ekterya.com

मधुमक्खियों से छुटकारा पाने के लिए

वसंत आता है ... और इसके साथ मधुमक्खियों के झुंड, एक नए घर की तलाश में। हालांकि वे पर्यावरण के लिए फायदेमंद होते हैं, अधिकांश लोग अपने घर के आसपास के क्षेत्र में मधुमक्खी छत्ते नहीं चाहते इन छोटे परागणकों के साथ क्या करना है यह जानने के लिए जारी रखें कि अगर वे आपकी संपत्ति पर रहने का निर्णय लेते हैं

चरणों

भाग 1
अपने घर में मधुमक्खियों से छुटकारा पाएं

छवि शीर्षक से बीस चरण 1 निकालें
1
समझें कि आप किसके खिलाफ हैं अभिनय से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में मधुमक्खियों के झुंड का सामना कर रहे हैं और वाशिप्स या हॉर्नट्स नहीं। मधुमक्खियों मूल्यवान परागणक हैं और ये आक्रामक या खतरनाक नहीं हैं (जब तक कि आपके परिवार में कोई व्यक्ति एलर्जी न हो), तो आपको संभवतः उन्हें मारने से बचना चाहिए।
  • आप मधुमक्खियों की पहचान उनके स्वरूप का परीक्षण करके कर सकते हैं (यह एक मधु को पहचानने का सबसे आसान तरीका है यदि आपको मृत पाया जाता है) शरीर पर बालों की खोज करें, सभी मधुमक्खी के बाल होते हैं, जबकि वासना के चिकनी शरीर होते हैं।
  • घोंसले को देखने के लिए प्रयास करें शहद मधुमक्खियों ने मोम के साथ अपने घोंसले का निर्माण किया, पैनल के रूप में, जबकि अपशिष्ट और सींग वाले आमतौर पर लकड़ी के फाइबर या कीचड़ के साथ अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।
  • शहद मधुमक्खियों आमतौर पर वसंत में सक्रिय होते हैं, जब वे पराग एकत्र करते हैं घोंसले की तरफ आगे और आगे उड़ने वाले मधुमक्खियों के लक्षणों के लिए देखो
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 2 निकालें
    2
    एक मधुमक्खी को बुलाओ आप मधुमक्खियों की उपस्थिति की पुष्टि की है और उनके घोंसले (जैसे दीवार गुहा, छत और चिमनियों के रूप में संलग्न रिक्त स्थान पसंद करते हैं) दिया जाना चाहिए, पहली बात आपको क्या करना चाहिए एक beekeeper कहते हैं।
  • मधुमक्खी पालन मधुमक्खियों और उनके मधुमक्खी को हटा सकते हैं, बिना उन्हें नष्ट कर सकते हैं। वे इसे निशुल्क या अपने काम के लिए प्रभारित कर सकते हैं, घोंसले के स्थान के आधार पर और इसे हटाने के लिए आवश्यक प्रयास कर सकते हैं।
  • मधुमक्खी का बच्चा आमतौर पर बच्चे के बच्चे के साथ में कट जाता है और उन्हें एक फ्रेम में रखता है, जिससे वे अपने कृत्रिम छत्ते में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि घोंसले तक पहुंचना मुश्किल है, तो मधुमक्खियों ने उन्हें बिना नुकसान के मधुमक्खियों को चूसने के लिए एक विशेष वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि घोंसला दीवार के पीछे है, तो आपको दीवार के एक हिस्से को ठुकराकर एक ठेकेदार को फोन करने की जरूरत पड़ सकती है ताकि मधुमक्खियों की मधुमक्खियों तक पहुंच हो। एक घर के मालिक के रूप में, आपको उन लागतों और किसी भी बाद की मरम्मत को कवर करना होगा।
  • मधुमक्खियों शायद हिल रहे हैं, जबकि मधुमक्खी पालन अपने काम करता है। यही कारण है कि यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने परिवार (विशेष रूप से पालतू जानवर और बच्चों) को घर के अंदर रख दें जब तक काम खत्म नहीं हो जाता। मधुमक्खी पालन की रक्षा उसके apiculture सूट द्वारा किया जाएगा।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 3 निकालें

    Video: मधुमक्खी के काटने पर अपनाएं यह घरेलू नुस्खे | Natural Home Remedies for Honeybee Sting

