ekterya.com

कैसे एक कछुए स्वस्थ रखने के लिए

पालतू कछुए महान साथी हो सकते हैं सभी जानवरों की तरह, कछुए को सावधानीपूर्वक सावधानी और ध्यान देने की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे पूरी तरह से और स्वस्थ रहते हैं। पर्याप्त आवास और पोषण से, पानी तक पहुंचने के लिए - अपने कछुए की ज़रूरतों को जानने के लिए एक पालतू बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है

चरणों

विधि 1
एक कछुए स्वस्थ रखने

एक कछुए स्वस्थ चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
उसे एक उपयुक्त स्थान के साथ एक पिंजरे दे दो। सामान्य नियम आपके कछुए के हर 3 सेमी (1 इंच) के लिए 38 एल है। एक बच्चे कछुआ के लिए न्यूनतम क्षमता (1 वर्ष से कम) (50 गैलन) 190 एल है - और एक वयस्क के लिए, 450 से अधिक (120 गैलन) एल आपके पास पूरी तरह से विकसित होने पर आपके कछुए तक पहुंचने वाले आकार का एक सामान्य धारणा होना चाहिए, इसलिए आपको कछुए के लिए आश्चर्य नहीं होगा जो आप नहीं रख सकते।
  • निर्धारित करें कि क्या आपको एक पानी कछुआ या भूमि कछुए चाहिए बॉक्स कछुए की तरह सामान्य कछुए को एक रेगिस्तान की तरह परिदृश्य की आवश्यकता होगी। यदि आप एक टेरपनि चाहते हैं, यकीन है कि सूखी भूमि और पर्याप्त स्थान तैरने के लिए है कि वहाँ बनाने के लिए, और अपने घर के लिए पर्याप्त रूप पानी बनाए रखने के लिए सील कर दिया जाता है।
  • Video: हल्दी के चमत्कारी फायदे जिन्हें जानना है सबके लिए जरूरी!!!

