ekterya.com

कछुए की देखभाल कैसे करें

कछुए अद्भुत जानवर हैं जो उत्कृष्ट पालतू जानवर हो सकते हैं - हो सकता है कि वे थोड़ा धीमे लेकिन सुंदर और आकर्षक हों। कछुए खरीदने से पहले, अपनी जवानी से बुढ़ापे तक कछुए की देखभाल करने के साथ ही उनमें से एक के मालिक के साथ आने वाली जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार होने के बारे में बताया जाना संभव है। एक कछुए रखना एक आजीवन प्रतिबद्धता है, और आपको पता होना चाहिए कि आपके सामने आपके पास क्या है ताकि आप सही फैसला कर सकें। कछुआ की देखभाल उसके आवास, भोजन, स्वास्थ्य और अच्छी स्वच्छता पर आधारित है।

चरणों

भाग 1
कछुए क्या है?

कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक होने से पहले कछुए की विशेषताओं को जानें समुद्री कछुए, भूमि कछुए और मीठे पानी कछुए के बीच क्या अंतर है? सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां से आते हैं!
  • मीठे पानी कछुए: संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे कछुए (चेलोनी) को कछुओं के रूप में जाना जाता है, चाहे स्थलीय या समुद्री होते हैं ग्रेट ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में, केवल समुद्री प्रजातियों को एक कछुआ कहा जाता है
  • कछुआ: संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में, अक्सर ऐसा स्थलीय प्रजातियों, कॉल (जहां कोई testudíneas या कछुओं) जबकि ऑस्ट्रेलिया में मीठे पानी प्रजातियों के लिए नामित किया गया है है।
  • सागर कछुए: ब्रिटेन में, यह मीठे पानी की प्रजातियों को संदर्भित करता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे हीरेबैक कछुआ कहा जाता है मालामालमी टेरापीन
  • यह लेख कछुए के संरक्षण और संरक्षण के लिए इंटर-अमेरिकन कन्वेंशन पर आधारित है।

Video: कछुए की देखभाल कैसे करें कैसे उन्हें खाना दें

भाग 2
एक कछुआ चुनें

कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
1
कछुए की बिक्री के लिए सही दुकान का पता लगाएं। प्रतिष्ठित पालतू जानवरों के स्टोर आमतौर पर कछुए की पेशकश करते हैं, लेकिन उन में आपकी रुचि की विविधता नहीं हो सकती है, इसलिए आप जाने से पहले बेहतर कॉल करें। इसके अलावा, आप इंटरनेट पर या सरीसृप पशु चिकित्सा संघों के माध्यम से प्रजनकों का पता लगा सकते हैं।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    2
    आपके पास आवश्यक धनराशि होनी चाहिए। कछुए सस्ते नहीं हैं और किसी को प्राप्त करने से आपको काफी पैसे खर्च होंगे पहले पता लगाओ, कछुए पाने के लिए आपको कितना पैसा खर्च करना होगा "और" अपनी महत्वपूर्ण आवश्यकताओं (आवास, भोजन, आदि) को कवर करें।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    अपने क्षेत्र के कानूनों के बारे में पता करें कुछ देशों को कछुओं के लिए एक परमिट की आवश्यकता होती है
  • भाग 3
    अपने कछुए को एक घर दे दो

    कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    प्रजातियों के अनुसार एक घर चुनें। उदाहरण के लिए:
    • बीहड़ कछुए: उन्हें जमीन और छोटी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। इन कछुओं को आमतौर पर उपप्रॉपिक्स के लिए समायोजित किया जाता है और उन्हें हाइबरनेशन की अवधि की आवश्यकता होती है। उनमें से बहुत से एक उचित रूप से संलग्न आउटडोर क्षेत्र में अच्छी तरह से प्रबंधन किया जाता है, जहां पर्याप्त शरण है। ख़राब क्षेत्रों और घास अन्य "आवास" विकल्प उपयोगी होते हैं। कछुओं को खुदाई करते हैं, इसलिए, बाड़ (बाड़) को थोड़ा अधिक गहराई तक बढ़ाया जाना चाहिए। उन जगहों पर जहां मौसम गर्म और गर्म है, वहां कुछ ऐसा होना जरूरी है जहां आप तैर सकते हैं।
    • उष्णकटिबंधीय भूमि कछुए: उन्हें एक गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है - जब मौसम गर्म होता है - वे सड़क पर बाहर हो सकते हैं - हालांकि, उन्हें अधिकांश वर्ष के अंदर रहने चाहिए। आपको अतिरिक्त हीटिंग और कछुए को आवश्यक आर्द्रता (हीटिंग टैंक, संपीड़ित आदि) प्रदान करने के तरीकों पर विचार करना चाहिए। एक कछुए के लिए एक कांच का एक पर्याय है।
    • जलीय कछुए: उन्हें पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है भूमि की राशि की आवश्यकता भिन्न होता है प्रजातियों के आधार पर कुछ लगभग पूरी तरह से पानी जिस स्थिति में जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा की आवश्यकता होगी रहे हैं, और एक मछलीघर में अच्छी तरह से हो सकता है, जब तक आप उन्हें भी खेलना चाहते हैं,।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक 2.5 सेमी (1 इंच) के लिए कम से कम 40 एल (10 गैलन) हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कछुए के बारे में 12.5 सेमी (5 इंच) का उपाय है, तो इसका मतलब होगा कि आपको 190 एल (50 गैलन) मछलीघर की आवश्यकता होगी
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    घर को पूरा करने के लिए उपयुक्त सामान चुनें कछुए के प्रकार के लिए जरूरी चीजों का विशिष्ट विवरण जो आपकी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार भिन्न होता है यहां कुछ सामान्य टिप्पणियां हैं जो निश्चित रूप से उपयोगी हो सकती हैं:
  • एक इंटीरियर अंतरिक्ष में कछुए: यदि आप एक कछुए के अंदर करने जा रहे हैं, तो आप एक मछलीघर की आवश्यकता होगी, गर्म प्रकाश के स्रोत (आमतौर पर वर्तमान प्रयोग किया जाता है लैंप, तो स्टोर क्लर्क पालतू कितने वाट होना चाहिए पूछना), पत्थर या एक जगह है जहाँ आप धूप सेंक और पूरी तरह सूखने कर सकते हैं किसी तरह का (यदि आपके कछुआ अधिक वजन है, तो यह छोटा सा चल "द्वीप" जगह की सलाह दी जाती है), और यदि आवश्यक हो, पानी एक वस्तु के रूप में (तैरना कोण का इतना है कि गहरी और सतही क्षेत्र हैं)। इसके अलावा, आपको मुख्य आधार के लिए कंकड़ या छोटे पत्थरों की आवश्यकता होगी पालतू जानवरों की दुकान में आप एक्वैरियम में अन्य चीजों के बारे में अतिरिक्त सलाह का अनुरोध कर सकते हैं।
