ekterya.com

पशुधन कैसे खरीदना है

पशुधन खरीदना इन जानवरों को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है और अपने व्यवसाय को अधिक पैसा बनाने के लिए। पशुओं को खरीदने के लिए सर्वोत्तम मूल्यों पर विचार करना और ढूंढना महत्वपूर्ण कारक जानना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप इस गतिविधि से परिचित नहीं हैं। पशुधन खरीदने, नीलामी या प्रत्यक्ष समझौतों (या व्यक्ति) में दो मुख्य तरीके हैं। यह लेख उन्हें गहराई से नहीं समझाएगा, लेकिन यह आपको उन बुनियादी अवधारणाओं को देगा जो आपको पशुधन खरीदने शुरू करना चाहिए।

चरणों

खरीदें शीर्षक मूर्ति चरण 1 खरीदें

Video: पशुधन का Dekhbhal aur Rakh Rakhav ~ 1

1

Video: पशुओं की उम्र का पता कैसे करें ?गाय या भैंस खरीदते समय इस बात का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि क्या मवेशियों का प्रकार आप रुचि रखते हैं आपको ये जानने की आवश्यकता है दौड़, आयु, वजन, वर्ग और प्रकार के पशुधन जो आपको रूचि रखते हैं आप जिस पशुधन की रुचि रखते हैं, वह नस्ल (या विशेषताओं) को निर्धारित करता है
  • प्रकार = मांस उत्पादन के लिए या डेयरी उत्पादों.
  • कक्षा = आयु समूह या किसी विशेष प्रकार के जानवर के लिए यौन संबंध, इस मामले में प्राप्त हुई। बिक्री के लिए पशुधन कक्षाओं में शामिल हैं:
  • बुल्स: बछड़ों, दुग्ध भेड़, बैल 1 और 2 साल का, वयस्क बैल, मांस का खपत के लिए बैल
  • गाय: गर्भवती गायों, गैर गर्भवती, गर्भवती और बछड़े के साथ, कटौती के लिए गायों, दुबले गाय, वध के लिए गायों
  • हेइफ़र्स: गर्भवती, गैर-गर्भवती, मेद, दानेदार, वील हेइफ़र्स
  • Castrated बैल: मेदयुक्त
  • वजन हमेशा एक अनुमान है और इसे 45 किग्रा (100 पौंड) तक गोल किया गया है।
  • लंबी सींग वाले नस्लों के बारे में ध्यान देने के लिए कुछ: लंबी सींग आप को चोट पहुंचाने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जब आप उनके करीब हो और घोड़ों सहित अन्य जानवरों को भी डरा सकते हैं। ध्यान से सोचें कि यदि आप लंबी सींग वाले मवेशी चाहते हैं - वे अच्छे दिखते हैं, लेकिन उन्हें परिवहन और उन्हें बाँधना अधिक कठिन होता है।
  • क्रिश्चियन स्टेप 2 खरीदें शीर्षक वाला इमेज
    2
    तय करें कि आप कितना पैसा तैयार करना चाहते हैं निवेश. यह हमेशा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि आपको एक जानवर नहीं खरीदना चाहिए जिसे आप पहले से भुगतान नहीं कर सकते। जब भी आप नीलामी में जाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे ले जाने न दें।
  • यदि आपके हाथ में पैसा नहीं है, तो आपको किसी अन्य समय में, संभवतः जितनी जल्दी हो सके, भुगतान करने के लिए समन्वय करना होगा ताकि इसे न भूलें।
  • चित्रा का शीर्षक खरीदें मवेशी चरण 3 खरीदें
    3
    वह स्थान चुनें जहां आप अपने पशुओं को खरीदना चाहते हैं। आपके पास दो विकल्प हैं, सीधे बिक्री या नीलामी में, आप चुनते हैं। बस याद रखें कि नीलामी में मूल तौर पर बीमार, अवांछित या बलि के जानवर बेचे जाते हैं। आप बहुत सावधान रहना चाहिए और भावनाओं को नहीं दिखाएगा जब आप पशु या जानवर चुनते हैं जिसके लिए आप बोली लेंगे और आप खरीद लेंगे। न ही आप उन जानवरों के मालिकों या बातों को जान सकते हैं जो नीलामी करेंगे। प्रत्यक्ष समझौतों, सबसे अच्छा विकल्प हैं जब से तुम देखो और जानवरों आप खरीदना चाहते हैं की जाँच करें, और मालिक से बात आप कोई प्रश्न हैं का अवसर है। आप उन रोगों के जोखिम के जोखिम को भी कम कर देंगे जो बिक्री के एक भीड़ भरे स्थान पर हो सकते हैं।
  • अन्य स्रोत जहां आप पशुओं को खरीद सकते हैं, में देखभालकर्ता रिकॉर्ड या देखभालकर्ता वेबसाइट, काउंटी, राज्य या प्रांतीय मेले, ऑनलाइन नीलामी वेबसाइट, फ़ोरम या मेलिंग सूचियां (खरीदार, सावधान रहें), मीडिया संचार, पत्रिकाएं और शायद स्थानीय पशुचिकित्सा, किसानों या कृषि के अन्य पेशेवरों के लिए।
  • चित्रा चारों ओर खरीदें मवेशी खरीदें
    4

