ekterya.com

एक बछेड़ा की देखभाल कैसे करें

एक बछेड़ा की देखभाल आमतौर पर उसकी मां का काम है हालांकि, कभी-कभी आपको इस काम के साथ उसे सहायता करना और उसे हाथ देना होगा।

चरणों

छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक फ़ोल चरण 1
1
आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मेढक या कलम नवजात शिशु के लिए सुरक्षित है सुनिश्चित करें कि बाड़ में कोई अंतराल या स्थान नहीं है, जहां बछेड़ा का हेलमेट फंस सकता है। अंत में, आपके पास एक वायर मेष या डंडे और रेल के साथ एक मेडा होना चाहिए। Foals बाड़ के करीब भी नहीं होना चाहिए, लेकिन मूर्खतापूर्ण चीजों को करते हैं।
  • केयर फॉर ए फ़ोल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास मौसम के तत्वों से कहीं न कहीं आश्रय है। एक दरवाजे के साथ एक सरल आश्रय पर्याप्त होगा। हालांकि, एक स्थिर अधिक गर्म होगा और यह बछड़ा को सूरज, बारिश, हवा या ठंड से बचाएगा।
  • Video: Sin Piedad: Spaguetti-Western documental completo (Without Mercy)

    केयर फॉर ए फ़ोल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बछेड़ा चलाने और चलाने के लिए क्षेत्र काफी बड़ा होना चाहिए, क्योंकि इससे उसकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद मिलती है और उसे अपने पैरों का उपयोग करने के तरीके सीखने की अनुमति मिलती है। यदि आप नवजात शिशुओं को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि उनके पास लंबे पैर हैं और देखो कि वे स्टाल्ट पर हैं। अब कल्पना कीजिए, अगर आप को चलाने के लिए कोई जगह नहीं है तो आप छोटे पैडॉक तक ही सीमित थे ... आप क्या पसंद करेंगे?
  • केयर फॉर ए फ़ोल स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: 5 दिन के घोड़ी का बच्चा 5-day mare

