ekterya.com

कैसे एक मधुमक्खी को मारने के लिए

यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें मारना शुरू करने से पहले विभिन्न प्रकार की उड़ान कीटों की पहचान करना सीखें। आपको मधु मक्खियों को नहीं मारना चाहिए - दूसरी तरफ, वाष्प आपको दर्द और खतरनाक हो सकता है। हालांकि, आपके स्थान पर हमला करने वाले प्लेग की परवाह किए बिना, आप स्टिंग की देखभाल ठीक से और दूर से सीख सकते हैं। मधुमक्खियों को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के बारे में जानें और अप्पस, वेशपुल्स और अन्य अप्रिय कीटों को मार डालें।

चरणों

विधि 1
पकड़ो और मधुमक्खियों को छुड़ाना

किल ए बीई स्टेप 1 नामक छवि
1
पहले मधुमक्खी की पहचान करें कुछ लोग कुछ भी मानते हैं जो एक डंक, उड़ता है और "मधुमक्खी" के रूप में पीले और काली हो जाते हैं - हालांकि, अप्पस, वेशपुल्स और मधु मक्खियों के बीच एक बड़ा अंतर होता है। सामान्य तौर पर, मधुमक्खी को मारने के लिए कोई कारण नहीं है, इसलिए आप कीटनाशकों से जिम्मेदारी से निपटने के लिए उन दोनों के बीच अंतर सीखना चाहिए।
  • Wasps और vespulas कीट कि दर्दनाक डंक कारण हैं। इनमें आमतौर पर एक पतली, चिकनी शरीर होता है जो शहद मधु के मुकाबले अधिक कोणीय होता है, और कागज की उपस्थिति के साथ छोटे घोंसले होते हैं। कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए ये किसी तरह से मदद करते हैं, लेकिन परागण के साथ सभी में योगदान नहीं करते हैं। हालांकि, खिड़की से उन्हें दूर करने के लिए बेहतर हो सकता है, मगर मधुमक्खियों की तुलना में विलुप्त होने का जोखिम कम होता है। आमतौर पर, समय-समय पर उन्हें मारने में कोई समस्या नहीं होती है
  • मधु मक्खियों की आबादी कई क्षेत्रों में विलुप्त होने का खतरा है, और कालोनियों को जीवित रहने में कठिनाई होती है। ये आम तौर पर गोल होते हैं, बालों होते हैं, वेस्पेप्स से थोड़े छोटे होते हैं और अपेक्षाकृत हानिरहित होते हैं। मधुमक्खी पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे महत्वपूर्ण कृषि परागण प्रदान करते हैं। शहद मधुमक्खी को मारने का कोई कारण नहीं है
  • घोंसले को देखो शहद मधुमक्खियों ने मोम और मधुमक्खी के साथ अपने घोंसले का निर्माण किया, जबकि अन्य काटने वाली कीड़े आमतौर पर लकड़ी के फाइबर या कीचड़ के साथ अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।
  • किल अ बी पायरी 2
    2
    खिड़कियों और दरवाजों को खोलें। यदि एक मधुमक्खी अपने घर के अंदर फंस गई है, बस से बचने के लिए खिड़कियां खोलें जब तक मधुमक्खी बाहर की गंध और हवा के धाराओं को महसूस नहीं करते, तब तक रुको, ताकि यह आपके घर के बाहर निकल पाता। यदि संभव हो तो, उस कमरे के द्वार को बंद करें जहां आप इसे पकड़कर 1 या 2 घंटों तक चले जाएंगे, इसलिए आपको बाहर निकलने का समय मिलेगा।
  • मधुमक्खी आपको डराने के लिए अपने घर में नहीं रहना चाहेंगे आपके घर में फूल नहीं होंगे और मधु इसके अंदर रहकर कुछ भी हासिल नहीं करेंगे। रुको जब तक यह बाहर आता नहीं है। जब आप कमरे में लौटते हैं, तब तक सावधान रहें जब तक आप सुनिश्चित न करें कि मधुमक्खी गायब हो गई है
  • किल अ बी चरण 3
    3