    Video: गाय भैंस दुधारू पशु खरीदने से पहले जाने ये जरुरी बात

    उन जानवरों को देखने के लिए एक यात्रा का समन्वय करें जिनके बारे में आप रुचि रखते हैं। मालिक को बुलाओ और समझाएं कि आप उनके जानवरों को देखने के लिए उसे देखने में रुचि रखते हैं। उससे पूछो कि आप किस दिन और किस समय जा सकते हैं नीलामी के लिए, आप समय और बिक्री की तारीख और उनमें से प्रत्येक तारीख पर बेचा मवेशियों के लिए नीलामी का कार्यालय फोन करना होगा।
  • चित्रा का शीर्षक खरीदें मवेशी चरण 5 खरीदें
    5



    खेत या खेत में जाओ और मालिक के जानवरों को देखो सामान्य स्थिति और स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए आप अपने खेत में मौजूद अन्य जानवरों को भी देख सकते हैं। नस्ल, प्रजनन, समय के बारे में प्रश्न पूछें उन्होंने जन्म दिया, दूध छुड़ाने का वायु, नीलामी में, आप मवेशियों को बिक्री शुरू करने से पहले और नीलामी क्षेत्र में ले जाया करते समय मवेशियों को देखने में सक्षम होंगे, और आप यह तय करेंगे कि उन्हें खरीदने के लायक है या नहीं। आप जिन लक्षणों का पालन करना चाहिए उनमें शामिल हैं:
  • आंखें: वे उज्ज्वल, स्पष्ट और पानी रहित (निर्वहन के बिना), बिना ढीली सामग्री या लालिमा के होने चाहिए।
  • नाक: यह ठंडा और आर्द्र होना चाहिए, और जानवर को अक्सर चाटना चाहिए - श्वास नियमित और मजबूर नहीं होना चाहिए - निरीक्षण करें कि अगर डिस्पर्च, खांसी, घरघराहट या अनियमित श्वास है
  • बाल: यह, उज्ज्वल साफ, स्पष्ट किया जाना चाहिए और अगर कीड़े परजीवी या त्वचा पर चकत्ते, या नीरस और शुष्क कोट है देखते हैं।
  • वजन: मवेशियों का औसत वजन - क्षीण या पतले मवेशी से सावधान रहना।
  • आपका व्यवहार: आपको उत्सुक होना चाहिए, सावधान रहना और खुश रहें- देखें कि क्या आप पैक से दूर खड़े हैं, अगर आप उदासीन लगते हैं या यदि आप बुरे स्वभाव के लक्षण दिखाते हैं एक सर्पिल में बढ़ने वाले बालों की जांच करें, यह कम है, कम मचला जानवर होगा।
  • मोबिलिटी: आपको आसानी से चलना और लंगड़ा नहीं करना चाहिए - अगर आप धीरे-धीरे या अनियमित रूप से चलते हैं या नीचे झुकते समय झुकाते हैं तो निरीक्षण करें - जानवर आसानी से खड़े होने में सक्षम होना चाहिए।
  • Udders (दुग्ध या दूध पिलाने के लिए): स्वस्थ होना चाहिए - आकार जरूरी नहीं इंगित करता है कि आलू अच्छी स्थिति में है। उन्हें आगे बढ़ाया जाना चाहिए, इसे नहीं छोड़ा जाना चाहिए या बहुत मांसल होना चाहिए। घूमने पर गाय का ध्यान रखें, udders पक्षों को बहुत आगे नहीं बढ़ना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक खरीदें मवेशी चरण 6 खरीदें
    6
    बातचीत कीमत अग्रिम में जानना बहुत उपयोगी है कि वे जो जानवरों को बेचते हैं, उनके लिए अच्छी कीमत होगी, इसलिए वे आपको धोखा नहीं देते और वे जितना चाहिए उतना अधिक भुगतान न करें। प्रत्यक्ष उपचार में बेची गई अधिकांश पशु प्रत्येक 45 किलो (100 एलबी) के लिए मौजूदा कीमतों पर बेचा जाता है, सिवाय इसके कि शुभरात्रि पशु, जो थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है। नीलामी में, आपके पास एक अधिकतम राशि होनी चाहिए जिसे आप किसी विशेष जानवर के लिए बोली लगा सकते हैं, और जब तक यह बेच नहीं जाती है या जब तक कीमत बहुत अधिक नहीं होती तब तक आपको बोली लगाने जारी रहनी चाहिए।
  • यदि जानवर या जानवर इसके लायक नहीं हैं या आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करते हैं, तो उनके लिए प्रस्ताव न दें या उन्हें खरीद लें। पशुधन को व्यक्ति में खरीदने के लिए, मालिक को बताएं कि आप कीमतों की तुलना करना चाहते हैं, उसके साथ कुछ बोलें और फिर "मुझे आपका जानवर देखने को देने के लिए धन्यवाद" कहें।
