ekterya.com

पशुधन नस्लों की पहचान कैसे करें

यहां मवेशियों की विभिन्न नस्लों की पहचान करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

नाम से पता चलता है कि मवेशी नस्लों चरण 1
1
वाक्यांश लिखकर प्रारंभ करें "मवेशियों की नस्लों" गूगल या याहू जैसे खोज इंजन में! आपको कई अलग-अलग लिंक मिल सकते हैं, जिनमें पशुधन के कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, जैसे कि ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी मवेशी दौड़ वेबसाइट या आम प्रजातियों जैसे कि कैलटोड। कॉम और द क्वैक्ट्ससाइट डॉट।
  • गत प्रजातियों की पहचान करें शीर्षक चरण 2

    Video: कैसे करें गिर गाय की पहचान | कहाँ मिलेगी गिर गाय | Gir Cow Full Information

    2
    प्रत्येक रेस की तस्वीरों का अध्ययन करें जो आपने पाया है और निम्नलिखित का ध्यान रखें:
  • रंगाई
  • इसका मतलब केवल न केवल रंगों का वर्णन है, जो कि एक निश्चित नस्ल के एक जानवर हो सकता है, लेकिन यह भी कि जहां जानवरों में ये रंग दिखाई देते हैं, चाहे संशोधित हो, या कुछ विशिष्ट जगहों में, जैसे कि मवेशियों में काले या लाल धब्बे। ब्रिटिश व्हाइट, ओल्ड पार्क के अमेरिकन व्हाइट एंड व्हाइट मवेशी में
  • शारीरिक प्रकार और लक्षण
  • अक्सर, इसमें बालों के प्रकार (लघु और चिकनी या लंबी और जंगली), मांसपेशी प्रवृत्तियों और अन्य समान नस्लों, पैर की लंबाई और शरीर या पैर के आकार के संबंध में शरीर की तुलना में कंकाल आकार भी शामिल है, और गायों और बैल का औसत वजन। यह अनुभाग आपको यह भी बताएगा कि नस्ल डेयरी या मेद, या दोनों ही हैं।
  • याद रखें कि डेयरी के पशु अधिक परिभाषित और बड़े अवयव (केवल गायों में) के साथ अधिक कोणीय और पतले होते हैं। मवेशी में अधिक गोलाकार देखो के साथ, और अधिक जिद्दी और मांसपेशियों में डेयरी पशु हो जाता है, लेकिन यह भी एक पहलू वसा के साथ (कुछ अपवाद हो सकता है, हालांकि)।
  • प्रमुख के लक्षण
  • यह शामिल है कि क्या नस्ल सींग या दोनों के बिना सींग हो सकते हैं, और सींग की लंबाई और आकार (यदि कोई हो), शरीर की तुलना में सिर के आकार, चेहरे की लंबाई, और गहराई या सुंदरता सिर का
  • अन्य विशेषताएं
  • अक्सर, एक संक्षिप्त इतिहास सबक और जहां देशी दौड़ यहाँ पता होना चाहिए, साथ ही है कि मौजूदा पशुधन नस्लों को आज सुविधाओं है। गुणों मातृ गुणों (जैसे दूध देने की क्षमता, क्षमता और मातृ ब्यांत आसानी) और टर्मिनल विशेषताओं और विपणन के रूप में उल्लेख कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, चमड़े या आवास, और मांसलता की विशेषताओं)।
  • मवेशी नस्लों की पहचान करने वाले स्टेप 3 नामक छवि



