ekterya.com

काले ऐंजस मवेशियों को कैसे बढ़ाएं

काले एंगस एक किस्म एंगस पशु, विभिन्न परिस्थितियों में उठाया जा सकता है एक खेत जहां मवेशी एक मेद इकाई के लिए खुद की अच्छी देखभाल कर सकते हैं, से है। प्रत्येक ब्रीडर का एंगस मवेशियों को बढ़ाने का अपना तरीका होता है, और सभी विधियां अलग होती हैं। तो इस लेख एंगस गायों और बछड़ों के झुंड के प्रजनन के लिए, लेकिन पशुधन मोटा या एक feedlot प्रवेश करने से पहले तैयार करने के लिए न केवल मूल बातें कवर किया जाएगा। आपके ऐंगस झुंड को बढ़ाने के लिए चुनने का विवरण आपके ऊपर निर्भर है।

चरणों

इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 1
1
एंगस मवेशी खरीदें और आप जिस व्यवसाय की ज़रूरत होती है उसके लिए विविधता का चयन करें।
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 2
    2
    अपना खेत शुरू करने से पहले तैयार किए गए व्यवसाय योजना के मुताबिक, अपने जन्म, प्रजनन और दुग्ध मौसम को चलाने के लिए तैयार हो जाओ। अपने व्यवसाय पर निर्भर करता है, आप अपने प्रजनन के मौसम प्लेबैक सिंक सकता है माँ प्रकृति के अनुसार होता है, या इस मौसम प्रदर्शन जब आप बाजार के लिए इसकी आवश्यकता, उदाहरण के लिए, बैल और heifers वर्ष एक साल बेचने के लिए , या वसंत बाजारों के साथ सिंक्रनाइज़
  • प्रसव के मौसम जब आप तैयार हो और तुम भी प्रतिकूल मौसम की स्थिति के खिलाफ एक और का खतरा होता है, एक ही समय में गर्भवती गायों और बछड़ों प्रबंधन कर सकते हैं जब रखती है।
  • बर्थ की अवधि का प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित होता है कि बछड़ों के जन्म के समय से लेकर वे बेचे जाते हैं। जन्म के मौसम के दौरान, गायों और heifers कठिनप्रसव या जन्म समस्याओं के किसी भी लक्षण के लिए लगातार निगरानी के तहत होना चाहिए। यह भी ठंड तनाव, दस्त, चोटों, निमोनिया या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या के किसी भी लक्षण के लिए बछड़ों की निगरानी करनी चाहिए। चरागाह में डिलीवरी बाहर ले जाने तथापि diarreas- के जोखिम को कम, बाहर ले जाने के वसंत में प्रसव क्योंकि snowstorms अप्रैल को होने की के जोखिम के एक समस्या हो सकती है, खासकर अगर आप की चट्टानों या पास रहते हैं उन क्षेत्रों में जहां बर्फ के तूफान लगभग हमेशा वसंत में होते हैं कारण है कि यह पर्याप्त आश्रय, साल के इस मुश्किल समय के दौरान एक अच्छा बिस्तर और मवेशियों के लिए भोजन का सेवन करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि है।
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि कब एक गाय या गाढ़ा जन्म देने के लिए तैयार है। यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि क्या एक महिला चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं है या नहीं जा रही है
  • एक डिस्टोकिया या स्वास्थ्य समस्याओं या किसी भी चोट से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण तैयार करें। आपके पास पुराने जानवरों के अपने पशुचिकित्सा का फोन नंबर भी होना चाहिए।
  • गायों को जन्म देने वाले अलग-अलग गाय जो जन्म देते हैं। उन गायों को लेना आसान है जो एक नए चरागाह को जन्म देने वाले हैं, जो पहले से ही जन्म दे चुके हैं। ऐसा किया जाता है कि जो गायों को जन्म देने के लिए तैयार हैं वे एक और गाय के बछड़े को चोरी नहीं करते हैं। ऐसा कभी कभी होता है जब वर्ष की इस कठिन अवधि के दौरान हार्मोन बेचैन हो जाते हैं।
