ekterya.com

एक कुत्ते के कान से कैसे कण हटायें

ओटोडेक्टिक मैन्गे (या कान के कणों से संक्रमण) कुत्तों में एक आम समस्या है। कान के कण कान नहर में मोम पर फ़ीड करते हैं और अधिकतर ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज श्रवण नहरों से पीड़ित होते हैं। हालांकि, ये कुत्ते के शरीर के अन्य हिस्सों में भी जीवित रह सकते हैं जैसे कान, सिर, गर्दन, पैर, गुदा के आसपास और पूंछ का आधार। कान के कण आसानी से कुत्तों के बीच स्थानांतरित किए जाते हैं, विशेष रूप से वे जो एक ही घर में रहते हैं या स्वयं खुद को दूल्हे में रखते हैं कान के कणों के अपने कुत्ते को छुटकारा देने के लिए 3 उपचार विधियां हैं: सामयिक उपचार, स्थानीय रूप से लागू किए गए उत्पादों और इंजेक्शन एजेंट। हम प्रत्येक विधि का नीचे विस्तार से वर्णन करेंगे, चरण 1 के साथ शुरुआत करेंगे

चरणों

विधि 1
कान के कणों को खत्म करने के लिए सामयिक उपचार का उपयोग करें

एक कुत्ता चरण 1 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
1
उन्हें अपने कुत्ते के कानों की जांच करें यहां तक ​​कि अगर आप किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना एक दवा का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कुत्ते को वास्तव में कान के कण हैं इसके अतिरिक्त, पशुचिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करेगा कि इलाज प्रारंभ होने से पहले कांच का अस्थिर होना चाहिए। यह मोटे तौर पर निर्धारित करेगा कि आपके पालतू जानवरों के लिए कौन से उपचार सबसे उपयुक्त है।
  • अगर कानदंड (या टाइमपैनीक झिल्ली) टूट गया है, दवाएं मध्य कान में घुस सकती हैं और ओटोटॉक्सिसिटी का कारण बन सकती हैं यह स्वयं न्यूरोलॉजिकल गड़बड़ी के रूप में प्रकट होता है जैसे सिर का झुकाव, क्षैतिज निस्टागमस (आँखें दोनों ओर से तेजी से आगे बढ़ जाती है), शेष समस्याओं और उल्टी। इन प्रभावों को गंभीर और रिवर्स करना मुश्किल हो सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 2 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ओवर-द-काउंटर उत्पाद चुनें जिसमें प्यूथ्र्रीन या पेमेथ्रिन शामिल हैं। ये सामग्री (गुलदाउदी फूलों से प्राप्त होती है) एक समूह से संबंधित होती है जिसे पैरेथ्रॉइड कहा जाता है। ये न्यूरोटॉक्सिन हैं, जिसका अर्थ है कि वे कीड़ों के तंत्रिका तंत्र को बदलकर कार्य करते हैं।
  • तरीकों के बावजूद वे कीड़े पर काम करते हैं, कुत्तों में सैद्धांतिक पैरेथ्रोइड्स की सुरक्षा का अच्छा अंतर होता है। इसका कारण यह है कि कहा जाता है कि दवा त्वचा के माध्यम से खून में खराब होती है। इसके अलावा, भले ही एक हिस्सा अवशोषित हो जाता है, प्येरथ्रोइड कीड़े की तुलना में कुत्तों को 2,250 गुना कम विषैले होते हैं।
  • कई नॉनपेस्क्रिप्शन उत्पादों में शामिल हैं जो इन पायरेथ्रोइड्स को बाजार में उपलब्ध हैं। इन दवाओं में से एक एराडिमेट है, जिसमें 0.15% प्येरथ्रिन शामिल हैं। अनुशंसित खुराक प्रत्येक कान में 10 बूंदों है।
  • एक कुत्ता चरण 3 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    वैकल्पिक रूप से, डॉक्टर के पर्चे के साथ एक सामयिक उपचार पर विचार करें। प्रिस्क्रिप्शन उत्पादों में आम तौर पर एक्टोपैरासिटिक ड्रग्स होते हैं जैसे कि पिरेथ्रिन, थिबेंडेज़ोल और मोनोसल्फिरम। कुछ उत्पादों के कान के कणों को मारने में एक सिद्ध प्रभाव पड़ता है, लेकिन उनमें मान्यता प्राप्त एक्टोपार्सीटीएड्स शामिल नहीं हैं। क्रिया का इसकी तंत्र (यह है, बस वे कैसे काम करते हैं) पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है।