    अब, जैसा कि हम विषय को स्पर्श करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक छोटा मेडा है जो आप प्रवेश कर सकते हैं यदि आप मारे या बछड़े का इलाज करना चाहते हैं। बकरी को आपकी टीके की जरूरत होती है और घोड़ी को उपचार की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए एक छोटा सा मेदक होने का मतलब है कि आपको घोड़ी के बाद भागना होगा या बछड़े को डराऊंगा।
  • कैर फ़ॉर फॉयल चरण 5 के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    बाड़ को काफी अधिक होना चाहिए ताकि मूस कूद नहीं सकें। ऐसे पंख जो अभी छोड़ दिए गए हैं (और बाकी बछड़ों) अक्सर अन्य घोड़ों के साथ बाड़ पर कूदते हैं, इसलिए इसकी ऊंचाई डेढ़ मीटर (150 सेमी) होनी चाहिए।
  • केयर फॉर ए फोल चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि फीडर सुरक्षित हैं और कोई तेज या मस्तिष्क वाले हिस्से नहीं हैं। सामान्य तौर पर, एक रबर प्लेट या टायर जो फीडर के रूप में कार्य करता है, बहुत अच्छे विकल्प होते हैं। आप बाथटब या टब का उपयोग भी कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि इसमें तेज किनारों नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक फ़ोल चरण 7
    7
    जल हमेशा आपकी पहुंच के भीतर होना चाहिए बड़ा स्प्रे, बेहतर घोड़ी और बछेड़ा में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए और इसके पास मुफ्त पहुंच होनी चाहिए। पानी से मां को दूध उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है, और एक और तरल होने के अतिरिक्त कि बछेड़ा पीएगा। हालांकि बछड़े पानी नहीं पीते हैं, मारे के रूप में, बछेड़ा पानी और उसके नाक के साथ खेलेंगे, इसलिए वह पहले से ही इसके साथ परिचित हो जाएगा। तब, जब यह मुक्ति के लिए समय है, तो उसे पता होगा कि यह क्या है।
  • केयर फॉर अ फोल चरण 8
    8
    ठीक है, अब यह क्षेत्र सही है, आप बछेड़ा का ख्याल रखना शुरू कर सकते हैं
  • कैरर फॉर ए फोल चरण 9
    9
    जब आप घोड़ी और बछड़े को खिलाते हैं, तो आपको कुछ खाद्य पदार्थों को कम करना चाहिए और दूसरों के सेवन में वृद्धि करना चाहिए। घोड़ी के वर्तमान वजन, इसकी नस्ल और उसकी उम्र के आधार पर, और साथ ही यदि आप घोड़ी और उसके बच्चे का प्रदर्शन कर रहे हैं या यदि मरे एक प्रजनन घोड़ी है, तो हम आपको उस प्रकार के भोजन का सुझाव देते हैं जिसे आपको उसे देना चाहिए। निम्नलिखित भोजन के एक बुनियादी हिस्से के लिए सामान्य अनुशंसाएं दी गई हैं ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के भोजन कुछ घोड़ों के लिए उपयुक्त नहीं होंगे और यह कि भोजन का प्रकार इस तक पहुंच पर निर्भर करेगा और इसकी उपलब्धता।
  • अल्फाल्फा या अल्फला भूसी: कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा के साथ घोड़ी और पन्नी प्रदान करता है, जो दूध के उत्पादन में मदद करता है और बछड़े के विकास में योगदान देता है।
  • दलिया या गेहूं का भूसा: यह केवल भोजन की मात्रा बढ़ाने के लिए कार्य करता है और आमतौर पर एक भरने के रूप में उपयोग किया जाता है। यह आवश्यक विटामिन या खनिजों के बहुत कम (या कोई भी) प्रदान करता है आप उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के इस भोजन दे सकते हैं, क्योंकि इससे कोई क्षति नहीं होती है
  • अनाज का टुकड़ा, आदि: यह मूलतः गेहूं या अनाज का मिश्रण है जो हम नाश्ते में खाते हैं। हालांकि, इस प्रकार के भोजन में फल या अन्य पूरक नहीं होते हैं ऑस्ट्रेलिया में, फ़ीड बेचने वाली ज्यादातर कंपनियां इस उत्पाद को पेश करती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, हमें यकीन नहीं है कि आप इसे खरीद सकते हैं। आप अपने डीलर से पूछ सकते हैं और वह आपकी मदद कर सकता है।
  • अनाज अक्सर खाद्य पदार्थ होते हैं जो छोटी मात्रा में प्रदान किए जाते हैं हालांकि, यह मार्स को वजन देता है और फोले बहुत बेहतर होते हैं और अधिक आसानी से वजन हासिल करते हैं।
  • विटामिन की खुराक: वे दूध की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं और साथ ही बछेड़ों को दूध पिलाने की प्रक्रिया में भी मदद करते हैं।
  • कैरर फॉर ए फोल स्टेप 10 नामक छवि



    10
    बुनियादी खाद्य पदार्थ (या फीड) हैं - आप मूस और बछड़े के लिए पहले से मिश्रित फ़ीड (जो उत्कृष्ट है) खरीद सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि क्या आप अपना स्वयं का मिश्रण बनाना चाहते हैं या यदि आप इसे सेवा करना चाहते हैं और उन्हें भोजन देना चाहते हैं
  • केयर फॉर ए फ़ोल चरण 11
    11
    जब आप घोड़ी और उसके बछड़े को खिलाते हैं, तो उन्हें 2 छोटे बाल्टी भरने के लिए पर्याप्त भोजन दें आप खाना गीला या गीला कर सकते हैं, जो इसे अधिक सुखद बना देगा। हालांकि, किसी भी शेष पकवान को हटाने से पहले सुनिश्चित करें कि अगले भोजन के लिए समय है, जैसे कि जब फ़ीड खराब हो जाती है तो यह कड़वा हो जाता है और ऐंठन हो सकता है।
  • कैरर फॉर ए फोल स्टेप 12 नामक छवि
    12
    जब आप फ़ीड में गुड़ की एक बूंद डालते हैं, तो आप भोजन पर खाने को कुंद करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यह दूध पिलाने के पल की सुविधा भी देता है
  • केयर फॉर ए फोल चरण 13
    13
    हम सभी जानते हैं कि "जो कुछ भी ऊपर चला गया है वह नीचे आना है" - ठीक है, घोड़ों के मामले में यह "जो कुछ भी आता है उसे बाहर आना है" है। मौसम, खिलौने और कामकाज पर निर्भर करते हुए वयस्क घोड़ों आमतौर पर प्रति दिन लगभग 12 बार शौच करते हैं। फाउल्स दिन में 6 या 12 बार मलते हैं और कभी-कभी पूरे दिन में शौच नहीं करते हैं। बछेड़ा को देखो और अगर आप देखते हैं कि आपके पीठ के आसपास मलबे और कब्ज हो जाती है, तो एक पशुचिकित्सा की मदद लें खैर, शौच के मुद्दे पर वापस जाने के लिए, आपको हर रोज मलबे को दूर करना होगा, क्योंकि यह परजीवी की जनसंख्या को समाप्त करेगा। प्रायः, मादक पदार्थों की मां के मल को खाएंगे हालांकि यह काफी घृणित है, यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, जब वे घोड़ी के मल के खाने के लिए, परजीवी बछेड़ा से गुजरते हैं। इसलिए, मल को हटाने परजीवी के चक्र को रोक दिया जाएगा।
  • Video: The Great Gildersleeve: Marjorie's Boy Troubles / Meet Craig Bullard / Investing a Windfall

