ekterya.com

कुत्तों में फॉलिकुलिटिस का इलाज कैसे करें

फोलिकुलिटिस बाल follicles का संक्रमण है जो कूप में बैक्टीरिया या कवक के प्रवेश में इसका कारण हो सकता है। हालांकि, यह आपके कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली या त्वचा विकार के साथ एक अंतर्निहित समस्या का भी संकेत हो सकता है यदि आपके कुत्ते को इस बीमारी है, तो इसका निदान करना और इलाज करना महत्वपूर्ण है। एक पर्याप्त निदान सही उपचार के लिए विकल्प चुनने की संभावना देता है। यह आम तौर पर तीन तरीकों से किया जाता है: सीधे त्वचा का इलाज करते हैं, आंतरिक रूप से संक्रमण का इलाज करते हैं, और किसी भी अंतर्निहित स्थितियों को संबोधित करते हैं, जिनसे शुरुआत से संक्रमण होने की इजाजत होती है।

चरणों

भाग 1

निदान प्राप्त करें
इट्स शीर्षक ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों स्टेप 1
1
फॉलिकुलिटिस के लक्षण पहचानें इस रोग के निदान के लिए, आपको अपने लक्षणों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। जब आप अपने कुत्ते की त्वचा को देखते हैं, तो आपको निम्नलिखित विशेषताओं पर ध्यान देना होगा:
  • लाली
  • सूजन
  • खुजली
  • pimples
  • फर का नुकसान
  • इट्स शीर्षक ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों स्टेप 2
    2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने पालतू ले लो यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को फॉलिकुलिटिस है, तो आपको एक पशुचिकित्सक होना चाहिए। पशु चिकित्सक आपको लक्षणों के बारे में पूछेगा और जब वे विकसित होंगे इसके अलावा, वह कुत्ते की एक सामान्य परीक्षा लेंगे और संक्रमण के क्षेत्र का निरीक्षण करेंगे।
  • अधिकांश मामलों में, पशुचिकित्सा पशु की त्वचा को देखकर फॉलिकुलिटिस का प्रारंभिक निदान करने की संभावना है यह कुत्तों में सबसे आम संक्रमणों में से एक है, इसलिए संभव है कि पशुचिकित्सा ने इसे कई बार देखा है
  • फोलिकुलिटिस के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए पशुचिकित्सा आपके पालतू जानवरों के फॉलिकुलिटिस का कारण निर्धारित करने के लिए अतिरिक्त परीक्षण कर सकता है और सर्वोत्तम उपचार चुन सकता है।
  • इट्स शीर्षक ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों स्टेप 3
    3
    एक त्वचा स्क्रैप या कोशिका विज्ञान परीक्षण के लिए पूछें पशु चिकित्सक के लिए अपने पालतू जानवर की त्वचा को निखारने के लिए काटने के लिए चुन सकते हैं इस प्रकार के परीक्षणों में, पशुचिकित्सा केवल त्वचा या बालों का एक नमूना प्राप्त करता है और फिर इसे एक माइक्रोस्कोप के साथ जांच करता है
  • त्वचेय कोशिका विज्ञान में सूक्ष्मदर्शी के साथ एक त्वचा के नमूने की परीक्षा भी शामिल है। हालांकि, स्क्रैपिंग के विपरीत, यह परीक्षण एक जीवाणु संक्रमण की पहचान करने के लिए किया जाता है।
  • इट्स शीर्षक ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों चरण 4
    4
    उन्हें फंगल या मैकोटिक संस्कृति को करने के लिए कहें यह संभावना है कि पशुचिकित्सा संक्रमण की सटीक प्रकृति की खोज के लिए एक संस्कृति के विकास का सुझाव देता है यह विशेष रूप से पुराने संक्रमण या संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण है जो इलाज के पूर्व प्रयासों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।
  • एक जीवाणु संस्कृति एक महंगा परीक्षण हो सकती है, जिसे आमतौर पर इलाज सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है
  • भाग 2

