ekterya.com

कैसे अपने पालतू खरगोश के साथ खेलने के लिए

खरगोश मिलनसार जानवर हैं और अपने मालिकों के साथ खेलना पसंद करते हैं। चाहे आपके पास पहली बार खरगोश होता है या आप जिस पर वर्तमान में खेलना नहीं चाहते हैं, वहीं आप अपने पालतू जानवरों के मनोरंजन के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने व्यक्तित्व पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपकी तरह के खेल को प्रभावित करेगा अंत में, यह जानने का प्रयास करें कि खेलने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

चरणों

विधि 1
अपने खरगोश के लिए खिलौने चुनें

अपने खरगोश के साथ खेलते हुए चित्र चरण 1
1
अपने खरगोश को अच्छी तरह से जानें खरगोश का व्यक्तित्व उस खिलौने के प्रकार को निर्धारित करता है जिसे वह पसंद करते हैं और जो वह नहीं करता। इसलिए, खिलौने इकट्ठा करने से पहले, जानने का प्रयास करें और जो आपको पसंद है उसे खोजें। जानते हुए कि आप किस प्रकार के उत्तेजनाओं का जवाब देते हैं, आप अपने खेल सत्रों की योजना में सहायता कर सकते हैं।
  • शुरू करने के लिए, अपने खरगोश को अपने पिंजरे या पेन को अपने दम पर छोड़ दें और आप के करीब पहुंचने दें। उसे एक सुरक्षित क्षेत्र तलाशने दें
  • उन ऑब्जेक्टों पर ध्यान दें जिनसे आप इंटरैक्ट करते हैं और आप इसे कैसे करते हैं। कुछ खरगोश श्रेडर हैं, अर्थात्, उन्हें खेलने के लिए कागज और रूमाल को फाड़ना पसंद है। दूसरों को अपने खिलौने उनके दांतों के साथ लेना पसंद करते हैं, उन्हें फेंक देते हैं और उनके पीछे चलते हैं। कुछ वस्तुओं नीचे दस्तक पसंद है अपने खरगोश के व्यवहार पर ध्यान दो और पता चलता है कि वह किस प्रकार का खेल का आनंद उठाता है।
  • खरगोश आसानी से डराते हैं, इसलिए अचानक आंदोलनों से बचें। खरगोश पर कभी चिल्लाना मत, क्योंकि यह उसे आप से दूर रख सकता है
  • अपने खरगोश के साथ खेलते हुए चित्र चरण 2
    2
    जब आप घर पर हों तो खिलौने चुनें कुछ प्रकार के खिलौने चुनें जिन्हें आप अपने खरगोश के साथ खेलने के लिए उपयोग कर सकते हैं जब आप घर पर हों। अपने खरगोश के विशेष व्यक्तित्व के अनुसार उन्हें चुनें।
  • यदि आपके पास एक खरगोश है जो ऑब्जेक्ट्स को फेंकना पसंद करता है, तो आप अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवरों की दुकान या डिपार्टमेंट स्टोर पर सुरक्षित खिलौने प्राप्त कर सकते हैं। पक्षियों के लिए खिलौने भी आपकी सेवा कर सकते हैं, क्योंकि ये बनाये जाते हैं ताकि पशु को इसका समर्थन करने में समस्या न हो। यदि आपके पास एक छोटा बजट है, तो आप कुछ पैसे बचाने के लिए शोषक पेपर या टॉयलेट पेपर के कार्डबोर्ड ट्यूब का उपयोग कर सकते हैं।
  • काटने और खुदाई के लिए खरगोशों का स्वाद, खेलते समय अपने व्यवहार में लगाया जा सकता है। कटा हुआ या फाड़ा कागज से भरा स्ट्रॉ मैट और बॉक्स मनोरंजन के घंटे प्रदान कर सकते हैं। एक और अच्छा विकल्प बच्चों या प्लास्टिक की गेंदों के लिए प्लास्टिक के खिलौने हैं, क्योंकि वे प्रतिरोधी हैं और आप उन्हें बदलने के लिए कई लंबे खेल सत्रों का सामना कर सकते हैं।
  • तार्किक खिलौने उत्सुक खरगोशों के लिए अच्छे हैं आप उन्हें पालतू पशुओं के स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं सामान्य तौर पर, यह एक प्रकार का प्लास्टिक या कार्डबोर्ड बॉक्स होता है जिसमें कुछ है जो उनको अपील करता है, जैसे रबर की गेंद या पुरस्कार खरगोश को अपना पुरस्कार पाने के लिए बॉक्स खोलने का तरीका पता होना चाहिए
  • यदि आपकी खरगोश ऐसी चीज है जो ऑब्जेक्ट्स फाड़ते हैं, तो बच्चों के लिए पाइन पिंस लेने पर विचार करें। आपकी खरगोश उन्हें बाहर फेंक देना और उन्हें अपने स्थान पर वापस करना पसंद करेगी।
  • अपने खरगोश के साथ खेलते हुए चित्र चरण 3
    3
    जब आप बाहर हों तो खिलौने चुनें अपने खरगोश के साथ खेलते हुए मजेदार है, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जब आप घर पर नहीं हैं तब आप के पास खुद का मनोरंजन करने के लिए कुछ है इस तरह, आप अपने खरगोश को जब आप बाहर हैं और बुरी तरह से बर्ताव करना शुरू करते हैं तो ज़्यादा ज़ोर से तंग होने से रोकेंगे - यही है, आप चीजों को काटने, चबाने या किसी अन्य तरीके से नष्ट करने शुरू करते हैं।
  • कई खरगोश मालिक एक कार्डबोर्ड महल के निर्माण की सिफारिश करते हैं ऐसा करने के लिए, आपको पुराने कार्डबोर्ड बक्से और स्टैक इकट्ठा करना चाहिए या उन्हें ढेर करना चाहिए। फिर, आपको छेद काट करना होगा, जो मार्ग या प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा। खरगोश जो काटते हैं या उत्सुक हैं, वास्तव में कार्डबोर्ड महल का आनंद लें। यदि आप अपने खरगोश को कमरे में या पिंजरे के बजाय एक कलम में रखते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर, दूसरी ओर, आपका खरगोश दिन के दौरान पिंजरे में रहता है, यह जटिल हो सकता है।
  • यदि आपकी खरगोश खुदाई करना पसंद करती है, तो सुनिश्चित करें कि उसके पास पिंजरे में पर्याप्त ब्राउड या पुआल है, जब आप वहां नहीं हैं। इस तरह, यदि आप ऊब जाते हैं, तो आप आसानी से खुदाई कर सकते हैं
  • विधि 2
    अपने खरगोश के साथ खेलते हैं