  • जन्म के बाद प्रजनन का मौसम कुछ महीनों (80 से 90 दिन) होना चाहिए, और झुंड की प्रजनन क्षमता सुनिश्चित करने के लिए 45 से 60 दिनों तक रहना चाहिए। यह आपके डिलीवरी शेड्यूल के साथ मेल खाना चाहिए, ताकि आप अपनी गायों और हेइफ़र्स को प्रत्येक वर्ष बिना किसी समय के समान समय की अवधि में जन्म दें।
  • आप प्रजनन अवधि को कैसे पूरा करेंगे, यह अच्छी तरह से सोचने के लिए आवश्यक है। क्या आप कृत्रिम गर्भाधान (एआई) का उपयोग करके अपनी गायों को पुन: उत्पन्न करने जा रहे हैं या आप इसे प्राकृतिक तरीके से करेंगे, या दोनों?
  • यदि आप अपनी गायों को स्वाभाविक रूप से पुन: पेश करने का निर्णय लेते हैं, तो एंगस के एक झुंड से अच्छा बैल चुनें जो आपके झुंड की आनुवंशिक गुणवत्ता में सुधार करेगा।
  • आप ऐ का उपयोग कर अपने गायों खेलने के लिए चाहते हैं, माता-पिता डीईपी (अपेक्षित संतान मतभेद) द्वारा सिद्ध श्रेष्ठता कि गायों की अपने झुंड में सुधार होगा साथ एंगस चुनें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक साफ बैल होना अच्छा है कि गायों को गर्भवती है और इसलिए, जन्म के मौसम के लिए तैयार।
  • प्रजनन के मौसम से पहले अपने सभी बैल के शुक्राणु परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है। जानने कि मुख्य कारण आप सामान्य से बहुत अधिक nonpregnant गायों था से भी बदतर कुछ नहीं है, यह था, क्योंकि बैल या बैल है कि आप उपयोग संगत नहीं थे, या एक चोट (टूटी हुई लिंग) या एक असामान्यता (लिंग सर्पिल था भी नहीं है या शुक्राणु का एक असामान्य उत्पादन) जो कि खरीद के समय नहीं पाया जा सकता।
  • भेड़-बकरियां तब होती हैं जब बछड़े 6 से 8 महीने पुराना हो।
  • दूध पिलाने से पहले बछड़ों को तैयार करना, दूध के मौसम के दौरान बछड़ों पर तनाव को कम करेगा।
  • बाजार की कीमत अधिक होने पर बछड़ों को छोड़कर बेचने की भी सिफारिश की जाती है, न कि कम होने पर।
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 3
    3
    अपने झुंड के स्वास्थ्य को नियंत्रित करें जब तक आप एक बहुत ही बंद झुंड (कुछ भी नहीं और कोई भी अन्य भेड़, बायोसेफ्टी, आदि से अपने झुंड में प्रवेश करती है) है, तो अपने झुंड स्वास्थ्य प्रबंध अपने गायों और बछड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आप अपने बछड़ों, बैल और गायों अपने झुंड के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए वार्षिक या अर्द्ध वार्षिक टीकाकरण के एक कार्यक्रम को लागू करने की जरूरत है। अपने झुंड के लिए एक उचित स्वास्थ्य कार्यक्रम विकसित करने के लिए अपने पशुचिकित्सा पर जाएं।
  • अपने झुंड के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीके clostridial टीका 8 या 9 और BRSV (गोजातीय श्वसन syncytial वायरस), बीआरडी (गोजातीय सांस की बीमारी), PI3 (पैराइन्फ्लुएंज़ा प्रकार 3), IBR वायरस (गोजातीय rhinotracheitis) और के खिलाफ टीके शामिल लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ कुछ क्षेत्रों में एंथ्रेक्स टीके की आवश्यकता हो सकती है, खासकर यदि आप एक क्षेत्र है कि एंथ्रेक्स के प्रकोप से संघर्ष किया है में हैं।
  • यह गाय कम से कम 3 सप्ताह टीका जन्म बछड़ों से पहले लेबलिंग के समय में बछड़ों को टीका और उन्हें नपुंसक की जरूरत को कम करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 4
    4