    एक कछुए स्वस्थ चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक जलीय कछुए के लिए पर्याप्त निस्पंदन प्रदान करें। एक कछुए को कारतूस फ़िल्टर की आवश्यकता होगी। रीना (या एक समान उत्पाद) से एक Filstar XP3 या XP4 प्राप्त करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, इस तरह आप अपने कछुए स्वस्थ रखेंगे यदि आप अच्छा निस्पंदन प्रदान नहीं करते हैं, तो आपका कछुआ बहुत बीमार हो सकता है, चूंकि भोजन और मल में जमा हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि उचित निस्पंदन के साथ, आपको अपने कछुओं का पानी अक्सर बदलना होगा। जब पानी बदलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फिल्टर भरा नहीं है। यदि आप अवशेष या पुराने भोजन जो फिल्टर में बने रहते हैं, तो यह एक अवरोध पैदा कर सकता है जो इसे पानी को ठीक से फ़िल्टर करने से रोक देगा आप किसी पालतू जानवर के स्टोर में एक डिस्कोलरेटर या एक पानी कंडीशनर खरीद सकते हैं।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अक्सर मछलीघर साफ करें मछलीघर में सब कुछ निकालें (सभी क्षेत्रों में जहां यह टिकी हुई है) और पानी खाली करें सब कुछ गर्म पानी और एक जीवाणुरोधी साबुन से धो लें गर्म साबुन पानी में आराम करने वाली चट्टानों को छोड़ दें साबुन अच्छी तरह कुल्ला। चलो मछलीघर बैठो जब तक यह सूखा है। मछलीघर में सब कुछ बदलें और इसे डीक्लोरीनयुक्त स्वच्छ पानी से भरें। यदि आपके पास भूमि का कछुआ है, तो आपको हर बार जब आप इसे साफ करते हैं तो मछलीघर के निचले भाग में नए सब्सट्रेट (जैसे कि रेत, चिप्स या अख़बार) रखना चाहिए।
  • जिस आवृत्ति को आप को साफ करना है, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी कछुआ कैसे अनियंत्रित है। सामान्य तौर पर, यह एक महीने में कम से कम 2 गुना करने का एक अच्छा विचार है। मछलीघर की सफाई के बाद आपको अपने हाथों को अच्छी तरह धोना चाहिए।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कछुए के लिए एक संतुलित आहार प्रदान करें लाल-कान वाले कछुओं और इसी प्रकार की प्रजातियों के लिए उचित आहार का निम्न अनुपात होना चाहिए: 50% सब्जियों और जलीय पौधों, 25% वाणिज्यिक खाद्य पदार्थ और 25% जीवित प्रोटीन। 1 वर्ष से कम आयु के कछुए को हर दिन खाना चाहिए। 1 वर्ष से अधिक कछुए को एक दिन छोड़ना चाहिए, इसलिए आप अधिक वजन से बचें।
  • सब्जियों में से जो आपके कछुए का उपभोग कर सकते हैं, हमारे पास जलीय पौधे हैं जैसे डुकवेड, मच्छर फर्न और पानी सलाद। इसके अलावा, वे फलों और सब्जियों जैसे पपीता, गाजर, सेब और पत्तेदार सब्जियां जैसे कि रोमैन लेटीस खाने करना पसंद करते हैं।
  • प्रोटीन पाने के लिए, आपकी कछुए पके हुए चिकन या टर्की, या कच्चे बीफ़ खा सकते हैं। यदि आप जीवित प्रोटीन के साथ अपने जानवर को खिलाना चाहते हैं, तो भोजन की खाल, घोंघे, मोम कीड़े, बीटल लार्वा या यहां तक ​​कि छोटी सुनहरी मछली खाने के लिए बहुत अच्छा होगा।
  • इसके अलावा, वाणिज्यिक खाद्य पदार्थ (जैसे ग्रैन्यूलस) हैं जो कछुओं को पूर्ण पोषण प्रदान कर सकते हैं। आपको अवयवों को सावधानी से पढ़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रोटीन और पौधे पदार्थ के अनुपात पर्याप्त हैं।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 5 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके कछुए में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था है यदि आपके कछुए को सूर्य के प्रकाश की लगातार पहुंच नहीं है, तो आपको इसे प्रकाश में उजागर करने के लिए यूवी लाइट बल्ब को रखना होगा। जंगली में, कछुए हर दिन सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आते हैं, और इससे उन्हें स्वस्थ विकास और विकास के लिए बुनियादी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इसकी आवश्यकता होती है प्रकाश की मात्रा प्रजातियों पर निर्भर करती है - हालांकि, भूमि कछुए को आमतौर पर अधिक आवश्यकता होती है।
  • ध्यान रखें कि यूवी प्रकाश ग्लास में घुसना नहीं कर सकता है, इसलिए यह आपके पालतू जानवर के घर के ऊपर या उसके अंदर स्थित होना चाहिए।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पानी के लिए सही तापमान बनाए रखें। आपको एक वॉटर हीटर की आवश्यकता होगी कछुए ठंडे हुए जानवर हैं और इसलिए, अपने शरीर को गर्म करने के लिए बाह्य गर्मी की आवश्यकता होती है। यदि तापमान में वृद्धि या बहुत कम हो जाती है, तो यह घातक हो सकता है। कछुए के प्रजनन या बीमार कछुए के लिए पानी 26.5 और 27.5 डिग्री सेल्सियस (80 और 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए, और 25.5 और 26.5 डिग्री सेल्सियस (77 और 80) के बीच होना चाहिए ° एफ) एक वर्ष की उम्र में एक स्वस्थ कछुए के लिए।
  • सूरज क्षेत्र (शुष्क भूमि) 6 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) पानी की तुलना में गर्म होना चाहिए, कछुए को धूप में ही गर्म करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7



