ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि एक गुर्दा या गाय प्रजनन के लिए तैयार है

जब एक गांव या गाय पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, यह जानना एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गांव या गाय को दोबारा तैयार करने के लिए तैयार हैं, वहां कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। heifers

वे महिलाएं हैं जिन्हें एक बछड़ा नहीं पड़ा है। एक बछिया उसके बछड़े के लिए और अधिक एक बछिया नहीं हो, तो यह एक परिपक्व महिला गाय है कि एक बछड़ा पड़ा है हो जाता है, heifers जन्म से कर रहे हैं, जब तक वे अपने पहले बछड़ा की है।

चरणों

विधि 1

हेइफ़र्स खेलें
छवि का शीर्षक है जब कबूतर या गाय को तैयार होना चाहिए चरण 1
1
इस पर निर्भर करता है heifers, इनमें से कई लोग शुरू करते हैं अपना पहला गर्मी दिखाएं (एस्ट्रास) जब वे 9 से 22 महीने की उम्र के बीच होते हैं
  • यौन परिपक्वता या यौवन की दर जीन या माता-पिता द्वारा निर्धारित की जाती है। परिपक्वता सूचकांक, अर्थात् शरीर की परिपक्वता, सीधे पुनरुत्पादन के लिए एक गोमांस की परिपक्वता से संबंधित नहीं होती है। शरीर की परिपक्वता तब होती है जब मांसपेशियां बढ़ने लगती हैं और वसा की स्थापना शुरू होती है।
  • Video: विदेशी जर्सी गाय का दूध क्यों नहीं पीना चाहिए।

    छवि का शीर्षक है जब गाढ़ा या गाय को तैयार होना चाहिए चरण 2
    2
    आमतौर पर इसे पुन: पेश करने से पहले 15 महीने की उम्र तक इंतजार करना सबसे अच्छा होता है। यद्यपि वे 7 से 9 महीनों के दौरान यौवन तक पहुंच सकते हैं, लेकिन प्रजनन से पहले कम से कम 13 से 15 महीने की उम्र तक इंतजार करना सबसे अच्छा है। ऐसा इसलिए है कि वे अधिक बढ़ते हैं, कि श्रोणि क्षेत्र बढ़ जाता है और उन्हें एक पर्याप्त स्थिति प्राप्त होती है जिससे उन्हें गर्भावस्था के माध्यम से खुद को बनाए रखने की अनुमति मिलती है। हेफ़र जो गर्भवती हैं, वे बहुत ही छोटे होते हैं, बछड़े के लिए श्रोणि क्षेत्र बहुत कम होता है, इसलिए इसका परिणाम गुफा में होता है सिजेरियन सेक्शन और यह बहुत महंगा होगा, बछड़ा को बोतल के भोजन की ज़रूरत के अलावा पर्याप्त दूध है।
  • कभी-कभी, कुछ हेइफ़र्स जो बहुत जल्दी उठाए जाते हैं, वे बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के अपने बछड़े, शुरुआत या प्रसव के दौरान हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है जब कबूतर या गाय को तैयार होना चाहिए चरण 3

    Video: शुक्राणु बढ़ाने में कैसे मददगार गरम दूध और शहद How hot milk and honey increases sperm count.

    3
    पुन: प्रजनन से पहले बीफ़ में वजन का 60% से 65% परिपक्वता होगा। ऐसा इसलिए है कि वह अपने भीतर बढ़ने वाले बछड़े को बनाए रखने के लिए काफी बड़ा है, जबकि वह भी बढ़ती रहती है।
  • छवि का शीर्षक है जब गाढ़ा या गाय को तैयार होना चाहिए चरण 4
    4

    Video: देखिये मानव के भ्रूण से शिशु बनने की पूरी प्रक्रिया# R.J.Broters




    गाढ़ा के प्रजनन में सफल होने के लिए, इसे प्राप्त करने के दो तरीके हैं:
  • एक घोड़े का चयन करें उसको जन्म देने में आसानी और अन्य गायों और हेइफ़र्स के साथ-साथ
  • अपने विशेषज्ञ बार की निगरानी करें ताकि आप कर सकें कृत्रिम रूप से बीमारन, आपके लिए यह करने के लिए एक अच्छी तकनीशियन प्राप्त करें
    • गर्मी या एस्ट्रस की अवधि के दौरान एक गांव को सफलतापूर्वक पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है कृत्रिम गर्भाधान में सफल होने के लिए यह महत्वपूर्ण है गर्मी के पहले संकेतों को देखने के 12 घंटों के बाद सटीक समय के साथ इसे प्रेरित किया जाना चाहिए। याद रखें कि कृत्रिम गर्भाधान केवल 60 से 70% की सीमा में प्रभावी है।
    • प्राकृतिक गर्भनाल के साथ, घोड़े को पता है कि जब वह उसे प्राप्त करने के लिए तैयार है या जब वह ग्रहणशील नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि 60 से 80 दिनों के लिए घोड़े को छोड़कर यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उन सभी की सेवा करते हैं चोटों को कम करने के लिए एक वर्षीय बैल का उपयोग करें और संभावना बढ़ें कि हेइफ़र्स एक छोटे, प्रबंधनीय बछड़ा को रोकते हैं।

