ekterya.com

हिंसक खरगोश को शांत कैसे करें

क्या आप अपने खरगोश को अपने पिंजरे में डालते हैं या अपने हाथों को कुतरते हैं? क्या वह आपको अपने दांत दिखाती है या आप पर गहरी पड़ती है जब आप उसे सूँघने के लिए अपना हाथ डालते हैं? क्या वह भी आपका पीछा करते हैं और आपको चार्ज करते हैं? यदि यह आपका मामला है, तो ऐसा लगता है कि आशा नहीं है। सौभाग्य से, थोड़ा सावधानी और सावधानी के साथ, अपने छोटे बालों वाले पालतू जानवर को शांत करने के तरीके हैं

चरणों

विधि 1
एक आक्रामक खरगोश हेरफेर

छवि का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 1
1
खरगोश को दिखाएं कि जब वह आपको काटता है, तब दर्द होता है यदि यह फिर से होता है, तो थोड़ा चीख या अचानक कर्कश आवाज दें। यह एक संकेत के रूप में काम करेगा जो आपको दर्द महसूस हो रहा है, और खरगोश इसे आप काटने के साथ संबद्ध करेगा
  • कोमल काटने के तरीके से आपका खरगोश छोड़ने के लिए कहता है या आप उसे गुस्सा दिलाना कर रहे हैं। यह वास्तव में आप को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करता है, बल्कि आपसे संवाद करने के लिए कि आप को छूना या उठाया नहीं जाना चाहिए सामान्य तौर पर, इस प्रकार का काटने से कोई चोट नहीं आती है और अन्य आक्रामक व्यवहारों के साथ नहीं है। दूसरी ओर, काटता एक बुरा व्यवहार का हिस्सा है और किसी भी तरह से प्रोत्साहित या बधाई नहीं दी जानी चाहिए। यह दर्दनाक है और यह भी संभव है कि जानवर क्या काटता है।
  • छवि का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 2

    Video: Harry Potter und ein Stein [Full HD] Mit Untertiteln

    2
    खरगोश सही ढंग से पकड़ो अन्यथा, आप दर्द का कारण बन सकते हैं विचार करें कि आपके पालतू जानवर आक्रामक ढंग से कार्य कर सकते हैं जब वे इसे गलत तरीके से पकड़ते हैं। इसलिए, अपने हिंद पैरों का समर्थन सुनिश्चित करें और बहुत ज्यादा जाने से बचें। सावधान रहें और अपने कॉलम का समर्थन करें।
  • यदि आपका खरगोश आक्रामक व्यवहार करता है और आप इसे उठाते हैं, जैसे कि आपको दवा का संचालन करना होता है, तो इसे पकड़ने का एक सुरक्षित तरीका यह है कि इसे तौलिया से सावधानी से लपेटें। जाहिर है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप साँस ले सकते हैं और आपकी नाक को कवर नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 3
    3
    अपने खरगोश की सावधानी से दृष्टिकोण अगर आपका पालतू आप या नाइबल्स को काटता है, तो आप बस डरते हैं, क्योंकि यह आपको डराता है। खरगोश बहुत अच्छी तरह से बंद नहीं देखते हैं, उनकी लंबी दूरी की दृष्टि बेहतर है। इसलिए, यदि आप अपने सिर को अपने सिर के सामने रख देते हैं, तो आप उसे आश्चर्यचकित कर सकते हैं, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आपको खुद का बचाव करना होगा
  • ऊपर से अपने खरगोश प्यार अपनी नाक पर अपना हाथ न लगाने की कोशिश करो आपको कुछ सकारात्मक दृष्टिकोण से मिलकर अपने हाथों को संयोजित करने की अनुमति मिलती है, जैसे कि स्नेह प्राप्त करना।
  • उसे नरम आवाज के साथ उससे बात करो जबकि उसे लाड़ करना। इस तरह, आप उसे आराम करने में मदद करेंगे और रक्षात्मक रवैया नहीं करेंगे।
  • Video: कैसे बनते थे करोड़ों के दुर्लभ फानूस - कांच की ऐसी आवाज अपने कभी नहीं सुनी होगी