  • आउटडोर कछुए: एक आउटडोर फेंस वाले क्षेत्र की आवश्यकता होती है जो धूप की जगह में बहुत अधिक जंगली वनस्पतियों के साथ स्थित होती है आपको एक तालाब की आवश्यकता होगी (यह बड़ी नहीं है) या एक टब, क्योंकि कभी-कभी वे थोड़ा तैरना चाहते हैं, हालांकि वे आम तौर पर पानी से बाहर रहते हैं तालाब में छोटे पौधे होने चाहिए और चारों ओर आप कुछ सुंदर पत्थरों को रख सकते हैं। साथ ही, कछुओं को सड़क पर बंद शेड की आवश्यकता होती है, जहां वे रात के दौरान घसीट सकते हैं। ग्रीन पौधे उपयुक्त हैं, ताकि आपके कछुए बस चुरा ले सकें। आपको पूरे क्षेत्र को बाड़ लगाने की आवश्यकता होगी, क्योंकि कछुए बचने की कला में उत्कृष्ट हैं यहां तक ​​कि बाड़ भी आधा मीटर भूमिगत होना चाहिए ताकि कछुए के नीचे नहीं जा सके।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आप जो प्रजाति चुनते हैं वह उचित है वहाँ कछुए के विभिन्न प्रकार हैं, और कुछ जिद्दी हैं और एक बहुत काटने, जबकि दूसरों को थोड़ा और डरपोक हैं। एक रूसी कछुआ, बहुत अपनी कम टकराव व्यवहार करने के लिए धन्यवाद संभाल करने के लिए आसान विशेष रूप से बच्चों को जो कछुए के साथ अनुभव करना चाहते हैं के लिए प्राप्त करने में इस प्रजाति के बाद से, पर विचार करें, लेकिन वे सरीसृप से डरते हैं।
  • 4
    खरीदें और अपने आवास को स्थापित करता है, साथ ही साथ वस्तुओं को भी इस्तेमाल करने के लिए उपयोग किया जाएगा। कुछ कछुए सूरज और आराम से प्यार करते हैं, इसलिए वे लंबे समय तक पानी में रहना पसंद करते हैं। रूसी कछुए उन लोगों में से एक हैं जो सूरज की रोशनी के बजाय पानी पसंद करते हैं। कछुओं को भी ठंडे खड़े होते हैं, इसलिए वे शायद गर्म क्षेत्रों की तलाश में घूमते हैं।
  • एक को प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें बड़े टैंक या मछलीघर. यह बड़ा और विशाल होना चाहिए, क्योंकि कछुए आपके अपेक्षा से अधिक तेज़ हो सकते हैं।
  • कछुए के निवास में दो महत्वपूर्ण चीजें शामिल हैं: एक भूमि जहां कछुए अपने आप पर सूखी और एसयूवी प्रकाश के नीचे रहने के लिए जो आपने गर्म और शुष्क रहने के लिए खरीदा था, साथ ही साथ एक जगह जहां आप शांत और खुश रह सकते हैं यह कहा जाता है कि ज्यादातर कछुए धूप सेंकना और आराम करना पसंद करते हैं, इसलिए यह कॉन्फ़िगरेशन आदर्श है।
  • यदि आप चाहें, तो एक छोटी सी गुफा या अंधेरी जगह लें जहां कछुआ शरण ले सकता है अगर आप अपने पर्यावरण के लिए अपने नए आवास स्थान में इसे रखने के बाद असहज महसूस करते हैं।
  • Video: क्यों कछुए भयानक पालतू जानवर (कछुआ देखभाल) बनाने

