ekterya.com

वॉचडॉग को प्रशिक्षित कैसे करें

आपकी प्रॉपर्टी और अपने परिवार की रक्षा करने के लिए एक पहरेदार ट्रेन आप क्या सोच सकते हैं के विपरीत, सबसे संरक्षक कुत्ते को हमला करने के लिए नहीं सिखाया जाता है। इसके बजाय, उन्हें गैर-आक्रामक तकनीकों को सिखाया जाता है, उदाहरण के लिए गार्ड को कैसे खड़ा किया जाए और किसी अजनबी या आपकी संपत्ति के संभावित नुकसान के बारे में चेतावनी देने के लिए अपनी छाल का उपयोग कैसे करें। अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक गार्ड कुत्ते को थोड़ी देर और धैर्य मिलेगा, लेकिन नतीजतन एक कुत्ता होगा जो आपको केवल खतरे के खिलाफ नहीं बचा सकता है, बल्कि गैर-धमकी वाले परिस्थितियों में भी आसानी से और शिक्षित होगा।

चरणों

विधि 1
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक निगरानी रखने के लिए तैयार हो जाओ

छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 1
1
वॉचडॉग और हमले के कुत्ते के बीच अंतर को पहचानें एक वॉचडॉग को अपने मालिक को एक अजनबी या घुसपैठिए की भौंकने या घुरनों के माध्यम से सतर्क करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। गार्ड कुत्ते आमतौर पर हमला करने के लिए प्रशिक्षित नहीं होते हैं जब आप किसी अजनबी के साथ अधिक आक्रामक कार्य करते हैं या कार्य करते हैं। इसलिए, गार्ड कुत्ते आमतौर पर अच्छा हमले वाले कुत्ते नहीं हैं
  • हमले के कुत्ते अक्सर पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा उपयोग किया जाता है उन्हें हमला करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जब उन्हें आदेश दिया जाता है और संभावित खतरों या घुसपैठियों के लिए आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया देता है।
  • अधिकांश हमले के कुत्ते को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है और जब तक वे अपने मालिकों के आदेश नहीं देते, तब तक आक्रामक तरीके से कार्य नहीं करेंगे। हालांकि, हमले वाले कुत्तों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है, चेतावनी के बिना हमला कर सकते हैं और मनुष्यों और अन्य जानवरों के लिए एक गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।
  • यह संभावना नहीं है कि एक औसत मालिक को एक हमले के कुत्ते की जरूरत है
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके कुत्ते की नस्ल गार्ड कुत्तों की एक आम नस्ल है यद्यपि अधिकांश कुत्तों को निगरानी रखने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, कुछ नस्लों को अच्छी निगरानी रखने के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, यह ज्ञात है कि चाउ चाउ, पग और शॉ पेई जैसी छोटी नस्लों अच्छी निगरानी में हैं बड़ी प्रजातियों जैसे डोबर्मन, जर्मन शेफर्ड और अकीता भी उत्कृष्ट निगरानी केंद्र हैं
  • जर्मन शेफर्ड और डोबर्मन जैसे कुछ नस्लें, दोनों पहरेदार और हमले वाले कुत्तों को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक शुद्ध कुत्ता है जो सावधानी के एक सामान्य नस्ल नहीं है या यदि आपके पास एक क्रॉसब्राइड कुत्ता है, तो यह अभी भी संभव है कि इसे एक उत्कृष्ट निगरानी रखने के लिए प्रशिक्षित करें यदि आपके पास एक गार्ड कुत्ते की व्यवहारिक विशेषताएं हैं, और आप ठीक तरह से प्रशिक्षित और सामाजिकीकृत हैं, तो आप उसे बचाने के लिए उसे प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 3
    3
    एक आदर्श गार्ड कुत्ते के व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में जानें। सार्वजनिक विश्वास के विपरीत, एक अच्छा पहनावा भय या शुद्ध आक्रामकता से प्रतिक्रिया नहीं करना चाहिए। आम तौर पर, एक अच्छी निगरानी रखने वाले अपने मालिक और उसकी संपत्ति के साथ क्षेत्रीय और सुरक्षात्मक होना चाहिए, लेकिन अपने मालिक के आदेशों के अधीन रहना चाहिए।
  • एक अच्छे पहलवान को अपने और उसके परिवेश पर भरोसा करना चाहिए। एक विश्वास वाला कुत्ता एक नए व्यक्ति या क्षेत्र के बारे में उत्सुक है और नए लोगों के पास शर्मीली या डरावना नहीं है। यह संभव है कि आपके कुत्ते को पहले से ही इस विशेषता को स्वाभाविक रूप से मिला है, लेकिन उचित समाजीकरण भी कुत्ते में विश्वास पैदा कर सकता है।
