ekterya.com

अपने मुर्गियों की देखभाल कैसे करें

मुर्गियां सबसे अधिकतर अक्सर पक्षियों में से हैं, या तो उनके अंडे, उनके मांस, कीट खाने की क्षमता, उर्वरक के रूप में उनका लाभ या पालतू जानवर के रूप में भी। यदि आप मुर्गियां रखने में रुचि रखते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उनका सबसे अच्छा तरीका किस तरह से ख्याल रखना है।

चरणों

भाग 1
मुर्गियों को चुनें

छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 1
1
निर्धारित करें कि क्या उस स्थान पर मुर्गियां रखने की अनुमति है जहां आप निर्णय लेने से पहले रहते हैं। ज्यादातर शहरी सेटिंग्स में, मुर्गियों के कब्जे पर प्रतिबंध हैं, जैसे की अनुमति दी गई राशि या पहली बार यह कैसे अयोग्य है मुर्गियों के कब्जे के बारे में लागू कानून क्या है यह जानने के लिए, आप नगर पालिका से संपर्क कर सकते हैं या प्रासंगिक वेबसाइट खोज सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप किसके लिए मुर्गियां चाहते हैं। मुर्गियों की नस्ल एक महत्वपूर्ण निर्णय है। इसका कारण यह है कि कुछ अंडे का उत्पादन करने के लिए बेहतर होते हैं, जबकि दूसरों में बेहतर मांस होता है और दूसरों को बेहतर होता है यदि आप मुर्गियों को प्रदर्शित करना चाहते हैं और उन्हें पालतू जानवर के रूप में पेश करना चाहते हैं। मुर्गियों के विभिन्न नस्लों पर कुछ शोध करें जो मौजूद हैं ताकि आप उनमें से प्रत्येक के प्रोफाइल को जान सकें। इसके लिए, आप स्थानीय लाइब्रेरी में एक अच्छी किताब प्राप्त कर सकते हैं जिसमें फोटोग्राफ और विवरण शामिल हैं या आप चिकन वेबसाइटों पर भी देख सकते हैं।
  • Leghorn नस्ल एक माना जाता है "अंडा मशीन", जिसके लिए रोड आइलैंड और प्लायमाउथ रॉक नस्लों की सिफारिश की जाती है। इस मामले में, मुर्गियां लगभग 5 से 6 महीने की उम्र में अंडे देना शुरू कर देती हैं और अगले दो या तीन सालों के लिए ऐसा लगातार करती रहती हैं। इस अवधि के बाद, आवृत्ति जिसके साथ वे अंडे देते हैं, वे काफी हद तक कम हो जाएंगे।
  • यदि आप मुर्गियों की पहली बार मालिक हैं, तो शायद सबसे आसान चीज एक ऐसी दौड़ हो सकती है जिसमें दोहरे उद्देश्य हैं। इस तरह, आप अंडे, साथ ही साथ चिकन मांस या एक सुंदर पालतू पशु बन सकते हैं।
  • नस्लों के बावजूद, मुर्गियों के बारे में आपका निर्णय भी कम कारणों से हो सकता है "वैज्ञानिक"। उदाहरण के लिए, आप मुर्गियों जिसका उपस्थिति आप प्रसन्न (बैंटम मुर्गियों, जो इतनी निविदा कि दिल पिघल जाएगा की तरह), अपने पड़ोसियों दूर दे रहे हैं, जो मुर्गियों उन्हें बचे हुए या बस के आधार पर तय ही दौड़ करना चाहते हैं के लिए चुन सकते मुर्गियों का आप के साथ बड़ा हुआ
  • एक अन्य विकल्प औद्योगिक खेतों से मुर्गियों को बचाने के लिए है। स्वभाव से, मुर्गी अंडे देते हैं अक्सर कुछ समय के लिए रोक जब वे के बारे में 18 महीने पुरानी तक पहुँचने और इन फार्मों यह सस्ता अन्य मुर्गियाँ युवा मुर्गियाँ के लिए इंतज़ार कर रोकने के लिए नया पाने के लिए लगता है। इन मुर्गियों फिर से अंडे देते हैं, वे 2 साल के बारे में 18 महीने के लिए यह करना होगा, ताकि आप एक बहुत सस्ती कीमत पर उन्हें बचाने और उन्हें एक नया घर दे सकते हैं। पशु कल्याण के लिए एक स्थानीय एजेंसी के साथ परामर्श करके पता लगाएं कि अक्सर इस तरह से मुर्गियों को बचाने और गोद लेने के लिए उन्हें छोड़ देना।
  • मुर्गियां दो आकारों में आती हैं, जिसे मानक और बैंटम के रूप में जाना जाता है। मानक श्रेणी के भीतर के आकार भिन्न होते हैं और भारी, मध्यम और हल्के में विभाजित होते हैं। बैंटम श्रेणी में, मुर्गियां प्रकाश और छोटे में विभाजित होती हैं, और "सच बेंत्म्स"। उत्तरार्द्ध का नाम इसलिए किया गया है क्योंकि उनके पास मानक श्रेणी में समान नहीं है। इस अंतिम श्रेणी के मुर्गियां बहुत खाती हैं और अंडे के उत्पादन के लिए बड़े आकार का एक माध्यम है। बैंटम श्रेणी में मुर्गियां कम होती हैं और अंडे जो कम होती हैं वे छोटे होते हैं। उत्तरार्द्ध आपके लिए अधिक किफायती हो सकता है
  • भाग 2
    मुर्गियों आश्रय