    5
    इसे एक उपयुक्त स्थान पर रखें यह ठंडे स्थान के पास नहीं हो सकता, जब तक कि आप इसे फ्रीज न करें। यह बहुत गर्म नहीं होना चाहिए या यह आपके पालतू जानवर को परेशान नहीं करेगा, जिससे वह हठीला और काटने वाला होगा!
  • भाग 4
    अपने कछुए फ़ीड

    कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    सही प्रकार का भोजन प्राप्त करें आप कछुए खाने के लिए क्या पसंद करते हैं इसके बारे में विभिन्न विकल्प सुनाएंगे। सबसे अच्छी सिफारिश यह है कि आप उन सबको कोशिश करते हैं, जब तक कि आप जानते हैं कि वे सुरक्षित हैं कछुए भोजन की बात करते समय बहुत ही मांग कर रहे हैं
    • आउटडोर कछुए: कछुए ज्यादातर शाकाहारी होते हैं और ख़ुशी से सभी हरे पत्ते सुरक्षित रूप से खाएंगे। वे घास और जड़ी-बूटियों को बहुत पसंद करते हैं, साथ ही गोभी और रोमैन सलाद के स्ट्रिप्स (ईशबर लेटिष बहुत नाइट्रस नहीं), ब्रोकोली और टमाटर हैं। वे पसंद फलों में स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, डंडेलियन फूल, केले, नाशपाती, सेब, आड़ू और यहां तक ​​कि डिब्बाबंद फल भी हैं। केवल उन्हें एक महीने में एक या दो बार फलों के साथ खिलाएं क्योंकि उनमें बहुत सारी चीनी होती है
    • अंदर कछुए: अर्द्ध जलीय और जलीय कछुए स्थलीय कछुए, विदेशी और शाकाहारी की तुलना में अधिक मांसाहारी हैं, और आनंद मीठे पानी चिंराट, झींगा मछलियों, टिड्डे, स्लग, घोंघे, आदि सुनिश्चित करें कि मांस तला हुआ या चिकना नहीं है (जैसे हैमबर्गर मांस) पृथ्वी के कीड़े और भोजन कीड़े एक पुरस्कार हैं, जैसे कि वुडलाइक्स और क्रिकेट जैसी कीड़े हैं। इसी तरह, कुछ साग, सब्जियों और फलों अपने आहार में शामिल किया जाना चाहिए पर्याप्त भोजन (कोई पालक, केला या हिमशैल सलाद) सुनिश्चित करने के लिए ..
    • सभी काट छोटे काटने में कटौती करें, चूंकि कछुए का उपयोग जमीन पर तय किए गए पौधों से उनके भोजन को फाड़ने के लिए किया जाता है, और उन्हें अपने मुंह में छोटे टुकड़े लेने की जरूरत होती है। यदि आप अपना भोजन या मांस जो आपके कछुओं, कुत्ते या बिल्ली को छोड़ दिया गया था, तो इसे छोटे से काटने में करना सुनिश्चित करें, और केवल दुर्लभ रूप से ही।
    • कभी-कभी, आपकी कछुए को आप उसे जमे हुए मछली का खाना, एक या दो वर्गों प्रति भोजन के बारे में देना पसंद करेंगे। यदि आपको कोई अतिरिक्त सलाह चाहिए, तो कछुए विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • आपको पता होना चाहिए कि आपके पास कछुए की प्रजाति का पसंदीदा भोजन क्या है - शुरू करना, अपने आप को सूचित करें, क्योंकि प्रजातियों के आधार पर आवश्यकताओं को अलग-अलग किया जा सकता है। इसके अलावा, यह जानने के लिए जरूरी है कि आपके कछुए को खिलाने के लिए क्या "नहीं" है, साथ ही साथ उन सभी लोगों को जागरूकता बढ़ाने के लिए जो घर में रहते हैं और मेहमानों के कल्याण के लिए मेहमान हैं।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    ध्यान रखें कि कछुए को हर दिन खाने की जरूरत नहीं है अपने कछुए को केवल हर 3 या 4 दिन फ़ीड करें, जब तक कि आपके विशेष प्रकार की प्रजातियों के लिए सिफारिश नहीं की जाती।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    जब आप कछुए को भोजन देते हैं, तो अपना हाथ उसके मुँह में मत डालें एक काटने, यह वास्तव में आपको चोट पहुंचा सकता है, भले ही यह आकस्मिक हो।
  • Video: कछुए की देखभाल कैसे करें क्या-क्या खाने में चाहिए

    4
    इनमें से अधिकांश कछुओं के लिए छर्रों दुकानों में खरीदा पर्याप्त भोजन प्रदान नहीं करता है कछुओं के छोटे जीवों के लिए एक महान भूख है वे जितना सोचते हैं उससे ज्यादा खाने की होती है और पूरे दिन उन्हें खिला नहीं सकने से उन्हें महान अवसाद और दुख हो सकता है इसलिए, आप खाने के कम से कम एक या दो बार दिन में इसे भोजन करते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप उससे अधिक नहीं पड़े हैं
  • 5
    अपने कछुए के भोजन को और भी अधिक पूर्ववत करें कछुए आम तौर पर अपने भोजन को क्रश करते हैं क्योंकि उनके पास दांत नहीं है, उन्हें छर्रों को कुचलने की जरूरत है, जो भोजन के अपने आनंद को रोक सकते हैं। वहाँ भी संभावना है कि छर्रों, उसके मुंह में फंस रहते तो इससे पहले दे रही है कि humedezcas की आवश्यकता होती है और छोटे भागों में descompongas जाएगा। इस तरह, आप कछुए के घूस की सुविधा प्रदान करेंगे और इसे बेहतर तरीके से पचाने में भी मदद करेंगे
  • 6
    बचा हुआ छर्रों से छुटकारा पाएं! कुछ कछुए पानी में तैरते हुए अपनी कुछ छर्रों को छोड़ देते हैं, जो अपने प्रकार के भोजन के आधार पर बहुत अप्रिय गंध का उत्पादन करते हैं। इसलिए, हमेशा पानी को ढंकने और इसे धुंधला होने से रोकने के लिए अस्थायी छर्रों को हटाने के बारे में सुनिश्चित करें।



