ekterya.com

मवेशियों में शरीर की स्थिति का वर्गीकरण कैसे तय किया जाए

मवेशियों को बढ़ाने के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक शरीर की स्थिति है। प्रजनन पशुओं (गायों, हेइफ़र्स और बैल) में, शरीर की स्थिति प्रजनन क्षमता और चारा के परिवर्तनीयता से काफी निकटता से संबंधित है। मांस का उत्पादन करने के लिए उठाए जाने वाले और हेइफ़र्स में, यह स्वास्थ्य को निर्धारित करता है, उनकी क्षमता को हासिल करना चाहिए और जब जानवरों को वध के लिए तैयार किया जाता है।

इस आलेख के अगले चरण के लिए, आप अपनी पसंद के वर्गीकरण का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि बाद में कनाडाई वर्गीकरण का उपयोग किया जाएगा।

चरणों

मूर्ति चरण 1 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
1
समझें कि शरीर वर्गीकरण कैसा है शरीर की स्थिति (सीसीसी) का वर्गीकरण परिभाषा के अनुसार होता है, एक जानवर के शरीर में वसा का स्तर वहाँ दो अलग-अलग तराजू हैं जिनका उपयोग पशुधन की स्थिति का न्याय करने के लिए किया जा सकता है:
  • 1 से 9 तक, जो अमेरिकी वर्गीकरण प्रणाली है (या गोमांस पशुओं के लिए वर्गीकरण प्रणाली के रूप में भी जाना जाता है)
  • 1 से 5 तक, जो स्कॉटिश (या कनाडाई) वर्गीकरण प्रणाली है, या कुछ के लिए, डेयरी मवेशियों की वर्गीकरण प्रणाली।
  • एक (1) अत्यधिक कृत्रिमता को इंगित करता है, और 5 (या 9) बेहद मोटी या मोटापे से ग्रस्त है।
  • मस्तिष्क चरण 2 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    2
    उचित सुविधाओं में गायों को रखो गायों को उचित दोहन तकनीकों का उपयोग करके पशुधन से निपटने की सुविधा और प्रजनन या स्टॉक में डाल दिया।
  • शरीर की स्थिति का वर्गीकरण, खासकर गोमांस के गायों के साथ, जब गायों को लगाया जाना चाहिए तब किया जाना चाहिए। कुछ गायों इतनी वश में हो सकती हैं कि वे आपको उन्हें छूएंगे, लेकिन सबसे वर्गीकरण के लिए ब्रेब्रिक के मुख्य दरवाजे को पकड़ने की आवश्यकता है।
  • मवेशी चरण 3 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    3
    गाय की सामान्य स्थिति को देखें शरीर हालत का न्याय करने के लिए एक आसान तरीका आपकी अपनी आंखों से देखा जाता है, लेकिन इस पशुधन (जैसे पशु हाइलैंड या गैलोवे के रूप में) के साथ मुश्किल है क्योंकि प्रचुर मात्रा में फर से अधिक यह केवल कोमलता महसूस कर सकते हैं छुपाता है हो सकता है। अपने शीतकालीन फर से मवेशी भी आपको एक ही समस्याएं लाएंगे।
  • मवेशी चरण 4 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    4
    तरफ से काम करें पशु की सही बाईं तरफ के पेट केवल आपको गाय की वर्गीकृत करने से रोक देगा।
  • मवेशी चरण 5 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    5



