ekterya.com

बेबी वॉटर कछुए की देखभाल कैसे करें

जलीय कछुए पानी में तैर कर खाने या खाने से सूखे जमीन पर आराम करते हैं। पालतू जानवर के रूप में, वे सुंदर और मनोरंजक बन सकते हैं, लेकिन, जीवित रहने और अच्छी तरह विकसित करने के लिए उन्हें उचित देखभाल की आवश्यकता होती है, खासकर जब वे अभी भी बच्चे हैं यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा कछुए खुश और स्वस्थ हो, तो आपको सही आवास प्रदान करना चाहिए, इसे सही ढंग से भोजन करना और टैंक को साफ रखने से बीमारियों को रोकना होगा।

चरणों

विधि 1
कछुआ निवास स्थान स्थापित करें

बेबी वॉटर कछुए के लेवर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक बड़ा मछलीघर जाओ यह मछलीघर ग्लास और आयताकार या आकार में चौकोर होना चाहिए और इसे पूरा करने के बाद कछुए को रखने का सही आकार होना चाहिए। इसका मतलब है कि कछुए को तैरने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए और एक चट्टान या प्लेटफॉर्म को भी जगह देना चाहिए जहां यह पूरी तरह से पानी से बाहर हो सकता है। टैंक बड़ा, बेहतर है, लेकिन आकार के मामले में आपको न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
  • 10 और 15 सेमी (4 से 6 इंच) की लंबाई के कछुए के लिए न्यूनतम 110 लीटर (30 गैलन)
  • 15 और 20 सेमी (6 से 8 इंच) के बीच लंबाई की कछुए के लिए न्यूनतम 210 लीटर (55 गैलन)
  • 20 से अधिक (8 इंच) से अधिक की लंबाई के वयस्क कछुए के लिए 280 और 470 लीटर (75 से 125 गैलन) के बीच।
  • टैंक की न्यूनतम लंबाई 3 और 4 गुणा कछुए की लंबाई के बीच होनी चाहिए।
  • टैंक की न्यूनतम चौड़ाई कछुए की 2 गुना लंबाई होना चाहिए।
  • टैंक की अधिकतम ऊंचाई 1.5 और 2 गुणा की कछुए की लंबाई के बीच होनी चाहिए, इसके अलावा 20 और 30 सेंटीमीटर (8 से 12 इंच) के बीच टैंक में सबसे ऊंचे स्थान से अधिक होना चाहिए जहां कछुआ तक पहुंच सकता है।
  • लेज़र के बेबी वॉटर कछुए चरण 2 नामक छवि
    2
    टैंक में वॉटर हीटर भी शामिल है क्योंकि कछुए अपने शरीर के तापमान को विनियमित नहीं कर सकते हैं, पानी को उचित तापमान पर रखा जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको एक हीटर स्थापित करना होगा अधिकांश बच्चे कछुए के लिए पानी को 25 और 27 डिग्री सेल्सियस (78 से 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच बनाए रखा जाना चाहिए, हालांकि किसी भी मामले में यह पेज अपने विशेष कछुए के लिए देखभाल शीट ढूंढने के लिए
  • सुनिश्चित करें कि हीटर कवर प्लास्टिक या धातु से बना है, लेकिन कांच नहीं है, क्योंकि कछुए इसे तोड़ सकता है।
  • आप दो हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर कोई भी विफल हो जाता है और इतना है कि पानी अधिक समान रूप से गर्म कर सकता है
  • पानी के तापमान को नियमित रूप से जांचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि हीटर में पर्याप्त शक्ति है:
  • 75 गैलन (20 गैलन) टैंक के लिए 75 वाट
  • 150 लीटर (40 गैलन) टैंक के लिए 150 वाट
  • 245 लीटर (65 गैलन) टैंक के लिए 250 वाट
  • एक 280 गैलन (75 गैलन) टैंक के लिए 300 वाट
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक यूवीबी प्रकाश और एक आराम कर प्रकाश स्थापित करें कछुओं को विटामिन डी को संश्लेषित करने के लिए यूवीबी प्रकाश की आवश्यकता होती है और गर्मी के एक स्रोत के रूप में प्रकाश की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कछुए शीतल जानवर हैं, इसलिए वे अपने तापमान को नियंत्रित नहीं कर सकते। उन्हें यूवीबी (पराबैंगनी बी) प्रकाश और गर्मी प्रदान करने के लिए, आपको कृत्रिम रोशनी स्थापित करनी होगी।