  • प्रिस्क्रिप्शन उत्पादों का एक फायदा यह है कि वे एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़, एंटीमिक्रोबियल और कभी-कभी स्थानीय एनेस्थेटिक्स होते हैं, जो एक सूजन और चिड़चिड़े हुए कान के उपचार और राहत के लिए सुविधाजनक हैं।
  • एक्टोपैरासिआमाइड्स परजीवी के लिए कीटनाशक हैं जो शरीर की सतह पर पाए जाते हैं। सबसे निर्धारित उपचार दवाओं के इस वर्ग में आते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 4 से कान के कण निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    उस उत्पाद को लागू करें जिसे आपने उत्पाद द्वारा दर्शाए अनुसार चुना है। पैकेज निर्देशों या अपने पशुचिकित्सा का पालन करें, अपने कुत्ते के प्रत्येक कान के लिए निर्दिष्ट राशि में बूंदों को लागू करें धीरे मालिश, मोम घुसना करने के लिए कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर कपास के साथ कोई अतिरिक्त निकालें। लक्षणों को गायब होने तक आपको हर दो दिनों में इस प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • यह तीन पूर्ण सप्ताह (कान के कणों का पूरा जीवन चक्र का प्रतिनिधित्व) के लिए इसे लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है। हालांकि, यदि उपचार के एक सप्ताह के बाद कोई सुधार नहीं होता है, तो एक नई निदान करना आवश्यक होगा।
  • सामयिक उत्पाद न केवल कण को ​​मारते हैं, लेकिन वे भी विरोधी भड़काऊ और एंटीबायोटिक हैं। इसका मतलब यह है कि वे जलन से राहत और माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमण का इलाज करते हैं।
  • एक कुत्ता चरण 5 से हटाए गए चिमटे का चित्र
    5
    दवा के प्रशासन के बाद अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों से दूर रखें। यदि दवा का उपयोग किया जाता है तो विषाक्तता का एक सैद्धांतिक जोखिम है, उदाहरण के लिए, जब एक और कुत्ते ने इलाज कुत्ते के कान को चाट दिया है इस वजह से, अपने कुत्ते को दवा लगाने के बाद अलग रखने के लिए सबसे अच्छा है, जब तक कि यह सूख न हो जाए
  • विषाक्तता के लक्षणों में शामिल हैं: अत्यधिक लार, मांसपेशियों का झटके, आंदोलन और चरम मामलों में, दौरे। यदि आप किसी अन्य पालतू जानवर में इन लक्षणों में से किसी एक का ध्यान रखते हैं, तो उसे शांत, अंधेरे कमरे में उत्तेजना को कम करने और पशु चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए रखें।
  • एक कुत्ता चरण 6 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि
    6
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एक कीटनाशक शैंपू के साथ अपने पिल्ला स्नान। जब कोई कुत्ता अपने कान को खिसकता है, तो वह अपने पैर को कान के कण हस्तांतरित कर सकता है। जब एक सक्रिय संक्रमण मौजूद होता है, तो कोट संदूषण को कम करने के लिए कुत्ते साप्ताहिक को एक कीटनाशक शैम्पू (जैसे सीलिएन) के साथ स्नान करने में सहायक होता है, जो एक नए संक्रमण के लिए जलाशय के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • यहां विकी हव लेख की एक श्रृंखला है जो आपको बहुत उपयोगी पा सकते हैं:
  • छोटे कुत्ते को स्नान कैसे करें
  • बड़े कुत्ते को स्नान कैसे करें
  • कैसे एक कुत्ते को स्नान और इसे शांत रखने के लिए
  • पहली बार एक पिल्ला स्नान कैसे करें
  • विधि 2
    स्थानीयकृत उपचार का उपयोग करें