  • जब आप कीमत पर बातचीत करते हैं, तो बस पैसे और पशुओं के बारे में नहीं सोचें इसके अलावा मालिक को जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो आपकी मदद करने के लिए कहें - यानी, आपको भविष्य में उनसे सवाल पूछने या मदद मांगने के लिए कहने देने के लिए, खासकर अगर समस्याएं पैदा होती हैं
  • उसे पूछने के लिए आप पंजीकरण दस्तावेज दिखाने के लिए और खरीद करने से पहले उनकी समीक्षा करें। इसके अलावा, उससे आपको टीकाकरण, शराब और उत्पादन इतिहास दिखाने के लिए कहें।
  • खरीदें शीर्षक मूर्ति चरण 7 खरीदें
    7
    आपने चुना मवेशियों को खरीदें यदि वे इसके लायक हैं और स्वामी हैं और आप कीमत पर एक समझौते पर पहुंचते हैं, तो उन्हें खरीद लें जब आप मवेशियों के लिए भुगतान करते हैं, तो अपना क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या कोई अन्य कार्ड न लें। इस प्रकार की खरीदारी के लिए, नकद या चेक का उपयोग करना बेहतर होता है हालांकि, ज्यादातर नीलामियां आमतौर पर नकदी या चेक के अलावा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड भी स्वीकार करती हैं।
  • पूछें कि क्या कोई गारंटी है। सभी विक्रेताओं आपको गारंटी प्रदान करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन यदि ऐसा है, तो सुनिश्चित करें कि यह लिखित रूप में है।
  • चित्रा का शीर्षक खरीदें मवेशी चरण 8 खरीदें
    8
    पशु घर ले लो सामान्य तौर पर, जो व्यक्ति मवेशियों को खरीदता है, उन्हें घर ले जाने के लिए एक ट्रेलर होना चाहिए। यदि आपके पास अभी तक कोई ट्रेलर नहीं है, तो आप विक्रेता के साथ अपने घर में परिवहन के लिए समन्वय कर सकते हैं। जब वे घर पर होते हैं, उन्हें अपने नए घर में थोड़ा सा अनुकूल बनाते हैं, उन्हें अच्छी तरह से खिलाएं और उन्हें पहले दिन के दौरान देख लें, जब तक कि वे खुश न हों
  • हमेशा पशुधन के लिए एक अलग क्षेत्र है जिसे आपने अभी हासिल किया है इससे उन्हें अपने नए अंतरिक्ष के लिए अनुकूल देख मवेशियों को हटाने के साथ कोई संपर्क तुरंत और आरामदायक के रूप में वे समायोजित महसूस करने का अवसर देता है।
  • यदि आप घर में एक बछड़ा लेते हैं जो अब भी स्तनपान कर रहा है, तो आपकी बोतल तैयार होनी चाहिए
  • यदि यह पहली बार जीत गया है, तो आपको एक पशुचिकित्सा का चयन करना होगा और आपकी संपर्क जानकारी हाथ में होगी। आपको थकावटें और बागडोर, पर्याप्त भोजन, सफाई उपकरण और पर्याप्त आश्रय भी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • खरीदने से पहले जांच करें यह आपको सिर्फ वेश के लिए खरीदने से रोकेगा
    • गर्भवती और बछड़ा गायों हमेशा युवा बछड़ों या गैर गर्भवती heifers से अधिक महंगा है।
    • की जानकारी की जाँच करें रचना और शरीर की स्थिति का वर्गीकरण खरीदने से पहले यह जानने के बाद बहुत उपयोगी हो जाएगा, खासकर यदि आप शुरू करने या प्रजनन गायों और heifers, बैल और संभवतः के झुंड का विस्तार करना चाहते हैं।
    • बीमार जानवरों का इलाज करना संभव है हालांकि, यह निर्णय करने पर, आपको संभावित परिणाम जानना चाहिए: आप पैसे खो सकते हैं, अन्य जानवर संक्रमित हो सकते हैं, आपको इसे ध्यान में रखकर समय बिताना चाहिए और अंतिम परिणाम एक जानवर अभी भी बीमार या मृत हो सकता है यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो सावधानी के साथ करो - दूसरी तरफ, यह बहुत फायदेमंद हो सकता है
    • पूरे झुंड की बिक्री सबसे अच्छी है, क्योंकि वे आपको अपने झुंड के लिए कुछ प्रजनन जानवरों को खरीदने की अनुमति देंगे।
    • ऐसे गायों को खरीदने से बचें जो बीमार या क्षीण दिखते हैं, खराब गुस्सा, पतली बछड़ों आदि के साथ पशु। आप एक जानवर खरीदना बंद कर सकते हैं जो आपको मालिक को भुगतान करने के मुकाबले बहुत अधिक खर्च करेगा। इसके अलावा उन जानवरों को भी ध्यान में रखें जो आपके पास पहले से हैं - यदि आप खराब स्वभाव वाले जानवर को लेते हैं या अपने खेत के लिए खतरनाक खतरनाक होते हैं, तो यह शेष पशुओं और अन्य प्रजातियों के जानवरों को भी प्रभावित कर सकता है।

