ekterya.com

अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों की पहचान कैसे करें

अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों का वैकल्पिक नाम अर्जित किया है "हत्यारा मधुमक्खियों" इसकी आक्रामक प्रकृति के कारण अफ्रीकीकृत मधुमक्खियां 1 9 50 के दशक के अंत में ब्राजील में जीवविज्ञानी द्वारा बनाई गई मधुमक्खी संकर हैं और दक्षिणी ब्राजील से अर्जेंटीना तक फैली हैं, मध्य और उत्तरी अमेरिका में अमेरिका के दक्षिणी हिस्सों में। UU। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों और उनके अधिक सामान्य यूरोपीय समकक्षों के बीच का अंतर निर्धारित करना भौतिक समानता के कारण अक्सर मुश्किल होता है।

चरणों

विधि 1
अफ़्रीकीकृत मधुमक्खियों को पहचानें

अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 1 नाम वाली छवि चरण 1
1
आकार में अंतर खोजें अफ्रीकी आकार के मधुमक्खियों के आकार में मामूली अंतर के अलावा यूरोपीय मधुमक्खियों के समान दिखते हैं। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियां आम तौर पर उनके समकक्षों की तुलना में लगभग 10% छोटे होती हैं लेकिन यह अंतर सूक्ष्म है और नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है। आकार में अंतर आम तौर पर केवल प्रयोगशाला में पेशेवर माप उपकरणों का उपयोग करके देखा जा सकता है। यहां तक ​​कि अनुभवी beekeepers एक नज़र में अंतर का पता लगा सकता है।
  • अफ्रीकीकृत मधुमक्खियां आक्रामक हैं मधुमक्खी के आकार को मापने के इरादे से आपको मधुकोश के पास नहीं जाना चाहिए। इसे पेशेवरों को छोड़ दें
  • अफ्रीकी हनी बीस चरण 2 की पहचान करने वाली छवि
    2
    आक्रामकता में मतभेद की तलाश करें यूरोपीय मधुमक्खियों और अफ्रीकी आकार के मधुमक्खियों provocations के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया जबकि सभी मधुमक्खियों को अपने छत्ते को कथित खतरे को आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं, Africanized मधुमक्खियों सबसे अधिक है। यूरोपीय मधुमक्खियों सिर्फ 10 से 20 मधुमक्खियों guardianas 18 मीटर (20 गज की दूरी) मधुकोश की दूरी के लिए एक खतरा करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए भेज सकते हैं, AHB 110 मीटर की एक सीमा में कई सौ मधुमक्खी रखवाले भेज सकते हैं (120 यार्ड) मधुकोश का
  • यह अंतर भी देखा जा सकता है कि आपको मधुकोश का सामना करना पड़ता है, तो आप कितने काट ले सकते हैं। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों का मधुकोश एक हजार काटने के लिए प्रबंधन कर सकता है अगर यह उकसाया जाता है, जबकि यूरोपीय मधुमक्खियों के लिए 10 से 20 काट सामान्य है।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों के चरण 3 को पहचानें
    3
    ध्यान दें कि झटकों के बाद शांत होने के लिए उन्हें कितना समय लगता है यूरोपीय मधुमक्खियों का सामान्य मधुकोश लगभग 20 मिनट बाद शांत हो जाता है, अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करता है और बिना आक्रामक रूप से गूंजता है। दूसरी ओर, अफ्रीकी आलू मधुमक्खी घंटे के लिए आक्रामक रह सकते हैं।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 4 नाम के चित्र चरण 4
    4
    मधुमक्खियों को देखो जो छोटे समूहों में या अकेले पराग को साफ़ करें। यूरोपीय लोगों की तुलना में पराग की खोज करते समय अफ्रीकीकृत मधुमक्खी अधिक एकान्त होते हैं और आमतौर पर अवसरवादी माना जाता है।
  • अफ्रीकीकृत मधुमक्खियां यूरोपीय मधुमक्खियों की तुलना में अलग-अलग समय पर पराग की तलाश करती हैं। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों को सुबह या दोपहर में, जब सूरज गायब हो जाता है, यूरोपीय लोगों के विपरीत, यह बहुत जल्दी करता है। बादल बादलों और ठंड के मौसम और हल्की बारिश से भी निराश होने की संभावना कम दिखाई देती है, जबकि यूरोपीय लोग धूप के दिन रहना पसंद करते हैं और कम तापमान और बारिश के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान करें नामक छवि चरण 5
    5
    अफ्रीकी मक्खियों में स्वारों के विभिन्न पैटर्न देखें। स्वारों के रूप में जब रानी मधुकोश छोड़ती है और हजारों कार्यकर्ता मधुमक्खियों का पीछा करते हैं तो उसे एक नई मधुकोश मिलते हैं और बनाते हैं। यूरोपीय मधुमक्खियों को वर्ष में एक बार के बारे में यह करना पड़ता है। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों में छोटे घोंसले होते हैं जो अधिक आसानी से चले जाते हैं, इसलिए, प्रति वर्ष लगभग 6 से 12 बार झुंड होते हैं।
  • यही कारण है कि मधुमक्खियों आमतौर पर अफ्रीकी मधुमक्खियों के लिए ज्यादा नहीं दिखते। ये निरंतर झुंड वास्तव में आबादी को कम कर सकते हैं जो कंघी में रहता है और आवश्यकता होती है कि नई रानियों को नियमित रूप से पेश किया जाए
  • उनकी आवृत्ति के कारण, अफ्रीकी मक्खियों के झुमके यूरोपीय मधुमक्खियों की तुलना में बहुत कम होते हैं।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 6
    6
    निश्चित होने के लिए डीएनए टेस्ट का उपयोग करें हालांकि किसी भी व्यक्ति को इस तरह की परीक्षा तक पहुंच नहीं होगी, हालांकि यह निश्चित रूप से निर्धारित करने का एकमात्र तरीका है कि यदि एक व्यक्ति मधुमक्खी अफ्रीकी है नमूने में एक अफ्रीकी वंश की पुष्टि के लिए वैज्ञानिक डीएनए परीक्षण का उपयोग करते हैं।
  • विधि 2
    पता है कि कहाँ देखना है

    अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 7 नाम की छवि चरण 7
    1
    उन जगहों की तलाश करें जहां अफ्रीकी मधुमक्खी अक्सर घोंसले हों। यूरोपीय मक्खियों आमतौर पर जमीन के स्तर से ऊपर सूखा गुहाओं में घोंसले हैं। यदि आप मधुमक्खी से भरा एक भूमिगत गुहा देखते हैं, तो यह अफ्रीकी मक्खियों का मधुकोश होने की संभावना है क्योंकि वे शर्तों को बेहतर ढंग से सहन कर सकते हैं इसके अलावा, यूरोपीय मधुमक्खियों को कभी-कभी उजागर हुए क्षेत्रों में घोंसले का सामना करना पड़ता है, जबकि अफ्रीकी मधुमक्खियों का एक घोंसला आउटडोर हो सकता है, जैसे कि एक उजागर पेड़ की शाखा से लटका हुआ है।
    • अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों के यूरोपीय देशों की तुलना में बहुत छोटी जगहों में घोंसले उदाहरण के लिए, यूरोपीय मधुमक्खियों की एक सामान्य मधुकोश में लगभग 38 लिटर (10 गैलन) क्षमता का गुहा है अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों के लिए, गुहाओं की क्षमता 3,8 और 1 9 लीटर (1 से 5 गैलन) क्षमता के बीच होती है। इससे अफ्रीकी मधुमक्खियों के घोंसलों को भी देखना मुश्किल हो जाता है और आमतौर पर वे केवल एक ही बार देखे जाने के बाद ही देख सकते हैं।
  • Video: मधुमक्खी पालन भाग 12- मधुमक्खी पालन के उपकरण एवं मधुमक्खियों के प्रबंधन

    अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान करने वाला पहला नाम स्टेप 8
    2
    घरों के नीचे चिमनी या कक्षों की जांच के लिए देखें कि क्या घोंसले हैं। कई जगहों पर अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों का घोंसला जहां नियमित यूरोपीय मधुमक्खियां नहीं होतीं। अन्य संभव घोंसले के शिकार स्थल में खाली कंटेनर, जल मीटर, परित्यक्त वाहन, पुराने टायर, लकड़ी के ढेर, आउटबिल्ल्डिंग और शेड शामिल हैं।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान करें शीर्षक 9 चित्र



    3
    मधुमक्खियों के स्वारों की तलाश करें अफ्रीकी मधुमक्खियों की पहचान करने का सबसे अच्छा मौका स्वारों के मौसम के दौरान होता है, जो मार्च और जुलाई के बीच होता है मधुमक्खियों ने अपनी उपनिवेशों को पुन: पेश करने का एक तरीका के रूप में स्वारों का निर्माण किया है। कार्यकर्ता मक्खियों एक झुंड के दौरान मधुकोश से रानी का पालन करते हैं
  • विधि 3
    अफ्रीकी मक्खियों के साथ मुठभेड़ों का निपटान

    अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान करें शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    1
    अपना घर मधुमक्खी-सबूत बनाओ अफ्रीकी मधुमक्खियों से मुठभेड़ से बचने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि वे आपके घर के आसपास नहीं हैं सुनिश्चित करें कि चिमनी या नलिका के आसपास एक इंच के 1/8 से अधिक कोई स्थान नहीं है क्योंकि यह मधुमक्खियों का पसंदीदा स्थान है।
    • एक मधुमक्खी को उनको पारित करने से रोकने के लिए पर्याप्त पतली स्क्रीन स्थापित करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए किसी भी उद्घाटन का निरीक्षण करें कि कोई भी मधुमक्खी आपके घर से नियमित रूप से नहीं आ रही है
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 11
    2
    पास के जल स्रोतों की निगरानी करें यदि आपके पास नालों, वात्स या वाष्पीकरण कूलर हैं, तो यह पानी के स्रोत के रूप में मधुमक्खियों को आकर्षित कर सकता है। पानी में पाइन-सुगंधित क्लीनर के कुछ मिलीलीटर जोड़ें, बशर्ते कि यह पीने के पानी का स्रोत नहीं है। यदि यह एक चिड़िया है, तो पक्षियों के लिए सुरक्षित है कि एक तरह से मधुमक्खियों को दूर करने के लिए सिरका के 2 tablespoons जोड़ें
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों के चरण 12 को पहचानें
    3
    अपने घोंसले को दूर करने की कभी कोशिश न करें अफ्रीकी मधुमक्खियों की आक्रामकता को ध्यान में रखते हुए, आप अपने खुद के घोंसले को हटाने की कोशिश नहीं करना चाहिए, खासकर इसे मारकर, पत्थर फेंकना या उसे जलाने के लिए।
  • एक कीट नियंत्रण कंपनी के लिए स्थानीय पीले पन्नों में देखें, जिसे आप कॉल कर सकते हैं। आप किसी स्थानीय मधुमक्खी को भी बुला सकते हैं जो मधुमक्खियों को अपने स्वयं के प्रयोजनों के लिए चाहते हैं या मधुमक्खी को मारने के बिना कॉलोनी को हटाने का अधिक मानवीय तरीका है।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान 13
    4
    अगर अफ्रीकी आलू मधुमक्खी हो जाते हैं तो तेजी से भागने से बचें जितनी जल्दी हो सके चलें। काटने से अपने आप को बचाने के लिए अपने शर्ट को अपने सिर पर रखें पानी में न चलें क्योंकि आप सतह पर आने के लिए प्रतीक्षा करने की संभावना है। एक अच्छी तरह से जलाया जाने वाला क्षेत्र चलाने के लिए जो मधुमक्खियों या आश्रय को भंग कर सकते हैं, जहां आप उन्हें बाहर छोड़ सकते हैं।
  • उन्हें अपने हाथ से मत मारो या अपनी बाहों को हिलाएं। यह कदम मधुमक्खियों के लिए और अधिक आकर्षित करेगा और संभवत: उन्हें अधिक आक्रामक बनने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यदि आप किसी दूसरे पर हमला कर रहे हैं, तो उन्हें प्रोत्साहित करें और शरण लेने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन शारीरिक रूप से हस्तक्षेप न करें इससे आपको खतरनाक तरीके से चोट पहुंचाने का खतरा बढ़ जाएगा और व्यक्ति को हमला करने में मदद नहीं मिलेगी।
  • अफ्रीकी हनी मधुमक्खी की पहचान 14
    5
    डंक खरोंच, उन्हें खींच नहीं है यदि आप खुजली के लिए आते हैं, तो स्टिंगर को नहीं खींचें क्योंकि इससे अधिक जहर जारी होगा। आपको अपने नाखूनों, एक कुंद-चाकू या एक क्रेडिट कार्ड के साथ एक तरफ दांते को परिमार्जन करना होगा।
  • Video: Success Story of a Honey Bee Farmer (मधुमक्खी पालन से मिली पहचान : प्रदीप कुमार भारती)

    अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों के चरण 15 को पहचानें
    6
    दंग रह गए होने के बाद चिकित्सा सहायता लें क्योंकि अफ्रीकी मधुमक्खियों के झुंड और इतने आक्रामक तरीके से डंक रहे हैं, हो सकता है कि आपको ये पता न पड़े कि वे आपको कितनी बार बिताते हैं। यदि आप बीमार महसूस करना शुरू करते हैं या आपको पता है कि आपको 15 बार से ज्यादा काट लिया गया है, तो तुरंत सहायता प्राप्त करें
  • अन्य लक्षण जो आपको सहायता लेना चाहिए, खुजली, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, उल्टी करना और चेहरे, जीभ या गले की सूजन ये सभी लक्षण आपके जीवन को खतरे में डालते हैं और आपको सहायता पाने से पहले उन्हें कम करने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • Video: मधुमक्खी पालन कैसे करें

    अफ्रीकी हनी मधुमक्खियों की पहचान करें नाम की छवि चरण 16
    7
    मामूली काटने का उपचार करें यदि आपको केवल कुछ समय काटा गया था और आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता नहीं थी, तो आप ज़हर के लक्षणों को कम करने में सहायता कर सकते हैं। तुरंत एंटीहिस्टामाइन लें और सूजन और खुजली को कम करने में मदद करने के लिए स्टिंग पर हाइड्रोकार्तिसोन क्रीम लागू करें।
  • काटने के स्थल पर लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए एक शांत, नम तौलिया या बर्फ का उपयोग करें। बर्फ को सीधे काटने पर लागू न करें और गर्मी का उपयोग न करें।
  • युक्तियाँ

    • अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों ने अधिक नस्ल और अन्य मधुमक्खियों की तुलना में स्वारों का बड़ा हिस्सा है। उनके पास एक कॉलोनी का बचाव करने के लिए 2000 सैनिकों की मक्खी हो सकती है, जबकि दूसरे मधुमक्खियों का उस नंबर का दसवां हिस्सा होता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको अपनी संपत्ति पर अफ्रीकी लोगों की मधुमक्खियों पर संदेह है, तो प्रमाणित कीट नियंत्रण कंपनी या अपने स्थानीय विस्तार कार्यालय से संपर्क करें।
    • अफ्रीकी मधुमक्खियों के लिए मत देखो। उनकी आक्रामक प्रकृति के कारण, वे खतरनाक हैं यदि आपको संदेह है कि एक अफ्रीकीकृत मधुमक्खी ने आपको काट लिया है, चेतावनी के लक्षणों की तलाश करें, जैसे कि दाने, साँस लेने में कठिनाई या चक्कर आना यदि ये हो, तो आपातकालीन नंबर को कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com