    3
    दुनिया में विशेष रूप से दो अलग-अलग प्रकार के दौड़ हैं: यह दौड़ के बारे में है मेद और डेयरी या डेयरी उत्पादों. मवेशी लाल पोल, Dexters और डेवोन की तरह दोहरे उद्देश्य नस्लों है, कुछ नाम हैं, मेद के लिए पशु की श्रेणी में हो सकता है, क्योंकि वे विशेष रूप से डेयरी पशु नहीं हैं, लेकिन एक जानवर ठेठ वसा की उपस्थिति है।
  • सबसे आम डेयरी नस्लों होल्स्टीन-Friesian, जर्सी, ग्वेर्नसे, ब्राउन स्विस, Cuernos-छोटी (Shorthorn) डेयरी, आयरशायर, डच Cinturonado, कैनेडियन और रान्डेल हैं।
  • अधिकांश उत्तरी अमेरिका में पशुधन उत्पादक मेदक जातियों के प्रकार को अलग करने के लिए एक मानदंड का उपयोग करते हैं। चार प्रकार के मोटा नस्लों हैं: Continentales, ब्रिटिश प्रकार, मेस्तिजो, और exotics. इसका कारण यह है वहाँ (कुछ इसे कहते हैं या यूनाइटेड किंगडम) वसा की नस्लों है कि ब्रिटेन में जन्म लिया गया की एक बड़ी संख्या है, और जैसे जर्मनी, फ्रांस, स्विट्जरलैंड के रूप में अन्य यूरोपीय देशों से होने वाले वसा के अन्य नस्लों, स्पेन, इटली और नीदरलैंड्स बड़ी संख्या में मेदक दौड़ भी हैं जो कि अन्य नस्लों के साथ पार करने के लिए विकसित की गई है ताकि उनके माता-पिता की नस्लों की तुलना में बेहतर विशेषताओं के साथ समग्र सामग्री प्राप्त हो सके। यह किया गया और उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में किया गया है। विदेशी नस्ल वे हैं जो एक देश के लिए डेयरी नहीं हैं या मेदों की नहीं हैं, या जो दौड़ अभी देश में शुरू की गई हैं।
  • `ब्रिटिश दौड़ ` इस तरह के एंगस, लाल एंगस, Hereford, Devons, Dexters, ब्रिटिश सफेद, प्राचीन पार्क सफेद, Devons दक्षिण, Cuernos-लांग (लौगहॉर्न) अंग्रेजी, स्कॉटिश हाइलैंड्स, गैलोवे और Galloways cinturonados, काले वेल्श, लाल पाप-पिल्टन (लाल के रूप में उन नस्लों हैं पोल) और शॉर्ट-सींग (शॉर्टर्न्स)।
  • `महाद्वीपीय दौड़ ` Limousins, Charolais, Simmental, मेन Anjou, Gelbvieh, गोरा डी Aquitaine, Chianina, MARCHIGIANA, पिडमोंतेसे, बेल्जियम ब्लू, Pinzgauers, रोमाग्नोला, Salers और Aubrac हैं।
  • `मिश्रित नस्लें ` वे Beefmaster, Santa Gertrudis, Brangus और Brangus लाल, Barzona, Bonsmara, Droughtmasters, Senepols, Brahmousins, Beefmakers, चुनाव डेल सुर, सांताक्रूज, Herefords काले, Texons, Beefalo, रेंजरों, अमेरिकी मवेशी, कन्वर्टर्स Hays पार्क चित्तीदार, Braford शामिल Simbrahs, Bralers, व्हाइट अमेरिकी पार्क, Amerifax, Salorns, मरे ग्रे, Mandalongs, Luing, Chiangus, Charbray, Gelbray, Buelingos, Meaters स्क्वायर, RX3 और Maximizers काले।
  • `विदेशी दौड़ ` उत्तरी अमेरिका में Dexters, Ankole-Watusi, फ्लोरिडा क्रैकर / पाइनवुड्स, Corrientes, और यहां तक ​​कि टेक्सास Cuernos-लांग (लौगहॉर्न) शामिल हैं। इनमें ब्रिटिश व्हाट एंड अमेरिकन व्हाइट, लांग-हॉर्नडेड (लोंगहॉर्न), डच, बेल्ट और हाईलैंड पार्क शामिल हो सकते हैं।
  • यह ध्यान रखें कि सभी पशु है कि उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं विदेशी माना जाता था हार्न्स-लांग (लौगहॉर्न) स्पेन, जो पहले अमेरिकी ब्रह्म की छठी शताब्दी जो पहली बार शुरू की में पहुंचे, या से, दिलचस्प है 1 9वीं शताब्दी के अंत के मध्य में बनाया गया था। वर्तमान में, उत्तर अमेरिकी मवेशी उद्योग में, हालांकि, यह शब्द (विदेशी) अधिक बार उन नस्लों को संदर्भित करता है जो मोटापा या डेयरी जानवरों के लिए नहीं हैं। हालांकि, शब्द "विदेशी" यह काफी भ्रामक और बिंदु जहां वहाँ वास्तव में कोई स्पष्ट परिभाषा है करने के लिए विकृत हो सकता है, और लगभग सभी किसी भी देश के लिए मान्य दौड़ देख सकते हैं।
  • मवेशी नस्लों को पहचानें चारों ओर की छवि चरण 4
    4
    फिर इन सभी विभिन्न कारकों और शारीरिक विशेषताओं को इकट्ठा करने के लिए प्रत्येक दौड़ की पहचान एक बार जब आप उन्हें दिल से सीखते हैं, तो आपको पता चलेगा कि पशु क्या होंगे।
  • युक्तियाँ

