ekterya.com

रानी मधुमक्खी की पहचान कैसे करें

रानी मधुमक्खी मधुमक्खी कॉलोनी के नेता हैं और सबसे अधिक, या कार्यकर्ता मधुमक्खियों और ड्रोन की मां हैं। एक स्वस्थ हाइव होने के लिए, एक स्वस्थ रानी मधुमक्खी होना चाहिए। जब रानी मधुमक्खी उम्र या मर जाती है, तो हाइव भी ऐसा करता है, अगर समय पर एक नया प्रतिस्थापन नहीं मिल सकता है। Beehives बनाए रखने के लिए, beekeepers अन्य मधुमक्खी से एक रानी मधुमक्खी भेद करने में सक्षम होना चाहिए और जब वे इसे पहचानने के निशान। व्यवहार, स्थान और शारीरिक विशेषताओं में मतभेदों को देखकर रानी मधु की पहचान करने और चिह्नित करने के लिए जानें

चरणों

विधि 1
दृष्टि की रानी मधुमक्खी पहचानें

पहचानें एक रानी बी चरण 1
1
सबसे बड़ी मधुमक्खी के लिए देखो सामान्य तौर पर, क्वीन मधुमक्खी लगभग हमेशा कॉलोनी में सबसे बड़ी होगी। कभी-कभी ड्रोन रानी मधुमक्खी से बड़ा या बड़ा हो सकता है, हालांकि आप उनकी मोटाई के आधार पर उन्हें अलग कर सकते हैं। रानी मधुमक्खी अन्य मधुमक्खियों की तुलना में अब और संकुचित होगी।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 2 पहचानें
    2
    जांचें कि क्या मधुमक्खी का एक उदघाटन पेट है मधुमक्खी का पेट अपने शरीर का निचला भाग है, स्टिंग के निकट है। शहद के मधुमक्खियों में एक पेट का पेट होता है, जबकि रानी मधुमक्खी के पेट में एक और अधिक आकृति होती है। आप इस तरह से दूसरे मधुमक्खियों से रानी मधुमक्खी को आसानी से अलग कर सकते हैं।
  • पहचानें एक रानी बी चरण 3
    3
    उस मधुमक्खी की तलाश करें जो उसके पैरों के साथ अलग-अलग खड़ा हो। कार्यकर्ता मधुमक्खियों और ड्रोनों के पैर सीधे अपने शरीर के नीचे स्थित हैं। इसलिए, यदि आप इन मधुमक्खियों को शीर्ष से देखते हैं, तो आप उनके पैर को अच्छी तरह देख सकेंगे। रानी मधुमक्खी के पैरों को आगे बढ़ाया जाता है, जिससे उन्हें अधिक दिखाई देता है।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 4 पहचानें
    4
    बार्बी के बिना एक स्टिंग की तलाश करें केवल एक रानी मधुमक्खी प्रति छत्ता है यदि आप एक से अधिक मधुमक्खी पाते हैं जो कि रानी हो सकती है, तो प्रत्येक एक को छाती के माध्यम से उठाएं (आपके शरीर का मध्य भाग)। फिर, उन्हें एक आवर्धक ग्लास के नीचे रखें और अपनी स्टिंग की जांच करें। कार्यकर्ता मधुमक्खियों, ड्रोन और कुंवारी रानी अपने चुभने में बार्ब हैं, जबकि रानी मधुमक्खी का डंक चिकना है और उन्हें अभाव है।
  • विधि 2
    सही स्थानों में खोजें

    पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 5 पहचानें
    1
    लार्वा का पता लगाएं। ध्यान से प्रत्येक हाइव बॉक्स को निकालें और लार्वा को ढूंढें। ये लार्वा सफेद कीड़े की तरह दिखाई देते हैं और आप आम तौर पर उन्हें बवासीर में देखेंगे, एक दूसरे के पास। चूंकि रानी कॉलोनी के सभी अंडों को रखता है, यह बहुत करीब होने की संभावना है।
    • पित्ती की तस्वीरों को उठाने और बदलने पर बहुत सावधान रहें अन्यथा, आप इसे महसूस किए बिना रानी को मार सकते हैं
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 6 पहचानें
    2
    छिपे हुए स्थानों की जांच करें रानी मधु मक्खियों के किनारे से या उसके बाहर लटका नहीं रहेगी। यह बहुत संभावना है कि आप हाइव के अंदर अच्छी तरह से हैं, बाहरी बाधाओं से दूर। यदि आपके पास एक ऊर्ध्वाधर हाइव बॉक्स है, तो मधुमक्खी शायद निचले बक्से में से एक पर रखा गया है। यदि हाइव क्षैतिज है, तो रानी को केंद्र की तरफ देखें
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 7 पहचानें चित्र
    3
    हाइव में किसी भी असामान्य गतिविधि पर ध्यान दें। ऐसा लगता है कि रानी हाइव के अंदर घूमती है। यदि आप उस जगह में कोई असामान्य गतिविधि देखते हैं, जैसे कि मधुमक्खियों का समूह या लार्वा जहां आप आमतौर पर उन्हें नहीं देखते हैं, तो रानी पास हो सकती है
  • विधि 3
    व्यवहार के माध्यम से एक रानी मधुमक्खी की पहचान करें

    एक रानी मधुमक्खी चरण 8 पहचानें नामक छवि
    1
    देखें कि मधुमक्खियों के रास्ते से निकलते हैं या नहीं। कार्यकर्ता मधुमक्खियों और ड्रोन हमेशा रानी के कदमों से आगे बढ़ते हैं। रानी के पास होने के बाद, उन्हें उस स्थान पर समूहीकृत किया जाता है जहां वह था। ध्यान दें, अगर आप देखते हैं कि मधुमक्खियां दूर चली जाती हैं।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 9 पहचानें नामक छवि



    2
    एक मधुमक्खी का पता लगाएं जो कुछ भी नहीं करता। रानी को बाकी हिस्सों से खिलाया जाता है और अंडे लगाने के अलावा कोई जिम्मेदारी नहीं होती है एक मधुमक्खी पर ध्यान दें जो बेदाग लग रहा है शायद रानी
  • पहचानें एक रानी बी के चरण 10
    3
    जांचें कि क्या मधुमक्खियां किसी विशेष मधुमक्खी को खिलाती हैं मधुमक्खियों के बाकी हिस्सों में रानी की सभी जरूरतों पर ध्यान दिया जाएगा। मधुमक्खियों के लिए ध्यान रखें जो अन्य मधुमक्खी के लिए ध्यान देना और भोजन प्रदान करते हैं शायद यह मधुमक्खी रानी नहीं है (यह कुंवारी रानी मधुमक्खी या एक छोटी मधुमक्खी हो सकती है), यद्यपि यह बहुत संभावना है कि यह उसका है।
  • विधि 4
    रानी को चिह्नित करें

