ekterya.com

सलामैंडर्स कैसे खोजें

सलामंडर उभयचर है जो छिपकलियों की तरह दिखते हैं वे श्लेष्म ग्रंथियों के माध्यम से साँस लेते हैं जो उनके मुंह, गले और त्वचा में स्थित हैं। चूंकि सैलामैंडरों को उनकी खाल की जरूरत है ताकि वे नम हो सकें और सांस लेने के लिए फिसलन कर सकें, वे आम तौर पर गीला, नम निवास में पाए जाते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक सलामेंडर्स चरण 1 खोजें

Video: पीसी में यूसी ब्राउज़र डाउनलोड करने के लिए कैसे (हिन्दी)

1
एक भौगोलिक क्षेत्र की यात्रा करें जहां सलमाइंडर्स रहते हैं। दुनिया की सैलामिंडर प्रजातियों में से एक तिहाई उत्तरी अमेरिका में रहते हैं, विशेष रूप से एपलाचियन क्षेत्र में। अन्य दो तिहाई मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और यूरोप के क्षेत्रों में रहते हैं।
  • छवि शीर्षक सलामेंडर्स खोजें चरण 2
    2
    वसंत के दौरान सलामंदेरों को देखने के लिए अपना समय निर्धारित करें। अधिकांश सलमानंद पृथ्वी के नीचे रहते हैं, लेकिन वे इस समय के दौरान अपनी निष्क्रियता को वर्नाल पुडल्स में पुनरुत्पादित करने के लिए छोड़ देंगे। वर्नल पूल पृथ्वी के उथले अवसाद हैं जो केवल वसंत के दौरान पानी ही होते हैं
  • छवि शीर्षक सलामेंडर्स खोजें चरण 3
    3
    रात के दौरान सलामंदरों की खोज की योजना बनाएं, या जब मौसम बादल और बरसात हो। सलमाइन्डर्स रात में जानवर होते हैं, लेकिन वे दिन के दौरान वेंचर कर सकते हैं जब मौसम बादल होता है या जब बारिश होती है।
  • छवि शीर्षक सलामंडर्स खोजें चरण 4
    4
    उन स्थानों पर जाएं जहां मिट्टी लगातार नम होती है। इन स्थानों के उदाहरणों में धाराएं, नदियों, तालाबों, दलदल और दलदल शामिल हैं।
  • Video: शाहरुख खान whatsapp संख्या। । बॉलीवुड के सुपर स्टार ...




    छवि शीर्षक सलामेंडर्स खोजें चरण 5

    Video: "आज कल की लड़कियाँ (पूर्ण सॉंग)" | चल मेरे भाई | सलमान खान और करिश्मा कपूर

    5
    नम स्थानों और पानी के तालाबों के पास जमीन पर मलबे की तलाश करें, जैसे चट्टानों, गिरने वाली चड्डी, शाखाओं और पत्तियों के ढेर। सलामेंडर को त्वचा को नम और फिसलन से सांस लेना चाहिए, इसलिए वे इन वस्तुओं के नीचे छिपाएंगे ताकि वे सूर्य के प्रकाश की किरणों से बचा सकें।
  • छवि शीर्षक सलामेंडर्स खोजें चरण 6
    6
    सलामंडर्स को खोजने के लिए मलबे के टुकड़े लिफ्ट और फ्लिप करें। सलामंदरों को आपको डराने से रोकने के लिए और किसी दूसरे छिपे हुए स्थान में घुसने के लिए, आपको धीमी और सावधानी बरतनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक सलामेंडर्स खोजें चरण 7
    7
    जब आप सलमाइंडर्स के लिए खोज समाप्त करते हैं तो मलबे को अपनी मूल स्थिति में लौटें चट्टानों, लॉग्स और अन्य मलबे की कोई भी बड़ी बाधा नमी के स्तर को बदल सकती है और सैलामैंड के निवास स्थान की सुरक्षा कर सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने अतीत में सलामंडर्स पर कब्जा कर लिया है, तो इन जानवरों के अधिक देखने के लिए उसी स्थान पर लौटें। ज्यादातर मामलों में, सलामंदे उन जगहों पर पहुंचेंगे जो उनके परिचित हों, खासकर अगर वे ऐसे स्थान हैं जहां वे अपने अंडे से पैदा हुए थे।
    • यदि आप उन जगहों के पास नहीं रहते हैं जहां सलामंदर्स रहते हैं, तो आप उन्हें देखने के लिए स्थानीय चिड़ियाघर में जा सकते हैं। सांसदों या सांप के घरों में अधिकांश चिड़ियाघर सलमान्डर्स प्रदर्शित करते हैं। ये घर नमी और गीला वातावरण में अनुकरण करते हैं जिसमें वे सामान्य रूप से विकसित होते हैं।
    • यदि आपके पास सलामंदरों पर कब्जा करने की योजना है, तो आपके हाथ लोशन, कीट से छुटकारा पाने वाले स्प्रे, और अन्य रसायनों से मुक्त होना चाहिए जो जानवरों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। एक शांत और आर्द्र वातावरण में salamanders रखें। आवश्यकतानुसार पानी के साथ अपनी खाल स्प्रे करें।

    चेतावनी

    • एक सैलामिंडर की त्वचा के संपर्क में आने के तुरंत बाद अपने हाथों को धो लें कुछ प्रजातियों में जहरीला रसायनों को छिपाना है जो त्वचा की जलन, सल्मोनेला विषाक्तता, और कुछ चरम मामलों में मृत्यु कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com