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 3
    1
    मुर्गियों को घर रखने के लिए एक उपयुक्त स्थान प्राप्त करें रात के दौरान, मुर्गियों को शिकारियों, विकर्षण और ठंडी हवा से दूर एक सुरक्षित जगह पर आराम करने में सक्षम होना चाहिए। एक आश्रय हर रात बसने और दिन के दौरान अंडे रखने के लिए एक जगह उपलब्ध कराएगा, साथ ही साथ यदि वे चाहें तो उनका खाना खा सकते हैं।
    • सवाल में चिकन कॉप, शेड या आश्रय अपेक्षाकृत बड़े आकार का होना चाहिए। अगर यह एक स्थायी व्यवस्था होगी, तो हेनहाउस में प्रवेश करने के लिए आपके पास काफी बड़ा होना चाहिए। इस तरह, मुर्गियों के पास बहुत सारे स्थान होंगे और वहां के अंदर भोजन की सफाई और स्वभाव की सुविधा होगी। आप मोबाइल चिकन कॉप का उपयोग भी कर सकते हैं जिसे आप नियमित आधार पर यार्ड में और घास के नए क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर रख सकते हैं। आप मोबाइल पोल्ट्री घरों के लिए बड़ी संख्या में डिज़ाइन पा सकते हैं, जैसे चिकन खजाने को एक आकार के फ्रेम के साथ।
    • यदि आप जानते हैं कि जहां आप रहते हैं, तो शैतान, लोमड़ियों या कोयोट्स जैसे शिकारियों के लिए भी आपको शरण लेने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि उन्हें खाया जा सके। ऐसा करने के लिए, आपको लगातार शिकारियों को चिकन कॉप में प्रवेश करने के तरीके से रोकने के लिए एक तार या मजबूत प्लांट की आवश्यकता होगी। न तो बाड़ में रिक्त स्थान होना चाहिए और सब कुछ चिकन तार से ढंकना चाहिए। यह संभावना है कि, अगर भक्षक आत्मसमर्पण नहीं करते हैं, तो बिजली के तार के साथ एक बाड़ सबसे सुरक्षित विकल्प है।
    • यह एक दरवाजे के माध्यम से पोल्ट्री घर तक पहुंच की अनुमति देता है, जो ठोस होना चाहिए और एक अच्छा बोल्ट या कुंडी से सुसज्जित होना चाहिए जो शिकारियों को वहां प्रवेश करने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 4
    2
    विचार करें कि क्या आप मुर्गियों को लगातार हेनहाउस में रखेंगे या क्या वे दिन के दौरान बाग या यार्ड घूमने में सक्षम होंगे या नहीं। चिकन कॉप बहुत बड़ा होना चाहिए यदि आप मुर्गियों को बाहर जाने की योजना नहीं बनाते हैं (उदाहरण के लिए, आपको उन्हें पेन भी प्रदान करना चाहिए) ताकि आप उन्हें घूमने दें। यदि आप मुर्गियों को घूमने देना चाहते हैं, तो आप को ध्यान में रखना चाहिए कि वे बहुत शौच करेंगे, वे खुदाई करेंगे और जो कुछ वे पाते हैं उन्हें चबायेगा। यदि आपको इसके साथ कोई समस्या नहीं है, तो मुर्गियां अपनी स्वतंत्रता के संबंध में आपकी उदारता की सराहना करेंगे।
  • कलम को लॉन पर जितना संभव हो उतना संभव होना चाहिए ताकि मुर्गियां कीड़े और कीड़े देख सकें और जिस पर व्यायाम किया जा सके। इसके अलावा, मुर्गियों के लिए घास आवश्यक है (जैसा कि नीचे बताया गया है)।
  • सबसे अच्छा विकल्प एक मोबाइल पेन है इस तरीके से, आप लॉन को नवीनीकृत कर सकते हैं कि मुर्गियों को भोजन की तलाश के लिए उनके निपटान में होगा और मिट्टी मुर्गियों की उपस्थिति से नियमित रूप से आराम करने में सक्षम होगी।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 5