  • यूवीबी लैंप: इस प्रकार के लैंप कॉम्पैक्ट और ट्यूबलर आकार में आते हैं। 2.5 या 5% की यूवीबी लैंप प्राप्त करें, उष्णकटिबंधीय यूवीबी लैंप के रूप में जाना जाता है या "दलदल" ("दलदल"), चूंकि रेगिस्तान यूवीबी लैंप बहुत शक्तिशाली हैं आप 2.5% के मामले में पानी की 30 सेमी (12 इंच) और 5% के मामले में एक 45 सेंटीमीटर (18 इंच) पानी के कम से दीपक जगह चाहिए।
  • बाकी की रोशनी: इनमें गरमागरम बल्ब या सामान्य हलोजन शामिल हैं। इस मामले में, दीपक का प्रकार ज्यादा समय तक नहीं रखता है, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि यह आराम से क्षेत्र को गर्म करने के लिए सही दूरी पर है। इस क्षेत्र के केंद्र में तापमान एक बच्चे के कछुए के लिए 35 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री फ़ारेनहाइट) के करीब होना चाहिए और किनारों को ठंडा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि थर्मामीटर का प्रयोग करके तापमान सही है
  • टाइमर: रोशनी दिन में 12 घंटे बंद होनी चाहिए ताकि आप रात और दिन के प्राकृतिक चक्र की नकल करें। इसके लिए, आप रोशनी के लिए एक टाइमर प्राप्त कर सकते हैं जो आपके लिए यह कर सकते हैं।
  • चेतावनी: कछुओं की रोशनी पर आपको सीधे सीधे नहीं दिखना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है एक कोण पर प्रकाश रखें, जहां कमरे में लोग बल्ब नहीं देख सकते हैं।
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुओं चरण 4
    4
    एक धातु स्क्रीन के साथ टैंक के ऊपर कवर करें यह कछुओं को किसी भी चीज से बचाएगा जो टैंक के अंदर गिर सकता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कभी कभी, खासकर अगर वे पानी छिड़क, यूवीबी बल्ब विस्फोट और कछुए गिलास के साथ चोट लग सकता है। स्क्रीन को धातु से बना होना चाहिए, क्योंकि स्क्रीन कांच या प्लास्टिक से बना हुआ है, क्योंकि यूवीबी प्रकाश इसे घुसना नहीं कर सकता।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ठोस मैदान पर एक जगह के साथ कछुए प्रदान करें जहां यह पूरी तरह से पानी से बाहर हो सकता है। इसके लिए, आप ट्रंक, चट्टान या कछुए के लिए एक फ्लोटिंग डॉक का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो चुनते हैं वह काफी बड़ा है और ढलान है ताकि कछुए पानी से बाहर निकल सके और आगे बढ़ सके।
  • ठोस जमीन पर मौजूद टैंक का क्षेत्रफल कुल सतह क्षेत्र का लगभग 25% होना चाहिए।
  • इस क्षेत्र को कछुओं की 1.5 गुना लंबाई को मापना चाहिए और यह काफी मजबूत होना चाहिए ताकि यह टूट नहीं सके।
  • इस क्षेत्र को टैंक के शीर्ष से नीचे 25 से 30 सेंटीमीटर (10 से 12 इंच) के बीच होना चाहिए ताकि कछुआ बच नहीं सके।
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुओं चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि पानी उचित गहराई पर है बच्चे कछुए के लिए, पानी इतना है कि वे स्वतंत्र रूप से तैर कर सकते हैं कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) खोल की चौड़ाई से अधिक की गहराई होनी चाहिए। कछुए के रूप में आप गहराई में वृद्धि कर सकते हैं।
