ़ की हड्डी में, क्योंकि उसकी प्रवृत्ति को किक करना है, जो आमतौर पर उच्च रक्तचाप का कारण बनता है।
    • एक खरगोश को स्नान न दें जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। खरगोश बिल्लियों के समान हैं क्योंकि वे खुद को तैयार करते हैं, लेकिन शायद ही कभी स्नान की आवश्यकता होती है। घरेलू खरगोश तैर नहीं सकता और एक बाथरूम उन्हें तनाव और ठंड लगना का खतरा, त्वचा की जलन, हाइपोथर्मिया और आम तौर पर असंतोष की भावना यदि आप सही नहीं है का उत्पादन।
    • खरगोश को अगर वह नहीं करना चाहती तो उसे सचेत करने के लिए मजबूर न करें।
    • अपने खरगोश को उल्टा या अपनी पीठ पर लोड न करें जब तक कि आप इसके साथ एक विशेष संबंध न रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com