ekterya.com

गर्भवती घोड़ी की देखभाल कैसे करें

एक गर्भवती घोड़ी की देखभाल करना मुश्किल है, अगर आप इसे मुश्किल बनाते हैं यदि आप प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाते हैं, यह न केवल आपकी मदद करेगा, बल्कि विकास में मूस और बछेड़ा भी करेगा।

चरणों

एक गर्भवती मारे चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास गर्दन के महीनों के दौरान चरने और व्यायाम करने के लिए घोड़ी के लिए पर्याप्त मेडा है सबसे बड़ा मेडा पहले आठ और डेढ़ महीने के लिए मरे के घर के रूप में काम करेगा। मेद में पानी, आश्रय और एक प्रतिरोधी बाड़ 24 घंटे एक दिन, 7 दिन एक सप्ताह होना चाहिए।
  • एक गर्भवती मारे चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि आने वाले महीनों में बछड़े के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि घोड़ी में चारा, पोषक तत्व और पर्याप्त पानी नहीं है, तो यह निर्जलीकरण या अन्य प्राकृतिक कारणों के कारण निरस्त हो सकता है। इसके विपरीत, एक मोटा घोड़ी को कोणीय विकृतियों के साथ एक बछेड़ा होने की संभावना है और जन्म देने में जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। नियमित रूप से व्यायाम गर्भवती घोड़ी के लिए अच्छा होगा!
  • कैर की देखभाल के लिए एक गर्भवती मारे चरण 3
    3
    गर्भवती मार्स के लिए सही टीकाकरण अनुसूची की जांच करें। राइनोवायरस की वजह से गर्भपात से बचने के लिए मारे 5, 7 और 9 महीनों में न्यूमोबॉर्ट की आवश्यकता होती है। Rhinovirus अन्य घोड़ों के द्वारा फैल सकता है, मिट्टी में रहता है और पानी में हो सकता है। डिलीवरी के एक महीने पहले, घोड़ी को डीवार्ममेंट किया जाना चाहिए और रेबीज और वेस्ट नाइल वायरस के खिलाफ पांच टीके होने चाहिए। पोटॉमैक घोड़े और बोटुलिज़्म के खिलाफ घोड़ी को भी टीके लगाया जाना चाहिए, यह आप पर निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं। इससे उसे आवश्यक एंटीबॉडी को बछड़े को पारित करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • कैर फॉर ए गर्भवती मारे चरण 4
    4
    पोषण और सुरक्षा पर ध्यान दें आपको दिन में 24 घंटे घोंसले को देखने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, यह अच्छा है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक जांच करें कि सबकुछ ठीक है। आपके आहार में चारा या फाइबर और प्रोटीन, ऊर्जा, विटामिन और खनिज समृद्ध पदार्थ शामिल होना चाहिए। एक घोड़ी के लिए 15 हाथ उच्च (152.4 सेंटीमीटर), आपके आहार में लगभग 7 किग्रा अच्छी गुणवत्ता वाले चारा (अच्छी गुणवत्ता का घास) होना चाहिए। यदि वह अच्छी गुणवत्ता वाले घास की खपत करती है, तो आप घास की मात्रा को कम कर सकते हैं। अनाज कुएं, एक अच्छी गुणवत्ता वाला खनिज पूरक, और प्रोटीन और ऊर्जा में समृद्ध फ़ीड के संतुलित मिश्रण। कई फीड आपूर्तिकर्ता "घोसी मिश्रण" प्रदान करते हैं जो केवल अनाज के साथ मिश्रित होने की जरूरत होती है। भोजन दर के निर्देशों का पालन करें - कुछ फीड दूसरों की तुलना में अधिक केंद्रित है, इसलिए "इसे खाने का एक बाल्टी दे" उचित नहीं है। अपनी गर्भावस्था की प्रगति के रूप में आपकी आवश्यकताओं को भी बदल दिया जाएगा, इसलिए उत्पाद लेबल पर सूचीबद्ध युक्तियों का पालन करें।
  • एक गर्भवती मारे चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    जब मारे खिलाया जाता है, तो उसे खाने के लिए पर्याप्त और उसे छोड़ दें उसे एक उपयुक्त चारा (घास या घास) दे दो ताकि मारे खा सकते हैं जब वह चाहे, क्योंकि घोड़ों को बहुत कम खाना चाहिए और सभी समय पर उनके चारे का उपयोग होना चाहिए। सुबह में और रात में अपने भोजन को खिलाने से बचें, उन भोजन के बीच कुछ भी न दें। अगर उसे किसी चारागाह तक पहुंच नहीं है, तो घास को छोटे से (घास के लिए विशेष) घास दें, जितना संभव हो उतना समय का विस्तार करें। यह पेटी और गैस्ट्रिक अल्सर की घटनाओं को कम करने के लिए, विशेष रूप से अस्तबल में सभी घोड़ों पर लागू होता है
  • देखभाल के लिए शीर्षक एक गर्भवती मारे चरण 6
    6