  • लेज़र के बेबी वॉटर कछुए के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    आवृत्ति को कम करने के लिए एक फिल्टर का उपयोग करें जिसके साथ आपको पानी बदलना है कछुए मछली की तुलना में अधिक विकार पैदा करते हैं, क्योंकि वे अक्सर पेशाब और मलवाना करते हैं। बीमारियों से बचने के लिए, यदि आप फिल्टर का उपयोग न करते हैं, तो आप को रोजाना पानी बदलना चाहिए, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर 2 से 5 दिन के बीच कुछ पानी बदलना चाहिए और हर 10 से 14 दिनों में इसे पूरी तरह से बदलना चाहिए। आप कछुआ टैंक के लिए विशेष फिल्टर प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि आप भी मछली लिए फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं, ताकि वे एक मात्रा के लिए अपने टैंक की मात्रा 3 से 4 बार योग्य हैं। अन्यथा, फिल्टर कछुए की बर्बादी से सामना नहीं करेगा। विभिन्न प्रकार के फिल्टर हैं:
  • मछलीघर के लिए आंतरिक फिल्टर: इन्हें आमतौर पर टैंक के एक तरफ रखा जाता है और चूषण कप द्वारा तय किया जाता है। हालांकि, वे 75 लीटर (20 गैलन) से अधिक टैंकों में मुख्य फिल्टर नहीं हो सकते हैं क्योंकि वे बहुत छोटे हैं, हालांकि आप बड़े टैंकों में पानी को प्रसारित करने में मदद करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • कारतूस फिल्टर: ये कछुए टैंक के लिए सबसे अच्छे प्रकार के फिल्टर हैं वे टैंक के नीचे रखे जाते हैं, उत्कृष्ट निस्पंदन प्रदान करते हैं और बैक्टीरिया और शैवाल को मारने के लिए प्रायः एक यूवी आधारित अभिकर्मक को काम करते हैं। फिर, आपको एक फिल्टर का उपयोग करना चाहिए जो आपके टैंक की मात्रा के बीच 3 से 4 गुणा मात्रा के लिए योग्य है। यहां आप सबसे आम फिल्टर का विश्लेषण प्राप्त कर सकते हैं
  • HOB फिल्टर (पीठ पर लटका, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए): इन फिल्टर मछली टैंक में पानी के पास रखा जा करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं। हालांकि, ठीक से कछुओं के लिए एक टैंक में फिल्टर समारोह के इस प्रकार के लिए, आपको लगता है कि फिल्टर के एक भाग में की आवश्यकता होगी, कांच टैंक के शीर्ष के बाकी की तुलना में कम बनी हुई है। इसका कारण यह है, कछुए टैंक में, मछली के टैंक की तुलना में पानी का स्तर कम है। फिर, फिल्टर को आपके टैंक के वॉल्यूम से 3 से 4 गुना अधिक मात्रा के लिए योग्य होना चाहिए।
  • निचला फिल्टर: रिवर्स फ्लो फ्लो पंप फिल्टर टैंक के निचले भाग में बजरी के माध्यम से पानी भरता है। इससे बजरी बैक्टीरिया को पानी फिल्टर करने में मदद मिल सकती है फिल्टर इसकी अधिकतम प्रभावशीलता को प्राप्त करने के लिए, टैंक के तल में सब्सट्रेट 5 सेमी (2 इंच) की गहराई है और गोल कंकड़ होनी चाहिए। दुर्भाग्य से, इस प्रकार का फिल्टर बड़ा खाना कणों को फ़िल्टर करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, इसलिए आपको नेटवर्क का उपयोग करके नियमित रूप से उन्हें निकालना होगा। बजरी के नीचे इन फिल्टरों का स्थान भी उन्हें साफ करने के लिए कठिन बना देता है
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुओं चरण 8
    8
    वायु पंप या एक अलग पत्थर के माध्यम से पानी को हवा दें यदि आप पानी ऑक्सीजन युक्त टैंक में रखते हैं, तो यह एनारोबिक बैक्टीरिया के विकास को रोक देगा, जो टैंक को दूषित करते हैं और कछुए के स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं।
  • विधि 2
    निवास के लिए पौधों को जोड़ें

    बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    कृत्रिम पौधों पर विचार करें जीवित पौधे कुछ लाभ प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि पानी से नाइट्रेट निकालना, लेकिन वे ज्यादातर सजावटी हैं। दूसरी ओर, कृत्रिम पौधों ने चिंता को खत्म कर दिया कि कछुए उन्हें खा सकते हैं या पौधे मर सकते हैं।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    यदि आप जीवित पौधों को शामिल करना चुनते हैं तो सब्सट्रेट जोड़ें। सब्सट्रेट टैंक के नीचे स्थित रेत, बजरी या पृथ्वी है। यह आवश्यक नहीं है (वास्तव में, यह टैंक की सफाई भी कठिन बना देगा), इसलिए एक चित्रित पृष्ठभूमि पर्याप्त होगी। हालांकि, यदि आप जड़ों के साथ पौधों को जोड़ने का विकल्प चुनते हैं या आप चाहते हैं कि टैंक को और अधिक प्राकृतिक रूप से देखा जाए, तो यहां कुछ ऐसे substrates हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • ठीक रेत: आपको बहुत अच्छे रेत का उपयोग करना चाहिए, जैसे बच्चों के लिए सैंडबॉक्स में इस्तेमाल किया गया इस तरह की रेत को नरम गोलाबंद कछुए के लिए आदर्श है जो उसमें खुदाई करना पसंद करते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि, कछुए वाले कई लोगों के लिए, यह रेत साफ करना मुश्किल है
  • मछलीघर के लिए बजरी: यह पौधों के लिए एक खराब सब्सट्रेट है और मुख्य रूप से सजावट के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जा रही बजरी काफी बड़ी है ताकि कछुए इसे खा नहीं सकें
  • फ्लोराइट: यह एक छिद्रपूर्ण प्रकार का मिट्टी बजरी है और यदि आप पौधे को टैंक में जड़ें जोड़ने के लिए चुनते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। जब आप इस सब्सट्रेट को पहली बार जोड़ते हैं, तो पानी गंदा हो जाएगा, लेकिन आप इसे कई दिनों तक फ़िल्टर करके ठीक कर सकते हैं।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    मछलीघर को पौधों को जोड़ें यह आवश्यक नहीं है हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि अधिक प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने से बच्चे की कछुए का अनुभव होने वाले तनाव को कम किया जाएगा। इसके अलावा, जलीय पौधे टैंक की सफाई में योगदान करते हैं, क्योंकि वे प्रदूषण का उपभोग करते हैं और शैवाल के विकास के लिए आवश्यक कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो पौधे चुनते हैं, वह अपनी कछुआ की विशेष प्रजाति के लिए उपयुक्त हैं:
  • Elodea: यह संयंत्र कम रोशनी के वातावरण में अच्छी तरह से बढ़ता है और शैवाल के विकास को रोकता है। यह कस्तूरी कछुए और दलदल कछुए, लेकिन शाकाहारी कछुए के लिए उपयुक्त है, कछुए, लाल पेट वाले कछुए और पेंट कछुए, नष्ट resbaladoras के रूप में।
  • जावा फ़र्न: यह पौधे कठिन है, मजबूत पत्ते हैं और उसे ज्यादा रोशनी की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर, कछुए इसे नहीं खाएंगे
  • जावा के काई: यह एक प्रतिरोधी मॉस है जिसे अधिक प्रकाश की जरूरत नहीं है और कछुए आमतौर पर इसे नहीं खाते हैं।
  • एंथोसेरो: यह एक पौधा है जो शाखाओं का निर्माण करता है, पतली पत्तियां होती है और झीलों पर काई के अस्थायी परतों में बढ़ता है। यह कम रोशनी के सहिष्णु है और, काफी तेजी से resbaladoras कछुए, लाल पेट वाले कछुए या पेंट कछुए के साथ एक साथ होना करने के लिए बढ़ता है, हालांकि वे इस संयंत्र के एक छोटे से खाएंगे।
  • लाल लुडविगिया: यह एक प्रतिरोधी पौधा है जो कछुए नहीं खाएगा, हालांकि वे इसे सब्सट्रेट से निकाल सकते हैं जहां आपने इसे लगाया है। इस संयंत्र के लिए, आपको 2 वाट प्रति 4 लीटर (1 गैलन) के अतिरिक्त प्रकाश की आवश्यकता होगी। इस तरह के पौधे छोटे कछुए के लिए उपयुक्त हैं, जैसे कि कण्ठियाँ, कस्तूरी और कछुए।
  • प्रजातियों की प्रजातियां अनुबियास: ये पौधे प्रतिरोधी हैं, बहुत प्रकाश की आवश्यकता नहीं है और कछुए उन्हें नहीं खाएंगे।