    3
    सुनिश्चित करें कि मुर्गी के फर्श मुर्गियों के लिए उपयुक्त है मंजिल पर ऐसे उत्पाद होने चाहिए जो सफाई की सुविधा प्रदान करें ताकि मुर्गियां सिर्फ जमीन पर न चलें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अखबार की एक परत के साथ हेनहाउस के फर्श को कवर करें और फिर लकड़ी की छीलन, चूरा या किसी अन्य उपयुक्त सामग्री की परत के साथ। कई चिकन मालिकों का मानना ​​है कि लकड़ी के चिप्स सबसे अच्छा विकल्प हैं। इस समय, आपको पुआल या घास नहीं जोड़ना चाहिए।
  • बिस्तर सामग्री के शीर्ष पर उन्हें फैलाकर कई पुदीनों या पाइन सुइयों को जोड़ें। आप घास के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं, हालांकि वे आम तौर पर प्रभावी मिट्टी कवर प्रदान करने के लिए पर्याप्त शोषक नहीं हैं।
  • चिकन कॉप नियमित रूप से साफ करें कम से कम एक बार एक हफ्ते में, आपको पूरे चिकन कॉप को साफ करना चाहिए और नए बिस्तर सामग्री को जगह देना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 6
    4
    मुर्गियों के लिए आश्रय का चयन करते समय कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखें एक चिकन कॉप चुनने या इसे स्वयं बनाने के बारे में निर्णय लेने पर आपको निम्न बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए:
  • जबकि मुर्गियों के लिए वेंटिलेशन आवश्यक है, वे वायु धाराओं के साथ अच्छी तरह से नहीं करते हैं घर के डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा वेंटिलेशन छेद है, जो एक उच्च स्थान पर होना चाहिए ताकि वे हवा के धाराओं को उत्पन्न नहीं कर सकें। अमोनिया और कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा पाने के लिए ये छेद भी आवश्यक हैं, जो चिकन कॉप के अंदर जमा करते हैं। इसके अलावा, पोल्ट्री हाउस में वेंटिलेशन सांस की बीमारियों का खतरा कम कर देगा।
  • हटाने योग्य हैंगर रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें निकाल सकते हैं, उन्हें धो सकते हैं और उन्हें नियमित रूप से कीटाणुरहित कर सकते हैं और जब वे स्वच्छ होते हैं, यह आपको मुर्गियों को बीमार होने की संभावना को कम करने की अनुमति देगा।
  • अपने अंडे लगाने के लिए मुर्गियों के लिए भी बॉक्स लगाएं। ऐसा इस तरह से करें कि आपके पास और बाहर से अंडे तक पहुंच हो, क्योंकि कई अवसरों में, आप पूरे हेनहाउस को परेशान किए बिना अंडे लेना पसंद करेंगे।
  • ये घोंसले के बक्से को अंधेरा होना चाहिए और जमीन के ऊपर स्थित होना चाहिए। उनके पास एक रिज या रिम भी होनी चाहिए जो मुर्गियों को घोंसले के शिकार के लिए बिस्तर सामग्री को हटाने के लिए अपने नाखों का उपयोग करने से रोकता है। यह महत्वपूर्ण है कि ये बक्से जमीन के काफी ऊंचाई पर बने रहें, ताकि मुर्गियां सुरक्षित महसूस कर सकें और बाकी हिस्सों के बारे में अच्छा नज़र आए। याद रखें कि बिछाने अंडे एक मुर्गी को कमजोर और उजागर महसूस करता है, इसलिए आपको अपने डर को कम करने के लिए जो करना चाहिए, उसे करना चाहिए।
  • भाग 3
    दैनिक दिनचर्या स्थापित करें