    Video: गर्भवती महिला को 8 वे महीने में कौनसे कार्य करने चाहिए

    अपना मरे व्यायाम करें यदि यह घुड़सवारी वाला घोड़ा है, तो आप जब तक आपके बच्चे न हो जाएं, तब तक आप इसे थोड़ा सा सवारी कर सकते हैं, हालांकि यह आपका फैसला है एक अन्य विकल्प रस्सी के साथ काम करना है और इसे रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए थोड़ा सा ब्रश करता है। यदि घोड़ी स्नेह और ध्यान देने के आदी है, तो वह कम या आक्रामक होने की संभावना नहीं है, जब बछेड़ा पैदा होता है। अपने निपल्स और पेट को छूने के लिए यह एक अच्छा विचार है, जो कि इस प्रकार के संपर्क के लिए उपयोग नहीं किए जाते हैं, जब यह स्तनपान करने की कोशिश करता है,
  • एक गर्भवती मारे चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    जब घोड़ी जन्म देने से एक महीने की दूरी पर होती है, उसे एक छोटे कलम में रखो जहां वह चला सकती है, लेकिन बेहतर संरक्षित है और उसके पास एक बाड़ है जो उसे कोयोट्स या अन्य शिकारियों से बचाता है। इस समय, अपने भोजन की मात्रा में थोड़ी वृद्धि करें, लेकिन कुछ भी नया परिचय न करें यह आपके पाचन तंत्र को बदल सकता है और ऐंठन आदि पैदा कर सकता है।
  • एक गर्भवती मारे चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8



    आपको उन्नत गर्भावस्था के लक्षणों को पहचानना चाहिए
  • जन्म देने से पहले लगभग 2 सप्ताह, आप देखेंगे कि आपका पेट फांसी से बदल जाएगा, जिसमें उस स्थान को अपनाने की आवश्यकता होगी जिसमें उसके हाथों पर कब्ज़ा करना है।
  • जब बच्चे को जन्म देने के एक 1 सप्ताह, आपको लगता है कि उनके udders प्रफुल्लित नोटिस करेंगे, हालांकि यह कुछ घोड़ी में नहीं होगी, कितने पिल्ले पड़ा है पर निर्भर करता है।
  • लगभग 4 दिन पहले, बछेड़ा डिलीवरी के लिए सामान्य स्थिति में बसेगा।
  • कैल्विंग से लगभग 24 से 48 घंटे पहले, मरे के udders में एक मोमी बनावट होगा इससे पहले कि वह अपना पहला दूध या "कोलोस्ट्रम" का उत्पादन करता है, जिसमें बछेड़ा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण एंटीबॉडी होते हैं जन्म के समय, फोल्स में उनके रक्त में कोई एंटीबॉडी नहीं होती है, इसलिए वे उन्हें घोड़ी के कोलोस्ट्रम से प्राप्त करते हैं। यदि आपने डिलीवरी के पहले महीनों में मरे के टीकाकरण कार्यक्रम का पालन किया है, तो वह आपके बछड़ा को सभी प्रतिरक्षा प्रदान करेगी जो उसे चाहिए। करीब घोड़ी वितरण, "टोपी" मोम गिर सकता है और दूध निप्पल squirting कर सकते हैं, ताकि आप है कि उनके पैर एक चिपचिपे पदार्थ के साथ कवर देखेंगे। यदि घोड़ी के बर्तन से पहले बहुत अधिक दूध भरी जाती है, तो संभव है कि कोलोस्ट्रम का भी ब्लास्ट किया गया हो, इस प्रकार उसे प्रतिरक्षा की जरूरत होती है जो उसे चाहिए। इससे कमजोर हो जाएगा और बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा। आपके पशुचिकित्सा रक्त परीक्षण के साथ बछेड़ा के प्रतिरक्षा स्तर की जांच कर सकते हैं जब यह 24 घंटे पुराना हो। आपको संदेह है कि घोड़ी पहले से ही कोलोस्ट्रम का उत्पादन किया गया है और इस जन्म प्रजनन से पहले समाप्त हो गया है, तो पशु चिकित्सक के परामर्श से सीरम potrillo में glutaraldehyde (परीक्षण आईजीजी) द्वारा एक थक्के परीक्षण बनाने के लिए। यह करना आसान और बहुत सस्ता है, प्लस यह बछेड़ा के स्वास्थ्य में एक बड़ा अंतर बना सकता है।
  • Video: गर्भवती पहले 3 माह में ये जरूर करे नहीं तो #0-3 months problems and changes in pregnent lady

