ekterya.com

फ्रेंच बुलडॉग में श्वसन समस्याओं का निदान कैसे करें

यदि आपके पास एक फ्रेंच बुलडॉग है, तो आप शायद उसके प्यार, स्नेही, वफादार और मजेदार प्रकृति से परिचित हों। नस्ल के कई सकारात्मक लक्षण हैं: वे अच्छी निगरानी कर रहे हैं, बहुत जगह या अभ्यास की आवश्यकता नहीं है और इनाम-आधारित प्रशिक्षण विधियों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। दुर्भाग्य से, उसकी छोटी ऊंचाई और वजन श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। फ्रांसीसी बुलडॉग के वायुमार्ग उन्हें श्वास लेने के लिए कठिन बना सकता है, खासकर जब यह गरम हो जाता है या व्यायाम करने के बाद जब वे बड़े पैमाने पर पीते हैं

चरणों

भाग 1
सांस की समस्याओं पर ध्यान दें

फ्रांसीसी बुलडोग्स में श्वास संबंधी समस्याएं निदान शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने फ्रेंच बुलडॉग की श्वास सुनें सामान्य परिस्थितियों में (एक शांत जलवायु में और जब आपका कुत्ते तनाव में नहीं होता है), तो आप शायद शोर से शोर सुनाएंगे जो आपको परेशान नहीं कर पाएंगे। हालांकि, अगर आप अपनी आंखों को बंद कर देते हैं और शोर से श्वास सुनते हैं जो आवाज़ की तरह लगता है या शर्मनाक है, तो संभव है कि आपके फ्रेंच बुलडॉग में श्वसन समस्या हो।
  • श्वसन शोर फ्रेंच बुलडॉग के श्वसन तंत्र के संकुचित शरीर रचना के कारण होता है। ज़ोर से सांस, स्थिति बदतर है
  • Video: फ्रेंच बुलडॉग लघुशिरस्क Airway सिंड्रोम - बास

    फ्रांसीसी बुलडॉग में चरण 2 के निदान श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक चित्र
    2

    Video: कुत्ता आकलन श्वास (कैम्ब्रिज बोआ अनुसंधान समूह)

    अपने व्यायाम के दौरान अपने कुत्ते की निगरानी करें यदि आपका कुत्ता व्यायाम करने के लिए अनिच्छुक है या धीरे-धीरे चलता है, तो आप उसे एक सैर के लिए ले जा सकते हैं, तो उसे श्वसन समस्या हो सकती है। इसके अलावा, आप यह देख सकते हैं कि आपका फ्रेंच बुलडॉग लगातार उसकी जीभ से बाहर खड़ा है
  • यदि आपके कुत्ते को सांस लेने की समस्या है, तो व्यायाम उसके शरीर पर अतिरिक्त मांगों का कारण होगा। उदाहरण के लिए, आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी, जिसे आपूर्ति नहीं की जा सकती क्योंकि आप शारीरिक रूप से अतिरिक्त हवा को नहीं ले सकते हैं।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग में श्वास संबंधी समस्याएं निदान शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने कुत्ते के मुंह में देखो अगर आपके फ्रेंच बुलडॉग को वास्तव में श्वास लेने में परेशानी होती है और उसे पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है, तो उसके मुंह और जीभ की झिल्ली नीले या बैंगनी दिखती है। स्वस्थ झिल्ली गुलाबी दिखनी चाहिए
  • तुम भी अपने कुत्ते को drooling देख सकते हैं इसका कारण यह है कि वह इतना सांस लेने पर केंद्रित है कि वह निगलने के लिए समय नहीं लेता है।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग के चरण 4 में निदान श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक चित्र
    4

    Video: फ्रेंच बुलडॉग, लघुशिरस्क पिल्ला

    अपने फ्रेंच बुलडॉग के व्यवहार को मॉनिटर करें यदि आपका बेहद थका हुआ हो और पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है, तो आपका कुत्ता टूट सकता है या बाहर निकल सकता है। आप देख सकते हैं कि आपके कुत्ते को गर्म जलवायु में असुविधाजनक या बेचैन लगता है, जब उसके लिए सांस लेना कठिन होता है श्वसन समस्याओं के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • ronquidos-
  • asfixia-
  • vomiting-
  • घुट।