    पिछले रिब के ऊपर स्थित क्षेत्र और उस बिंदु के ऊपर स्थित रीढ़ की हड्डी के साथ शुरू करें। आखिरी रिब और कूल्हे के बीच के क्षेत्र (कूल्हे का प्रबुद्ध) सीसीसी का न्याय करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य क्षेत्र है। इस क्षेत्र की पसलियों और रीढ़ को कवर करने वाले वसा को देखें। फिर, कूल्हे की युक्तियों और हंप्स, हंस और पशु की पूंछ की टिपों को जारी रखें। मूल्यांकन करने के लिए, निम्नलिखित को ध्यान में रखें (विधि का उपयोग करके डेयरी मवेशी शारीरिक स्थिति या कनाडाई वर्गीकरण प्रणाली का वर्गीकरण):
  • 1 का सीसीसी: जानवर का पूरा शरीर अत्यधिक पतला हो जाएगा - यह गायों में स्पष्ट रूप से देखा जाएगा जो कि शीतकालीन फर है। पूंछ या स्कर्ट के आंशिक भाग में बिना किसी भी वसा के सभी हड्डी संरचना दिखाई दे सकते हैं, आपको मांसपेशियों के ऊतकों या बाह्य वसा की उपस्थिति नहीं मिलेगी। आप रीढ़ की हड्डी को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, और आप प्रत्येक ऊतक के बीच अपनी उंगलियों को भी रख सकते हैं। छोटी पसलियों नाजुक रूप से प्रमुख हैं, और जब उन्हें छूता है, कूल्हे के ऊपर सताएं धधकते हैं, और कूल्हे की युक्तियाँ और हंसी की युक्तियां बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रमुख हैं
    मस्तिष्क में जज बॉडी कंडीशन स्कोर शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 1
  • इस स्कोर के साथ पशु अत्यंत पतली हैं, और SPCA (पशु क्रूरता निवारण के लिए सोसायटी) के रूप में समाज पशु बचाव से संबंधित लोगों के लिए बड़ी चिंता और यहां तक ​​कि रक्षकों अधिकार का कारण जानवरों
  • इस प्रकार की गायों में शरीर और शरीर में वसा और मांसपेशियों के ऊतकों की कमी के चलते अच्छे अस्तित्व की दर नहीं होती - इस स्थिति में पशुओं को कुपोषण और किसी भी बीमारी से ग्रस्त होने का खतरा अधिक होता है।
  • गायों एक सीसीसी 1 के साथ प्रकाश में कई समस्याओं संग्रहित ऊर्जा (वसा) और मांसपेशियों के ऊतकों वे की जरूरत है जब बच्चे के जन्म की वजह से तनाव से निपटने की कमी के कारण है, इसलिए कठिनप्रसव लिए एक बड़ी समस्या हो उन्हें। प्रसव के बाद कंकाल की गायों के पास कम या कोई दूध उत्पादन नहीं होगा, और वे गर्मी पर लौटने के लिए बहुत समय लगेगा, जब तक उन्हें वजन कम करने में सहायता के लिए पर्याप्त भोजन और पोषण न दिया जाए।
  • पतले और कंकाल गाय खाती हैं उनकी स्थिति की वजह से बहुत अधिक है, और क्योंकि पशु "प्रतिपूरक वृद्धि" नामक वज़न हासिल करने की प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम हैं। ठंडे शीतकालीन जीवित रहने के लिए आवश्यक वसा और ऊर्जा भंडार की कमी के कारण पतली गायों में वसा या सामान्य स्थिति होने के बजाय उच्च तापमान थ्रेशोल्ड होता है।