    एक गर्भवती मारे चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9
    यह बहुत संभावना है कि आप बछेड़ा के जन्म को याद करते हैं, क्योंकि सुबह 12 से 5 अक्तूबर के बीच सुबह के शुरुआती घंटों में मायरें जन्म देती हैं। यदि आप प्रसन्नचित हैं कि जन्म का पालन करें, तो दूर रहें, क्योंकि यदि आप बहुत करीब आते हैं, तो वह प्राकृतिक प्रक्रिया को धक्का और बदल सकती है। उसे कैमरे की फ्लैश या लोगों की भीड़ के साथ डरा नहीं। वह प्रसव के दौरान परेशान हो जाएगी और कलम के चारों ओर चलने की संभावना है, फर्श पर बार-बार खुदाई या रोल। अंत में वह लेट जाएगा और कड़ी मेहनत के लिए दबाव डालना शुरू करेंगे। पहली चीज जो आप देखेंगे एक नीली सफेद झिल्ली है, फिर बछेड़ा के सामने खांचे और, उनके ऊपर, नाक। इसके बाद, वितरण में अधिकतम 20 मिनट लगते हैं। यदि यह इस से अधिक ले लेता है या यदि आप बगल के शरीर के दूसरे हिस्से को सामने वाले पैर और नाक के अलावा दिखाई देते हैं, तो आपको पशु चिकित्सक को फोन करना चाहिए। बैग दिखाया चमकदार लाल है, तो इसका मतलब है कि नाल गर्भाशय, जो एक संकेत है कि कोल्ट नाल है, जो बहुत ही खतरनाक है के माध्यम से ऑक्सीजन प्राप्त नहीं हो रही है से समय से पहले ही अलग है (और जानकारी के लिए देखो "नवजात बिलावत्मक सिंड्रोम") इस मामले में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बछेड़ा जितनी तेजी से पैदा होता है। पशु चिकित्सक को बुलाओ
  • एक गर्भवती मारे चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    10
    यदि आप देखते हैं कि मादा ने पहले ही जन्म दिया है, तो सुनिश्चित करें कि नाल पूर्ण है, इसलिए जब फर्श पर विस्तार किया जाता है, तो एक बड़ी चीर होनी चाहिए जहां बछेड़ा बाहर आ गया। अगर एक टुकड़ा गायब हो रहा है, तो यह संभव है कि यह घोड़ी के अंदर बना हुआ है और एक गंभीर संक्रमण और सेप्सिस का कारण बनता है। उस मामले में, घोड़ी में पेट का लक्षण हो सकता है और उसके शरीर का तापमान आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगा। एक स्वस्थ नाल एक गुलाबी रंग है, जबकि अगर इसमें हरा या पीले रंग के स्थान हैं, तो आपके पेट में सूजन हो सकती है। यदि प्लेसेंटा में कुछ भूरे रंग के खाद होते हैं, तो इसका अर्थ है कि बछेड़ा ने श्रम के दौरान मेकोनियम को निष्कासित कर दिया है और यह मुश्किल या लंबा जन्म का संकेत है। यदि प्लेसेंटा खत्म हो गया है, तो यह बहुत संभावना है कि यह गर्भाशय (लाल पाउच) से समय से पहले अलग हो गया है। कभी-कभी मौत को पूरी नाल को निकालने के लिए थोड़ी देर लगती है, हालांकि आपको इसे कभी भी बाहर नहीं खींचना चाहिए, क्योंकि यह आंसू या रक्तस्राव का कारण हो सकता है। यदि आप फर्श पर प्लेसेंटा खींचते हैं या यह अपने पैरों में उलझ हो जाता है, तो आप स्ट्रिंग का उपयोग कर एक गेंद बना सकते हैं।
  • देखभाल के लिए एक गर्भवती मारे चरण 11
    11