    3
    एक विनाशक कॉल करें कुछ परिस्थितियों में, मधुमक्खियों को घर से बाहर निकलने में सक्षम या सक्षम नहीं होगा उनके पास मधुमक्खियों के लिए जगह नहीं है या उनका समय उन्हें दूर करने के लिए आवश्यक प्रयासों से अधिक मूल्यवान है। अगर ऐसा मामला है, तो आपको एक पेशेवर विद्रोही फोन करना चाहिए, जो आम तौर पर उन्हें हटाने से पहले मक्खियों को मारता है।
  • मधुमक्खियों को नष्ट करना एक मुश्किल काम है और आपको काफी मूल्य का भुगतान करना पड़ सकता है। विनाशकारी मधुमक्खियों को मारने के लिए आम तौर पर कीटनाशक का उपयोग करता है। हालांकि, यह पता चला है कि यह आम तौर पर केवल छत्ता और मधुमक्खियों की नई पीढ़ी की सतह के पास मधुमक्खियों को मारता है बाद में कुछ ही दिनों में उभरेगा महत्वपूर्ण है, इसलिए कीट अगले में दो या तीन बार लौटना चाहिए मधुमक्खियों को पूरी तरह से समाप्त करने में सक्षम होने के लिए सप्ताह।
  • आम तौर पर, बलात्कारी केवल मधुमक्खियों को मारते हैं, लेकिन वे मृत मधुमक्खियों या घोंसले को नहीं हटाते हैं बस गुहा दीवार सील करने के बजाय, यह बहुत महत्वपूर्ण है पूरी तरह से घोंसला में से किसी का पता लगाने को दूर करने के अन्यथा मक्खियों और शहद पैनलों एक अप्रिय गंध उत्पादन सड़ने के लिए शुरू कर सकते हैं, और संभवतः drywall को नुकसान पहुँचाए ।
  • याद रखें कि मृत मधुमक्खियों, शहद और घोंसले को कीटनाशकों के साथ इलाज किया गया है, इसलिए आपको उनको संभालना चाहिए जैसे कि वे खतरनाक अपशिष्ट होते हैं जब आप उन्हें फेंकने के लिए जाते हैं। फिर, आपको गर्म पानी और साबुन से क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो फिर से रंगना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 4 निकालें
    4
    बाहर मधुमक्खियों को पकड़ो मधुमक्खियों को चोट पहुंचाने के लिए मारने का दूसरा विकल्प उन्हें घोंसले के बाहर फंसाने का है। हालांकि, यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, इसलिए इसे केवल मकान मालिकों द्वारा लागू किया जाना चाहिए जो मधुमक्खियों से छुटकारा पाने की जल्दी में नहीं हैं।
  • मधुमक्खियों को पकड़ने के लिए, आपको तार जाल से बने निकास शंको की जरूरत है शंकु के विस्तृत अंत को हाइव के प्रवेश द्वार के मुकाबले सुरक्षित किया जाना चाहिए, जबकि छोटे अंत में 1 सेमी (3/8 इंच) से अधिक व्यास के साथ कोई छेद नहीं होना चाहिए। यह मधुमक्खियों को शंकु छोड़ने की अनुमति देता है, लेकिन उन्हें लौटने से रोकता है।
  • काम करने के लिए इस पद्धति के लिए, यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आप किसी अन्य प्रविष्टि (जैसे छेद या दरारें) को हाइव में बंद कर दें, अन्यथा मधुमक्खियों में प्रवेश करने का दूसरा रास्ता मिल जाएगा।
  • मधुमक्खियों को जीवित रहने के लिए, आपको शंकु के बाहर निकलने के लिए जितना संभव हो उतना करीब एक मधुमक्खी (एक मधुमक्खी के द्वारा प्रदान किया गया) डालना होगा। इस छोटे से हाइव के रूप में जाना जाता है "कोर कॉलोनी" और इसमें एक नई रानी, ​​थोड़ी सी शहद और काम कर रहे मधुमक्खियों की एक छोटी संख्या है। जब मधुमक्खियों को पता है कि वे मूल हाइव पर वापस नहीं लौट सकते हैं, तो वे नए हाइव में शामिल होंगे।
  • मूल मधुमक्खी के आकार पर निर्भर करते हुए, अधिकांश मधुमक्खी के अंडे के लिए दो महीने लग सकते हैं। मूल रानी अपने संतानों को नहीं छोड़ेगी, इसलिए आपको रानी को मारने के लिए दीवार में थोड़ा कीटनाशक डालना चाहिए और शेष मधुमक्खियां।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 5 निकालें
    5
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आप एक मधुमक्खी की सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं और विनाशकारी का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप कीटनाशकों का उपयोग करके अपने आप से मधुमक्खियों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • एक एयरोसोल कीटनाशक की तलाश करें जिसमें पिरेथ्रॉइड होते हैं चिंता मत करो अगर यह वाशिप्स और हॉर्नट्स को मारने के लिए किया जाता है, यह मधुमक्खियों के विरुद्ध उसी तरह काम करता है, संपर्क पर उन्हें मारता है।
  • सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और किसी भी उपलब्ध पहुंच बिंदु से छत्ते पर कीटनाशक स्प्रे करें (लेबल पर निम्न निर्देश)। रात में देर से करो, जब मधुमक्खियों को कम सक्रिय होता है
  • ध्यान रखें कि कीटनाशक केवल मधुमक्खियों को मारता है, जिनके साथ वह सीधे संपर्क में आता है, इसलिए इसका विकास उन युवाओं पर नहीं पड़ता है जो अभी तक नहीं हैच। इसलिए, आपको नवजात मधुमक्खियों का विनाश करना सुनिश्चित करने के लिए दो या तीन हफ्ते बाद प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • यदि आप एक एयरोसोल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप पिघल कीटनाशक (जैसे सेविन) के साथ हाइव में उड़ाने के लिए मोटर धौंकनी का उपयोग कर सकते हैं। धूल से मधुमक्खियों को तुरंत मारना नहीं होता है, लेकिन मेहनती मधुमक्खियों की धूल को छत्ते के केंद्र तक ट्रैक करते हैं, जो अंततः पूरे हाइव को मारता है।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 6 निकालें
    6
    मधुमक्खियों की देखभाल करने के बाद साफ करें मधुमक्खियों को खत्म करने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हाइव को हटा दें और क्षेत्र को सील करने से पहले शहद और मृत मक्खियों को साफ करें।
  • यदि आप शहद और मधुमक्खियों को नहीं निकालते हैं, तो वे सड़ांध कर सकते हैं या बहुत ही अप्रिय गंध पैदा कर सकते हैं जो आपके पूरे घर पर आक्रमण कर सकते हैं। हनी भी ड्राईव के माध्यम से सीप कर सकती है, जिससे आपके घर की संरचना को बहुत नुकसान हो सकता है
  • इसके अलावा, पुराने शहद और मोम की गंध नया झुंड कि एक ही स्थान पर अपने छत्ते पता लगा सकते हैं आकर्षित कर सकते हैं, तो यह वर्ष छत्ता हटाने और क्षेत्र को सील करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप अगले साल फिर से जाने के लिए नहीं है मधुमक्खियों को नष्ट करने की पूरी प्रक्रिया के लिए
  • एक बड़े छत्ते को वापस लेने के लिए, आपको, दीवार फाड़ करना पड़ सकता है यह एक बहुत बेकार है, लेकिन याद रखें कि दीवार फिक्सिंग की लागत संभावित क्षतिग्रस्त drywall लागत को बदलने के लिए की तुलना में कम है। हाइव निकालें, फिर क्षेत्र को पेंट करें।
  • अंतिम चरण गुहा को भरना है (फोम इन्सुलेशन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है) और दीवार में किसी भी छेद या दरार जहां मधुमक्खियां लौट सकती हैं। यह भी एक साल के लिए समय-समय पर क्षेत्र की जांच करने की सिफारिश की है, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि सभी प्रविष्टियां सीलबंद रहें।
  • भाग 2
    अपने बगीचे में मधुमक्खियों से छुटकारा पाएं