  • एक अच्छा प्रहरी भी फर्म है इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि वह अत्यधिक आक्रामक या घबराहट है इसके बजाय, इसका मतलब है कि आप एक ऐसी स्थिति में अपने आप को आराम कर रहे हैं जो आपको अपनी इच्छानुसार प्राप्त करने की अनुमति देगा। इसका मतलब यह भी है कि आप को एक नई स्थिति या व्यक्ति से दूर जाने की जगह पर जाने का भरोसा है।
  • सुभयता एक अच्छी निगरानी के एक और महत्वपूर्ण विशेषता है। एक अच्छी तरह से सामाजिककृत गार्ड कुत्ता अपने मालिक की उपस्थिति में एक अजनबी को पहचान और अविश्वास करने में सक्षम होगा, लेकिन वह अजनबी के साथ हमला नहीं करेगा या अत्यधिक आक्रामक नहीं होगा।
  • अच्छी ट्रेनिंग भी ट्रेन में आसान होना चाहिए। चाउ चॉइस अच्छे प्रहरी हैं, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से अजनबियों को अविश्वास करते हैं, लेकिन वे बहुत ही स्वतंत्र हैं और ट्रेन में आसानी से नहीं होते हैं।
  • वफादार कुत्ते हैं अच्छे पहरेदार अपने कुत्ते को और अधिक वफादार, जितना अधिक वह आपकी रक्षा और रक्षा करने के लिए है। जर्मन चरवाहों एक बहुत वफादार नस्ल के रूप में जाना जाता है
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 4
    4
    पिल्ला से अपने कुत्ते को सामाजिक बनाना अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए उचित समाजीकरण आवश्यक है क्योंकि यह एक अच्छी निगरानी है। जब आपका कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक होता है, तो वह अपने सामान्य माहौल में आरामदायक होगा। वह भी कम भयभीत और अधिक आराम से (अच्छी निगरानी रखने की महत्वपूर्ण विशेषताओं) होगी, लेकिन अपरिचित और संभावित खतरनाक स्थितियों में अविश्वास की एक स्वस्थ खुराक को बनाए रखेगा। अपने पिल्ला को सामाजिक बनाने का सबसे अच्छा समय है जब आप 3 से 12 सप्ताह के बीच होते हैं।
  • 12 सप्ताह की उम्र के बाद, पिल्ले तेजी से नई स्थितियों को अविश्वास करते हैं और इसलिए सामाजिक बनाना बहुत कठिन हो जाता है।
  • समाजीकरण अवधि के दौरान, आपको अपने पिल्ला को नए लोगों के बारे में जानने और नए वातावरण में बातचीत करना चाहिए। अपने कुत्ते को सामूहीकरण करने के लिए यह एक बहुत अच्छा काम हो सकता है, इसलिए सोशलिजीकरण को छोटे भागों में विभाजित करना आसान हो सकता है और इसे आपके आराम के स्तर के अनुसार समय बीतने के साथ ही परिस्थितियों में प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • जब भी आपके पास एक अच्छा समाजीकरण अनुभव होता है, तो बहुत सारे सकारात्मक सुदृढीकरण (उदाहरण के लिए, दुःख, पुरस्कार, अतिरिक्त समय का समय) के साथ अपने पिल्ला को पुरस्कृत करें।
  • पिल्ले क्लास अपने पिल्ला को सामाजिक बनाने का एक शानदार तरीका है। ध्यान रखें कि आपके पिल्ला अपने प्रशिक्षण के दौरान स्वस्थ और बीमारियों को मुक्त रखने के लिए अपने टीके और डिवर्मिंग उपचारों पर आज तक का होना चाहिए।
  • यदि आपका कुत्ता एक वयस्क है और आप को प्रशिक्षित और सामाजिकीकृत किया गया है, तो आपको एक अच्छा पहलवान बनने के लिए अपने रास्ते पर होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता मूल आज्ञाकारिता आज्ञाओं का पालन कर सकता है गार्ड कुत्ता प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, आपका कुत्ता पहले से ही बुनियादी आज्ञाओं का पालन करने में सक्षम होना चाहिए "मौन", "बैठ जाओ" और "बाहर निकलो". ये मूल आज्ञाकारिता कौशल होने से यह सुनिश्चित होगा कि आपका कुत्ता रक्षात्मक तकनीक सीख सकता है जैसे सतर्कता और रक्षा करना।
  • आप इन आदेशों को अपने दम पर अपने दम पर सिख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कुत्ते को आज्ञाकारी वर्गों में दाखिल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सतर्क पर छाल करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करें

    छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 6
    1
    एक ट्रिगर शब्द चुनें अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए जब आपको अजनबी के दरवाजे पर या आपकी संपत्ति पर सचेत करना है, तो आपको पहले एक आदेश के रूप में सेवा देने के लिए एक ट्रिगर शब्द स्थापित करना होगा। आप एक आदेश के रूप में "छाल" का उपयोग कर सकते हैं कुछ मालिक इस तरह से "छाल" (उदाहरण के लिए, "बात") के अलावा किसी शब्द का उपयोग करना पसंद करते हैं ताकि ऑर्डर आपके आस-पास के लोगों को इतना स्पष्ट नहीं हो सकें।
    • एक बार जब आप अपना ट्रिगर शब्द "छाल" चुनते हैं, तो हर बार जब आप अपने कुत्ते को यह आदेश देते हैं, तो उसी स्तर के उत्साह से विलंब करें।
    • हर बार जब आप अपने कुत्ते को छाल के लिए आदेश देते हैं तो उसी ट्रिगर शब्द का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 7
    2

    Video: GULL TERR || Raza derivada de la cruza entre Bully kutta y Bull terrier

    आदेश का अभ्यास करें ज्यादातर कुत्तों को प्राकृतिक बार्कर्स होते हैं और किसी को आने या अचानक शोर की आवाज़ में छाल के आदेश की ज़रूरत नहीं होती है। यहां कुंजी यह है कि जब आप इसे ऑर्डर करते हैं तो आपके कुत्ते की छाल होती है। शुरू करने के लिए, एक रसोई की मेज के पैर या अपने बगीचे की बाड़ पर एक जगह में अपने कुत्ते को पट्टा बाँध। अपने कुत्ते को एक पुरस्कार की पेशकश करें क्योंकि आप उससे दूर जाते हैं और फिर अपने क्षेत्र का दर्शन छोड़ते हैं।
  • जैसे ही आपके कुत्ते को आवाज़ आती है, जैसे विलाप या छाल, उसे चलाने के लिए और "अच्छा भौंकने" या "अच्छा (ट्रिगर शब्द)" के साथ उसे बधाई देता हूं। अपने पुरस्कार को तुरंत दे दो कई बार दोहराए जाने के बाद, अपने कुत्ते को अपनी छाल की प्रशंसा से एक पुरस्कार के साथ जुड़ना शुरू करना चाहिए।
  • एक बार जब आपके कुत्ते को एक ही क्षेत्र या जगह में छाल के आदेश के साथ आराम मिलता है, तो इसे अपने बगीचे और घर में विभिन्न क्षेत्रों में ले जाएं। आपको सार्वजनिक रूप से चलने या एक साथ खेलने पर ऑर्डर करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया का परीक्षण करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 8
    3