    सुनिश्चित करें कि बछेड़ा जीवित है और चलना है। बछेड़ा को जन्म के तुरंत बाद रोकना और अधिकतम दो घंटों के बाद स्तनपान करना चाहिए। उनकी प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें और मैदानी का पता लगाएं कि क्या आपको एक चिपचिपा काले गोबर (मेकोनियम कहा जाता है), जो कि बछेड़ा का पहला गोबर है। पुरुषों के लिए विशेष रूप से निष्कासित करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनका श्रोणि संकरा है। घोड़े का बच्चा बनाए रखा जातविष्ठा (किए गए प्रयासों के बार-बार rabea या पूंछ बड़ी बेसब्री से latiguea) होने के संकेत दिखाता हैं, तो कॉल एनीमा या पशुचिकित्सा ऐसा करने के लिए बनाते हैं।
  • एक गर्भवती मारे चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    12
    सुनिश्चित करें कि कवक पेय और पेशाब यदि आप नहीं करते हैं, तो अगले 24 घंटों की जांच करें और, यदि कुछ नहीं होता है, तो पशु चिकित्सक को फोन करें।
  • एक गर्भवती मारे चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    13
    आप पहले से एक छोटी सी पेन में बछड़े और उसकी मां को रखना चाहते हैं, लेकिन 3 दिनों के बाद, उन्हें एक बड़े मेद में रख दें जिससे कि कवकने को व्यायाम कर सकें।
  • देखभाल के लिए एक गर्भवती मारे चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक
    14
    पैरों में विकृति युवाओं में आम होती है और कारावास के समय को बढ़ाते समय इन युवाओं में से बहुत से मदद मिलती है। घोड़े का बच्चा ढीला स्नायुबंधन है (घोड़े का बच्चा उसके तुरंत बाद या यहाँ तक कि उनके कर्मचारियों को या giblets और उंगलियों जमीन को बिना छुए ऊपर की तरफ इशारा करते हुए पैर के बारे में घूमना), यह अच्छा है कि हम एक स्थिर में या उसके खेत में आराम करते हैं चारों ओर चलना बंद करो और अपने पैरों को चोट लगी। चूंकि बछेड़ा मजबूत हो जाता है, इस स्थिति में स्वयं को हल किया जाएगा यदि tendons संविदा कर रहे हैं और बछेड़ा अपने पैर की उंगलियों पर चलता है, पैर को बहुत अधिक खींचने के जोखिम को कम करने के लिए splinted या tendons या स्नायुबंधन में एक आँसू पैदा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय भोजन और पानी उपलब्ध है - घोड़ी जन्म देने के बाद पानी पीना चाहती है और एक निर्जलित घोड़ी दूध उत्पादन रोक सकता है।
    • अगर घोड़ी की भूख लगी है, तो चिंतित न हो क्योंकि यह एक युवा के साथ पेट भरा हुआ है, जो भोजन के लिए थोड़ा कमरा छोड़ देगा। हालांकि, यदि आप अपने व्यवहार में अचानक परिवर्तन देखते हैं या यदि आप पूरी तरह से खाना बंद कर देते हैं, तो यह चिंता का कारण है और आप इसे मॉनिटर करना चाहिए।
    • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो गर्भवती माताओं में अनुभव कर रहे हैं, जिनके साथ आप कुछ समय बिता सकते हैं और जानकारी सीख सकते हैं कि पुस्तकें और अन्य मार्गदर्शक आपको सिखाने नहीं देते हैं। घोड़े के खेत में स्वयंसेवा करना सीखने का एक शानदार तरीका है, और यह सब कुछ सीधे अनुभव करने और देखने के बदले कुछ अस्तबलों को साफ करने के लिए है।
    • आप घोड़ी को साफ कर सकते हैं और रक्त के निशान निकाल सकते हैं ताकि वे मक्खियों को आकर्षित नहीं कर सकें।
    • Foals वयस्क घोड़ों की तुलना में बहुत अधिक बीमार हो सकता है। उन्हें देखकर किसी भी समस्या की पहचान करने की कुंजी है। यदि आपके पास प्रश्न या प्रश्न हैं, तो सहायता प्राप्त करें
    • एक जन्म अलार्म जन्म देखने का एक अच्छा विकल्प है अगर घोड़ी की समस्या है या नई मां है