  • भाग 5
    स्वच्छता बनाए रखें

    कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    अपने कछुए के साथ कुछ जानवरों को खरीदने पर विचार करें, जैसे कि चिचिइड्स, स्वर्ण मछली और घोंघे
  • कर्टर्ट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2

    Video: आप पालतू कछुए के बारे में पता करने की जरूरत है!

    पानी का 25% हर 7 दिनों में बदलें। इसे पूरी तरह से दूर न करें, क्योंकि आप एक अच्छा बैक्टीरिया को समाप्त कर देंगे, जो एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। और न ही इतनी के रूप में सब क्लोरीन, chloramine और फ्लोराइड नल का पानी हटाने और फायदेमंद बैक्टीरिया अच्छी गुणवत्ता को जोड़ने के लिए एक मिलाते हुए पानी भूल जाते हैं।
  • फ़िल्टर को बनाए रखें! कभी भी सभी फिल्टरों को एक बार में बदलना नहीं, क्योंकि वह है जहां अच्छे बैक्टीरिया हैं सिर्फ साफ नल के पानी के साथ उन्हें कुल्ला।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    पीने के लिए पानी को रोजाना बदला जाना चाहिए वैकल्पिक पानी के कंटेनरों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर दिन उपयोग में हमेशा एक साफ है
  • कर्टर्ट के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    2 दिनों की सेवा के बाद सभी भोजन छोड़ दें। ऐसा न मानने पर, यह विघटित हो जाएगा और बैक्टीरिया संक्रमण का कारण बन सकता है। इसके अलावा, एक बहुत अप्रिय गंध निकल जाएगा
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    5
    एक छोटे से फावड़े की मदद से दैनिक भेड़ छिड़कें निकालें। यह शुष्क भूमि के टेररिअम या बक्से के मामले में आवश्यक है। अच्छी तरह से किसी भी जगह को देखा हो सकता है जो देखा गया हो सकता है।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    6
    कछुआ को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धोना सुनिश्चित करें। सभी जानवर संक्रमण, बीमारियों और परजीवी प्रेषित कर सकते हैं - इसलिए, उनके साथ संपर्क में होने के बाद हाथ धोना अच्छी आदत है। बदले में, आप भी उसे एक ही पशु संक्रमित कर सकते हैं, तो भी "पहले" उनके संपर्क में किया जा रहा है अपने हाथों को धोना चाहिए।
  • भाग 6
    अपने कछुए के साथ समय व्यतीत करें

    कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने कछुए लोड करें जब आप पहली बार अपनी कछुओं को लेते हैं, तो इसे कम से कम 3 सप्ताह तक लोड करने से बचें। कछुओं "बहुत शर्मीली" जानवर हैं और उनके नए पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होगी। यह शर्म की बात है, है ना? हालांकि, समय के साथ, आपका कछुआ आप पर भरोसा करेगा, और उस स्थिति में, यह एक बड़ी बात है यदि आपका कछुआ, काटने के लिए एक प्रवृत्ति है, तो यह संभावना है कि यह एक समस्या है, अपने हाथों को काफी दूर तक उसके मुंह से दूर रखने के पालतू जानवर की दुकान पर एक नज़र डालें।
    • यदि आपका कछुआ आपको काटता है, तो उसे अकेले एक हफ्ते के लिए छोड़ दें और आपकी त्वचा को जीवाणुरोधी लोशन के साथ साफ़ करें। यदि काटने से त्वचा में कटौती होती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं और किसी भी बैक्टीरियल ट्रांसमिशन की समीक्षा करें।
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    अपने कछुए का आनंद लें कछुओं के पास एक ही जीवन समय होता है जैसे इंसान (भी कई गुना!), तो आपको उसकी देखभाल और जीवन के लिए प्यार करना चाहिए। यदि आप इसके लिए तैयार नहीं हैं या आप दैनिक कार्यों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं जो कि यह जरूरी है, तो यह आपके लिए पालतू नहीं है।
  • भाग 7
    अपने कछुओं के साथियों को चुनें

    कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 18
    1
    कुछ खतरनाक जानवरों से बचें। मछलियां आपके कछुए के मछलीघर के लिए एक शानदार अतिरिक्त हो सकती हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही प्रकार का चयन करें। कैटफ़िश एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि अपने कछुआ जो उसे मार सकता है एक खाने की कोशिश करता है, तो, दाढ़ी मछली उसके गले में फंस रहेगा, नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा, कहा दाढ़ी भी जहरीली हैं
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    अपनी कछुए को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं और उसी समय, उसके लिए संभावित भोजन के रूप में काम करें, एक प्रकार की मछली चुनें। गुप्पी प्रकार की मछली एक कछुए मछलीघर के लिए एक महान इसके अलावा हो जाएगा आपका पालतू उन्हें खाने में सक्षम होगा और वे देखने के लिए आकर्षक होंगे
  • कर्टल्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 20
    3
    महंगी मछली खरीदना न करें क्योंकि आपकी संभावना है कि आपकी कछुए उनको खाएगी। कुछ सस्ते लोगों को खरीदने की कोशिश करें, जैसे कि गप्पी टाइप और गोल्डन फिश।
  • भाग 8
    विशेष रूप से कुछ प्रजातियों की देखभाल के लिए दिशानिर्देश

    1
    ऊपर दी गई जानकारी सामान्य प्रकृति का है यदि आप एक विशेष कछुए की प्रजातियों से संबंधित अधिक विवरण चाहते हैं, तो कृपया निम्न में से किसी भी वस्तु की समीक्षा करें:

    युक्तियाँ

    • जितने भी आप कर सकते हैं, उतने जितना भी हो सकता है जैसे कष्टप्रद प्रकार की बीमारियों या समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको कछुए के लक्षणों को जल्दी से पहचानने में मदद मिलेगी जो बुरा महसूस करती है और बिना किसी देरी के इस बारे में कुछ करती है।
    • यदि संभव हो तो, अपने कछुए को जैविक उत्पादों के साथ खिलाएं - जो खाना छिड़का नहीं गया है वे स्वस्थ और सुरक्षित हैं।
    • यदि आपका कछुआ हाइबरनेट करता है, तो आपको स्थिति के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करना होगा। एक बाहरी कछुए के मामले में, पर्याप्त आश्रय प्रदान करने के लिए पुआल या घास का उपयोग करें। यदि आपके पास एक इनडोर कछुए है, तो एक उचित हाइबरनेशन प्रदान करें जैसे कि लकड़ी के बक्से या कुछ और
    • एक पशुचिकित्सा खोजें जो कछुओं की देखभाल में माहिर हैं यदि आपकी कछुए बीमार हो जाती है, तो वह आपकी मदद करेगा जल्दी से
    • यदि आप किसी चीज़ के बारे में निश्चित नहीं हैं तो आप हमेशा पालतू स्टोर को कॉल कर सकते हैं इंटरनेट को खोजने के लिए ऐसा करना बेहतर है, क्योंकि वे आपको सटीक जानकारी देंगे और आप व्यक्तिगत रूप से मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कछुए के पानी को साफ रखें, क्योंकि यह बीमार हो सकता है यदि आप गंदे पानी पीते हैं
    • कछुआ को संभालने या पानी की सफाई करने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें
    • यदि आपके पास एक आउटडोर कछुआ है, तो इसके चारों ओर एक सुरक्षित बाड़ लगाने की ज़रूरत है। यह भयानक है जब वे भागते हैं (वे सचमुच नहीं चलते हैं)। और हाँ, वे इसे अपनी सारी ताकत के साथ प्रयोग करेंगे।
    • कछुए छोटे बच्चों के लिए आदर्श पालतू नहीं है, जब तक वयस्कों को सभी देखभाल और पर्यवेक्षण का ख्याल रखने के लिए तैयार नहीं किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com