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 7
    1
    ड्राइव करें और मुर्गियों को बिना किसी समय और नियमित तरीके से caging के बाहर चलो। आपको मुर्गियों को झुंड देना चाहिए और उन्हें एक बहुत ही नियमित समय पर बाहर निकालना होगा, मौसम बनाने के लिए परिवर्तन करना इस तरह, मुर्गियों को पता चल जाएगा कि आप कब आएंगे। यह विशेष महत्व है जब यह अंधेरा हो जाता है, क्योंकि शिकारियों को गुप्त और इंतज़ार किया जा सकता है। यदि आप एक दरवाजा खुला छोड़ देते हैं, तो यह एक शिकारी को अवांछित पहुंच दे सकता है, भले ही मुर्गियां स्वयं को चिकन कॉप पर वापस लौट गई हों।
    • हर रात, मुर्गियों को caging बिना ड्राइव और उन्हें चिकन कॉप के लिए वापस। दरवाजा बंद करने से पहले, आपको हमेशा उनको गिनना और ध्यान देना चाहिए, यदि कोई अभी तक वापस नहीं आया है या बच गया है। रात के दौरान, हेनहाउस का दरवाजा बंद रखें और विद्युत बाड़ या किसी अन्य रक्षा तंत्र को लागू करें जिसे आपने कार्यान्वित किया है।
    • सुबह में, वह मुर्गियों को फिर से बाहर की सुविधा देता है मुर्गियों को चिकन कॉप तक निरंतर पहुंच की अनुमति देने के लिए, आप दरवाजे को बांध या पकड़ कर सकते हैं ताकि यह खुले रख सकें।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 8
    2
    हर दिन अंडे ले लीजिए इसके लिए, आप एक टोकरी या छोटे संग्रह बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। चिकन कॉप के चारों ओर जाएं और अंडे इकट्ठा करें। यह एक बेहतरीन काम है जो आप बच्चों को सौंप सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, आपको दिन में दो बार अंडे इकट्ठा करना चाहिए: सुबह और रात में इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि सभी अंडे एकत्र किए गए थे, जबकि वे अभी भी ताजा थे यदि आप केवल एक दिन में एक बार जमा कर सकते हैं, यह भी ठीक है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें गर्म दिन में उजागर न करें।
  • भाग 4
    मुर्गियों फ़ीड