    चेतावनी

    • महिला और बछे़े दोनों पर ध्यान दें, लेकिन आपको यह स्वीकार करना होगा कि वे हमेशा लोगों के आसपास नहीं होना चाहते हैं
    • एक बच्चे की तरह बछड़े का इलाज करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसे एक छोटे से घोड़े की तरह व्यवहार करें, क्योंकि बुरी आदतों काटने या धड़कनना जो एक सुंदर बछेड़ा में बर्दाश्त किया जा सकता है, खतरनाक हो जाता है जब घोड़ा बढ़ता है। ये व्यवहार घोड़े के ग्रेगरीय वृत्ति के पहले लक्षण हैं और जिस क्रम में क्रमबद्ध व्यवस्था की स्थापना की जाती है। यदि बछड़ा जानता है कि वह कुतरने या धक्का दे सकता है, यह आपको प्रमुख जानवर के रूप में नहीं देखेगा और आपको बाद में समस्याएं पड़ेगी।
    • अगर घोड़ी एक नई मां है, उसे एक और घोड़ी के मद्देनजर रखना चाहिए जो आराम कर लेता है और उसके पहले संतृप्ति हो गई है। यहां तक ​​कि इसके आसपास के खलिहान में रखने से मरे को कंपनी मिल सकती है अच्छा ऐसा नहीं है कि अन्य घोड़ों डाल के रूप में इस डाल देंगे बेचैन (घोड़ी आमतौर पर झुंड छोड़ अकेले जन्म देने के लिए) दूसरों की संतानों और कभी कभी घोड़ी "चोरी" कर सकते हैं। यदि एक और घोड़ा जिज्ञासा की खोज करने के लिए आता है, तो महिला जल्दी ही रोक सकती है और जल्दी नाड़ी नाल को तोड़ सकती है, जिसके कारण बछड़े को गर्भनाल गर्भनाल रक्त नहीं मिलना चाहिए क्योंकि यह चाहिए।
    • कुछ माताओं लोगों और अन्य घोड़ों के प्रति अतिरंजित और आक्रामक हो सकते हैं। यदि आप उसे बहुत संभालते हैं और जन्म देने से पहले उसका स्नेह देते हैं, तो आप उसे दिखाएंगे कि आप कोई खतरा नहीं हैं और वह आपकी कंपनी का आनंद लेंगे। इस व्यवहार को फोल्स पर पारित किया जा सकता है, क्योंकि वे उदाहरणों के साथ सीखते हैं!
    • बछेड़ा पर एक हेलटर रखो और पहले दो महीनों के लिए अक्सर इसे संभाल लें, ताकि यह मानव संपर्क के लिए इस्तेमाल हो सके। उसे अपने पैरों को उठाने और स्वच्छ और नहाए रहने के लिए सिखाना।
    • जब वह जन्म देने के लिए तैयार हो जाती है, तो घोड़े को किसी भी घोड़े या आच्छादन से दूर रखना सुनिश्चित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास डिलीवरी के पहले सप्ताह के भीतर पशुचिकित्सा के लिए संपर्क जानकारी है। तार्किक रूप से, आपको घोड़ों में एक पशुचिकित्सा विशेषज्ञ होना चाहिए, न कि पशुचिकित्सा जो आपके कुत्तों और बिल्लियों को मानता है
    • सुनिश्चित करें कि घास खाती खाती है पर्याप्त है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के मिडवेस्ट के कुछ हिस्सों वे अपने चराई में fescue है यह गर्भावस्था के पिछले 3 महीनों में गर्भवती मार्सियों के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह प्लेसेंटा कड़ी मेहनत करता है और बछड़े को आसानी से छोड़ने की अनुमति नहीं देता है, यदि कोई मदद करने वाला नहीं है तो मृत्यु का कारण बनता है। तुम्हें पता होना चाहिए कि आपके पास किस प्रकार के चरागाह है उदाहरण के लिए, मिसौरी के राज्य में, लोग अपने मवेशी को सूखे इलाके में पर्याप्त गुणवत्ता वाले घास के साथ रख देते थे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पशु चिकित्सकों के टेलीफोन नंबर
    • लालटेन
    • के रूप में (घोड़ा लेट जाता है, घोड़े का बच्चा पहले दिखाई देता है, घोड़े का बच्चा पैदा हुआ, बढ़ जाता है, Lacta, जातविष्ठा, आदि ejects) होता पासबुक श्रम के प्रत्येक चरण के समय नोट, इस पशु चिकित्सा के लिए बहुत उपयोगी है अगर बछेड़ा को कुछ उपचार की आवश्यकता होती है यह भी उपयोगी है यदि आप महिला को फिर से पार करने जा रहे हैं, क्योंकि यदि आपके पास अपना इतिहास उपलब्ध है, तो यह जानना आसान होगा कि भविष्य के जन्मों में कुछ बुरा क्या होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com