  • जल तुरही प्रजातियां: ये पौधे प्रतिरोधी हैं और कम रोशनी अच्छी तरह से सहन करते हैं। हालांकि, आपको उन्हें सब्सट्रेट में लगाया जाना चाहिए और यदि वे टूट गए तो वे अच्छा नहीं करेंगे। वे बड़े टैंकों में छोटे कछुए के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • अपोनोगेटन उलवेसस: यह एक टिकाऊ पौधा है जो गरीब प्रकाश को सहन करता है और कछुए इसे नहीं खाएंगे। यह सामान्य बजरी सब्सट्रेट पर बढ़ सकता है
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 12
    4
    यह पौधों के लिए एक अच्छा माहौल स्थापित करता है। पौधों को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, प्रकाश और, आम तौर पर, स्वयं को जड़ने के लिए एक स्थान होता है। यह आपको ऐसा करना चाहिए कि आपके पौधों को अच्छी तरह से विकसित होने का सबसे अच्छा मौका मिलता है:
  • आप टैंक पौधों कि एक सब्सट्रेट की आवश्यकता के लिए जोड़ते हैं, क्योंकि ये इतनी बड़ी गड़बड़ पैदा करने के बिना संयंत्र पोषण, लेटराइट या फ्लोराइट की तरह बजरी मिट्टी का प्रयास करें।
  • ज्यादा रोशनी जोड़ें या उन पौधों को चुनें जिनके लिए बहुत कुछ नहीं है। अधिकांश भाग के लिए, पौधों को टैंक में हर 4 लिटर (1 गैलन) पानी के लिए 2 से 3 वाट की आवश्यकता होती है। हालांकि, अधिकांश एक्वैरियम रोशनी केवल 1 वाट प्रदान करते हैं। अधिक कृत्रिम रोशनी जोड़ें लेकिन एक खिड़की में टैंक को मत रखो, क्योंकि यह इससे अधिक गरम होने के कारण, शैवाल के विकास को बढ़ावा देगा।
  • यदि आप देखते हैं कि पौधों को अच्छी तरह से नहीं किया जा रहा है, तो आप जलीय पौधों के लिए एक उर्वरक भी जोड़ सकते हैं। आप इसे स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3
    एक बच्चे कछुए फ़ीड

    लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 13
    1

    Video: कैसे कछुए की देखभाल करने के लिए! - जेनी ली

    इसे दैनिक फ़ीड करें बेबी कछुए को बड़ी मात्रा में भोजन की आवश्यकता होती है इसलिए, आपको अपने कछुए को जितना चाहें उतना फ़ीड चाहिए और उसके बाद अवशेषों को त्याग दें। यह भी ध्यान रखें कि कछुए खाने के लिए लंबा समय लेते हैं, इसलिए आपको 30 मिनट और कई घंटे के बीच में देना चाहिए।



  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 14
    2
    पानी में भोजन रखें निगलने में सक्षम होने के लिए, पानी की कछुए पानी के भीतर होनी चाहिए।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    पानी से भरे हुए एक अलग कंटेनर में अपने कछुआ को खिलाने पर विचार करें। इस तरह, मुख्य टैंक को खाद्य मलबे से साफ रखा जाएगा। यदि आप अपने कन्टेन को अपने स्वयं के टैंक में खाना चुनते हैं, तो आप को समाप्त कर लें, तो आप सभी अवशेषों को दूर कर सकते हैं जैसा कि आप कर सकते हैं।
  • कंटेनर में कछुए को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी दें।
  • कछुए को झटका करने से बचने के लिए, एक ही टैंक से पानी का उपयोग करें ताकि यह एक ही तापमान पर हो।
  • उसे 30 मिनट और कई घंटों के बीच दें ताकि वह खा सकें।
  • कछुओं को मुख्य टैंक में लौटने के लिए, इसे संभवतः खाद्यान्न कचरे को खत्म करने के लिए छोटे छूने से सूखे।
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 16
    4
