ekterya.com

कैसे मधुमक्खी पालन में शुरू करने के लिए

संयुक्त राज्य अमेरिका में varroa घुन की पहचान के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका में, जंगली मधुमक्खियों की आबादी कम हो गई है। कॉलोनी पतन विकार के मामलों में हाल ही में वृद्धि के साथ, यह काफी संभावना है कि यदि आप अपने फूलों में मधुमक्खियां देखते हैं, तो आपके पास कोई भी मधुमक्खियों को बढ़ा रहा है। आप इसे भी कर सकते हैं

मधुमक्खियों को अपनी ओर से कुछ करने की आवश्यकता होती है उन्हें रहने के लिए सूखी जगह की आवश्यकता होती है जो कि तत्वों, पानी का सभ्य स्रोत और कुछ भोजन से सुरक्षित है। क्या आप काटा जा रहा है के बारे में चिंतित हैं? चिंता न करें (जब तक कि आप उनके काटने से एलर्जी न हों)। यह उतना बुरा नहीं है जितना आप इसे अपने बचपन से याद करते हैं।

चरणों

मधुमक्खी पालन चरण 1 में आरंभ करें छवि शीर्षक
1
सामग्री खरीदें आप स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से छत्ते घटकों को प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन उन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे अक्सर बहुत कम जगहों पर होते हैं और वेब पेज नहीं होते हैं हालांकि, ऐसे वेब पेज हैं जो आपूर्ति प्रदान करते हैं। आपको दो मधुमक्खी हॉप, दो शहद बर्तन, एक मंजिल, एक रानी बहिष्कार (वैकल्पिक), एक आंतरिक ढक्कन, एक शीर्ष ढक्कन, बीस गहरी फ़्रेम, वीस सतह के फ्रेम, सभी फ़्रेम के लिए कुर्सियां, और एक इनपुट रीड्यूसर की आवश्यकता होगी। सब कुछ टुकड़ों में होगा ताकि आपको उन्हें एक साथ रखना पड़े। यह आपके लिए शीतकालीन लागत, मजेदार शीतकालीन परियोजना के अलावा, बचाता है ठंडे सर्दियों के दिन एक हाइव बनाने और ताजा शहद के बारे में सोचने के लिए बेहतर क्या है?
  • मधुमक्खी पालन चरण 2 में आरंभ होने वाली छवि का शीर्षक
    2
    कपड़े ले आओ आप जो कपड़े पहनते हैं वह वरीयता का मामला है। कुछ लोग एक पूर्ण संरक्षण सूट पहनते हैं और अन्य कीट संरक्षण का उपयोग करना पसंद करते हैं कुछ दस्ताने पहनते हैं - अन्य, नहीं कुछ केवल एक घूंघट और कुछ और नहीं पहनते हैं यह मधुमक्खियों के बीच आपको कितना सहज महसूस करता है यह निर्भर करता है। क्या यह सुरक्षा आपको लुभाने से रोकती है? आमतौर पर, हाँ कुछ दृढ़ मधुमक्खियां आपको समय-समय पर डंक कर सकती हैं, लेकिन यह संरक्षण उन्हें अपने कान, आंख, नाक और अन्य स्थानों के माध्यम से उड़ने से रोक देगा। यदि आप परेशान हैं, तो एक पूर्ण सुरक्षात्मक सूट, दस्ताने और एक घूंघट पहनें। यह अधिक खर्च करेगा और यह आपको गर्मी में अधिक गर्मी देगा, लेकिन आपके पूरे शरीर को कवर किया जाएगा।
  • मधुमक्खी पालन चरण 3 में आरंभ होने वाली छवि का शीर्षक
    3
    एक धूम्रपान न करने और एक मधुमक्खी उपकरण प्राप्त करें। धूम्रपानकर्ता मधुमक्खियों को शांत करेगा, जो उनके साथ काम करना आसान बना देगा। हाइव टूल आपको इसे खोलने का समय होने पर हाइव भागों को अलग करने में मदद करेगा। मधुमक्खियों का एक चिपचिपा पदार्थ का इस्तेमाल होता है जिसे सबोल छिपाने के लिए कहा जाता है इसके साथ निपटने के लिए आपको एक हाइव टूल की आवश्यकता होगी।
  • मधुमक्खी पालन चरण 4 में प्रारंभ होने वाला चित्र शीर्षक
    4
    अब हाइव का निर्माण करें मंजिल पहले चला जाता है
  • इंटीरियर हाइव अंगूठियां शस्त्र इन मधुमक्खियों में शहद और पराग के उनके प्रावधानों को रखा जाएगा, इसके अतिरिक्त, रानी उसके अंडों को वहां रखेगी। आप मधुमक्खी के इस हिस्से से शहद नहीं लेंगे। सर्दियों से बचने के लिए मधुमक्खियों की आवश्यकता होगी
    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 1 में प्रारंभ करें
  • गहरी फ़्रेमों को बांधाएं और उन पर आधार रखो। प्रत्येक वृद्धि पर इनमें से दस को रुको। मधुमक्खियां उन्हें शहद, पराग और चंगुल (बच्चे मधुमक्खियों) के साथ भर देंगे। यदि आप किसी प्लास्टिक के आधार का उपयोग करते हैं, तो इसे मधुमक्खियों के उपयोग के लिए चीनी पानी के साथ छिड़काव पर विचार करें। इस प्रकार का आधार बेहतर है (और मधुमक्खियों को भी पसंद है)।
    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 2 में शुरूआत वाली छवि
  • दूसरी वृद्धि के शीर्ष पर रानी के बहिष्कार को रखें। यह रानी को अपने शहद की आपूर्ति पर अंडे बिछाने से रोकेगा। जैसा कि आप मधु को फिल्टर करते हैं जब आप इसे निकाल देते हैं, तो इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह इसके लिए व्यर्थ प्रयास है और यह मधुमक्खियों को बिल्कुल भी मदद नहीं करता है। यह टुकड़ा वैकल्पिक है, लेकिन हम इसकी सलाह देते हैं।
    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 3 में शुरूआत वाला शीर्षक चित्र
  • अगला, शहद कंटेनर उन्हें मक्खन में मत डालें जब तक कि मई में मधु के प्रवाह शुरू हो जाएं और मधुमक्खियों ने दोनों गहरी जहाजों को भर दिया हो। मधुमक्खियों के रूप में कंटेनरों को जोड़ने के लिए तैयार रहें और जब तक अमृत प्रवाह हो तब तक कंटेनरों को भरना जारी रखें।