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 9
    1
    कम से कम दो मदिरा प्राप्त करें आपको उन लोगों से एक शराब पीने का चयन करने का प्रयास करना चाहिए जहां आप ट्यूब भर सकते हैं और बाहरी क्षेत्र समय के साथ भर जाएगा। उनमें से एक को चिकन कॉप के बाहर और भोजन के बगल में दूसरे को रखें। सुनिश्चित करें कि स्पार्ड्स जमीन को स्पर्श न करें या कचरा या गंदगी के साथ संपर्क में आ जाएं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 10

    Video: कैसे अपने पिछवाड़े में मुर्गियों को बढ़ाने के लिए (10 टिप्स)

    2
    उपयुक्त फीडर रखें सबसे अच्छा विकल्प उन फीडर है जो शीर्ष से भरे हुए हैं, जिसके बाद भोजन धीरे-धीरे फिल्टर तक पहुंचता है जब तक यह ट्रे के चारों तरफ तक नहीं पहुंचता है। फीडर को भरें और इसे एक फ्लैट मंजिल पर एक हेनहाउस से दूरी पर रखें। यदि आप हेनहाउस के अंदर फीडर को स्थान दे रहे हैं, तो आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान उपयुक्त होने चाहिए। फीडर को जमीन को छूना नहीं चाहिए या कचरा, चिकन पैर या मिट्टी के संपर्क में नहीं आना चाहिए।
  • जैसे ही आप देखते हैं कि वे रिक्त हैं, आपको भक्षण को भरना होगा।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 11
    3



    मुर्गियों को अच्छी तरह से फ़ीड करें इन्हें अच्छे अंडे रखने के लिए, उन्हें अच्छी तरह से खाना चाहिए ध्यान रखें कि मुर्गियों से आपको जो कुछ देना है, वह आपको मिलेगा। इसलिए, यदि आप प्रोटीन में अमीर हैं, तो आप को मांसाहारी प्रोटीन युक्त और अच्छी तरह से संतुलित आहार देना चाहिए। अगर आप मुर्गियों के मांस का उपभोग करना चाहते हैं, तो उन्हें प्रोटीन के अलावा और अधिक कार्बोहाइड्रेट देने के लिए विकास को बढ़ावा देना आवश्यक होगा। आप खाद्य भंडार में मुर्गियां बिछाने के लिए वाणिज्यिक राशन प्राप्त कर सकते हैं। ये मुर्गियों के लिए अच्छे हैं, क्योंकि ये वर्षों और सावधान अनुसंधान के वर्षों के परिणाम हैं। आहार को थोड़ा भिन्न करने के लिए, आप प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की एक व्यापक श्रेणी को पूरक आहार के रूप में पूरक आहार के रूप में जोड़ सकते हैं।
  • आपको प्रत्येक दिन बिछाने के लिए लगभग 100 ग्राम (3.5 औंस) सूखे भोजन एक दिन देना चाहिए, हालांकि यह एक मोटा अनुमान है। उदाहरण के लिए, एक बड़ा मुर्ग को प्रति दिन 125 ग्राम (4.5 औंस) खिलाया जाना पड़ सकता है, जबकि एक छोटा, लाइटर वाला केवल प्रति दिन केवल 25 ग्राम (1 ऑउंस) खिला सकता है।
  • हेन्स को अंडे लगाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है, अन्यथा वे अंडे का उत्पादन करते हैं जिनके कुएं भंगुर होंगे। इसके लिए, आप भोजन को थोड़ा गैस्ट्रॉलिथ के साथ पूरक कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध विशेष महत्व के हैं यदि मुर्गियों को किसी अन्य तरीके से गैस्ट्रॉलिथ तक पहुंच नहीं है।
  • यदि आप अपने आप को भोजन देने के लिए जा रहे हैं, तो आप को ध्यान रखें कि गेहूं और जौ में मकई की तुलना में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है हालांकि, उत्तरार्द्ध बढ़ने के लिए आसान है। बढ़ती अनाज के बजाय, आप उन्हें भी खरीद सकते हैं। यह हमेशा एक प्रोटीन युक्त चोकर के साथ उन्हें गठजोड़ करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप जानते होंगे कि मुर्गियां पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करती हैं
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 12
    4
    सुनिश्चित करें कि मुर्गियों को लॉन तक पहुंच है। यह चिकन के आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। साथ ही, इसमें शामिल पोषक तत्व मौसम के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसलिए, आप मुर्गियों को अपने दम पर घूमने लॉन पाते हैं या पोल्ट्री घर या यार्ड के लिए कदम नियमित रूप से हमेशा एक क्षेत्र ताजा घास युक्त पर होना करने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 5
    मुर्गियों के स्वास्थ्य की देखभाल