  • 2 का सीसीसी: जानवर का पूरा शरीर पतला है, ऊपरी कंकाल के प्रमुख के साथ, और कुछ मांसपेशी ऊतक है। पूंछ के आंशिक भाग पर कुछ ऊतक भी हैं, कूल्हे की हड्डियों और पार्श्व। रीढ़ की हड्डी में व्यक्तिगत कशेरुक महसूस किया जा सकता है, लेकिन वे इंगित नहीं हैं आप कशेरुकाओं के बीच अपनी उंगलियों को जगह नहीं दे पाएंगे व्यक्तिगत पसलियों को भी महसूस किया जा सकता है, हालांकि वे जैसा नहीं बताया गया है क्योंकि वे 1 के सीसीसी के साथ थे।
    मस्तिष्क के चरण 5 बुलेट 2 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
  • हालांकि यह पतली माना जाता है, इस गाय एक सीसीसी 1. हालांकि साथ गाय की तरह कुपोषण या रोग के ज्यादा जोखिम होगा नहीं है, यह गर्मी में और अधिक प्रजनन समस्याओं लेने के लिए और करना होगा, और अभी भी करने के लिए वजन बढ़ाने के लिए की जरूरत है एक स्वस्थ गाय बनें
  • 3 के सीसीसी: रोशन करने के लिए यह आदर्श स्थिति है पसलियों को थोड़ा देखा जाता है, कूल्हे की युक्तियाँ और एन्का की युक्तियाँ भी दिखाई देती हैं, लेकिन प्रमुख नहीं हैं मांसपेशी ऊतक अपनी चोटी तक पहुंचने के करीब है, और पहले से ही कंधे और स्कर्ट क्षेत्र में वसा बना रहा है। रीढ़ की हड्डी थोड़ा परिभाषित है, लेकिन कशेरुकाओं के ऊपरी भाग को महसूस करना मुश्किल होगा। छोटी पसलियों को पूरी तरह से तेल के साथ कवर किया जाता है, साथ में पीठ के कमरे में फैली शुरुआत के साथ ग्रीस और व्यक्तिगत पसलियों को केवल मजबूती से दबाया जा सकता है
    मस्तिष्क में जज बॉडी कंडीशंस स्कोर शीर्षक वाली छवि चरण 5 बुलेट 3
  • इस स्थिति में गायों उत्कृष्ट प्रजनक हैं, हालांकि उन्हें पतली माना जाता है। वे अपने दम पर कम या कोई कठिनाई के साथ जन्म देने की अधिक संभावना रखते हैं - वे अपने बछड़ों के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध का उत्पादन कर सकते हैं।
  • जब आपके पास इस हालत (या बेहतर) की गायों हैं, तो भोजन की लागत निश्चित रूप से कम होती है क्योंकि वे ज्यादा खा नहीं करते हैं, न ही उनके पास उच्च पोषण संबंधी आवश्यकताएं हैं, जैसे गायों जो इस की तुलना में कम स्थिति में हैं।
  • इस प्रकार की गायों (लगभग -20 डिग्री सेल्सिअस -4 डिग्री एफ) के लिए महत्वपूर्ण निम्न तापमान कम होते हैं, जिससे उन्हें सर्दियों के दौरान उच्च स्तर की जीवित रहने की अनुमति मिलती है और यहां तक ​​कि सर्दियों के दौरान बहुत अच्छी तरह से विकसित भी हो जाता है।
  • हालांकि, आपकी गायों को ठंडे सर्दियों का सामना करने के लिए इस स्थिति में नहीं होना चाहिए - यह वह शर्त है जब वे वसंत जड़ी बूटी बढ़ने लगें और सर्दियों के दौरान वे अपना वजन कम कर सकें।
  • 4 का सीसीसी: हड्डी की संरचना को पहचानना मुश्किल है, क्योंकि कंधे के पीछे वसा की स्पष्ट पूंछ, पूंछ के आधार पर, स्कर्ट में और कंधे पर। पीठ के शीर्ष रेखा पर एक सपाट रूप है, और आप व्यक्तिगत कशेरुकाओं को महसूस नहीं कर सकते। पसलियों और जांघों पर वसा की मात्रा बढ़ने लगती है - इसके अलावा, फर्श के दबाव के साथ भी व्यक्तिगत पसलियों को ढंक नहीं लगाया जा सकता।