    अपने खरगोश के साथ खेलने के लिए शीर्षक चरण 4
    1
    कार्यक्रम नियमित प्ले अवधि खरगोश जब भी नियमित रूप से पालन करते हैं तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उसे आप के साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि नियमित रूप से खेलने के सत्र का आयोजन किया जाए।
    • सामान्य तौर पर, खरगोश सुबह के घंटों के दौरान अधिक सक्रिय होते हैं। इसलिए, यदि आपका अनुसूची अनुमति देता है, तो यह उसके साथ खेलने का एक अच्छा समय हो सकता है अन्यथा, जब भी अंधेरा होता है तो कई खरगोश सक्रिय होते हैं
    • खेल सत्र शुरू करने पर सावधान रहें खरगोशों को खाने के दौरान उन्हें परेशान नहीं करना पसंद करता है, लिटिर बॉक्स का उपयोग करें, खुद को साफ करें और सो जाओ यदि आप देखते हैं कि आपका खरगोश इन गतिविधियों में से कोई भी कर रहा है, तो इससे पहले कि आप खेलना शुरू करें, उसे समाप्त करें। हालांकि, आप उन क्षणों में क्या कर सकते हैं, अपने पिंजरे या कलम के दरवाजे खोलने के लिए, क्योंकि इससे आपको यह समझने की ज़रूरत होगी कि यह समय है कि आप खेलने के लिए समय निकाल दें और जब आप तैयार हो जाएं तो आप जा सकते हैं।
  • अपने खरगोश के साथ प्लेसहोक्त छवि चरण 5
    2
    अपने खरगोश के स्तर पर खड़े हो जाओ यह विचार यह है कि आपका खरगोश अपने साथी के रूप में सुरक्षित और आरामदायक महसूस करता है। सुनिश्चित करें कि आप खुद को एक विशाल के रूप में नहीं देखते हैं
  • अपनी ऊंचाई पर रहने के लिए, आप फर्श पर बैठ कर, घुटने टेक सकते हैं या झूठ बोल सकते हैं।
  • अपने खरगोश को अपनी गोद में चढ़ने या शारीरिक रूप से आपके साथ सहभागिता करने दें। कुछ खरगोश सगलते हैं और "गोद खरगोश" बन जाते हैं जैसे समय बीत जाता है। हालांकि, खेलते समय सबसे अधिक स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं।



  • अपने खरगोश के साथ प्लेसहोक्त चित्र चरण 6
    3
    धैर्य रखें खरगोश शर्मीली हो सकती हैं, खासकर शुरुआत में यदि आपका पालतू दिलचस्पी नहीं लगता है, तो आपको खेल सत्र या कुछ खिलौने को मजबूर नहीं करना चाहिए। उसे अपने लय में इस्तेमाल करने दो ..
  • एक खरगोश के साथ किसी न किसी तरह खेलना मत जैसा कि आप कुत्ते या एक बिल्ली के साथ करेंगे। खरगोश प्रकृति से शर्मीली हैं और इससे जब आप आस-पास हो जाते हैं तो उन्हें डर लगता है।
  • पिंजरे खोलने से पहले अपने खरगोश को नमस्कार करें। अपना नाम और कुछ प्रकार जैसे "सुप्रभात" कहो। इस तरह, आप अपनी उपस्थिति को सुखद स्थिति के साथ जोड़ सकते हैं और आपके साथ बातचीत करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • अपने खरगोश को सचेत करते हुए उसे सकारात्मक उत्तर देना, जैसे मौखिक सुझाव या पुरस्कार यह महत्वपूर्ण है कि मैं आपके साथ सुरक्षा और खुशी की भावनाओं से संपर्क जोड़ता हूं।
  • विधि 3
    अपने खरगोश के खेल को सिखाओ जो आक्रामक नहीं हैं