  • भाग 2
    पशुचिकित्सा से निदान प्राप्त करें

    फ्रांसीसी बुलडोग्स में निदान श्वास संबंधी समस्याएं शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    पशु चिकित्सक को अपने फ्रेंच बुलडॉग ले जाएं। पशुचिकित्सा आपके कुत्ते की श्वास और उसके चक्कर का निरीक्षण करेंगे। पशुचिकित्सा भी उन भौतिक लक्षणों के लिए दिखेगा जो आपके कुत्ते को साँस लेने में मुश्किल बनाते हैं, जैसे संकीर्ण नाक या एक बड़ी जीभ जो गले के पीछे अवरुद्ध करती है। श्वसन समस्याओं का निदान करने में शोर श्वास सुनना भी महत्वपूर्ण है, इसलिए पशु चिकित्सक आपके कुत्ते की छाती, हृदय और फेफड़ों (एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करके) सुनेंगे। इससे छाती के संक्रमण के लक्षणों और दिल के मुंह से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है जो फेफड़ों में द्रव का निर्माण कर लेती हैं। दोनों स्थितियों में श्वसन समस्याओं का योगदान हो सकता है।
    • एक सामान्य कुत्ते की सीने में सांस लेते समय अंदर और बाहर चलता रहता है, लेकिन इसका पेट नहीं है। यदि पशुचिकित्सा नोटिस करता है कि आपका कुत्ते अपने उदर की मांसपेशियों को सांस लेने के लिए उपयोग करता है (पेट की कोशिश) इसका अर्थ है कि उन्हें साँस लेने में परेशानी होती है
    • पशुचिकित्सा हृदय और फेफड़ों की जांच करेगा क्योंकि वे सर्जरी के दौरान एक संवेदनाहारी की सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग के चरण 6 में निदान श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक चित्र
    2
    उन्हें अपने कुत्ते के गले की जांच करें। पशु चिकित्सक को ध्यान से अपने कुत्ते के गले के पीछे की जांच करनी चाहिए। आपके कुत्ते को एक संवेदनाहारी और शामक की आवश्यकता होगी ताकि पशुचिकित्सक अपनी जीभ को काफी आगे बढ़ा सके ताकि वह इस क्षेत्र को देख सकें। जब आप सोते हैं, तो आप अपने वायुमार्ग को खुले रखने के लिए एक एन्डोत्रैचियल ट्यूब डालेंगे
  • संज्ञाहरण से जुड़े एक जोखिम है क्योंकि कुत्ते अपने वायुमार्ग की रक्षा नहीं कर सकता। यही कारण है कि इन्फ्रेट्राइकल ट्यूब को ट्रेकिआ में रखा जाना चाहिए।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग के चरण 7 में निदान श्वास संबंधी समस्याएं शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य परीक्षण करने पर विचार करें यदि आपका पशुचिकित्सा संदेह करता है कि लक्षणों का कारण होने वाली एक और शर्त है, तो अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है छाती एक्स-रे न्यूमोनिया या कैंसर से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं। चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या कंप्यूटेड टोमोग्राफी जैसी उन्नत इमेजिंग तकनीकों से पशुचिकित्सक आपके फ्रांसीसी बुलडॉग (विशेषकर नरम तालू, ट्रेकिआ और टॉन्सिल) की शारीरिक रचना की कल्पना कर सकते हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आपके पशुचिकित्सा को अपने कुत्ते के तालू की लंबाई, उसकी जीभ का आकार और उसके टॉन्सिल का आकार पता है। इससे सुधारात्मक सर्जरी के नियोजन में मदद मिलेगी।
  • फ्रांसीसी बुलडॉग के चरण 8 में निदान श्वास संबंधी समस्याओं का शीर्षक चित्र
    4
    उपचार युक्तियों का पालन करें पशुचिकित्सक अपने कुत्ते के अनुनासिक अंशों और नरम तालू को ट्रिम और नयी आकार देने के लिए सुधारात्मक सर्जरी की सिफारिश कर सकता है। इससे गले के पीछे के आकार में सुधार हो सकता है और आपकी नाक में प्रवेश करने के लिए अधिक हवा की अनुमति मिल सकती है। एक विशेषज्ञ सर्जन भी टॉन्सिल को हटाने का निर्णय ले सकता है।
  • हालांकि अपने फ्रेंच बुलडॉग के शरीर रचना के हिस्से को सही करना संभव है, लेकिन अपनी जीभ का आकार या आपके ट्रेकिआ की चौड़ाई को बदलना असंभव है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com