    विधि 2
    खरगोश को सुरक्षित महसूस करें

    इमेज का शीर्षक है एक शांत खरगोश कदम 4
    1
    अपने खरगोश के लिए अच्छा होगा आपको उसे कभी हिट नहीं करना चाहिए, उस पर चिल्लाओ या उसे आपसे प्यार दिखाने के लिए मजबूर कर देना चाहिए। यदि आपके पालतू जानवर के पास आक्रामक या हिंसक व्यवहार है, तो उसे मारने से उसे केवल और अधिक भयभीत और जोर दिया जाएगा। विचार उनके विश्वास को हासिल करना है ताकि वे आपके साथ अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • छवि एक शांत शाकाहारी चरण 5 को शांत करने वाला
    2
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ बाथरूम की तरह खरगोश और उसके पिंजरे को एक छोटे से कमरे में रखने का प्रयास करें कमरे के द्वार को बंद करें और पिंजरे के दरवाज़े खोलें। अपने खरगोश के साथ बैठो लेकिन उसे तय करना है कि क्या वह छोड़ना चाहता है सूँघने और कमरे में कूदते समय इसे अनदेखा करें। इसे मत उठाओ या उसे स्पर्श न करें। यह कई बार करें समय के साथ, खरगोश आपकी उपस्थिति के लिए उपयोग किया जाएगा और आप एक खतरे के रूप में नहीं देखेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 6
    3
    खरगोश को संगठित करने के लिए समय निकालें। अपने पालतू जानवर को पकड़ने या गले लगाने के बजाय, इसे अपनी तरफ से उपयोग करें। यह नए लोगों (या यहां तक ​​कि अन्य जानवरों) पर भी लागू होता है, जो आपके पालतू जानवर रोज़ देखते हैं। यदि आप इसे लागू नहीं करते हैं, तो आप अधिक आराम से और इंटरैक्ट करने को तैयार महसूस करेंगे।
  • शुरुआत में, आप खरगोश को संभालने के दौरान अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं। समय बीतने के साथ, कुछ सत्रों में आपका खरगोश आपके लिए आदी हो गया है और आक्रामक या हिंसक व्यवहार नहीं दिखाता है, आप अपने दस्ताने को निकाल सकते हैं



  • छवि का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 7
    4
    तनाव की स्थितियों में खरगोश नहीं लगाने का प्रयास करें यह पता लगाने के लिए देखें कि क्या चीजें हिंसक प्रतिक्रिया पैदा कर सकती हैं। हो सकता है कि यह एक विशिष्ट शोर है, जैसे कूड़ा निपटान या हेयर ड्रायर, या कोई बहुत तेज चलती है। एक बार जब आप ऐसे परिस्थितियों को पहचानते हैं जो बुरे व्यवहार का कारण बनती हैं, तो उन्हें हर कीमत पर टालते हैं।
  • तनाव खरगोशों से आक्रामक प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं। यह स्वयं का बचाव करने या स्वयं की रक्षा करने का उनका तरीका है, जब उन्हें धमकी दी जाती है। यदि आप अपने पालतू को तनावपूर्ण परिस्थितियों से बाहर रखने का प्रयास करते हैं या उसे धमकी महसूस करते हैं, तो यह संभव है कि उनका आक्रामक और हिंसक व्यवहार कम हो जाएगा।
  • छवि एक शांत शाकाहारी चरण 8 को शांत करने वाला
    5

    Video: Teen Wolf Season 4 Episode 3 - TOP 5 WTF Moments

    बच्चों को सही ढंग से अपने खरगोश के साथ बातचीत करने के लिए सिखाओ कभी-कभी बच्चे जानवरों के इलाज और संभाल के तरीके को अच्छी तरह से समझ नहीं पाते हैं, और यदि आपका गलत तरीके से लोड किया गया हो, तो आपका पालतू एक पर काटने या चबा सकता है। उन्हें दिखाएं कि उन्हें धीरे से प्रसन्न करना बेहतर होगा, उन्हें कम से बात करने के लिए और जितना संभव हो उतना उन्हें डराने के लिए नहीं।
  • विधि 3
    आक्रामक व्यवहार का कारण ढूंढें