    Video: Madhumakhi वाला रंजीत

    ध्यान रखें कि यदि आप मधुमक्खी को पकड़ सकते हैं यदि आपके पास ढक्कन के साथ एक छोटे से पारदर्शी कंटेनर है, तो इसे मधुमक्खी पकड़ने और इसे सुरक्षित रूप से बाहर छोड़ने के लिए उपयोग करें यह हमेशा मधुमक्खी को छोड़ने के लिए राजी करने के लिए बेहतर होता है, इसे मारने के बजाय
  • यदि आप मधुमक्खियों से एलर्जी हो, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी और को इसकी देखभाल करने के लिए कहें या आप तुरंत इस क्षेत्र को छोड़ दें यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो इसे जितना ध्यान रखें, सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें और अपने एपिनेफ्रीन इंजेक्टर को हाथ में रखें।
  • किल अ बी चरण 4 नामक छवि
    4
    मधुमक्खी भूमि तक प्रतीक्षा करें और इसे पकड़ो। जब तक मधुमक्खी एक दीवार या अन्य ठोस सतह पर पेश करती है, तब तक प्रतीक्षा करें और थोड़ा सा शांत करने का मौका मिलता है। एक जार का उपयोग करके हवा में तेजी से मधुमक्खी को पकड़ना बहुत मुश्किल है, और आप इसे क्रोधित कर सकते हैं या दुर्घटना से इसे मार सकते हैं
  • सावधानी से दृष्टिकोण और मधुमक्खी पर कंटेनर को जल्दी से रखें। मधुमक्खी कंटेनर के अंत तक मक्खियों तक इंतजार करें और इसे जल्दी से कवर किया जाता है, या कंटेनर के खुले किनारे के नीचे पेपर को पास करने के लिए इसे अंदर पकड़ने के लिए।
  • किल अ बी चरण 5 नामक छवि
    5
    मधुमक्खी ड्रॉप करें मधुमक्खी को बाहर ले जाओ और इसे मुक्त करें ढक्कन को खोलें, जल्दी से वापस जाएं और बाहर उड़ने की प्रतीक्षा करें। कंटेनर को पुनः प्राप्त करें और यह हो जाएगा।
  • किल अ बी चरण चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: क्या मधुमक्खी डंक मारने के बाद मर जाती है ...?

    6
    मधुमक्खी मुक्त अगर आपको यह करना होगा। अगर आपको किसी कारण से मधुमक्खी को मारना है, तो रात भर फ्रीजर में कंटेनर डालें और इसे फ्रीज कर दें। ऐसा करने के लिए कुछ कारण हैं, लेकिन यह सबसे दयालु और आसान तरीका है
  • विधि 2
    घोंसले का प्रभार ले लो

    किल अ बी चरण 7 नामक छवि
    1
    हाइव के लिए देखो कभी-कभी, एक स्थापित शहद मधुमक्खी कॉलोनी विभाजित हो जाती है, और एक या एक से अधिक स्वारों को हाइव छोड़ दिया जाएगा। नए झुंड को एक शाखा में या पुराने पेड़ के पास एक पेड़ के झुंड के लिए समूहीकृत किया जा सकता है, जबकि कार्यकर्ता मधुमक्खियों ने एक नया घर स्थापित करने के लिए एक उपयुक्त जगह की तलाश की है। सामान्य तौर पर, कार्यकर्ता मधुमक्खियों का खोखला पेड़ लगता है, लेकिन कभी-कभी वे एक घर की दीवारों के बीच खाली स्थान का चयन करेंगे।
    • अपने घरों में नई इमारतों के क्षेत्रों में, या अन्य जगहों पर रिक्त स्थान वाले पोर्चियों के नीचे की जांच करें, जो एक हाइव का घर ले सकें। बड़ी जगह के साथ कोई जगह एक संभावना है। मधुमक्खी दीवार या अटारी पर घोंसला कर सकते हैं, उस बिंदु से कुछ दूरी जहां वे दीवार में प्रवेश करते हैं
  • किल अ बी चरण चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने क्षेत्र में मधुमक्खी के साथ संवाद करें मधुमक्खियों अपने घर या यार्ड में रह रहे हैं, और आप एक गंभीर समस्या को हैं, पता लगाने के लिए अगर वे मधुमक्खियों पकड़ कर सकते हैं, इसकी जनसंख्या घट रही है के बाद से अपने क्षेत्र में beekeepers के सहयोग से संपर्क करें। उसके बाद, आप हाइव को निकाल सकते हैं और काटने के बारे में चिंता किए बिना एक साधारण और सुरक्षित तरीके से इसे त्याग सकते हैं।
  • किल अ बी चरण 9
    3
    यदि आवश्यक हो, तो आप कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं यदि आप मधु मक्खियों को मिलते हैं, तो एक मधुमक्खी से संपर्क करें और उन्हें मधुमक्खी स्थानांतरित करें। यदि आपको वाष्प मिल गया है, तो आम तौर पर सबसे अच्छा है कि आप कीटनाशक का इस्तेमाल करके उन्हें मार डालें और उन्हें अपने घर से दूर ले जाएं।
  • जब आप हाइव के सामान्य क्षेत्र को जानते हैं, तो आप दीवार पर पानी के साथ एक ग्लास रख सकते हैं और अपने कान को खुले अंत पर आराम कर सकते हैं, फिर दीवार के माध्यम से धीरे-धीरे कांच को आगे ले जाने के पीछे गुलजार सुनकर और सटीक क्षेत्र का पता लगाएँ हाइव है घोंसले को खोजने के बाद, आप एक छेद ड्रिल कर सकते हैं, अधिमानतः बाहरी दीवार के माध्यम से, ताकि आप सीधे नेस्ट में कीटनाशक स्प्रे कर सकते हैं।
  • किल अ बी चरण 10 नामक छवि
    4
    घोंसला स्प्रे करें कार्बारिल या सेविन 5 प्रतिशत धूल एक कीटनाशक है जो आम तौर पर घरों में अपशिष्टों और अन्य कीटों को मारने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि इसे ठीक से लागू नहीं किया गया है, तो आपको नौकरी करने के लिए और अधिक निरंतर प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप सेव या एक समान कीटनाशक को हाइव के प्रवेश द्वार पर लागू करते हैं, तो यह शायद घोंसले तक नहीं पहुंच पाएगा, जो प्रवेश द्वार से कुछ दूरी हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप हाइव का ध्यान रखें, प्रत्येक ततैया या अन्य कीट
  • आप पूरे घोंसले को पूरी तरह से मारने के कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है। सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें और दर्दनाक डंक से बचने की कोशिश करें।
  • किल अ बी चरण 11
    5
    घोंसले के अवशेष निकालें मोटी कपड़े और मजबूत रबर के दस्ताने रखो, ताकि आप मधुमक्खी को स्थानांतरित करने या वाशिधों को मारने के बाद घोंसले के अवशेष को सुरक्षित रूप से निकाल सकें। अगर आप घोंसले में कीटनाशक छिड़क चुके हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे ठीक से फेंक दें। यदि आप मधुमक्खियों को विस्थापित कर चुके हैं, तो आप उन्हें चिंता किए बिना बाहर फेंक सकते हैं। इसे अपने घर से दूर ले जाएं और उसे त्यागें।
  • विधि 3
    एक कीट को हटा दें