    अपने बच्चे को कछुए के विभिन्न प्रकार के भोजन की पेशकश करें विशेष रूप से कछुए के लिए बनाई गई भोजन में सभी पोषक तत्व होते हैं जो एक बच्चे की कछुए की जरूरत होती है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्वस्थ हैं, एक विविध और संतुलित आहार प्रदान करते हैं। एक बच्चे को कछुए खाने के लिए भी मुश्किल हो सकता है, इसलिए जब तक आप कुछ खा नहीं करते तब तक आपको विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पेश करना चाहिए। ये बच्चे कछुए के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं:
  • फ्लेक्स या ग्रैन्यूल में फूड्स: आप किसी भी पालतू जानवर की दुकान में विशेष रूप से बेबी कछुए के लिए तैयार किस्मों को प्राप्त कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में सभी विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो कि बच्चे की कछुए की जरूरत होती है।
  • कछुए के लिए छड़ें: ये बच्चे और वयस्क कछुए के लिए अच्छे हैं
  • काले कीड़े, क्रिकेट और जीने के भोजन कीड़ेः ये बच्चे कछुओं के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं, क्योंकि वे आंदोलन के प्रति आकर्षित हैं।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    अपने बच्चे को कछुए की एक बड़ी विविधता प्रदान करें जैसे कि वह बढ़ती है। जब आप कई महीनों की उम्र में अपने कछुए के आहार की विविधता बढ़ा सकते हैं यहां आप कछुए की अपनी विशेष प्रजाति के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों को खोजने में सक्षम होंगे। कछुआ फ़ीड और जीवित कीड़ों के अलावा ये अन्य उचित भोजन हैं:
  • मोम कीड़े और छोटे तिलचट्टे
  • छोटी मछली या चिंराट
  • खोल के साथ उबला अंडे
  • फल (आधा, सेब, खरबूजे और स्ट्रॉबेरी में कटौती अंगूर)
  • सब्जियां (काली, पालक या रोमैन सलाद, लेकिन सलाद नहीं) हिमबर्ग नी कॉल)
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 18
    6
    ध्यान रखें कि यह संभव है कि कछुए जो अभी तक रची गई थी, बिना खाने के एक हफ्ते या उससे ज्यादा समय बिताते हैं। वे केवल अपने ही अंडे की जर्दी पर भोजन करेंगे। आप अपने कछुए को भोजन प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें खा नहीं करते तो चिंता न करें।
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 1 9
    7
    सुनिश्चित करें कि टैंक में पानी काफी गर्म है यदि आप देखते हैं कि आपके कछुए अभी भी कई हफ्तों के बाद नहीं खा रहा है। यदि कछुओं को बहुत ठंडा लगता है, तो वे अपने भोजन को खाने या पचाने में सक्षम नहीं होंगे इसलिए, सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान है कछुए की अपनी विशेष प्रजाति के लिए सही है एक हीटर का उपयोग करना
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 20
    8
    खाने के दौरान अकेले अपने कछुए को छोड़ दो। कई कछुए नहीं खाएंगे यदि वे मनाए जाते हैं इसलिए, अगर आप देखते हैं कि आपका खाता नहीं है, तो उसे अकेला छोड़ दें।
  • विधि 4
    टैंक को साफ रखें

    बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर शीर्षक वाली छवि चरण 21
    1
    मक्खी पर इसे साफ करो इस तरह, आप अपने बच्चे के कछुए के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करेंगे और आप प्रत्येक सामान्य सफाई के बीच के समय को बढ़ा सकते हैं।
    • क्योंकि जलीय कछुए लार नहीं उत्पन्न कर सकते हैं, उन्हें पानी में खाना चाहिए। हालांकि, जैसा कि खाद्य मलबे जल्दी से विघटित होती है, यह टैंक में एक गड़बड़ी का परिणाम है। इसलिए, जब आपके कछुए का खाना खत्म होता है, तो शुद्ध के साथ भोजन के अवशेषों को साफ करते हैं।