    Video: 7.1.2 Naugat संस्करण में अपने किसी भी एंड्रॉयड फोन अपडेट करने का तरीका

    अपने झुंड के भोजन को नियंत्रित करें। यह आपके पशुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है आप उन्हें खिलाने के बिना गायों नहीं कर सकते। अपने पशुओं के लिए घास, चारा और / या अनाज बढ़ने के लिए वसंत से लाभ लेना सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सभी जानवरों के भोजन को तैयार करने के लिए पर्याप्त भूमि है, और अपनी गायों और बैल की औसत सेवन दर जानने के लिए। कभी-कभी आपको खाना खरीदना पड़ता है, लेकिन अधिकांश प्रजनक इसे से बचने के लिए पसंद करते हैं और पशुधन के लिए अपनी खुद की फ़ीड बनाने का प्रयास करते हैं।
  • अपने प्रजनन चरणों के दौरान अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी गायों को फ़ीड करें। उदाहरण के लिए, एक गाय खाने के समय 50% अधिक खपत करता है जब यह सूखा होता है एक अच्छा दूध उत्पादन बनाए रखने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन से युक्त भोजन महत्वपूर्ण है। जब गाय सूखी है (अब स्तनपान), उसके लिए सबसे अच्छा यह एक कम सेवन और पोषण, लेकिन वजन कम या ठीक से खाना नहीं करने के लिए अपने आप को भूखा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • आमतौर पर मवेशी सूखे मामलों के राशन के अपने शरीर के वजन का 2.5% खाते हैं। दुग्ध गायों को शुष्क पदार्थ के राशन में अपने वजन का लगभग 3.5% से 4% खा जाएगा। अंत में, कितने पशुधन बरकरार खाते हैं (सूखे होने से पहले और इसमें नमी भी शामिल है) अंततः भोजन की नमी की मात्रा पर निर्भर करता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 5



    5
    चराई के प्रबंधन को नियंत्रित करें आपको पता होना चाहिए, जहां आप रहते हैं करने के लिए और अनुसार व्यापार आपके पास किस प्रकार का है, जब सबसे अच्छा समय चरागाह में गायों को छोड़ने के लिए है और जब सही समय चराई को बदलने के लिए है। जब तक आप मिग या घूर्णी चराई कर रहे हैं, अपने गायों के चरने है बेहतर है ताकि आप उन्हें एक बार हर साल तीन साल तक, बारी बारी से कर सकते हैं चराई कम से कम 30 दिनों के लिए आराम करने के लिए अनुमति देता है।
  • अपने चराई अतिच्छादित होने की अनुमति न दें गायों का एक झुंड एक विशेष स्थान पर चरबी होता है, कम उत्पादक होगा। घूमने वाले चराई (या गहन प्रबंधन वाले ग्राज़िंग) एक अच्छा प्रबंधन अभ्यास है, यदि आप अपने घास और घास को यथासंभव समरूप और स्वस्थ रखने के लिए चाहते हैं।
  • आपके क्षेत्र के लिए आपकी भंडारण दर, भंडारण घनत्व और परिवहन क्षमता जानने से निश्चित रूप से यह तय करने में आपकी मदद मिलेगी कि प्रति एकड़ (या गाय प्रति एकड़) कितने गायों को आपको अपने चरागाहों को संग्रहीत करने की आवश्यकता है
  • UA पशुओं की इकाइयों का मतलब है, जहां 1,000 पौंड (453.6 किलो) गाय (बिना या बिना बछड़ा) गाय प्रति दिन 25 पौंड (11.3 किलो) घास का उपभोग करेगा। एयूडी भोजन की मात्रा है जो कि एक दिन में एक पशु इकाई की खपत होती है - एएम भोजन की मात्रा है जो एक महीने में एक पशु इकाई खपत करता है।
  • भंडारण सूचकांक, भंडारण घनत्व और आपके क्षेत्र की परिवहन क्षमता की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय कृषि विस्तार कार्यालय (संयुक्त राज्य में) या सरकारी कृषि कार्यालय (कनाडा में) पर जाएं।
  • घास की गुणवत्ता आपके जानवरों की गुणवत्ता या पोषण के उनके स्तरों से मेल खाने चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाले चारागाहों को गायों को स्तनपान कराने, बछड़ों और बछड़ों को देने के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए और यहां तक ​​कि उन बछड़ों को भी जो अपनी स्थिति में सुधार करने की आवश्यकता होती है। कम गुणवत्ता वाली चराई गर्भवती सूखी गायों, गायों के लिए होती हैं, जो कि सिर्फ अपने बछड़ों को तौलिये, या गायों को 3 महीने या इससे अधिक उम्र के बछड़ों के होते हैं
  • आपको सूजन, नाइट्रेट विषाक्तता, घास टेटनी और फेस्टुको विषाक्तता जैसे किसी भी विरोधी-गुणवत्ता वाले कारकों के बारे में पता होना चाहिए। अपने चरवाहे में होने वाले इन गुणवत्ता-विरोधी कारकों को रोकने के लिए अपने चराई और एंगस मवेशियों को नियंत्रित करें
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 6
    6
    एक रिकॉर्ड रखें जन्म से सब कुछ रिकॉर्ड, प्रजनन से स्वास्थ्य प्रबंधन और खिला / चरागाह आपको कभी नहीं पता होगा कि आपको उनकी आवश्यकता क्यों है। अपने वित्त का ट्रैक रखते हुए भी लंबे समय में बहुत मददगार होगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 7
    7
    यह गायों और बछड़ों को बलिदान करता है जो झुंड को नुकसान पहुंचाते हैं। स्वभाव, स्वास्थ्य, शारीरिक संरचना, बछड़ों को बढ़ाने और देखभाल करने की क्षमता, चारा के प्रजनन और परिवर्तनीयता की समस्याओं के लिए बलिदान।
  • महिलाओं में गर्भधारण का एक संशोधन करें, क्योंकि इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या कुछ गाय खुली हैं या नहीं। गुदा palpation अपने गायों और heifers के गर्भधारण की जांच करने के लिए सबसे सस्ता और अक्सर सबसे तेज़ तरीका है।
  • आपके पशुओं की शारीरिक स्थिति की समीक्षा भी आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि कौन से गायों को रखा जाना चाहिए या नहीं। यह भी पता करने के लिए जो गायों जन्म देने के लिए या सर्दी और जिसके माध्यम से जाने के लिए बहुत पतले होते हैं सर्दियों में, उच्चतम गुणवत्ता वाले खाद्य दूसरों की तुलना में अधिक की जरूरत कार्य करता है।
  • Video: अपग्रेड करने के लिए कैसे एंड्रॉयड मोबाइल संस्करण के लिए | Marshmallow | नूगा | Oreo | CyanogenMod कस्टम रोम हिंदी का प्रयोग

