ekterya.com

डैशशन्ड कुत्ते की देखभाल कैसे करें (डाशेसुंड)

डेशंड (डक-रेड उच्चारण) कुत्ते की एक नस्ल है जो कम पैरों और अन्य की तुलना में एक लंबी ट्रंक है। सबसे पहले, यह कुत्ता, जो जर्मनी से आता है, शिकार में इस्तेमाल किया गया था (इसका नाम शाब्दिक रूप से "बेजर कुत्ते" के रूप में अनुवादित है) यदि आप अपने दासशुंड का ठीक से ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी विशेष जरूरतों के बारे में पता होना चाहिए, जैसे कि मध्यवर्ती डिस्क की बीमारी से पीड़ित होने की स्थिति। अपने डाशेशुंड को संबोधित करने का मतलब यह भी है कि उसे स्वस्थ वजन बनाए रखने, उसे तैयार करने और उसे अच्छा व्यवहार करने में मदद करने में मदद करना। इस बारे में अधिक जानने के लिए कि आप इसे कैसे ख्याल रखना चाहिए, पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
अपने डेशंड के पीछे की रक्षा करें

लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 1
1
ध्यान रखें कि इन कुत्तों के बीच में आंतरात्रिक डिस्क बीमारी (ईआइडी) से पीड़ित होने की स्थिति है। अन्य छोटे नस्लों के साथ, डाशेशुंडों को इसे विकसित करने का अधिक खतरा होता है। EDIV में उस कुशन सामग्री को शामिल किया गया है जो कुत्ते के विस्फोट या प्रोट्रुड के कशेरुकाओं के बीच होता है, जो तनाव उत्पन्न करता है। इस रोग से दर्द हो सकता है, मूत्राशय को नियंत्रित करने में समस्याएं और यहां तक ​​कि लकवा भी। यदि आप जोखिम चाहते हैं कि आपके डाकुशुंड में यह बीमारी कम है, तो आपको कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। आपको यह भी पता होना चाहिए कि समस्या कब हो सकती है, यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पालतू जानवरों में EDIV के लक्षणों को कैसे पहचानना चाहिए। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा के संपर्क में रहें:
  • गतिविधि के अपने स्तर में बदलाव: कुत्ता अब कूद या रन नहीं करता है।
  • खड़े होने पर समस्याएं
  • दर्द moans
  • अपने व्यवहार में परिवर्तन- चिंता और नसों
  • पीठ या गर्दन, या शरीर के इन हिस्सों की मांसपेशियों में तनाव का हिंदुत्व
  • कम या कोई भूख नहीं
  • मूत्राशय या आंतों को नियंत्रित करने में असमर्थता
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 2
    2

    Video: अपने कुत्ते से करते हैं प्यार तो भूलकर ये न खिलाएं!

    स्वस्थ वज़न पर अपने डेशंड रहने में मदद करें अधिक वजन आपके कुत्ते को विकसित करने के जोखिम को EDIV अधिक से अधिक बढ़ाएगा, इसलिए उसे अच्छी तरह से खिलाने और उसे कई व्यायाम करने में मदद करना महत्वपूर्ण है। यह जानने के लिए कि क्या आप उचित वजन पर हैं, उस पर खड़े रहें और नीचे देखें। यदि आप अपनी पसलियों को देख सकते हैं, तो वह बहुत पतला होगा और वजन हासिल करना होगा। यदि आप उन्हें नहीं देख सकते हैं, लेकिन जब आप उनके पक्ष को स्पर्श करते हैं, तो आप उन्हें महसूस कर सकते हैं, वे स्वस्थ वजन पर होंगे। इसके विपरीत, यदि आप अपनी पसलियों को देख या महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आप अधिक वजन वाले होंगे। आपके पालतू जानवर को भी एक संकीर्ण कमर होना चाहिए और नीचे लटके पेट नहीं होना चाहिए।
  • अपने पशु चिकित्सक से बात करें कि आप कितना वजन खोना चाहिए या अपने कुत्ते को उठाना चाहिए। इसी तरह, वह आपको बता सकता है कि स्वस्थ वजन हासिल करने और उसे बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए आपको कितना खाना देना चाहिए।
  • अपने डेचंड के लिए पैदल चलें और हर दिन इसके साथ खेलें।
  • उसे संयम में नाश्ता दें
  • वजन बढ़ने के लिए भोजन की सेवा करने पर विचार करें यदि यह बहुत अधिक हो जाता है
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 3