    अपने खरगोश के साथ खेलो प्लेसहोल्डर चरण 7

    Video: khargosh जिस घर में खरगोश पाला जाता है उनके लिए खुशखबरी 5 फायदे बनाते हैं करोड़पति

    1

    Video: खरगोश के बच्चे RBIT

    अपने खरगोश को आकर्षित करने के लिए पुरस्कार का उपयोग करें जब वे खेलना शुरू करते हैं तो खरगोश नर्वस हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आक्रामक व्यवहार हो सकते हैं। अपने पालतू जानवर को खुश रखने के लिए, उसे आकर्षित करने और उसे अपने पिंजरे से बाहर निकालने के लिए पुरस्कारों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • पालतू जानवरों के स्टोर बेचने वाले खरगोशों के लिए कई पुरस्कार कैलोरी में अधिक होते हैं, इसलिए वे आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। स्वस्थ नाश्ते, जैसे कि किशमिश, सेब के टुकड़े, अनानास, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और गेहूं क्रीम जैसे ग्लास के लिए चुनना सबसे अच्छा है।
    • यद्यपि पुरस्कार के साथ शुरू करना अच्छा है, सुनिश्चित करें कि आप अपने खरगोश को बहुत ज्यादा नहीं देते जब वह खेल के मैदान में प्रवेश करता है, तो उसे कुछ सैंडविच दें, लेकिन हर बार जब वह आपको एक पुरस्कार के लिए पूछता है तो उसे सहमति न दें।
  • अपने खरगोश के साथ प्लेसहोक्त छवि चरण 8
    2
    काटने को स्वीकार करें कभी-कभी खरगोश काटने लगते हैं, लेकिन इसका हमेशा यह अर्थ नहीं होता कि उनका व्यवहार आक्रामक है। कभी-कभी यह तनाव की प्रतिक्रिया या स्नेह दिखाने का प्रयास है। हालांकि, यह व्यवहार मालिकों के लिए एक समस्या है।
  • एक खरगोश डांट मत करो चूंकि वे प्रकृति से शर्मिंदा हैं, यदि आप अपने खरगोश को काटने के लिए डांटते हैं, तो आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे।
  • यदि आपका खरगोश आपको काटता है, तो धीरे से दबाएं। फिर, उसे कुछ दयालु बताओ और उसे लाड़ें जब तक आप बुरी तरह से व्यवहार नहीं करते और काटने से रोकते हैं, तब तक इसे फिर से करना ज़रूरी है।
  • अपने खरगोश के साथ खेलने का शीर्षक चरण 9
    3
    अपने खरगोश को तय करना है कि कब खेल सत्र खत्म किया जाए खरगोश स्वतंत्र जानवर हैं और इस विशेषता का सम्मान करना आवश्यक है। इसलिए, आपको खेल सत्रों के बारे में निर्णय लेने की अनुमति देनी होगी।
  • जब आप खेलने के लिए तैयार हों तो आपका खरगोश आपको दिखाएगा ऐसा करने के लिए, आप चारों ओर स्पिन कर सकते हैं या अपनी आस्तीन या पैंट खींच सकते हैं। जब तक आपके खरगोश से पता चलता है कि वह खिलौने लेने से पहले खेलने के लिए तैयार है तब तक रुको।
  • जब आपका खरगोश एक गेम में रुचि खो देता है और अपने पिंजरे में लौटने की कोशिश करता है, तो उसे ऐसा करने दो। खरगोश अक्सर अकेले रहना पसंद करते हैं और यदि वे महसूस करते हैं तो उन्हें खेलने के लिए मना कर सकते हैं
  • यदि आपका खरगोश किसी अन्य गतिविधि को कर रहा है, तो उसे खेलने के लिए कोशिश करने से पहले उसे खत्म करना चाहिए।
  • खरगोश हमेशा एक ही समय के लिए खेलना नहीं चाहते हैं यह संभव है कि कुछ दिन आप एक घंटे और दूसरों को खेलना चाहते हैं, केवल 10 मिनट उसे अधिक से कम खेलने के लिए मजबूर न करें
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने खरगोश से बात करते हैं तो शांत और सुखद आवाज का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके खरगोश में पानी और भोजन होता है, अगर वह खेल सत्र के दौरान भूखे या प्यास हो जाता है।
    • अपने खरगोश को आज़ादी से पता लगाएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि कोई तार या अन्य खतरनाक ऑब्जेक्ट नहीं हैं जो इसके आसपास की जांच करते समय इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अपने खरगोश को इसे लोड किए जाने के बाद पहुंचने की अनुमति दें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि सभी खिलौने खरगोशों के लिए सुरक्षित हैं और केवल पर्यवेक्षण के साथ उनका उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com