    Video: मधुमक्खी पालन भाग 12- मधुमक्खी पालन के उपकरण एवं मधुमक्खियों के प्रबंधन

    पहचानें एक रानी बी के चरण 11
    1
    सही रंग का रंग चुनें विशिष्ट वर्षों में पैदा होने वाली रानी की पहचान करने के लिए मधुमक्खी पालन विशिष्ट रंगों का उपयोग करते हैं। यह प्रणाली रानी की पहचान शीघ्रता से और यह निर्धारित करने की अनुमति देती है कि क्या हाइव को जल्द ही एक नई रानी की आवश्यकता होगी। रानी को चिह्नित करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सही रंग का रंग चुनते हैं।
    • आप किसी ऐक्रेलिक आधारित पेंट का उपयोग कर सकते हैं। कई मधुमक्खी पालन मॉडलिंग रंग या कलम कलम का भी उपयोग करते हैं।
    • सफेद रंग का उपयोग रानी मधुमक्खियों के लिए किया जाता है जिन्हें 1 या 6 में समाप्त होने वाले वर्षों में चिह्नित किया जाता है।
    • यदि वर्ष 2 या 7 में समाप्त होता है, तो पीले रंग का रंग का प्रयोग करें।
    • 3 या 8 में समाप्त होने वाले वर्षों के लिए रंग लाल का उपयोग करें
    • 4 या 9 में समाप्त होने वाले वर्षों के लिए ग्रीन पेंट का उपयोग किया जाता है
    • 5 या 0 में समाप्त होने वाले वर्षों के लिए नीली रंग का प्रयोग करें
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 12 पहचानें
    2
    पेंट करने के लिए अपनी सामग्री तैयार करें यदि आप लंबे समय तक मधुमक्खियों को परेशान कर लेते हैं या चोट भी लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पेंटिंग इसे उठाने से पहले रानी को चिह्नित करने के लिए तैयार है। ब्रश को अपने दूसरे हाथ में पेंट या पेन में गीले रखें या छत्ते के पास एक छोटी सी मेज पर तैयार करें।
  • पहचानें रानी मधुमक्खी चरण 13
    3
    इसे पंखों या छाती से सावधानी से उठाएं रानी को पंखों या छाती से सावधानीपूर्वक उठाएं जब आप ऐसा करते हैं, तो सावधान रहें, क्योंकि यदि आप मुक्त तोड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप गलती से अपने पंख फाड़ सकते हैं या उन्हें क्रश कर सकते हैं।
  • कुछ apiaries मधुमक्खी अंकन किट है कि आप रानी मधुमक्खी को एक छोटे से प्लास्टिक बॉक्स के अंदर संलग्न करने के लिए अनुमति देते हैं, जबकि इसे अंकन बेचने, हालांकि आप एक पाने की जरूरत नहीं है
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 14 पहचानें
    4
    रानी को हाइव पर पकड़ो। इस तरह, यदि आप गलती से इसे जारी कर देते हैं, तो यह लॉन या आपके मधुमक्खी के सूट के बजाय हाइव में वापस आ जाएगा। जब आप उसके साथ काम करते हैं तो रस्सी को रस्सी पर रखें
  • पहचानें एक रानी बी चरण 15
    5
    रानी मधुमक्खी के छाती पर रंग की एक छोटी बूंद रखें। अपने सीने पर पेंट की एक छोटी बूंद रगड़ें, सीधे अपने दो सामने पैरों के बीच। पर्याप्त रंग रखें ताकि निशान दिखाई दे। हालांकि, बहुत अधिक रंग का प्रयोग न करें क्योंकि आपके पंख या पैर शुष्क रंग से छड़ी कर सकते हैं।
  • Video: मधुमक्खी पालन भाग 3 ‌‌‌- रानी ,नर, श्रमिक मधुमक्खी ।

    पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 16 पहचानें
    6
    अपने पंखों की युक्तियाँ कट करें (वैकल्पिक) कुछ मधुमक्खीदार रानी मधुमक्खी के पंख को रंग के साथ चिह्नित करने के बजाय कटौती करना पसंद करते हैं, हालांकि यह प्रक्रिया वैकल्पिक है। यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं, तो ध्यान से ऊपर उठाएं और मधुमक्खी पालन के लिए छोटी कैंची के साथ दोनों पंखों के निचले आधे भाग को ट्रिम करें।
  • युक्तियाँ

    • शहद के अलावा, यह शाही जेली को एक पूरक के रूप में उपयोग करने का भी इस्तेमाल करता है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से छत्ते की जांच करें कि रानी अभी भी वहां है

    चेतावनी

    • यदि आप रानी को अपने पंखों को काटने के द्वारा चिह्नित करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप समाप्त हो चुके हैं यदि आप उन्हें अपने शरीर के करीब भी काटाते हैं, तो श्रमिक यह सोच सकते हैं कि उन्हें चोट लगी है और उन्हें मारना है।
    • मधुमक्खियों के साथ काम करते समय सुरक्षा उपकरणों हमेशा पहनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com