    किल अ बी चरण स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    फ्लास्ड वॉटर की तलाश करें आप पीले जैकेट या ततैया जो आप flyswatter है कि आप आमतौर पर पूरी तरह से ततैया और अन्य कीटों कि अचेत और अपने घर से दूर करने के लिए चाहते हो सकता है समाप्त करने के लिए होगा मक्खियों आम घर को मारने के लिए उपयोग करें फेंक करने के लिए है है। सस्ते प्लास्टिक swatters मक्खी ततैया से छुटकारा पाने के लिए काफी उपयोगी होते हैं।
    • फिर से, मधुमक्खियों को मारने के कुछ कारण हैं। यदि वे एक समस्या पैदा कर रहे हैं, तो हाइव को स्थानांतरित करें।
  • किल अ बी चरण 13
    2
    मधुमक्खी का पता लगाएं और इसके लिए भूमि की प्रतीक्षा करें। मधुमक्खी क्षेत्र के पास अभी भी रहें और इसे देखें। जब तक वह आपके पास न हो जाए, तब तक प्रतीक्षा करें और उसे हिट करने के लिए उड़ान भरने के लिए उड़ान भरें। आगे बढ़ने से पहले मधुमक्खी भूमि तक प्रतीक्षा करें
  • एक अच्छा विचार आम तौर पर उड़ान भरने के लिए उड़ान भरने और स्थिति को हिट करने के लिए इंतजार करना है। यदि मधुमक्खी के उतरने के बाद उड़ान भरने के लिए उड़ान भरने के लिए, तो आप इसे डरा सकते हैं और बहुत देर कर सकते हैं। यथासंभव अभी तक रहें
  • किल अ बी चरण 14
    3
    जल्दी मारो मक्खी के साथ हड़ताल करने के लिए कलाई को आगे बढ़ाएं और मधुमक्खी बनें। यदि आप इसे ठीक तरह से करते हैं, तो यह संभावना है कि आप मधुमक्खी को नहीं मारते, आप केवल इसे दंग रहेंगे।
  • मधुमक्खी को मारने के लिए हवा में फ्लाई स्विटर को स्विंग न करें। यदि आप हवा में हिंसक रूप से मारते हैं, तो यह तंग करने के लिए गुस्से का एक अच्छा तरीका होगा और अप्रिय स्टिंग को भुगतना होगा।
  • युक्तियाँ

    • मधुमक्खी को बर्बाद करने से आप इसे जाल और मुक्त कर सकते हैं।
    • मधुमक्खियों दोस्ताना जानवर हैं लोग क्या मानते हैं इसके विपरीत, वे डंक नहीं करेंगे, जब तक कि उन्हें धमकी या डर नहीं लगता।

    चेतावनी

    • मधुमक्खियों को कभी परेशान नहीं करें यदि आप एलर्जी हो एक एपिनेफ्रीन इंजेक्टर का उपयोग करें यदि आपके पास कोई भी विकल्प नहीं है, लेकिन अपने आप से छिपाने के लिए या एक मधुमक्खी का पीछा करने के लिए। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप कोशिश करें, लेकिन यदि आप करते हैं, तो विवेकपूर्ण हों और स्वयं की रक्षा करें (दस्ताने पहनें, लंबी कपड़े, एलर्जी दवा, आदि)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com