    Video: पालतू जानवरों की देखभाल - कुत्तों में स्वच्छ - भोला शोला

    3
    जानने के लिए एक डेसशुंड लोड करें. इसे सही तरीके से पकड़कर अपनी पीठ की रक्षा भी करेगा। ऐसा करने के लिए, एक हाथ से पीछे रहें और अपनी पीठ के समर्थन के लिए दूसरे को अपने पेट के नीचे रखें। अपने कुत्ते को लोड करने से पहले कुछ प्रकाश वस्तु के साथ अभ्यास करना अच्छा होगा।
  • इसे केवल एक हाथ से पकड़कर रखें, या पैरों या सिर से पकड़ न रखें
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सीढ़ियों के ऊपर और नीचे अपने डेशंड की सहायता करें। सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए आपके पालतू जानवर के पीछे की आवश्यकता होती है और समय के साथ ईडीआई का कारण हो सकता है। सामान्य कदम बहुत अधिक हैं ताकि इन कुत्तों को उनकी पीठ की मांग किए बिना उन्हें बढ़ा और कम कर सकें। इस समस्या से बचने के लिए, जब भी आप सीढ़ियों से ऊपर या नीचे जाना चाहते हैं, तो इसे लोड करें
  • एक बच्चे की बाड़ रखें ताकि आपका पालतू सीढ़ियों तक चढ़कर न चढ़ सके।
  • इस मामले में आपके पास छोटे सीढ़ी हैं जो हर दिन चढ़ने और कम करने के लिए है, रैंप स्थापित करने के बारे में सोचें।
  • लेक केयर ऑफ ए डास्कशुंड चरण 5
    5
    फर्नीचर या अन्य ऊंचा जगहों पर अपने नालेदार छलांग न दें। कूद भी आपके कुत्ते के पीछे की मांग करता है और ईडीआई के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस जोखिम कारक को खत्म करने के लिए, सोफे या बिस्तर जैसी ऊंची जगहों पर कूद न दें। यदि आप चाहते हैं कि मैं अपनी गोद में चढ़ाई करूँ, तो इसे स्वयं उठाएं उसे कूदने के लिए प्रोत्साहित न करें
  • फर्नीचर के लिए कुछ रैंप प्राप्त करने के बारे में सोचें, जब आप घर पर नहीं होते हैं तो आप अपने पालतू जानवरों को उन पर प्राप्त करना चाहते हैं
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड चरण 6 नामक छवि
    6
    पैदल चलने के लिए अपना डेशंड लेने के लिए दोहन का प्रयोग करें यदि वह आमतौर पर पट्टा खींचता है, जब आप उसे ले जाने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो वह अपने कशेरुकाओं की अधिक मांग कर रहे होंगे, जो ईडीआई के कारण हो सकता है। पट्टा को दोहन के लिए पकड़ो, न कि आपके कॉलर के रूप में, क्योंकि यह गर्दन में तनाव को कम करेगा और एक अन्य कारक को समाप्त करेगा जो उपरोक्त बीमारी के विकास में योगदान देता है।
  • विधि 2
    अपने डेशंड को ट्रेन करें

    लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 7 नामक छवि
    1
    प्रशिक्षण सत्र संक्षिप्त करें सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए, हर दिन तीन से पांच मिनट के सत्रों में अपने डेशंड को प्रशिक्षित करें। ये सत्र कम करें, इसलिए आपका कुत्ता सतर्क रह जाएगा। आवृत्ति आपको इस बात को सुदृढ़ करने में मदद करेगी कि आप क्या सीखना चाहते हैं।
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 8



    2
    अच्छे व्यवहार का इनाम। अपने डाकुशुंड के लिए जो कुछ आप चाहते हैं, उसे आपको उसके अच्छे व्यवहार को इनाम देना होगा जैसे कि आप इसे देखेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप उससे नीचे बैठकर अपने आदेश का पालन करने के लिए कहें, तो तुरंत उसकी प्रशंसा करें और उसे पालतू करें ताकि वह जान जाए कि उसने कुछ अच्छा किया है। आपको हर बार जब वह अच्छे काम करता है, उसे आपको इनाम देना चाहिए ताकि वह जान जाए कि ये आपके व्यवहार हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 9
    3
    बुरा व्यवहार को अनदेखा करें यदि आप अपने बुरे व्यवहार को नज़रअंदाज़ करते हैं या उसे इनाम नहीं देते तो आप अपने डेशंड को यह जान सकते हैं कि उसे क्या नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता घर चलना चाहता है और घर के चारों ओर दौड़ता है क्योंकि वह बहुत उत्साहित है, तो इसे अनदेखा करें और इसके लिए दोहन को रोकने के लिए प्रतीक्षा करें। जब आप रोकते हैं और शांत रहते हैं, तो दोहन करें और उसे चलने के लिए बाहर ले जाएं। हर बार जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, तो ऐसा समझता है कि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। आपका पालतू सीख लेगा कि एक तरफ से दूसरे भाग में चलना उसे नहीं चलती है, बल्कि रखिए।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 10 नामक छवि
    4
    प्रमाणित पेशेवर ट्रेनर को काम पर रखने के बारे में सोचें अगर आपको अपने डाशेशुंड के लिए समस्याएं आती हैं, तो उसे प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए किसी को भर्ती करने के बारे में सोचें। कुछ प्रमाणीकरण के साथ एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर यह कर सकता है। इसके अलावा, यह विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है यदि आपको खराब व्यवहार को सुधारने में कठिनाई हो।
  • आप अपने क्षेत्र में समूह प्रशिक्षण कक्षाओं को भी देख सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपके कुत्ते को थोड़ा सा भी मिलना चाहिए।
  • विधि 3
    अपने डेशंड को पकड़ो

    लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 11
    1
    bathes आपके डाशेशुंड को कुत्तों के लिए एक विशेष शैम्पू का उपयोग करें यदि आपके पास छोटे बाल हैं, तो आपको हर तीन महीनों में एक बार स्नान करनी चाहिए। अगर, दूसरी तरफ, आपके बाल एक झील है, आपको इसे अधिक बार करना पड़ सकता है आंखों, कानों और थूथन के आसपास के क्षेत्रों को छोड़कर, एक स्प्रेयर नली का उपयोग करें और अपने सभी कुत्ते के बाल गीला करें। बाद में, अपने फर पर शैम्पू रगड़ें, मालिश कर रहा है इसे पूरी तरह से कुल्ला और एक तौलिया के साथ इसे सूखा।
    • अपने स्नान के बहुत प्रशंसा करें और स्नान के बाद उसे नाश्ता दें ताकि वह उन्हें सुखद अनुभवों से जोड़ सकें।
  • लेक केयर ऑफ़ ए डाचशुंड स्टेप 12
    2
    ब्रश आपके डाशेशुंड को यदि आपके पास छोटे बाल हैं, तो शायद आपको केवल सप्ताह में एक बार करना पड़ता है। हालांकि यदि आप इसे लंबे समय तक करते हैं, तो आपको इसे रोजाना करना पड़ेगा ताकि यह उलझन या उलझन न हो। एक विस्तृत कंघी के साथ, एक ब्रश का उपयोग करने से पहले बाल को सुलझाना। ब्रश करने के दौरान अपने कुत्ते को कई बार प्रशंसा करना सुनिश्चित करें और जब आप समाप्त कर लें तो वह अच्छे अनुभवों के साथ बाल को जोड़ता है।
  • लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड चरण 13
    3
    इसे काटें अपने कुत्ते को नाखून ऐसा करने के लिए आपको एक विशेष कुत्ते नाखून क्लिपर की आवश्यकता होगी। आप इसे पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि आप अपने नाखूनों में इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप अपने नाखूनों को काटने की कोशिश करने से पहले हेरफेर कर सकें। यदि वह अपने पैरों और नाखूनों को पकड़ लेता है, तो वह अपने पैर को दबाकर अपनी उंगलियों को छूता है, ताकि उसे उसकी मदद मिल सके। उसे स्तुति करो और उसे नाश्ता दें जब वह आपको उन्हें छूने देगा। उसके बाद उसे इस्तेमाल करने के बाद, आप अपने नाखूनों को काटने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि बहुत गहरा कटौती न करें या आप नाखून मैट्रिक्स को छू सकते हैं। यह क्षेत्र बहुत संवेदनशील है और रक्तस्राव हो सकता है।
  • यदि आप अपने नाखूनों को काटने के द्वारा अपने कुत्ते को चोट पहुंचाने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि आप उसे कैसे दिखा सकते हैं या उसे पेशेवर कैसे ले सकते हैं
  • Video: कैसे हिन्दी में एक पिल्ला की देखभाल करने के (कारिंग टिप्स) HII कुत्ते टाइम्स

    लेक केयर ऑफ ए डाचशुंड स्टेप 14
    4
    यह देखने के लिए जांचें कि आपको समस्याएं हैं या नहीं। अपने कुत्ते को तैयार करने का समय यह देखने के लिए अच्छा है कि क्या यह fleas, ticks और अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं है। सुनिश्चित करें कि जानवर की त्वचा में अजीब ढेर, घाव या संवेदनशील क्षेत्रों नहीं है। आपको यह देखने के लिए भी कानों की जांच करनी चाहिए कि क्या आपके पास बहुत अधिक जमा हुआ मोम या खराब गंध है यदि आप असामान्य कुछ मिल जाए, तो जितनी जल्दी हो सके अपने पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • युक्तियाँ

    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कुत्ता अपनी परीक्षाओं और टीकों के साथ तारीख तक है, पशु चिकित्सक (साल में दो बार) के साथ लगातार नियुक्तियों का अनुसूची करें

    चेतावनी

    • अपने पालतू जानवरों के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने के बारे में सोचें डेचंड्स आमतौर पर साहसी और जोखिम भरा होते हैं, एक ऐसी सुविधा होती है जो उन्हें उन समस्याओं में डाल सकती है जो परिणामस्वरूप हो सकती हैं या उन्हें सर्जरी करनी पड़ सकती है या उन्हें बलिदान कर सकते हैं
    • इन कुत्तों के नाखून अंधेरे हैं, इसलिए काटने के दौरान बहुत सावधानी बरतें। गर्भ को छूने की कोशिश न करें (उस जगह पर जहां कील के रक्त वाहिका है)।
    • अपने पेट को अधिक वजन न होने दें, क्योंकि यह सामान्य रूप से पीठ और स्वास्थ्य में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • कुत्तों जो लोगों या अन्य कुत्तों के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं छाल, गुर्राना और यहां तक ​​कि काटने कर सकते हैं। अपना डाकुशुंड अन्य कुत्तों और लोगों के साथ एक बच्चे के रूप में मेल करें और अपने पूरे जीवन में ऐसा करने के लिए जारी रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com