    अपने कछुए में रोग के लक्षण पहचानें यहां तक ​​कि अगर आप अपने कछुए स्वस्थ रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं जो सामान्य रूप से आपके पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। हालांकि, उनमें से ज्यादातर का इलाज किया जा सकता है यदि आप उनकी उपस्थिति के कुछ लक्षणों की पहचान करते हैं, और आप जल्दी से अपने कछुए का इलाज शुरू कर सकते हैं इन स्थितियों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • विटामिन ए की कमी। यह तब उठता है जब आपके कछुए पर्याप्त आहार का उपभोग नहीं करता है, और भूख की कमी के रूप में प्रकट होता है, पलकें और कानों में सूजन, और लगातार सांस लेने की कठिनाइयां यह आपके कछुए की तरलता को भी प्रभावित कर सकता है जब तैराकी आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके कछुए में एक संतुलित आहार है
  • श्वसन संक्रमण इस समस्या का सबसे आम लक्षण घरघराहट कर रहे हैं, साँस लेने में कठिनाई, बुलबुले और बलगम अपनी नाक, और बार-बार खाँसी में। आप इन लक्षणों दिखाई देती है, एक एक्स-रे लेने के लिए और उचित एंटीबायोटिक उपचार स्थापित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास अपने कछुआ ले। इन समस्याओं का सबसे आम कारण जल तापमान या सूर्य के क्षेत्र में अपर्याप्त हैं, या हवा के प्रवाह के संपर्क में हैं।
  • सड़े हुए शेल यह कारपेट में एक कवक रोग है। लक्षणों में हमारे पास निम्न है: सफेद-फिसलन वाले खोल- खराब गंध के साथ- और कभी-कभी मवाद के साथ। इसके अलावा, कछुओं के खोल पर छोटे अप्रासंगिक लक्षण शामिल हो सकते हैं यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो एंटीबायोटिक्स लिखने के लिए अपने कछुए को पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • परजीवी। ये रोगों का सबसे आम कारण है कछुए में सबसे आम परजीवी आंत्र कीड़े, गोलकीपर और हुकवर्मस हैं इसकी उपस्थिति के लक्षणों में हमारे पास भूख की कमी, मल में अनावश्यक भोजन, वजन घटाने और कभी-कभी भोजन छोड़ना है पशुचिकित्सक आपको अपने कछुए के मल के एक नमूने के बारे में पूछताछ करने के लिए कहेंगे कि क्या यह परजीवी प्रस्तुत करता है, और आपके कछुए के विशिष्ट परजीवी को नष्ट करने के उद्देश्य से एक दवा का प्रबंध करता है।
  • एक अच्छा पशुचिकित्सा खोजें जो हेपेटॉलॉजी में माहिर हैं सभी पशु चिकित्सकों विदेशी जानवरों की परवाह नहीं करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई पशुचिकित्सा में हेपेटाल्पोलॉजी में विशेषज्ञता है और आपकी कछुए की सहायता कर सकती है अनुकूल समीक्षा और विशेष प्रशिक्षण के साथ एक पशुचिकित्सा चिकित्सक के लिए इंटरनेट पर खोज करें जो साबित हो। स्थानीय पशु चिकित्सकों को यह तय करने के लिए कॉल करें कि क्या वे कछुए का इलाज कर सकते हैं, या यदि वे एक अच्छा सहयोगी जानते हैं जो कर सकते हैं
  • विधि 2
    एक कछुआ चुनें