    एक पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    कुत्तों में ट्रीट फोलिकुलिटिस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक रोगाणुरोधी शैम्पू का उपयोग करें यदि आपके कुत्ते में फॉलिकुलिटिस है, तो आपको संक्रमण खत्म करने के लिए त्वचा पर दवाएं लागू करनी चाहिए। एक दवा का प्रयोग त्वचा की सतह से जीवों और गंदगी को हटा देता है। सामान्य तौर पर, इस प्रक्रिया को कोट के लिए लागू एक एंटीमिक्रोबियल शैम्पू के उपयोग के साथ किया जाता है।
    • आम तौर पर, इस प्रकार की शैम्पू त्वचा पर त्वचा को कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दिया जाता है इससे पहले इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए धोया जाता है।
    • पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि आपको अपने कुत्ते को शैम्पू को कितनी बार लागू करना चाहिए। सामान्यतः, रोग को गायब होने से पहले कई हफ्तों तक इस प्रकार के उपचार को प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र



    2
    एक सामयिक जीवाणुरोधी दवा का उपयोग करता है यदि आपके पालतू जानवरों का संक्रमण स्थानीय है और बहुत उन्नत नहीं है, तो पशुचिकित्सा केवल एक सामयिक दवा लिख ​​देगा यदि संक्रमण अधिक उन्नत है और त्वचा के बहुत अधिक शामिल है, तो पशु चिकित्सक औषधीय शैम्पू के साथ संयोजन में एक सामयिक दवा लिख ​​सकता है।
  • सामयिक दवाएं लोशन, स्प्रे, जेल, क्रीम या मलहम के रूप में आती हैं।
  • आपको दवा लगाने के समय और आवृत्ति के बारे में पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपको अपने कुत्ते पर एलिजाबेथन कॉलर डालने के लिए उसे औषधीय क्षेत्र काटने या काटने से रोकना होगा।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों के चरण 7 में छवि का शीर्षक
    3
    अपने कुत्ते को सिस्टमिक थेरेपी के लिए सबमिट करें यदि संक्रमण बढ़ गया है, तो अपने पालतू को मौखिक एंटीबायोटिक देने के लिए अपने फर के उपचार के अलावा, महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, यह तीन या छह सप्ताह के लिए दिया जाता है, इस बात पर निर्भर करता है कि लक्षण कितने समय तक जारी रहें।
  • आम तौर पर जैसे-जैसे लक्षण दूर जाते हैं, उसी तरह एंटीबायोटिक दवाएं दूसरे सप्ताह के लिए दी जाती हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लें कि संक्रमण समाप्त हो गया है।
  • आपको पशु चिकित्सक से अपने कुत्ते को मौखिक एंटीबायोटिक देने के विकल्प के साथ चर्चा करनी चाहिए। अधिकांश पशु चिकित्सक इन पदार्थों के प्रतिरोधी नस्लों के विकास को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक मात्रा में लेने से बचने का प्रयास करते हैं। यदि आपके कुत्ते का संक्रमण हल्के है, तो इसकी संभावना को एक मौखिक एंटीबायोटिक की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इट्स शीर्षक ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों चरण 8
    4
    अंतर्निहित विकार के लिए उपचार शुरू होता है। यदि आपके कुत्ते को फॉलिकुलिटिस है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि इसकी एक अंतर्निहित बीमारी है। यह फ्लीए इन्फेस्टेशन या कुछ और अधिक जटिल, जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एलर्जी या एक ऑटोइम्यून डिसॉर्डर के रूप में कुछ सरल हो सकता है। अंतर्निहित समस्या को समाप्त या इलाज करने के लिए आवश्यक है ताकि भविष्य में संक्रमण पुनरावृत्ति न हो।
  • अंतर्निहित प्रतिरक्षा प्रणाली या त्वचा विकारों के लिए इलाज आपके पालतू जानवरों की विशिष्ट समस्याओं के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होता है।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपचार के साथ प्रयास करें
    1
    पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें हालांकि यह आपके कुत्ते को पशुचिकित्सा में लेने से पहले घर उपाय या "प्राकृतिक" कोशिश करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है कि आप किसी भी प्रकार के उपचार की कोशिश करने से पहले इस विशेषज्ञ के अनुमोदन प्राप्त करें। एक "प्राकृतिक" उपाय का हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि यह "सुरक्षित" है, इसलिए यह अच्छे से अधिक नुकसान पैदा कर सकता है। आपको भरोसा करना चाहिए कि पशुचिकित्सा केवल आपके कुत्ते के कल्याण में रूचि रखता है ताकि आप अपने स्वास्थ्य के साथ जोखिम न चलाएं।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके कुत्ते की अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है यदि आप इसके कारणों को संबोधित बिना फॉलिकुलिटिटिस के उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि संक्रमण लगातार जारी रहेगा। इसके अलावा, आपके कुत्ते की बीमारी को उत्तरोत्तर बढ़ता जा सकता है यदि उसे उचित उपचार नहीं मिलता है।
  • कुत्तों में ट्रीट फोलिकुलाईटिस में स्टेप्स 9 नाम की छवि
    2
    प्राकृतिक सामयिक उपचार लागू करें कई प्रकार के प्राकृतिक उत्पाद हैं जो आप अपने पालतू जानवरों में फॉलिकुलिटिस के लक्षणों को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ये त्वचा पर लागू होते हैं और चिड़चिड़ापन त्वचा से मुक्त होने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। प्राकृतिक सामयिक उपचार में फेलसिलाइटिस के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है:
  • चाय। यह यौगिक एक ट्रैंक्विलाइज़र है जो खुजली का विरोध करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप कुछ नम चाय की थैली को सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं और उन्हें कम से कम कुछ मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक अच्छा समय है, जबकि उसे अपने आश्वासन के लिए अपने कुत्ते को परेशान या ब्रश करना।
  • Hamamelis। यह एक कसैला है जो इसे त्वचा की रक्षा के लिए हल्के ढंग से लागू किया जा सकता है। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आप इसे शराब के साथ तैयार करते हैं और इसे अधिक में लागू करते हैं, तो यह संक्रमित त्वचा पर परेशान या दर्दनाक हो सकता है।
  • नारियल का तेल आप इस तत्व को सीधे त्वचा के चिढ़ क्षेत्रों पर लागू कर सकते हैं जिससे उन्हें राहत मिल सके। आपको अपने पालतू चाटना या तेल निगलना नहीं चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त वसा दस्त या पैनक्रियाटिसिस भी पैदा कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट फोलिकुलिटिस इन कुत्तों चरण 10
    3
    अपने कुत्ते के आहार को पूरा करता है अच्छा पोषण अपने कुत्ते को स्वस्थ और खुश रखने के लिए महत्वपूर्ण है आपको इसे उच्च गुणवत्ता वाले आहार के साथ खिलाना चाहिए। अपने पशुचिकित्सा से उन सभी खुराक के बारे में पूछें जो आप अपने पालतू जानवर की त्वचा को सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं और आपको उचित मात्रा में प्रदान करना चाहिए। यह विवरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके कुत्ते की बीमारी एलर्जी के कारण होती है आप निम्नलिखित के साथ अपने आहार के पूरक के द्वारा अपने पोषण में सुधार कर सकते हैं:
  • प्रोबायोटिक। ये खाद्य पदार्थ आपके कुत्ते की पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, वे अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को पाचन तंत्र में अत्यधिक थकान को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आपको शरीर के अन्य हिस्सों में संक्रमण से लड़ने की क्षमता मिलती है। जबकि कोई निश्चित सबूत नहीं है कि प्रोबायोटिक्स कुत्तों की त्वचा में सुधार करते हैं, तो उन्हें प्रतिकूल प्रभाव पैदा करने की संभावना नहीं है।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड यदि आप अपने कुत्ते को बड़ी मात्रा में इन एसिड (जो आम तौर पर मछली के तेल के रूप में दिये जाते हैं) देते हैं, तो यह उनकी प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ क्षमता बढ़ाने की संभावना है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com