    Video: Calling All Cars: Disappearing Scar / Cinder Dick / The Man Who Lost His Face

    मस्तिष्क चरण 5 बुलेट 4 में जज बॉडी कंडीशन स्कोर्स नाम वाली छवि
  • गायों मामूली वसा के लिए वसा माना जाता है, लेकिन यह भी सबसे अच्छा शर्त यह है कि गायों होना चाहिए वे, ठंडे सर्दियों सहना है, जब इसका मतलब यह है के रूप में वे कम गुणवत्ता वाले भोजन का उपभोग या घास कम गुणवत्ता पर चरने कर सकते हैं सर्दियों के दौरान कुपोषण की समस्याओं के बारे में ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है यह स्पष्ट है कि सर्दियों के दौरान वे अपना वजन कम कर देंगे, क्योंकि यह किसी भी जड़ी-बूटियों के लिए स्वाभाविक है जो कि वर्ष के सबसे कठिन सत्र को सहन करना पड़ता है।
  • हालांकि, इस हालत में कुछ गायों वितरण के साथ और अधिक समस्याओं और सामान्य सीसीसी 3. साथ दूध गायों उत्पन्न करने की क्षमता हो सकता है इसका कारण यह है वसा जमा जन्म नाली से चारों ओर बनने शुरू सबसे कठिन प्रसव (फैटी जमाएं जन्म नहर की क्षमता को रोकने के लिए केवल एक बछड़ा के जन्म की इजाजत देने के लिए पर्याप्त है)। इसके अतिरिक्त, वसा की वज़न जमा करने से गाय की आवश्यक मात्रा से कम दूध उत्पन्न हो सकता है।
  • मोटा इकाई के लिए तैयार मवेशियों को ले जाने के लिए 4 या 5 के सीसीसी के बीच में सबसे अच्छी स्थिति है, या उनके कदमों को बलिदान करने के लिए छोटे-छोटे पेंचों के लिए।
  • 5 के सीसीसी: यह वह जगह है जहां गोजातीय मोटापे से ग्रस्त माना जाता है जानवर के पास एक ब्लॉक उपस्थिति होती है, जिसमें मुख्य रूप से फ्लैट आकृति होती है। स्कर्ट ग्रीस से भरा हुआ है, और जानवर की पूंछ के कूल्हों और आधार अच्छी तरह से तेल के नीचे छिपा हुआ है। पशु में एक सपाट पीठ है और व्यक्तिगत कशेरुकाओं को बिल्कुल भी महसूस नहीं किया जा सकता है। छोटे कटर मौजूद नहीं हैं क्योंकि वे पूरी तरह से तेल के साथ आच्छादित हैं। अतिरिक्त वसा के कारण मोबिलिटी कम हो सकती है
    मस्तिष्क के चरण 5 बुलेट 5 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
  • जैसा कि 5 के सीसीसी के ऊपर वर्णित है, इस स्थिति में गायों के लिए दूध देने और देने की क्षमता गायों के लिए मुश्किल होगी। जिन गायों में सीसीसी 4 है, उन्हें खुद को कम गुणवत्ता वाली आहार के साथ खिलाने की ज़रूरत है ताकि वे प्रजनन और / या डिलीवरी सीजन के लिए समय में अपना वजन कम कर सकें।
  • इस हालत में बैल प्रजनन समस्याओं से पीड़ित होगी क्योंकि अंडकोश में वसा की जमावट अंडकोष के तापमान में वृद्धि करती है, जिससे शुक्राणु का पर्याप्त उत्पादन रोका जा सकेगा।
  • उत्तर अमेरिकी मांस प्रोसेसर उन निकायों को अस्वीकार करते हैं जो अत्यधिक वसा के कारण वसा हैं जो उन्हें निकालना होगा और मांस के अत्यधिक संगमरमर उपस्थिति
  • हालांकि, जापानी कोबे मांस के साथ, इस हालत में रहने वाले जानवरों को वांछनीय माना जाता है क्योंकि मांस के इस उच्च स्तर के साथ मांस को प्रसन्नता माना जाता है।
  • मवेशी चरण 6 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रत्येक गाय का शरीर वर्गीकरण का ध्यान रखें जिसे आपने विश्लेषण किया है एक अच्छा विचार यह है कि किस गाय का ऐसा अंक है, इस प्रकार आप बाद में यह निर्धारित कर सकेंगे कि क्या वसा गायों में से कुछ पतली गायों को अलग करना आवश्यक है या नहीं।
  • मवेशी चरण 7 में जज बॉडी कंडीशन स्कोरे शीर्षक वाली छवि
    7
    अन्य गायों के साथ प्रक्रिया दोहराएं जिन्हें वर्गीकृत किया जा रहा है
  • युक्तियाँ