    एक कछुए स्वस्थ कदम 8 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आप चाहते हैं कछुए के प्रकार चुनें। वहाँ विभिन्न प्रकार के कछुए हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं। ये उनकी देखभाल में विभिन्न कठिनाइयों, साथ ही लागत में अंतर और पालतू या विनम्र में पशु हो जाएगा हो सकता है। विभिन्न प्रजातियों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
    • कछुए चित्रित ये शुरुआती लोगों के लिए महान जलीय प्रजाति हैं वे एक रंगीन विविध प्रकार की कछुए हैं जो कि मिलना और देखभाल करने में आसान हैं, और वे शुरुआती कछुए मालिक के लिए बहुत अच्छे हैं। ये छोटे रहते हैं, केवल 10 से 15 सेमी (4 या 5 इंच) मापते हैं, और सक्रिय जानवर हैं। आमतौर पर इन भी कैद में पैदा कर रहे हैं, और प्रजनन के कई वर्षों के एक विनम्र और पालतू जानवर हुई है। ये उनके रंगीन चिह्नों की विशेषता है, जो उन्हें "चित्रित" दिखते हैं, जिसके लिए वे अपने नाम का श्रेय रखते हैं।
    • आम बदबूदार कछुओं ये अपेक्षाकृत प्रचुर मात्रा में छोटे जलीय कछुए हैं वे एक छोटे से मछलीघर (केवल 113 एल या 30 गैलन) में आराम से आराम कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर छुआ नहीं जाना पसंद करते हैं।
    • फ्लोरिडा कछुए इन कछुओं की कई किस्में हैं, लेकिन दो हैं जो सबसे आम हैं: लाल कान वाले कछुए और पीले-पिंड वाले कछुए वे अधिकतम 30 सेंटीमीटर (11 इंच) तक पहुंचते हैं और उनकी देखभाल करना आसान है। उनके पास एक विनम्र व्यक्तित्व भी है
    • डायमंड वापस कछुए यह एक अन्य प्रकार का कछुआ है जो आमतौर पर पालतू स्टोर और प्रजनन स्थलों में पाया जाता है। ये कछुए छोटे (अधिकतम 25 सेमी या 9 इंच) रहते हैं और मैत्रीपूर्ण हैं, लेकिन चित्रित या फ्लोरिडा कछुए की तुलना में थोड़ी अधिक विशेषज्ञता की आवश्यकता है वे खारा पानी पसंद करते हैं (थोड़ा नमकीन पानी) और इसलिए, अधिक काम की आवश्यकता होती है
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 9 रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: बुढ़ापे में भी भर दे जवानी सा जोश लिंग को 2-4 इंच बढ़ाने व् टाइट करने का रामबाण नुस्खा

    2
    एक ब्रीडर या अच्छे प्रतिष्ठा वाले विक्रेता की तलाश करें कई पालतू स्टोर्स कछुए की एक किस्म बेचेंगे हालांकि, आपको इसे घर ले जाने से पहले अपने कछुए की उत्पत्ति को जानना होगा। इसमें यह जानना शामिल है कि क्या उसे कैद में नस्ल या जंगली में फंस गया है। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि वे इसे एक पर्याप्त आवास में रखें और सतर्क और स्वस्थ देखें
  • सबूत के लिए पूछें कि कछुए को कैद में पैदा किया गया है यदि ब्रीडर उन्हें नहीं प्रदान कर सकता है, तो यह संभावना है कि कछुए का जन्म जंगली में हुआ था। इस जंगली कछुए की आबादी पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है और यह भी आपके कछुए से अधिक तनाव पैदा कर सकता है, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 10 रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: धन व लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए "कछुआ" की अंगूठी कब और कैसे पहनें ? #kachua