    • सब्सट्रेट (अर्थात पत्थर या टैंक के तल पर बजरी) साफ करने के लिए हर 4 से 5 दिनों के बीच एक्वैरियम शैली साइफन के लिए एक निर्वात का उपयोग करता है। साइफ़ोन शुरू करने के लिए, एक नरम नाशपाती का प्रयोग करें और टैंक के नीचे एक बाल्टी में नली के अंत को रखें। गुरुत्वाकर्षण द्वारा टैंक से पानी बाल्टी पर जारी रहेगा
    • यदि आप अधिक दक्षता चाहते हैं, तो आप साइफन का उपयोग करके पानी का आंशिक परिवर्तन कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप साइफ़न (नीचे देखें) के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी निकाल दें और आप को हटाए जाने वाले पानी की भरपाई करें।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 22
    2
    फिल्टर तत्व नियमित रूप से साफ या प्रतिस्थापित करें फ़िल्टर तत्व जो फ़िल्टर के अंदर होता है वह गंदगी, भोजन मलबे और पानी के गोबर को अलग करता है। यदि फ़िल्टर तत्व एक स्पंज है, तो आपको इसे साफ करने के लिए हर सप्ताह पानी से कुल्ला करना चाहिए लेकिन साबुन का उपयोग किए बिना। फिल्टर तत्व है फोम भी यह साफ कर सकते हैं, और यदि Perlon, पॉलिएस्टर fiberfill या कोयला, आप इसे हर हफ्ते बदलना होगा। क्योंकि फिल्टर रोगाणु से भरे हुए हैं, आपको निम्न कार्य करना चाहिए:
  • इसे संभालने से पहले फिल्टर को डिस्कनेक्ट करें।
  • भोजन या जगहों से दूर जगह पर काम करें जहां यह तैयार है।
  • फ़िल्टर को साफ करने के लिए दस्ताने का प्रयोग करें और अगर आप अपने हाथों में कटौती या खरोंचें हैं तो उसे साफ़ न करें
  • फिल्टर की सफाई के बाद, साबुन और पानी से अपनी बाहों और हाथों को धो लें
  • यदि फिल्टर पानी आपके कपड़े पर छपता है, इसे दूर ले जाओ और इसे धो लो
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुओं 23 स्टेप्स
    3
    पानी को नियमित रूप से बदलें किसी भी मामले में यह नियमित रूप से पानी को बदलने के लिए आवश्यक है, भले ही आपके पास फिल्टर हो, अन्यथा छोटे कण और नाइट्रेट जमा करें। ये कुछ सामान्य दिशानिर्देश हैं, यद्यपि, अगर आपको लगता है कि पानी बहुत गंदा है, तो आपको इसे और अधिक बार बदलना पड़ सकता है:
  • पानी की हर 2 दिनों में 20% परिवर्तन और 10 और 12 दिनों के बीच सब पानी बदलने के लिए: छोटे टैंक (110 लीटर [30 गैलन] या उससे कम) के लिए।
  • 50% हर 5 दिन और 12 और 14 दिनों के बीच परिवर्तन सब पानी पानी के परिवर्तन: बड़ी-बड़ी टंकियों (110 लीटर [30 गैलन] या अधिक) के लिए माध्यम के लिए।
  • उच्च गुणवत्ता और क्षमता के बाहरी फिल्टर के लिए: हर 7 दिनों में पानी का 50% परिवर्तन करें और हर 17 और 1 9 दिनों के बीच सभी पानी को बदल दें।
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 24
    4
    यह देखने के लिए पानी का परीक्षण करें कि क्या आप इसे अक्सर आवश्यकतानुसार बदल रहे हैं या नहीं। विशेष रूप से पहले दिनों में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह साफ है, आपके कछुए के पानी के करीब ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप एक मजबूत गंध देखते हैं या कि पानी का रंग बदल गया है, तो आपको सभी पानी को बदलकर टैंक को पूरी तरह से साफ करना चाहिए।
  • जल का पीएच इसकी अम्लता या क्षारीयता का है और 5.5 और 7 के बीच आप अपने स्थानीय पालतू जानवर की दुकान पर एक पीएच परीक्षण किट प्राप्त कर सकते हैं का एक स्तर है और इसका इस्तेमाल के बारे में के लिए हर चार दिन जल का पीएच परीक्षण करने के लिए करना चाहिए पहला महीना इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि पीएच उचित स्तर पर बनाए रखा गया है।
  • बेबी वॉटर कछुए के लेयर लेयर का शीर्षक चित्र 25