    केयर फॉर ए फोल चरण 14
    14
    आप शायद सोच रहे हैं कि अगर आप घोड़ी को परजीवित करेंगे तो क्या परजीवी गायब हो जाएंगे? यह सच है! हालांकि, एक डीवर्मिंग पेस्ट प्राप्त करना सुनिश्चित करें जो फोल्स के लिए उपयुक्त है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे नष्ट करने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो डीवर्मर दूध और मल के माध्यम से पन्नी पर जाना होगा। एक डीवर्मर जो उड़ने लार्वा के खिलाफ नहीं है वह सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, एक पशुचिकित्सा या अनुभवी प्रजनकों की मदद लेना, क्योंकि क्षेत्र या देश के आधार पर डीवर्मर भिन्न होते हैं।
  • कैरर फॉर ए फोल चरण 15
    15
    अब आप एक बछेड़ा का ख्याल रखने के लिए तैयार हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप हमेशा घोड़ी और बछेड़ा को देखते हैं अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो अपनी सहजता पर भरोसा करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक फोल चरण 16
    16
    इसके अलावा, सभी बाधाओं को दूर करना सुनिश्चित करें, जैसे कालीनों या कालीनों (जानवरों के ऊपर या नीचे), जैसे बछेड़ा उलझा हो सकता है। इसी तरह, हैंडल, तार और रस्सियों के साथ बाल्टी निकालें।
  • कैरर फॉर ए फोल स्टेप 17 नामक छवि
    17
    बहुत से लोग गेंदों या अन्य वस्तुओं को फेंक देते हैं ताकि उनके साथ बछेड़ा खेलता है, जो एक बुद्धिमान कदम हो जाता है, क्योंकि इस तरह से बछड़े स्थिर होने या हवा को निगलने के लिए कम प्रवण होता है, यहां तक ​​कि इस छोटी उम्र में भी।
  • युक्तियाँ

    • बछेड़ा के साथ संपर्क को प्रोत्साहित करें जब आप उसे खिलाने, धीरे धीरे चलते हैं और उसे गंध करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं उसे डरा मत करो और उसे छूने के लिए उसे मत दबाएं। जब वह तैयार होगा तो वह तुम्हारे पास आएगा!
    • बछेड़ा से बात करें यह आपको जब आप पहुंचें तो सुनने की अनुमति देगा और वह भी चोट लगने से भी जवाब दे पाएगा।

    चेतावनी

    • कोल्ट प्यारा है, लेकिन यह भी खतरनाक है। उनके पैरों की ऊंचाई आपके पेट पर पहुंचती है और उनकी किक इतनी तेज़ होती है कि अक्सर आप उन्हें नहीं देख सकते।
    • अपनी पूंछ का ख्याल रखना, क्योंकि वे बिना कारण के लिए स्पिन कर सकते हैं और भावनाओं के साथ लात मारना शुरू कर सकते हैं।
    • छोटे बच्चों को बछेड़ा आने न दें बच्चे का सिर एक ही ऊँचाई पर होता है, जैसे कि बछेड़ा का किक।
    • यदि बछेड़ा काटता है, उसे मारना नहीं है, लेकिन थूथन पर पॅट करें। एक बछेड़ा की आदतों को आसानी से एक वयस्क घोड़े की बुरी आदतों बन सकता है।
    • कभी एक बछेड़ा नहीं, एक टोपी (घिरी) घोड़ा और एक घोड़े (घोड़े) एक साथ नहीं स्टॉलियां नहीं सोचतीं और कुछ चीरों को ईर्ष्या हो जाती है। यह सच है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रबड़ या रबर की बाल्टी (एक से अधिक)
    • एक सुरक्षित और पर्याप्त मेडा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com