    चेतावनी

    • किसी विशेष जानवर के भावुक मूल्य के आधार पर खरीद न करें। आपको खेती और गायों के झुंड के लिए अपनी उत्पादकता और उसकी उपयोगिता में अधिक दिलचस्पी लेनी चाहिए, अगर यह सुंदर दिखती है या यदि आपको इसके लिए खेद महसूस होता है क्योंकि यह बीमार है और बहुत पतला है, या यदि आप अपने बालों का रंग पसंद करते हैं हालांकि, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि इस नियम के अपवाद हैं, विशेष रूप से बालों के रंग के संबंध में और संभवतः कोमलता कारक। लेकिन बिना किसी कारण के लिए आप किसी जानवर को अपने खेत में एक संक्रामक बीमारी के साथ संदेह की स्थिति में लेते हैं, इसे लेने से पहले पशुचिकित्सा को लेने या इसे खरीदने से पहले बेहतर है।
    • घोटालों और स्कैमर्स से सावधान रहें हालांकि यह पशु उद्योग में कम आम है, आपको सतर्क होना चाहिए।
    • विक्रेताओं से सावधान रहें जो केवल नकद और कोई चेक नहीं मांगते हैं, जो जानवरों को भेजने से पहले भुगतान का अनुरोध करते हैं (विशेषकर यदि आपके पास कोई ट्रेलर नहीं लेना है), तो वे आपके बैंक खाते का नंबर मांगते हैं, संख्या आपके क्रेडिट कार्ड या आपकी वित्तीय स्थिति और आपके बैंक से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए, और आपको जानने की आवश्यकता नहीं है
    • आपको इन प्रकार के लोगों से बचना चाहिए और उनसे दूर हो जाना चाहिए। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण, अगर कोई इस जानकारी के लिए पूछने के लिए आता है, तो उन्हें यह मत दें। इसके बजाय, उसे बताएं कि आप अपने पशुओं के बाद अपने ट्रेलर में व्यक्तिगत रूप से भुगतान करेंगे, या "मुझे होता है, लेकिन पहले मुझे अधिकारियों से संपर्क करना होगा।"
    • ध्यान दें, अगर मालिक अधीर, रक्षात्मक, नाराज लग रहा है या यदि वह आपको लंबी कहानियों या झूठ बोलने वाले जानवरों के बारे में बताता है
    • जो लोग सिर्फ मवेशी व्यवसाय में प्रवेश करते हैं और कीमतों में बातचीत करने के बारे में नहीं जानते हैं, सही प्रश्न पूछें या यह अनुभव करें कि अगर जिस व्यक्ति को वह पशु खरीदने के लिए झूठ बोलते हैं तो उन लोगों की तुलना में आसानी से धोखा दिया जा सकता है जो खरीदारी में अधिक अनुभवी हैं व्यक्तिगत रूप से जीता
    • यदि यह आपका मामला है, तो एक मित्र को ले लो जो पशुधन खरीदने के पेशेवरों और विपक्षों में काफी अनुभव है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिक्री के अवसर खोजने के लिए प्रासंगिक मीडिया तक पहुंच
    • पंजीकरण दस्तावेज़
    • बजट
    • पशुचिकित्सा संपर्क जानकारी
    • पर्याप्त आश्रय, भोजन, सफाई उपकरण, रक्षक, इत्यादि आदि।
    • ट्रांसपोर्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com