    इमेज का शीर्षक Raise Black Angus Cattle Step 8
    8
    गिरावट या वसंत में अपने बछड़ों को बेचना, जो भी आप प्रतिस्पर्धा करने के लिए चुनते हैं बाजार।
  • युक्तियाँ

    • एंगस मवेशी है बहुत संयुक्त राज्य और कनाडा में लोकप्रिय है, और यह बहुत संभावना है कि आप अच्छी गुणवत्ता के बजाय गरीब गुणवत्ता वाले पशु खरीदते हैं। अपने मानदंडों और भौतिक संरचना के ज्ञान का उपयोग करने के लिए यह जानने के लिए कि एंगस के पशु जिन्हें आप नस्ल चाहते हैं वास्तव में वह है जिसे आप नस्ल बनाना चाहते हैं।
    • बलिदान, त्याग, बलिदान! आपको ऐसे लोगों को नहीं रखना चाहिए, जो आपके द्वारा अपेक्षित होने के लिए नहीं निकले।
    • एंगस मवेशी एक बहुत ही बहुमुखी नस्ल हैं और किसी भी वातावरण में पैदा किया जा सकता है। हालांकि, एंगस मवेशियों को बढ़ाने के लिए गर्म और आर्द्र वातावरण पर्यावरण का सही प्रकार नहीं है। यदि आप स्वाभाविक रूप से उपोष्णकटिबंधीय वातावरण में एंगस मवेशियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आपको पशुओं को अनुकूलित करना होगा ताकि यह उस वातावरण में विकसित हो सके।

    चेतावनी

    • बैल के साथ सावधान रहें कभी उन पर भरोसा है और उन्हें वापस देना कभी नहीं, लेकिन ज्यादातर वे कभी नहीं डर दिखाने के लिए, क्योंकि है कि अक्सर कमजोरी का संकेत है और अक्सर आप के खिलाफ गुस्से में बैल का कारण है।
    • यह कहा तुलना करना आसान है!
    • उत्तरी अमेरिका में एंगस के पशु बहुत लोकप्रिय हैं, और वहां एक उच्च स्तर की संभावना है कि जिन जानवरों की आप तलाश कर रहे हैं वे आपके लिए सही नहीं हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपको अपनी एंगस झुंड के लिए जानवरों को प्राप्त करने के लिए बहुत ही चयनात्मक होना चाहिए।
    • एंगस मवेशियों के साथ काम करने के लिए यह "मज़ेदार" हो सकता है कुछ प्रजातियों एंगस मवेशी कि बहुत बेचैन और जंगली (EXT वंश एक आप निश्चित रूप से दूर रहना चाहिए है) कर रहे हैं, साथ ही अन्य प्रजातियों खेतों और फार्मों मवेशी एंगस के साथ बहुत विनम्र हैं। यदि संभव हो तो, जंगली और बुरे स्वभाव से बचें।
    • यदि आपके पास गायों हैं जो हर समय खराब हास्यदास जाते हैं, तो उन्हें त्याग दें पागल गाय रखने योग्य नहीं है, भले ही वे अच्छे बछड़ों को बढ़ाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com