    Video: बेबी कछुए की स्थापना और क्या आप की जरूरत है। बेस्ट वीडियो

    5
    सभी पानी को बदलकर टैंक को स्वच्छ और निर्जलित करना। पर सबसे अच्छा, आप जब तक आप पानी समाधान है कि मदद कीटाणुरहित और अपने कछुआ लिए हानिकारक नहीं है जोड़ने के रूप में हर 45 दिनों के बारे में यह कर सकते हैं (आप उन्हें ज्यादा से ज्यादा पालतू पशुओं की दुकानों प्राप्त कर सकते हैं)। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको टैंक को अधिक बार सूखना चाहिए ताकि आपके कछुए स्वस्थ रहें। यदि आपकी टैंक सब्सट्रेट में निहित पौधों में रहते हैं तो आप पूरी तरह से सफाई नहीं कर पाएंगे। इस मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पानी की गुणवत्ता पर बारीकी से नजर रखनी चाहिए कि आपका कछुआ स्वस्थ है
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुओं चरण 26
    6
    सफाई और disinfecting के लिए उपयुक्त सामग्री इकट्ठा आपको अपनी सामग्रियों को अग्रिम रूप से तैयार करना होगा और उन्हें उन जगहों से दूर जगह में जगह दें जहां भोजन तैयार किया जाता है। पालतू एक निस्संक्रामक जो कछुए के लिए सुरक्षित है की दुकान पाने के लिए सुनिश्चित करें, लेकिन आप यह भी एक अपने आप को पानी की 4 लीटर (1 गैलन) प्रति ब्लीच आधा कप के अनुपात से पता करने के लिए ब्लीच का उपयोग कर तैयार कर सकते हैं। ये अन्य आपूर्ति है जो आपको आवश्यकता होगी:
  • स्पंज
  • स्क्रैपर (एक रंग की तरह)
  • साबुन पानी के लिए कटोरे और आप कुल्ला करने के लिए उपयोग पानी के लिए
  • तौलिया पत्र
  • कचरा बैग
  • एक स्प्रेयर या एक कटोरा कीटाणुनाशक समाधान के लिए और आपको कुल्ला करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के लिए एक कटोरा
  • कृत्रिम पौधों, चट्टानों और कछुए की भूमि क्षेत्र भिगोने के लिए एक बड़ा कंटेनर
  • लेज़र केयर बेबी वॉटर कछुए चरण 27
    7
    टैंक को अच्छी तरह से साफ करें शुरू करने के लिए, आपको कछुए को निकालना होगा और इसे एक अलग स्थान पर रखना होगा। ऐसा करने के लिए, आप उसी टैंक के पानी से भरा एक बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं, कछुए को कवर करने के लिए पर्याप्त है। उसके बाद, आप टैंक, भूमि कछुआ, सब्सट्रेट और टैंक (जैसे हीटर) में किसी भी अन्य सतह के क्षेत्र को साफ करना होगा। अन्य सतहों को दूषित न करने के लिए, रसोई के सिंक के बजाय बाथटब में या बाथरूम सिंक में सफाई करें।
  • डिस्कनेक्ट और सभी विद्युत उपकरणों (हीटर, फिल्टर, दीपक, आदि) को हटा दें।
  • पानी के नीचे वाले विद्युत उपकरणों की सतह को साफ करने के लिए साबुन पानी और निस्संक्रामक स्प्रे का उपयोग करें। फिर, उन्हें अच्छी तरह कुल्ला।
  • कछुए की भूमि क्षेत्र निकालें, इसे साबुन और पानी से साफ करें और 10 मिनट के लिए निस्संक्रामक में सोखें। फिर, अच्छी तरह से कुल्ला
  • सब्सट्रेट निकालें, इसे साबुन पानी से साफ करें और 10 मिनट में कीटाणुनाशक में सोखें। फिर, अच्छी तरह से कुल्ला
  • टैंक को साफ करने के लिए स्पंज और साबुन का पानी का उपयोग करें फिर, इसे निस्संक्रामक (ब्लीच का एक हिस्सा और पानी के नौ हिस्सों) से भर दें और इसे 10 मिनट तक बैठने दें। फिर, इसे खाली करें और अच्छी तरह कुल्ला।
  • सब कुछ टैंक में वापस रखो कछुए को अपने आवास में लौटने से पहले, सुनिश्चित करें कि पानी का सही तापमान है।
  • साल्मोनेला जैसी बीमारियों को रोकने के लिए, दस्ताने का उपयोग स्वच्छ या, अन्यथा, जब अपना काम समाप्त हो जाए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com