ekterya.com

शहद मधुमक्खियां कैसे खरीदें

मधुमक्खी पालन अधिक से बढ़ रहा है क्योंकि लोग घर के शहद के लाभों की खोज कर रहे हैं चीनी से ज्यादा स्वस्थ खाद्य पदार्थों को मधुर करने के लिए लोग शहद का उपयोग करते हैं। मधुमक्खी स्थानीय एलर्जी के मुकाबले शहद बनाने के बाद स्थानीय स्तर पर शहद को एलर्जी भी नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। जो लोग स्थानीय स्तर पर शहद का उपभोग करते हैं वे यह पाते हैं कि इन एलर्जी के खिलाफ उनकी प्रतिरक्षा बढ़ गई है। फूलों और वनस्पति उद्यानों के लिए शहद मधुमक्खियां भी महत्वपूर्ण परागणक हैं। दुनिया भर के शहरों में मधुमक्खी पालन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है और इसे लोगों के लिए अपने शहद के बीजाव हो सकते हैं। मधुमक्खी मधुमक्खी खरीदने के तीन तरीके हैं, जिनमें पैक किया गया मधुमक्खियां, मधुमक्खी कोर और मधुमक्खी कालोनियों की स्थापना शामिल है।

चरणों

Video: Beginning Beekeeping | Apiculture | शहद मधुमक्खी की देखभाल कैसे करें

हनी बीस खरीदें खरीदें
1
तय करें कि आप क्या विशेषताएं चाहते हैं जो आपके मधुमक्खियों को करना है विभिन्न विशेषताओं के साथ कई प्रकार के मधुमक्खियां उपलब्ध हैं। कुछ अपने स्वभाव के लिए प्रसिद्ध हैं, दूसरों को शहद की मात्रा के लिए और अन्य क्योंकि वे रोग के प्रति प्रतिरोधी हैं। अफ्रीकीकृत मधुमक्खियां उनके आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं, जबकि यूरोपीय मधुमक्खी शहद की मात्रा के लिए जाने जाते हैं। सभी मधुमक्खियों को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त शहद नहीं होता। उस प्रकार का चयन करें जिसमें आपकी अधिकांश सूचीएं हैं।
  • हनी बीस खरीदें
    2



    एक स्थापित प्रदाता के लिए पैक किया जाता है कि मधुमक्खी खरीदें मधुमक्खी प्रदाता के ऑनलाइन ऑनलाइन प्रमाण पत्र की जांच करें देखें कि कंपनी कितनी देर पहले कंपनी में है और इस व्यवसाय के खिलाफ दर्ज शिकायतें क्या हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, कंपनी की वापसी या गारंटी नीतियां जांचें
  • आम तौर पर, मधुमक्खियों 9,000 से 22,000 के पैकेज में आते हैं
  • रान अपने पैकेज में होंगे और आप उन्हें वहां से नहीं निकालना चाहिए मधुमक्खियों को एक बार जब आप छत्ता में सब कुछ डाल दिया है, तब इसे छोड़ देंगे। हालांकि, आपको यह देखना चाहिए कि रानी अपने घर में नए हाइव में रखने से पहले जिंदा है।
  • हनी बीस खरीदें
    3
    स्थापित कॉलोनियों में मधुमक्खियों को खरीदें, जो कि मधुमक्खी के बिक्री के लिए है। इन कालोनियों में मधुमक्खियों और अंगूठियां शामिल हैं, सभी एक साथ। दो कालोनियों और अंगूठियां खरीदें ताकि आप पित्ती में शिशुओं और शहद का आदान-प्रदान कर सकें, जब एक अंगरखा में कमजोर होता है और एक उत्तेजना की आवश्यकता होती है, जो एक मजबूत हाइव के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।
  • मानक उपकरणों के साथ आने वाली केवल मधुमक्खी खरीदे, ताकि आप भागों को बदल सकें और बीहइवे को जोड़ दें जैसे आपको इसकी आवश्यकता है
  • पिल्ले बक्से को बहुत सावधानी से देखें जांचें कि उनके पास कण या अन्य कीटनाशक नहीं हैं।
  • रानी मधुमक्खी की गुणवत्ता की जांच करें सुनिश्चित करें कि उनके संतानों का पैटर्न नियमित है और कम से कम 5 या 6 ब्रूड्स कॉम्ब्स हैं।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रजनन कक्ष में 9 फ्रेम हैं
  • हनी बीस खरीदें खरीदें

    Video: कैसे करें शुद्ध शहद की पहचान ? | How to check if Honey is Pure or Not at home ?

    4
    नाभिक या स्टार्टर पित्ती के बक्से खरीदें यह एक पहले से स्थापित हाइव के मध्य भाग (या नाभिक) है जो ऑपरेशन में है, जिसमें मधुमक्खी और एक रानी के साथ 4 या 5 फ़्रेम होते हैं यह एक पूर्ण कॉलोनी के रूप में बड़ा नहीं है कोर खरीदना यह सुनिश्चित करता है कि मधुमक्खी रानी से संबंधित हैं और ये कि वे पहले से ही एक कामकाजी हाइव में हैं। आप एक स्थापित स्थानीय मधुमक्खी से कोर खरीद सकते हैं जो मधुमक्खी पालन से अतिरिक्त लाभ के लिए कोर बढ़ता है। नाभिक को तुरंत खिलाया जाना चाहिए, लेकिन आमतौर पर वे काम करने के लिए बाहर जाने के लिए लंबे समय तक नहीं लेते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com