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 13
    1
    एक हफ्ते में एक बार हेनहाउस को साफ करें ध्यान रखें कि कई रोगों के लिए जो मुर्गियां कमजोर हैं, वे गरीब स्वच्छता के कारण होते हैं। इसलिए, आपको समय-समय पर चिकन कॉप को साफ करना चाहिए, पैरों को निर्जन करना, घोंसले के बक्से को साफ करना और फीडर और पीने के शौकीन सफाई और disinfecting।
    • आप अपने बच्चों को ठीक तरह से साफ करने के लिए सिख सकते हैं, क्योंकि ये थोड़ा पैसा कमाते हैं। पुनर्गणना यह मुर्गियों के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी सफाई करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आपके बच्चे जानते हैं कि यह कैसे सही तरीके से करना है, आपको उन्हें हर बार ध्यान से देखना चाहिए।
    • दस्ताने पहनने के लिए मत भूलना जब rastrilles या मल या चिकन पंख हैंडलिंग, भी एक अच्छा विचार है ताकि कोई बैक्टीरिया जुर्माना या अन्य कणों ले सकते हैं एक श्वास मुखौटा का प्रयोग है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 14
    2
    ध्यान रखें कि परजीवी जो आमतौर पर मुर्गियों को पीड़ित हैं उनमें जूँ, कण, टिक्क्स, फ़्लास और वर्म्स हैं। प्रत्येक प्रकार के उपद्रव के लिए, आप हर्बल, प्राकृतिक, पशु चिकित्सा और व्यावसायिक उपचार पा सकते हैं, हालांकि सबसे पहले यह हमेशा आपके पशुचिकित्सा के साथ या मुर्गियों के स्वास्थ्य में विशेषज्ञ के साथ पहले से परामर्श करना है। यदि आप संभव उपचार की जांच करने के लिए पढ़ने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि जो जानकारी एक दशक से अधिक पुरानी है वह विषाक्त उपचार का उल्लेख कर सकती है। मुर्गियों को बढ़ाने के बारे में पुरानी पुस्तकों को केवल सुंदर एकत्रित पुस्तकों के रूप में माना जाना चाहिए, लेकिन आप चिकन की परेशानी का निर्धारण करने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 15

    Video: गर्मी में मुर्गी पालन कैसे करें ?

    3
    ध्यान रखें कि मुर्गियाँ बिछाने से उनकी त्वचा को उगलने के बाद 8 सप्ताह से दो महीने तक अंडे बिछाएगा। हालांकि, यह अवधि जारी रहेगी क्योंकि मुर्गियां अधिक उन्नत आयु तक पहुंचती हैं। अन्य कारकों है कि अंडे बिछाने को प्रभावित करेगा या उन्हें पूरी तरह बंद करने के लिए जब दिन से कम 14 घंटे तक रहता है और मौसम कूलर है पैदा करने के लिए, साथ ही पोषण के स्तर में कमी। आप कृत्रिम प्रकाश के साथ अंडे बिछाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • मॉलिंग का मौसम आमतौर पर गर्मियों या शरद ऋतु में होता है, उस समय मुर्गियाँ अंडे बिछाते हैं जब तक कि पंख पूरी तरह से वापस नहीं बढ़ते। मोल्ट मौसमी हो सकता है या गर्मी, तनाव या गंदे पानी से भी शुरू किया जा सकता है।
  • अगर आप हेनहाउस को दूसरे स्थान पर ले जाते हैं या यदि शिकारी मुर्गियों को डराने का प्रबंधन करते हैं, तो ध्यान रखें कि वे अस्थायी रूप से अंडे बिछाने बंद कर देंगे
  • Video: मुर्गीपालन कैसे करें ?