    छवि शीर्षक से बीस चरण 7 निकालें
    1
    उम्मीद। यदि मधुमक्खी एक पेड़, बाड़ या अपने घर के पास अन्य जगह पर बस गए, तो आपको अभी तक मधुमक्खी छोड़ने और मधुमक्खी मौसम की प्रतीक्षा करने के लिए इंतजार करना चाहिए।
    • मधुमक्खियों आमतौर पर बहुत आक्रामक नहीं हैं (जब तक वे धमकी महसूस नहीं करते हैं), इसलिए यदि आप उन्हें परेशान नहीं करते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • जब सर्दी आती है, मजदूर मधुमक्खियों मर जाते हैं और रानी मधुमक्खियों को छोड़ दिया जाएगा तो आप सुरक्षित रूप से घोंसले को निकाल सकते हैं
    • बेशक, यह केवल ऐसा करना संभव है यदि मधुमक्खियां आपके बगीचे के उपयोग में हस्तक्षेप न करें और अगर आपके परिवार में कोई भी एलर्जी से मधुमक्खियों तक ग्रस्त नहीं हो।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 8 निकालें
    2
    एक मधुमक्खी को बुलाओ यदि आप अपने घर के पास रहने वाले मधुमक्खी पा सकते हैं और आपकी मदद करना चाहते हैं, तो आप उन्हें मधुमक्खियों को कृत्रिम मधुमक्खियों में स्थानांतरित करके बचा सकते हैं। उपरोक्त कई तरीकों से किया जा सकता है:
  • अगर हाइव का आसान उपयोग होता है, तो मधुमक्खियों में आसानी से मधुमक्खियों और मधुमक्खियों के बीच में कटौती कर सकते हैं और सीधे अपने कृत्रिम छत्ते में रख सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, अगर छत्ता एक शाफ्ट अनुभाग या करीबी में फंस जाता है, आप मूल छत्ते की एक कृत्रिम छत्ता प्रवेश द्वार पर रखा जा सकता है, ताकि मधुमक्खियों अकेले दर्ज करें।
  • अंत में, यदि हाइव तक पहुंचने के लिए एक मुश्किल जगह है, तो मधुमक्खी के पास हाइव के प्रवेश द्वार पर निकास शंकु (जैसा कि पिछले भाग में वर्णित है) का पता लगा सकता है। यह मधुमक्खियों को मधुमक्खियों को फिर से प्रवेश करने से रोकता है। फिर एक कृत्रिम हाइव एक पास के स्थान पर स्थित है, ताकि मधुमक्खियों में प्रवेश किया जा सके।