    • जब भोजन सस्ता होता है या जब घास अच्छी गुणवत्ता का होता है तो आपकी गायों के शरीर की स्थिति में सुधार लाने का लाभ उठाएं।
    • फिर से अभ्यास करें पशुधन में शरीर की स्थिति के वर्गीकरण को समझने और समझने के लिए कुछ लोग दूसरों की तुलना में बेहतर हो सकते हैं, इसलिए, इस व्यवसाय में इस सामान्य अभ्यास को पूरी तरह से समझने के लिए अध्ययन और अभ्यास करने के लिए आवश्यक है।
    • शुष्क गायों के राशन में डीएमआई (सूखे पदार्थ का सेवन) या पुआल को जोड़ने की सीमा को सीमित करें।
    • आप एक विशाल दौर घास गठरी (1200 पौंड) (544.3 किग्रा) प्रति गाय के लिए साल के अलग अलग समय पर सुधार करने के लिए कोशिश कर रहे हैं शरीर हालत का लाभ उठाएं। यही कारण है, शरीर शर्त है जो प्रजनन से पहले या सर्दियों से पहले एक गाय को विकसित करता है स्तनपान के दौरान या सर्दियों के दौरान लाभ ले सकते हैं जब भोजन के रूप में अच्छी गुणवत्ता, नहीं है क्रमशः है।
    • यदि गायों को शरीर की स्थिति पर अच्छा अंक मिलता है, तो सर्दियों में कम भोजन की आवश्यकता होगी।
    • छोटी पसलियों, रीढ़ और जानवर की कूल्हे की ऊपरी हड्डियों पर कोई मांसपेशी नहीं होगी। यही कारण है कि इस क्षेत्र में शरीर की स्थिति का वर्गीकरण किया जाता है।
    • यदि आप सर्दियों के भोजन के खर्च पर $ 1 बचा सकते हैं, तो यह आपकी कमाई को प्रति वर्ष $ 2.48 प्रति गाय प्रति वर्ष आपके व्यापार में बढ़ा सकता है। यह बहुत ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन यह एक अतिरिक्त है
    • मुश्किल जलवायु की अवधि के बाद की स्थिति की निगरानी करें इसका कारण यह है गायों जब सर्दियों में तापमान अपने सीमा कम तापमान नीचे काफी गिर अधिक पोषक तत्व आवश्यकताओं की जरूरत के लिए करते हैं, और जब एक बर्फीली आंधी उन्हें भोजन वे की जरूरत को प्राप्त करने से रोकता है। एक ठंडी तरंग या अप्रिय बर्फ के तूफान के बाद गायों को अधिक खा सकता है सर्दियों में पशुधन खिलाते समय यह ऐसा कुछ है जिसे ध्यान में रखना चाहिए।
    • शरीर की स्थिति का वर्गीकरण ऐसे क्षेत्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जहां सर्दियों के भोजन की आवश्यकता है अधिकांश क्षेत्रों में, प्रति गाय प्रति वर्ष खेत के चर की 40 प्रतिशत लागत सर्दियों के भोजन के दौरान होती है।
    • इस प्रकार, 65 प्रतिशत से 75 प्रतिशत कुल चर की लागत भोजन से संबंधित होती है
  • एक कम महंगी खिला प्रणाली का प्रयोग करें जैसे कि एक दिन के भोजन को छोड़ दें।
  • चेतावनी

    • शरीर की स्थिति का वर्गीकरण उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जिनके पास जानवरों को ठीक तरह से वर्गीकृत करने का अनुभव या ज्ञान नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जानवरों की अलग-अलग तस्वीरों का अध्ययन विशेष स्कोर के साथ करें ताकि ये पता लगा सकें कि यह आकलन क्या जरूरी है।
    • ध्यान रखें कि गायों को कूच कर दिया जा सकता है अगर उन्हें हिंदकॉर्टर में छूना पसंद नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com