    विधि 2

    गाय
    छवि का शीर्षक है जब गाढ़ा या गाय को तैयार होना चाहिए चरण 5
    1
    एक गाय को उसके बछड़े के बाद पुन: पेश किया जाना चाहिए। गर्भवती होने का सबसे अच्छा समय आपके बछड़े के बाद 45 से 60 दिनों के बीच है। ताकि बछड़ा का जन्म पिछले वर्ष की इसी तिथि पर हो, और 80 से 90 दिनों के बाकी आराम करने से पहले इसे फिर से सेवा मिलती है ऐसा नहीं है कि अगर आपके पास एक खराब हालत अब बढ़ती उम्र, गरीब आहार या अपर्याप्त वास कम हो जाता है के साथ estrous या प्रजनन क्षमता पेश करने के लिए ले खासियत है।
    • गरीब उनकी स्थिति, यह कैसे पतली या वसा पर निर्भर करता है, इसे पुन: उत्पन्न करने में अधिक समय लगेगा। आप पढ़ सकते हैं मवेशियों की स्थिति का वर्गीकरण कैसे तय करना है. उम्र और एक अवांछनीय स्थिति यह निर्धारित करती है कि प्रजनन कितनी जल्दी होगा।
    • जब गाय गर्भावस्था और फिर गर्भवती होती है, तब बीच में इंतजार करने का कारण यह है कि गर्भाशय को अपने सामान्य आकार में शामिल करने या वापस जाने की आवश्यकता है। इसमें अंडाशय और गायों की हार्मोनल प्रणाली के लिए समय लगता है ताकि वे अपने सामान्य राज्य में वापस लौट सकें। हालांकि, गाय गर्भावस्था के 14 या 18 दिनों के गर्भ में होने के लक्षण दिखाती है, गर्मी की अवधि कम और अप्रत्याशित होती है। इसका कारण यह है कि कॉर्पस लिट्यूम को अपने सामान्य राज्य में बढ़ने की जरूरत है और उल्लू फिर से परिपक्व होने लगते हैं।
  • छवि का शीर्षक है जब कबूतर या गाय तैयार किया जाना चाहिए चरण 6
    2
    जैसा कि हेइफ़र के लिए चरण # 5 में ऊपर वर्णित है, एक गाय को कृत्रिम रूप से या प्राकृतिक सवारी से प्रेरित किया जा सकता है।
  • कृत्रिम गर्भाधान उनके प्रजनन उद्देश्य में सफलता प्राप्त करने के लिए हेइफ़र्स के लिए उल्लिखित समान सिद्धांतों और नियमों का पालन करता है।
  • सामान्य तौर पर, आपको एक घोड़े की ज़रूरत नहीं होती है, जो गायों के लिए शांत करने की सुविधा देता है, जैसे हेइफ़र्स हालांकि, अपनी गायों के लिए घोड़े का चयन करने में सावधान रहें। यदि आप ब्रिटिश गायों में कॉन्टिनेंटल बैल का इस्तेमाल करते हैं, तो बैल को आसान कैलगिंग नहीं करना चाहिए ताकि आपको डिस्टोकिया या अन्य बछड़ों की समस्याएं न हों। यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली घोड़े की नस्ल पर निर्भर करता है और आपकी गायों और हेइफ़र्स की नस्ल पर निर्भर करता है।
  • दूसरी तरफ, यदि आप ब्रिटिश गायों (जो कि एक ही नस्ल की आवश्यकता नहीं है) पर ब्रिटिश स्टेलियन का उपयोग करते हैं, तो आपको बछड़ों की कमजोरियों की आसानी से देखभाल की आवश्यकता होगी और आपको किसी भी तरह अंत में समस्याएं पड़ेगी। उन स्टैलियनों की तलाश करें जिनके पास आराम करने की संभावना है और अपेक्षित संतान मतभेद हैं। भले ही वे क्या हैं या जो आप चुनते हैं
  • इसके अलावा घोड़े का चयन करने के लिए याद है कि पूरक और अपने झुंड में सुधार चारों तरफ कोई रास्ता नहीं
  • युक्तियाँ

    • आपको हमेशा पता चल जाएगा कि कब तक आपके गांव या गाय गर्भवती होने के लिए तैयार हैं जब वे गर्मी में जाते हैं
    • कास्ट्रा की सामान्य अवधि पिछले 24 घंटे और 17 से 24 दिनों के बीच होती है।
    • हेइफ़र्स गर्भवती होनी चाहिए, जब वे यौवन शुरू करने के बाद कम से कम 3 ईर्ष्या करते हैं, दौड़ की परवाह किए बिना।
    • इससे पहले कि आप इसे पूर्व काढ़ा करने का निर्णय ले लें, पहले गांव की पिछली तिमाही की रचना देखें गड़बड़ी की लंबाई, लंबाई और रुम की चौड़ाई एक अच्छा संकेत है कि गोमांस तैयार है।
    • हेइफ़र्स के पास प्रजनन के कम से कम 30 दिन पहले गाय की तरह अच्छी स्थिति होगी। प्रजनन के मौसम से पहले महिलाओं की उत्कृष्ट रचना होनी चाहिए
    • एक गाय के लिए सबसे अच्छा हालत रिकार्ड बछड़ा के बाद होता है, जब तक वह फिर से पुन: पेश कर सकता है।

    चेतावनी

    • प्रजनन के मौसम में स्टैलियन के साथ सावधान रहें वे अपने हरम को बचाने की कोशिश करेंगे और उन्हें नहीं पता कि आप उनके लिए सक्षम नहीं हैं।
    • कृत्रिम गर्भाधान में केवल 60 से 70% की सफलता है आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अधिक तकनीक, आपके पास अधिक सफलता होगी।
    • एक गाय या बछिया है कि इस अकेला आप के लिए एक खतरा है, खासकर यदि यह गर्मी में आता है, यह एक आश्चर्य है कि यह अस्तित्व में लाता है के साथ सवारी करने के लिए प्रयास करने के लिए किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com