  • छवि शीर्षक से बीस चरण 9 निकालें
    3
    उन्हें स्थानांतरित करना यदि मधुमक्खियों ने अपने पेड़ पर एक पेड़ स्थापित किया है, तो एक विकल्प सावधानीपूर्वक उन्हें पेड़ के उस हिस्से को काटने और इसे एक पृथक जगह में रखकर, अपने घर से दूर स्थानांतरित करना है।
  • यदि आप इस मार्ग को लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको इसे जितनी जल्दी हो सके करना चाहिए, इससे पहले कि मधुमक्खियों की संख्या काफी बढ़ जाती है
  • सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षात्मक कपड़े पहनते हैं, क्योंकि मधुमक्खियों को परेशान किया जा सकता है यदि वे आपको अपने हाइव के पास कोई गतिविधि कर रहे हैं।
  • देखभाल के साथ हाइव के नए स्थान को चुनें, किसी दूसरे की संपत्ति पर अनुमति के बिना इसे जगह न रखें या इसे किसी जगह पर रखें जहां कोई गलती से हाइव पर जा सके।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 10 निकालें
    4
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आपके पास मधुमक्खियों को हटाने या पुनर्स्थापित करने का समय या संसाधन नहीं है, तो संभवतः आपका एकमात्र विकल्प उन का विनाश करना है आप इसे कीटनाशकों स्प्रे या स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
  • छिड़काव स्प्रे या मक्खन के प्रवेश द्वार पर कीटनाशक पाउडर को लागू करें। रात में देर करें, जब मधुमक्खियों को कम सक्रिय हो, सुरक्षात्मक कपड़े पहनते हैं
  • अगले कुछ हफ्तों में आपको पिछली प्रक्रिया को दो बार दोहराने की ज़रूरत है, क्योंकि मधुमक्खियों के मधुमक्खियों को मोम की एक परत से संरक्षित किया जाता है, इसलिए आपको उन्हें कीटनाशक के साथ मारने से पहले उनको इंतजार करना होगा।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 11 निकालें
    5
    पानी और मिट्टी के बरतन साबुन का प्रयोग करें। आप कीटनाशकों के प्रयोग का विरोध लेकिन मधुमक्खियों से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आप साबुन और पानी के मिश्रण से यह करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। साबुन का पानी, मक्खियों की सुरक्षात्मक मोम की सतह में प्रवेश कर सकता है, मूल रूप से उन्हें डूब सकता है।
  • पानी के चार भागों के साथ मिट्टी के बरतन साबुन के एक हिस्से का मिश्रण मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में डालें। सुरक्षात्मक कपड़ों के साथ सिर से पैर की अंगुली को कवर करें (चूंकि पानी मधुमक्खियों को तुरंत और शायद हलचल नहीं मारता है) और हाइव पर मधुमक्खी पानी और किसी भी मधुमक्खी पर छिड़काव शुरू करें।
  • जल ही मधुमक्खियों जिसके साथ यह प्रत्यक्ष संपर्क में आता है मारता है, तो आप इस प्रक्रिया को कई बार हर संभव मधुमक्खियों को खत्म करने दोहरानी होगी।
  • Video: मधुमक्खी के छत्ते से शहद निकालने का देसी तरीका | Traditional Way to Harvest Honey

    भाग 3
    मधुमक्खियों को लौटने से रोकें

    छवि शीर्षक से बीस चरण 12 निकालें

    Video: माया द बी in Hindi - साफ़ मधुमक्खी - सीजन २ फुल एपिसोड ८ - Lattu Kids | Cartoon Stories| YouTube Kids