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 16
    4
    जानें कि मुर्गियों के साथ क्या प्रक्रिया है "बच्चेवाली"। कभी कभी मुर्गियां बिना डालते हैंच अंडे देती हैं, हालांकि यह कुछ नस्लों में अक्सर दूसरों की तुलना में अधिक होता है (उदाहरण के लिए, रोड आइलैंड रेड मुर्गियां)। यह एक स्वाभाविक व्यवहार है, जो मुर्गियों को घोंसले के बक्से को देखने के लिए और वहां जाने से बिना अपने अंडे पर लगातार बैठने का कारण होगा। दुर्भाग्य से, इस आक्रामक व्यवहार है, जो, भीड़ का नेतृत्व कर सकेगी यदि अन्य मुर्गियों घोंसले क्षेत्र पर कब्जा करना चाहते हैं, बच्चेवाली चोंच एक दूसरे को मुर्गियों मुर्गी तक पहुँचने अंडे को तोड़ने या यहां तक ​​कि उन्हें खाने की कोशिश में परिणाम कर सकते । यदि आप एक चिकन में इस व्यवहार को नोटिस करते हैं, तो इसे चिकनाई कॉप के दूसरे इलाके में घोंसले के शिकार बॉक्स से एक स्थान पर ले जाएं। फिर, इसे कुछ दिनों तक चुप रहें। इस समय के बाद, यह व्यवहार पारित हो जाएगा और आप झुंड में लौट सकते हैं और कुछ सप्ताह बाद अंडे फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • विकल्प के रूप में, आप इसे उठा सकते हैं और एक दिन कहीं यह जगह कई बार, घोंसला वश में और अंडे ले मुर्गी को रोकने के लिए एक ही जगह पर लौट सकते हैं, और घोंसले में बर्फ के पानी के स्थान पर बोतलों या उसे ठंडे पानी के साथ वापस गीला । यह शांत होगा, क्योंकि ब्रॉडी मुर्गियों के तापमान अधिक है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 17
    5

    Video: सीखें, मुर्गियों का आहार प्रबंधन

    जब आप नए मुर्गियों को पेश करना चाहते हैं, तो उसे क्रमबद्ध क्रम में ले लें सोशल ऑर्डर को परिभाषित करने के लिए, मुर्गियां एक दूसरे पर चोंचते हैं और जो लोग अधिक चोंचते हैं वे निम्न सामाजिक आदेश से संबंधित हैं। इसलिए, चिकन कॉप में नए मुर्गियां जोड़ने के लिए, आप उन्हें पहले फेंस वाले क्षेत्रों से अलग कर सकते हैं। इस तरह, वे बिना एक दूसरे के साथ परिचित हो सकते हैं बिना चोंच कर सकते हैं। आप अंधेरे होने के बाद नए मुर्गियों को भी पेश कर सकते हैं और जब वे जागते हैं, तो वे सब एक साथ होंगे और वे नहीं जानते कि क्या हुआ।
  • भाग 6
    मुर्गियों को मनोरंजक करना

    छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 18
    1
    मुर्गियों घूमते रहें और भोजन की तलाश करें। यह सबसे अच्छा है, और सबसे आसान तरीका है, मुर्गी का मनोरंजन करने का तरीका, क्योंकि यह उन्हें अपने यार्ड या बगीचे में कीड़े और भोजन देखने के लिए सुखद दिन भटकने के लिए अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 1 9
    2
    एक सब्जी को एक पेन के ऊपर या चिकन कॉप के अंदर लटकाओ। इस तरह, मुर्गियों को कुछ चोंचने वाला और खाएंगे। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह लटका दिया गया है ताकि यह मुर्गियों के सिर के ठीक ऊपर हो, ताकि वे चोंच तक जा सकें और सक्रिय हो सकें और साथ ही भोजन पा सकें। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यदि आप caging के बिना अपने मुर्गियों जाने के लिए नहीं चुनते हैं और आप मुर्गी घर में इस गतिविधि को लागू है, तो आप इसे नियमित रूप से रखना चाहिए क्योंकि प्रोत्साहन का एक स्रोत के रूप में इंतजार मुर्गियों। यदि आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया है और फिर यह करना बंद करो, आप अन्य मुर्गियों पर चोंच या खुद को ढहने से बदला सकता है
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 20
    3
    कम से कम दो या तीन मुर्गियां हों अधिकांश पक्षियों की तरह चिकन, सामाजिक जानवर होते हैं, और उनकी अपनी प्रजातियों के पक्षियों की कंपनी की कमी बोरगी और उन्हें अकेला महसूस कर सकें।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए चिकन चरण 21
    4
    सुनिश्चित करें कि मुर्गियां पाउडर स्नान ले सकती हैं यह मुर्गियों के लिए एक प्राकृतिक व्यवहार है जिसके द्वारा वे शरीर में परजीवी से छुटकारा पा सकते हैं। यह उन्हें सनबाथ को आराम से लेने की अनुमति देता है।
  • धूल के स्नान के लिए एक क्षेत्र निर्दिष्ट करें जो बारिश से आश्रय और पानी के अन्य स्रोतों से दूर है।
  • आप धूल के स्नान में कीट प्रथाओं को मिटाने के लिए कण पर रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप धूल कोयले की राख या कोयले वनस्पति सूख बांस के पत्ते, सफेद देवदार या एनआईएम डायटोमेसियस पृथ्वी, डोलोमाइट या cal- नागदौन, एक प्रकार का पुदीना, टैन्ज़ी और गुलदाउदी का एक प्रकार और में Derris या धूल cuasia चिप्स में Rotenone उपयोग कर सकते हैं निर्जलित या पाउडर में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • लगातार फीडर और विशेष रूप से शराबी की जाँच करें
    • इस अनुच्छेद में निर्दिष्ट फीडर और सहायक उपकरण के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    • मुर्गियों को भीड़ से बचें
    • चाहे कितना स्वादिष्ट अंडे हों, आपको उन व्यंजनों को नहीं खाना चाहिए जो कुंठित या थोड़ा कुचल कर रहे हैं।
    • मुर्गियों के प्रजनन के लिए, महिलाओं को पुरुषों का अनुपात उचित होना चाहिए। हालांकि, इस लेख में मुर्गियों के प्रजनन के लिए आवश्यकताओं को शामिल नहीं किया गया है।
    • यह मुर्गियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा जानने के लिए एक बुरा विचार नहीं है आप टूट पैर की तरह संभव वेदनाओं और समस्याओं के लिए सिफारिश की उपचार की जांच कर सकते हैं, मुर्गियाँ अंडे, घाव, Buche और calluses की बाधा रखना नहीं कर सकते। आप कुछ समस्याओं का इलाज कर सकते हैं, जबकि दूसरों के लिए आपको पशु चिकित्सा का ध्यान रखना होगा।

    चेतावनी

    • कुत्ते या बिल्ली के भोजन के साथ मुर्गियों को खाना न दें
    • आपके इलाके में रहने वाले लोमड़ियों या शिकारियों के साथ सावधान रहें
    • कई शहरी परिवेशों में, roosters निषिद्ध है, इसलिए, मुर्गियों में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि नियम क्या हैं।
    • अतिरिक्त भोजन न जोड़ें, क्योंकि यह मुर्गियों को अत्यधिक से खिलाएगा
    • चेतावनी मारेक रोग है, जो सबसे घातक बीमारियों मुर्गियों है और पूरे झुंड को जल्दी से फैल सकता है सकते हैं कि में से एक है रहो। यह रोग अक्सर छोटे-छोटे किसानों को प्रभावित करता है जो इस रोग के खिलाफ अपने मुर्गियों को टीका नहीं देते। लक्षणों में से कुछ पैरों में लकवा, या आंख की पुतली में भूरा स्पॉट, पैर और पंख, अवसाद और अचानक मौत में सूजन है। हालांकि, अन्य रोगों में भी इन लक्षणों का कारण हो सकता है, इसलिए एक पशुचिकित्सा आपके मुर्गियों की जांच करनी चाहिए और उनका परीक्षण करें। इस बीमारी को रोकने का एकमात्र तरीका उन्हें टीकाकरण करना है। इसके अलावा, क्योंकि इस रोग से मृत्यु दर्दनाक है, तो आप संक्रमित मुर्गियों को हटाने और एक मानवीय ढंग से बलि चाहिए। फिर, पूरी तरह से चिकन कॉप को साफ करें और दूसरे मुर्गियों को एक अलग कमरे में रखें। अपने पशुचिकित्सा के साथ तुरन्त जाँच करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com