    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 4 में प्रारंभ करें
  • सतह के फ्रेम को बांधाएं और उन्हें कंटेनरों में लटकाएं।
  • खत्म करने के लिए, शीर्ष पर स्थित आंतरिक ढक्कन और शीर्ष ढक्कन रखें आम तौर पर उस पर कुछ भारी रखा जाता है, जैसे ईंट या चट्टान की तरह हवा या कुछ जानवर को ढक्कन लेना और छत्ते को खोजना।
    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 6 में शुरूआत करें
  • इसे बचाने के लिए लकड़ी के सभी बाहरी हिस्सों को पेंट करें सूक्ष्म को अवशोषित करने और गर्म होने से रोकने के लिए सफेद या नरम रंग का प्रयोग करें।
    मधुमक्खी पालन चरण 4 बुलेट 7 में प्रारंभ करें
  • 5
    अब आप मधुमक्खियों के लिए तैयार हैं। स्थानीय आपूर्तिकर्ता प्राप्त करें और मधुमक्खियों का एक पैमाना लगाएं. ये आम तौर पर एक रानी और 1.36 किलो मधुमक्खी शामिल हैं। एक हाइव शुरू करने के लिए पर्याप्त परामर्श https://beesource.com/suppliers/usbees.htm नज़दीकी प्रदाता ढूंढने के लिए वे संभवतः आपको भेज दिए जाते हैं! यह कुछ ऐसा हो सकता है जो मेल में उनको परेशान करता है, लेकिन यह खतरनाक नहीं है। वे कवर किया जाएगा। जब आपके मधुमक्खियां आती हैं, तो उनके पास पानी का एक छोटा सा पानी होगा और रानी को अपना पिंजरे होगा।
  • रानी निकालें और उसे आराम से अलग करें
    मधुमक्खी पालन चरण 5 बुललेट 1 में प्रारंभ करें
  • अपने हाइव को ऊपर से खोलें और मधुमक्खियों के अपने पैक से कर सकते हैं। अब आपके पास एक बड़ा छेद है और वहां से मधुमक्खियां आ रही हैं।
    मधुमक्खी पालन चरण 5 बुललेट 2 में प्रारंभ करें
  • सिर पैक रखो और एक या दो बार इसे हिला। मधुमक्खियों की बड़ी संख्या में हाइव में आ जाएगा।
  • अब रस्सी के पिंजरे को दो फ्रेम्स के बीच में हाइप करें और हर किसी को आरामदायक बनाएं। इस प्रक्रिया के एक उदाहरण के लिए, यात्रा करें https://thebeeyard.org/?p=24.
    मधुमक्खी पालन चरण 5 बुललेट 4 में आरंभ होने वाला चित्र
  • मधुमक्खी पालन चरण 6 में आरंभ होने वाली छवि का शीर्षक