    1
    बाहरी दीवारों में छेद सील करें मधुमक्खियों अपने घर की दीवारों के भीतर स्थापित कर रहे हैं को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है शुरू से ही उन्हें बाहर रखने के लिए है। आप बाहरी दीवारों का निरीक्षण करता है, तो वे किसी भी छेद या दरार कि इतना बड़ा एक पेंसिल सम्मिलित करने के लिए, तो उन्हें गहनी के साथ सील है देखने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 13 निकालें
    2
    दीवारों में खड्डियां भरें तुम भी, दीवारों की गुहाओं भरना चाहिए इस तरह से भले ही मधुमक्खियों दर्ज करने के लिए प्रबंधन में, अपने छत्ते स्थापित करने के लिए जगह नहीं होगी। दीवारों में छिद्रों को भरने का सबसे तेज और सबसे आसान तरीका विस्तार योग्य फोम का उपयोग करना है।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 14 निकालें
    3
    मधुमक्खियों से शहद या मोम के किसी भी प्रकार का पता लगाएं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मधुमक्खी उन स्थानों से आकर्षित होती हैं जहां अन्य मधुमक्खी अपने मधुमाशियों को स्थित करते हैं, क्योंकि वे शहद या मोम के निशानों को गंध कर सकते हैं।
  • इसलिए, हाइव हटाने के बाद पूरी तरह से इन पदार्थों को हटाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर हाइव आपके घर के बाहर था, तो आप एक दबाव जेट के साथ एक नली का उपयोग कर सकते हैं, यदि आप अपने घर के अंदर थे, तो आप मजबूत सफाई उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं और ऐसा करने के बाद क्षेत्र को पेंट कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बीस चरण 15 निकालें
    4
    मधुमक्खियों के लिए प्राकृतिक रिपेलरों का उपयोग करें मधुमक्खियों के भविष्य संक्रमण को रोकने के लिए एक और आसान तरीका उन्हें अपने घर के पास अपने छत्ते के निर्माण से हतोत्साहित करने के लिए प्राकृतिक repellents उपयोग करने के लिए है। निम्न प्रयास करें:
  • सिट्रोनेला: यह माना जाता है कि citronella गंध मधुमक्खियों और wasps को डराता है। मधुमक्खी मौसम के दौरान आप अपने बगीचे में सीट्रॉनला पौध लगाकर या अपने घर के बाहर धूप या सीट्रॉनला मोमबत्तियों को जलाने से इसका लाभ ले सकते हैं।
  • ककड़ी के गोले: ककड़ी के गोले मधुमक्खियों के लिए एक और प्राकृतिक विकर्षक हैं। अपने लॉन और फूलों के बिस्तर पर कुछ खीरे के गोले रखें। यह आपके बगीचे को खाद बनाने में मदद करते हुए मधुमक्खियों को रोकता है!
  • चीनी के साथ पानी: एक वैकल्पिक तकनीक, पानी के कटोरे में चीनी के कुछ चम्मच को भंग करने और अपने बगीचे में बाहर छोड़ देना है। मधुमक्खियों को पानी की मीठी सुगंध (यह शहद लग रहा है) से आकर्षित किया जाएगा और वे डूबने का अंत करेंगे। यह पानी में थोड़ा सा डिश साबुन जोड़ने में भी मदद करता है, क्योंकि यह मोम अवरोध को तोड़ता है जो मधुमक्खियों के शरीर को कवर करता है और उन्हें तेजी से चोक करता है
  • युक्तियाँ

    • एक मधुमक्खी को बुलाओ न केवल वे मधुमक्खियों को दूर करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप लुप्तप्राय प्रजातियों को भी बचा सकते हैं। शहद मधुमक्खियों में तेजी से गायब हो रहे हैं और उनके बिना परागण, पृथ्वी पर हर पौधे एक नकारात्मक तरीके से प्रभावित होती है।
    • यूट्यूब पर आप निम्नलिखित वीडियो को देख सकते हैं कैसे मधुमक्खियों के swarms को दूर करने के लिए. ऐसा नहीं लगता बहुत मुश्किल है, लेकिन अनुभवी लोगों को छोड़ दें
    • एक कीट छिटकानेवाला के उपयोग पर विचार करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पड़ोसियों को पता है कि क्या होता है, अगर मधुमक्खी डंक से एलर्जी हो तो
    • झुंड में पत्थरों को फेंक न दें या किसी अन्य मूर्खतापूर्ण कार्य करें जो मधुमक्खियों का कारण बनता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com