    आदेश के साथ दृढ़ और स्पष्ट रहें संगतता और अभ्यास आदेश क्रम में रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि आप टहलने के दौरान अपने उत्तर का परीक्षण करना चाहते हैं, तो चलना बंद करें और आँखों में सीधे देखें फिर, मैंने एक उत्साही "छाल" आदेश दिया यदि आप भ्रमित हैं या आपके आदेश पर संदेह करते हैं, तो पुरस्कार प्रदान करें और आदेश को दोहराएं।
  • आदर्श रूप में, जब आप उसे आदेश देते हैं, तो आपके कुत्ते को केवल एक बार छाल चाहिए। हालांकि, यह संभव है कि आपका कुत्ता एक बार आप इसे शुरू करने के बाद भौंकने जारी रखना चाहता है। अगर इसे लगातार छाती नहीं होती है तो उसे इनाम न दें फिर से आदेश देने से पहले वह शांत हो जाता है जब तक रुको।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 9
    4
    एक नकली स्थिति बनाएं "छाल" के आदेश के बारे में अपने कुत्ते की समझ को चुनौती देने के लिए, इसे अपने घर के अंदर रखें और सामने वाले दरवाजे से बाहर निकलें। एक बार जब आप बाहर होते हैं, घंटी की घंटी बजती हो और हिट करें लेकिन कमांड "छाल" जब आप ऑर्डर देते हैं, तो जब आप एक बार छाल देते हैं, तो उसे इनाम दें। फिर, दरवाजे पर दस्तक दें और आज्ञा देना "छाल" अगर वह आपके आदेश को सही ढंग से जवाब देती है तो उसे इनाम दें
  • यदि संभव हो, तो इस स्थिति को रात में जब बाहर अंधेरा होता है तो रीयर करें। आप शायद अपने कुत्ते को चेतावनी देना चाहें कि रात में दरवाजे पर कोई व्यक्ति आपको चेतावनी दे, तो आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण होगा कि आपको दिन और रात के दौरान कमांड "छाल" का जवाब देना चाहिए।
  • कम अंतराल पर कमांड "छाल" का अभ्यास करें। तीन से चार पुनरावृत्तियों के बाद, अपने कुत्ते को एक ब्रेक दें और उसे लगभग 45 मिनट के लिए कुछ और करें। इस तोड़ने के बाद, कई बार "ऑर्क" क्रम का अभ्यास करें लक्ष्य इस तरह से बहुत ज्यादा प्रशिक्षण से बचने के लिए है कि आपके कुत्ते को अपने प्रशिक्षण सत्रों में ऊब नहीं होने या निराश नहीं किया जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 10
    5
    अपने कुत्ते की चेतावनी छाल का परीक्षण करने के लिए अपने परिवार के किसी सदस्य से पूछें। एक बार जब आपका कुत्ता तुम्हारे साथ "छाल" के आदेश को सहज महसूस करता है, तो उसे किसी और पर छाल करने पर ध्यान दें। एक परिवार का सदस्य बाहर आकर दरवाजे या घंटी पर दस्तक दे। अंदर रहो और अपने कुत्ते को छाल के आदेश दें। हर छाल को प्रतिफल दें यह आपकी सुरक्षात्मक वृत्ति को किसी और (या कुछ) अज्ञात पर छाल कर देगा।
  • अपने रिश्तेदार के साथ "छाल" के आदेश का अभ्यास करते रहें, हर बार अपने कुत्ते को दरवाजे की घंटी की घंटी बजने या दरवाजे पर दस्तक देता है। समय के साथ, आपको घंटी को जोड़ना शुरू करना चाहिए या दरवाजे पर छाल और छाल के साथ दस्तक देना होगा।
  • समय के साथ, यह सलाह दी जाती है कि अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए दरवाजे की आवाज़ या दरवाजे पर दस्तक दें, उसे आदेश देने के बजाय।
  • विधि 3
    अपने कुत्ते को "शांत" आदेश सिखाओ

    छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 11
    1
    अपने कुत्ते को छाल के लिए आदेश दें अब जब आपके कुत्ते ने आदेश दिया है कि कैसे छाल कैसे सीखा है, तो अगली बात उसे भौंकने को रोकने के लिए आदेश देना है। वास्तव में, अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए "छाल" आदेश "शांत" आदेश को सिखाने के लिए एक व्यावहारिक पहला कदम माना जाता है अपने कुत्ते को भौंकने और भौंकने से रोकने के लिए आदेश देने में सक्षम होने से उन्हें एक अच्छा निगरानी रखने में मदद मिलेगी
    • जैसा कि पहले, इनाम देता है जब यह आपके ऑर्डर "छाल" के लिए उचित रूप से प्रतिक्रिया करता है
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 12
    2
    भौंकने को रोकने के लिए अपने कुत्ते को आदेश दें घंटी को स्पर्श करें जब आपके कुत्ते घंटी के जवाब में भौंकने लगते हैं, तो उसकी नाक के सामने एक स्वादिष्ट इलाज रखें। जैसे ही आपका कुत्ता भौंकने बंद हो जाता है और पुरस्कार की गंध आती है, "धन्यवाद" या "मौन" कहें। तत्काल पुरस्कार के साथ अपने मौखिक आदेश का पालन करें
  • अपनी मौखिक कमान देने के दौरान शोर न बोलें या आवाज़ न करें। आपका शोर आवाज आपके कुत्ते को अधिक चिंतित महसूस कर सकता है और उसे और भी अधिक छाल के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • अपने कुत्ते को बंद करने के लिए "चुप रहो" या "नहीं" का प्रयोग करें, क्योंकि उनके कुत्ते को एक नकारात्मक अर्थ मिल सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 13
    3

    Video: Московская сторожевая / Порода московская сторожевая / Охрана / Дрессировка / Moscow watchdog

    "छाल" और "शांत" आदेशों के बीच स्विच करें दोनों आदेशों के बीच बदलकर आपको अपने कुत्ते को भौंकने का बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी, जो आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक अच्छा पहलवान बनने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप इसे बंद करने के आदेश देने से पहले कई बार "छाल" कहते हैं कि आप कितनी बार अलग-अलग करके मज़े कर सकते हैं आपके कुत्ते को शायद यह एक खेल के रूप में दिखाई देगा, जो प्रशिक्षण सत्र को दोनों के लिए बहुत अधिक मनोरंजक बना सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 14
    4
    एक अजनबी आने पर अपने कुत्ते को छाल को प्रोत्साहित करें। अपने कुत्ते को छाँव के लिए प्रोत्साहित करें यदि घंटी बजता है, भले ही आप जानते हों कि दरवाजे पर कौन है अपने कुत्ते को पता नहीं है कि दूसरी तरफ कौन है, इसलिए उसे सलाह दी जाती है कि उसकी सुरक्षात्मक वृत्ति को छाल के लिए प्रोत्साहित करें और आपको अजीब चीज़ों के बारे में चेतावनी दें। जब आप दरवाजे पर आते हैं, तो आदेश "शांत" दें और तुरंत इनाम दें जब आप भौंकने बंद कर दें।
  • अगर आप उसे एक पैदल चलने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो किसी दोस्ताना या तटस्थ अजनबी से मिलने पर उसे छाल करने के लिए प्रोत्साहित न करें।
  • छवि शीर्षक वाला ट्रेन ए गार्ड डॉग चरण 15
    5
    बार-बार "मूक" आदेश का अभ्यास करें। सभी प्रशिक्षण गतिविधियों के साथ, आपके कुत्ते को पढ़ाने के लिए हर बार आपके आदेश को उचित रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए पुनरावृत्ति आवश्यक है इस आदेश को कम अंतरालों पर अभ्यास करें और हर बार इसे सही ढंग से पूरा करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने गार्ड कुत्ते को किसी हमले के कुत्ते में बदलना चाहते हैं, तो इसे एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर के साथ एक व्यापक प्रशिक्षण में लिखें। पेशेवरों पर हमला करने के लिए उचित तकनीकों के शिक्षण को छोड़ना बेहतर है, क्योंकि यह गलत तरीके से कुत्ते को प्रशिक्षित करने और बेहद आक्रामक कुत्ते को खत्म करने की सलाह नहीं है। एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर ऑनलाइन खोजें या अपने पशु चिकित्सक को सिफारिशों के लिए कोच से पूछें
    • अपनी संपत्ति पर एक "सतर्क रहें" कुत्ते को रखें। यह अजनबी या घुसपैठियों को विसर्जित करेगा सुनिश्चित करें कि आपका संकेत स्पष्ट रूप से देखने के लिए यात्रियों के लिए पर्याप्त है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com