    Video: मधुमक्खी पालन कर किसान कर सकते हैं अच्छी कमाई- पीएम मोदी

    6
    मधुमक्खियों के फ्रेम के बीच स्थानांतरित हो जाने के बाद, आप हाइव में आंतरिक और ऊपरी कवर रख सकते हैं और उन्हें काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके मधुमक्खियों के पास ताजे पानी तक पहुंच नहीं है, तो उन्हें इसे कहीं और मिलेगा। यह आपके पड़ोसी के पूल, आपके कुत्ते के पानी के डिश या किसी अन्य जगह की योजना नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पानी दें
    • सामान्य तौर पर, मधुमक्खियां वसंत की शुरुआत में शक्कर के साथ पानी की जरूरत होती है। यह फूलों को फूलने से पहले गर्म मौसम की अवधि को पार करने में उनकी मदद करेगा।
    • अपने क्षेत्र में किसी व्यक्ति का अनुभव करें, जिसका अनुभव है और सवाल पूछिए मधुमक्खीधारियों को हमेशा अच्छी सलाह मिलती है अगर आपके पास चालू करने के लिए कोई नहीं है, तो एक्सटेंशन एजेंट से संपर्क करें।
    • बेनड्रील को हाथ में लें यदि वे आपको डंकते हैं, तो यह आपकी कोई भी प्रतिक्रिया कम करने में मदद कर सकता है।
    • जब नए मधुमक्खी का एक पैकेट लगाया जाता है, तो उन्हें खिलाना सुनिश्चित करें क्योंकि वे आरक्षित नहीं होंगे और आपकी मदद के बिना भूखे होंगे।

    चेतावनी

    Video: मधुमक्खी पालन एवं शहद बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Bee keeping and Honey Processing Business

    • अपने मधुमक्खियों के साथ बादल, तूफ़ान या बरसात के दिन काम न करें, जब तक कि बिल्कुल जरूरी नहीं। मौसम खराब है और वे आपको डंकने की अधिक संभावना रखते हैं जब वे पागल हो जाते हैं।
    • यह मधुमक्खी या अन्य प्राणियों को मधुमक्खियों में प्रवेश करने से रोकने के लिए शीत के दौरान प्रवेश रिड्यूसर का उपयोग करता है, जबकि मधुमक्खी कम सक्रिय हैं।
    • यदि आप मधुमक्खियों से एलर्जी हो, तो सावधानी से सोचें कि आप उन्हें रखने के लिए जा रहे हैं। यदि आप जोखिमों को समझते हैं लेकिन मधुमक्खियों के साथ रहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एपिनेफ्रीन पेन है, यदि आप स्टींग हो जाते हैं

    संबंधित विकी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com