    एक कुत्ता चरण 7 से माइक्रोसॉफ्ट निकालें
    1
    एक स्थानीयकृत उपचार का प्रयोग करें जिसमें सेलेमेक्टिन या मोक्सीडेक्टिन शामिल हैं। Selamectin और moxidectin ivermectin (एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीपारैसिटिक दवा) से प्राप्त समाधान हैं और कान के कणों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी होने के लिए दिखाया गया है दोनों नुस्खे हैं, इसलिए, केवल पशुचिकित्सा उन्हें प्रदान कर सकते हैं। इसकी तंत्रिका तंत्र तंत्रिका प्रवाहकत्त्व से हस्तक्षेप करके परजीवी को अक्षम करना है। यह पक्षाघात और कीड़े की अंतिम मौत का उत्पादन करती है।
    • विशेष रूप से, सेलेमेंक्टिन आम तौर पर कान के कणों के खिलाफ प्रभावी होते हैं। यह दवा विशेष रूप से गामा-एमिनोब्युटिक एसिड (जीएबीए) की रिहाई को उत्तेजित करती है, जो मांसपेशियों के तंतुओं के न्यूरोट्रांसमिशन को अवरुद्ध करके घुन को कम करता है। सेल्मेक्टिन वाले उत्पादों को ब्रांड नाम के तहत विपणन किया जाता है "गढ़" यूनाइटेड किंगडम में और ब्रांड के तहत "क्रांति" संयुक्त राज्य अमेरिका में
  • एक कुत्ता चरण 8 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि
    2
    अपने घर में सभी कुत्तों के लिए एक नुस्खा लें कुत्तों को जानवरों के बीच आसानी से पारित करना और अन्य कुत्ते में कान के कणों के संपर्क में आसानी से एक नया संक्रमण हो सकता है, यहां तक ​​कि प्रभावित कुत्ते का इलाज करते हुए।
  • हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली कुत्तों में और 12 सप्ताह से कम उम्र के puppies में उपयोग के लिए कोई दवा अधिकृत नहीं है। इसका कारण यह है कि निर्माताओं ने जानवरों के इस समूह में सक्रिय तत्वों के प्रभाव का परीक्षण नहीं किया है और यह सत्यापित नहीं कर सकता कि यह सुरक्षित है या नहीं।
  • एक कुत्ता चरण 9 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि



    3

    Video: Calling All Cars: The Bad Man / Flat-Nosed Pliers / Skeleton in the Desert

    सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के वजन को जानते हैं हमेशा किसी भी कुत्ते के लिए एक सटीक वजन प्राप्त करें जो आपको लगता है कि आप स्थानीय उपायों का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं। खुराक कुत्ते के वजन पर निर्भर करता है और एक पर आधारित होता है "साधारण कटौती" यह आपको अपने कुत्ते को आवश्यक से अधिक उच्च या निम्न खुराक दे सकता है। विनिर्देश पैकेज में दिखाई देंगे। उन्हें ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें, भले ही आपने कान के कणों की वजह से पहले अपने कुत्ते का इलाज किया हो, क्योंकि उचित खुराक और उपयोग के लिए निर्देश उत्पाद से लेकर उत्पाद तक भिन्न हो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, मोक्सीडेक्टिन की सिफारिश की खुराक लगभग 2.5 एमजी / किग्रा है (यह सीधे गर्दन के पीछे त्वचा पर लागू होती है)।
  • दोबारा, विनिर्देशों को जानने के लिए उत्पाद की पुस्तिका को पढ़ें। हालांकि, पिछले खुराक आमतौर पर बराबर होता है:
  • कुत्तों के लिए 0.4 एमएल मॉक्सीडक्टिन 1 से 4 किग्रा (3 से 9 एलबी)
  • कुत्तों के लिए 1 मिलीग्राम 4 से 9 किग्रा (9.1 से 20 पौंड)
  • कुत्तों के लिए 2.5 मिलीलीटर में 9 से 25 किलो (20.5 से 55 पौंड)
  • कुत्तों के लिए 4 मिलीलीटर 25 से 40 किग्रा (55.1 से 88 पौंड)
  • कुत्तों के लिए 40 किलो (88 पौंड) के लिए पैकेज का उपयुक्त संयोजन होना चाहिए। अपनी स्थिति के लिए सबसे अच्छा संयोजन निर्धारित करने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें
  • एक कुत्ता चरण 10 से कान के कण निकालें शीर्षक वाला चित्र
    4
    दवा की सिफारिश की मात्रा लागू करें दवा का स्थान कुत्ते के आकार और उत्पाद की मात्रा पर निर्भर करेगा। हालांकि, स्थानीय उपचार अक्सर कुत्ते की गर्दन के पीछे या उसके कंधे के ब्लेड के बीच में लागू किया जाता है। इन स्थानों में से किसी एक में इस प्रकार के उपचार को लागू करने के लिए:
  • सुनिश्चित करें कि आप घटक की सही मात्रा का उपयोग करते हैं जैसा कि ऊपर बताया गया है, कुत्ते के आकार के आधार पर, सक्रिय संघटक के विभिन्न सांद्रता आवश्यक हैं, इसलिए, आपको पूरी तरह से सुनिश्चित होना चाहिए कि आप अपने पालतू जानवर के वजन के लिए सुझाए गए पिपेट उपाय का उपयोग कर रहे हैं।
  • कोट को विभाजित करें और त्वचा के एक दृश्य क्षेत्र पर पिपेट की नोक रखें।
  • कंटेनर खाली होने तक तीन या चार बार विंदुक निचोड़ें।
  • उत्पाद को अपने हाथों में फैलाने से रोकने के लिए एप्लिकेशन के कुछ घंटों के लिए इस क्षेत्र को पथदंड से बचाओ।
  • एक कुत्ता चरण 11 से म्यूट्स निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    एक महीने में प्रक्रिया दोहराएँ। कुछ स्थानीयकृत उपचार एक महीने में एक बार फिर से लागू किया जा सकता है ताकि लगातार सुरक्षा प्राप्त हो सके। यदि आप देख रहे हैं कि आपके कुत्ते को कान के कण से अक्सर पीड़ित होता है, यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है यह निर्धारित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांच लें कि आप इस मामले में किस उत्पाद का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 3
    इंजेक्शन एजेंट का उपयोग करें

    एक कुत्ता चरण 12 से माइक्रोसॉफ्ट निकालें
    1
    अंतिम उपाय के रूप में, इंजेक्शन एजेंट के उपयोग के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें पशु चिकित्सा के उपयोग के लिए कोई इंजेक्शन दवाएं नहीं हैं जो कान के कणों से मुकाबला करने के लिए अधिकृत हैं। हालांकि, मवेशी के लिए ivermectin का इंजेक्शन बाहरी परिस्थितियों में प्रभावी हो सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ivermectin के नशीली दवाओं के परिवार ने आर्थोप्रोड्स के तंत्रिका संचरण को बाधित करके, लकवा और परजीवी की अंतिम मौत का कारण बनता है।
    • चूंकि ivermectin को इस उद्देश्य के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है, इसे जानवरों को संभालने के लिए कड़ी मेहनत के लिए अंतिम उपाय उपचार के रूप में आरक्षित किया जाना चाहिए, जहां पारंपरिक उपचार लागू करना अब संभव नहीं है।
    • 1% ivermectin (मवेशी के लिए सूत्र) के साथ एक इंजेक्शन की सामान्य खुराक शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम प्रति 200 माइक्रोग्राम है, एक चमड़े के नीचे इंजेक्शन (एक खुराक) दो सप्ताह के अलावा द्वारा प्रशासित।
  • एक कुत्ता चरण 13 से माइक्रोसॉफ्ट निकालें
    2
    आपको यह पता होना चाहिए कि यह कब है यह एक विकल्प नहीं है Ivermectin का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाना चाहिए, ऑस्ट्रेलियाई चरवाहों, लंबे बालों वाली अंग्रेजी ग्रेहाउंड और शरण (या शेटलैंड भेड़ कुत्तों)। ये नस्लों में एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है जो इस दवा को रक्त-मस्तिष्क की बाधा (रक्त वाहिकाओं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बीच) में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जिससे सीएनएस विषाक्तता, अपरिवर्तनीय कोमा और संभवतः मृत्यु हो सकती है।
  • कुछ कुत्ते की समान संवेदनशीलताएं हैं इस दवा के असहिष्णुता को दौड़ से अनिवार्य रूप से भविष्यवाणी नहीं किया जा सकता है। जितना संभव हो उतना ही इस विकल्प से बचने के अधिक कारण।
  • यह छोटे जानवरों में इसका उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह बहुत शक्तिशाली है। यदि आपका पिल्ला छोटा है, तो यह यह एक विकल्प नहीं है जब तक पशुचिकित्सा द्वारा अधिकृत नहीं किया गया केवल बड़े, बोझल कुत्तों के मालिकों को इस विकल्प पर विचार करना चाहिए।
  • Video: चेहरे शरीर या कान से बाल हटाने का सरल उपाय - Tips To Remove Ear Hair