    3
    आपको स्वस्थ कछुए का चयन करना होगा कई कछुओं को खराब स्थिति में पाला जा सकता है या जंगली में कब्जा होने के तनाव को नुकसान पहुंचा सकता है - इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक स्वस्थ स्वरूप के साथ एक कछुआ चुनते हैं। कछुए को सतर्क होना चाहिए, बिना परजीवी और अपेक्षाकृत सक्रिय होना चाहिए। आपको यह देखना होगा कि कछुए की भूख और अच्छी तरह से तंग आ गया है। आपकी आंखों को स्पष्ट होना चाहिए, जब आप साँस लेते हैं और घरघराहट का उत्सर्जन नहीं करना चाहिए, तो आपको अपने नाक में बुलबुले नहीं होना चाहिए। अंग मजबूत होना चाहिए और जब आप उन्हें ले जाएंगे तो आपको उन्हें स्थानांतरित करना होगा। यदि वह उदासीन दिखती है, तो यह बीमारी का संकेत होगा। इसके अलावा, उसके खोल में कोई दरार या छेद नहीं होना चाहिए, या चोट के लक्षण।
  • अपने मछलीघर की जाँच करें पानी साफ होना चाहिए, और इसमें भोजन और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए। यदि आपके पास इन वस्तुओं में से कोई भी नहीं है, तो इससे आपको बीमार कछुए घर लाने की संभावना बढ़ सकती है।
  • एक कछुए स्वस्थ चरण 11 रखें शीर्षक वाला छवि
    4
    आपको घर पर कछुए प्राप्त करने के लिए तैयार होना चाहिए। सभी प्रतिबद्धता आवश्यकताओं के अतिरिक्त, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका कछुआ के आवास को घर ले जाने से पहले तैयार हो। यह आपको तुरंत अपने नए जीवन के लिए अनुकूल बनाना शुरू कर देगा
  • एक कछुए स्वस्थ कदम 12 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    हमेशा इसे सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें इस घटना में कि आप अपने प्राथमिक देखभालकर्ता हैं या एक बच्चा अक्सर इसे छूता है, आपको उन बीमारियों से अवगत होना चाहिए जो पशु ले सकता है। कछुओं में सैल्मोनेला या अन्य संक्रामक रोग हो सकते हैं। इसके अलावा, इस बीमारी को अपने मछलीघर को छूकर अनुबंधित किया जा सकता है। आपको इसे सुरक्षित रूप से संभालना चाहिए और अपने मछलीघर को छूने के बाद उसे अच्छी तरह से धो लें
  • बुजुर्ग लोग, बच्चों और शिशुएं साल्मोनेला के लिए बहुत कमजोर हैं यहां तक ​​कि अगर वे सीधे कछुए या उसके पर्यावरण के साथ बातचीत नहीं करते हैं, तो आपको उन लोगों के संपर्क में आने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए, जो खतरे में हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपकी कछुए कभी भी मुड़ी हुई है, तो आपको इसे तुरंत चालू करना चाहिए। अक्सर, कछुए अपने आप को चालू नहीं कर सकते हैं और अगर वे हवा पाने के लिए कदम नहीं उठा सकते हैं
    • ध्यान रखें कि जब कछुए के लक्षण दिखाई देते हैं, तो इसका आम तौर पर मतलब होता है कि यह बहुत देर हो चुकी है कछुए रोगों को बहुत अच्छी तरह से छिपाते हैं - इसलिए, यदि वे लक्षण दिखाना शुरू करते हैं, इसका मतलब यह है कि रोग ने उन्नत किया है और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा की आवश्यकता है!
    • यह एक अच्छा विचार है कि एक स्थानीय पशुचिकित्सा जो कछुओं में माहिर है। यदि आपकी कछुए की बीमारी है, तो उपचार प्राप्त करने का एकमात्र तरीका यह है कि इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। यदि आपात स्थिति में आने से पहले पहले ही एक है, तो कछुए के लिए उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करना आसान होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपके कछुए के फिल्टर को बंद कर दिया गया है - अन्यथा, आपका पालतू भोजन को पकड़ने में सक्षम नहीं होगा।

    चेतावनी

    • लाल चींटियों, मूंगफली या पालक के साथ कछुए को नहीं खिलाएं
    • अपने कछुए के मछलीघर में तेज या अनियमित किनारों के साथ पत्थरों या अन्य गहने न रखें, क्योंकि वे इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • पानी में अपने कछुए को उल्टा मत डालें, क्योंकि यह सांस लेने में सक्षम नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com