    छवि एक शांत शाकाहारी चरण 9 को शांत करने वाला
    1
    अपने खरगोश निष्फल है इन जानवरों में आक्रामकता के मुख्य कारणों में से एक हार्मोन हैं यदि आपका पालतू स्पैड या नियोक्त नहीं है, तो 3 से 9 महीने की उम्र के बीच प्रौढ़ता तक पहुंचने पर आक्रामक होने की अधिक संभावना है। इसलिए, उन्हें संचालित करने से उनकी व्यवहार समस्याओं को बहुत सुधार हो सकता है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि खरगोश बनाने से बच्चे होते हैं, उनके व्यवहार पर असर उतना ही होता है जैसे वे इसे निष्फल कर देते हैं। लेकिन यह सच नहीं है। खरगोशों का प्रजनन नसबंदी के लिए एक विकल्प नहीं है। गर्भावस्था के दौरान होता है जो किसी भी व्यवहार परिवर्तन अस्थायी है, और एक बार वह जन्म देता है आक्रामकता फिर से प्रकट हो जाएगा।
  • छवि का शीर्षक एक शांत खरगोश चरण 10
    2
    पशु चिकित्सक पर जाएं एक खरगोश का आक्रामक या हिंसक व्यवहार दर्द या उस बीमारी के संकेत का प्रतीक हो सकता है। इसलिए, यदि आपका खरगोश इन व्यवहारों को दिखाता है, खासकर अगर यह अचानक हो, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना बेहतर है कि यह बीमारी या चोट नहीं है।
  • एक बार जब आप कार्यालय में होते हैं, तो अपने पालतू जानवर की सामान्य स्वास्थ्य स्थिति के बारे में पूछना मत भूलना। अपने दुर्व्यवहार को ठीक करने के बारे में कुछ सलाह के लिए पूछें, क्योंकि पशुचिकित्सा में आपके विशेष खरगोश के लिए कोई सुझाव हो सकता है यदि आप कुछ ऐसा नहीं कहते हैं जिसे आप नहीं समझते हैं, तो पूछें कि इसका क्या मतलब है और जिस जानकारी की आवश्यकता है उसे प्राप्त करें।
  • पशुचिकित्सा में जाने से पहले, अपने खरगोश की स्वयं की जांच करना एक अच्छा विचार है बीमारी के कुछ लक्षण पानी की आंखें या एक नाक हैं, शरीर के तापमान में वृद्धि या कमी (कान को छूते समय महसूस किया जा सकता है), या भूख की हानि भी। इनमें से कोई भी लक्षण समस्या का संकेत दे सकता है, इसलिए यदि आप एक या अधिक नोटिस करते हैं, तो इसे पशुचिकित्सा में तुरंत ले जाना सबसे अच्छा है
  • छवि एक शांत शाकाहारी स्टेप 11 शांत

    Video: The Invisible Man by H.G. Wells Class 12th Novel with Subtitles

    3
    समझे कि खरगोश आम तौर पर क्षेत्रीय हैं अपने पालतू पिंजरे से बाहर ले जाने से बचें इसके अलावा अपने खिलौने, अपने भोजन के कटोरे या कुछ और चीजें न लें जब तक वह वहां मौजूद हो। रुको जब तक वह क्षेत्र को साफ करने के लिए छोड़ दिया है। यदि आपका खरगोश आपको काटते समय काटता है, तो यह बहुत संभावना है कि वह आपकी जगह की सुरक्षा कर रहा है।
  • अपने खरगोश के पिंजरे के आने पर आप सबसे अच्छी चीज यह कर सकते हैं कि वह दुखी हो। जब भी आप अपना हाथ पिंजरे में डालते हैं, उसे थोड़ा प्यार दो। समय के साथ, आपका पालतू समझ जाएगा कि निकट का हाथ खतरे नहीं है, बल्कि कुछ सकारात्मक है।
  • युक्तियाँ

    • जब तक आपके खरगोश शांति से आते हैं, तब तक उसे बधाई दीजिए इस तरह, आप अपने अच्छे व्यवहार को सुदृढ़ करेंगे।

    चेतावनी

    • हमेशा खरगोशों को बहुत सावधानी से संभालें, भले ही वे हिंसक तरीके से व्यवहार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com