    विधि 4
    अतिरिक्त सावधानी बरतें

    एक कुत्ता चरण 14 से माइक्रोसॉफ्ट निकालें
    1
    अपने कुत्ते के कानों को नियमित रूप से साफ़ करें एक सेरेमॅनोलिटिक एजेंट (अर्थात, एक समाधान जो कान मोम को नरम करता है) के साथ कान की नियमित सफाई से मोम के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे कान के कण फ़ीड होंगे। इससे श्रमिकों के कणों के लिए एक कम आकर्षक माहौल नहर हो जाता है।
    • सफाई की आवृत्ति निर्भर करती है कि आपके कुत्ते के कान आमतौर पर कैसे मोम होते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, कान को साफ करें और यदि कपास गंदे बाहर आता है, तो अगले दिन फिर से साफ करें और जब तक कपास साफ न हो जाए फिर, इसे साप्ताहिक (या अधिक बार, यदि आवश्यक हो तो) साफ करें
  • एक कुत्ता चरण 15 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि
    2
    कान के कण के लक्षण पहचानता है लक्षणों को देखने के लिए सतर्क रहें, तो आप इस स्थिति के पुनरुत्थान को जल्दी से पता लगा सकते हैं सिर और गर्दन के आसपास जलन के लक्षणों को देखें, जैसे:
  • अपने कान को हिलाएं और खरोंचें
  • सिर और गर्दन के आसपास केंद्रित खुजली
  • एक या दोनों कान नहरों में एक काले, मोटी, मोमी छुट्टी
  • मंदिरों के आसपास छिद्र
  • कुत्ते एक तरफ अपने सिर रखती है
  • एक घर में कई कुत्तों के पास भूरे रंग का मोम होता है और उनके कान नहरों में मोटी होती है
  • यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण या व्यवहार का पता लगाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके एक पशुचिकित्सा देखें। वह इन लक्षणों के कारण को निर्धारित करने में सक्षम होगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अपराधी वास्तव में कान के कण हैं।
  • एक कुत्ता चरण 16 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि यह कण पता लगाने में कितना मुश्किल है। कान के कण छोटे परजीवी होते हैं, आधा मिलीमीटर से भी कम मापते हैं और नग्न आंखों के लिए मुश्किल से दिखाई देते हैं। कण भी फोटोफोबिक (वे प्रकाश से डरते हैं) और कान नहर में गहरी रहने के लिए जाते हैं। इसलिए, आपको उन्हें देखने में सक्षम होने के लिए ओटोस्स्कोप नामक एक विशेष साधन की आवश्यकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, आपका पशुचिकित्सक प्रभावित क्षेत्र से प्रभावित क्षेत्र से एक मोम का नमूना रख सकता है और वयस्क सूक्ष्म जीव, लार्वा या अंडे को देखने के लिए माइक्रोस्कोप के नीचे इसका परीक्षण कर सकता है।
  • एक कुत्ता चरण 17 से म्यूट्स निकालें शीर्षक छवि
    4
    ध्यान रखें कि घर के सभी कुत्तों को इलाज की आवश्यकता हो सकती है जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कान के कण आसानी से जानवरों के बीच स्थानांतरित कर रहे हैं। किसी कुत्ते को फिर से संक्रमित होने से रोकने के लिए, अपने पालतू जानवरों के संपर्क में रहने वाले सभी जानवरों का इलाज करना सुनिश्चित करें या फिर वे साफ जानवर को फिर से संक्रमित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com