    • पहली बात आपको करना चाहिए मेला और डेयरी नस्लों के बीच के मतभेदों को याद रखना और अलग करना है। यह आपको यह पहचानने में मदद करेगा कि गोजाइंस का वर्गीकरण कैसे किया जाता है।
    • सभी जातियों में समान रंग नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, Simmental पारंपरिक ब्राउन और सफेद जानवर नहीं हैं क्योंकि Simmental पशुओं की तस्वीरें ओएसयू नस्ल साइट पर प्रदर्शित की जाती हैं। Simmental पूरी तरह से काला, लाल, लाल और सफेद चेहरा, या एक सफेद चेहरे के साथ काला हो सकता है Simmental भी क्लासिक भूरा और काले रंग की हो सकती है, लेकिन बहुत अधिक सूक्ष्म। यहां तक ​​कि यहां पर आसानी से सिमटलल के साथ भ्रमित हो सकते हैं, खासकर जब वे अपने शिखर पर सफेद पट्टी की कमी रखते हैं।
    • वर्गीकृत करने के लिए सबसे मुश्किल क्रॉसब्रिड है, क्योंकि यह एक से अधिक नस्लों वाले जानवरों में से एक है। आप दौड़ में से प्रत्येक की पूरी जानकारी नहीं है, तब तक आप संकर पशु नस्लों के प्रकार में परीक्षण नहीं कर सकते।
    • शायद आप एक यात्रा पर जा रहे हैं और आपको विभिन्न जानवरों के साथ सड़क पर कई अलग-अलग खेत मिलती हैं, लेकिन आप वास्तव में नहीं जानते होंगे कि वे किस दौड़ को इंटरनेट पर मिले दौड़ के बारे में देखते हैं या जिन्हें आपने दौड़ की किताबों में पाया है जीता। यदि आप काम करना चाहते हैं "सड़क के रास्ते पर", तो अपने कैमरे के साथ तस्वीरें ले लो या, यदि संभव हो तो रवाना करें और अपने पशुओं के बारे में रंच मालिक से बात करें।

    चेतावनी

    Video: स्पेशल देसी नस्ल की गायों की पहचान कैसे करें, How to identify special country cows

    • एक दौड़ को दूसरे के साथ भ्रमित करना अक्सर आसान होता है, इसलिए नस्ल के वर्गीकरण को सही ढंग से पहचानने के लिए सावधान रहें
    • जब चलने के लिए बाहर निकलते हैं, तो सड़क पर मवेशियों को देखें प्रेरी या खेत में प्रवेश न करें, क्योंकि आप एक बैल या एक गाय के साथ मुसीबत में पड़ सकते हैं जो आपके बच्चे की रक्षा करने की कोशिश करता है, या आप एक गंदे मालिक को बंदूक से भी ढूंढ सकते हैं।
    • और याद रखो सदैव, बैल या गाय हमेशा खतरनाक हो सकते हैं, भले ही उनके पास सींग न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com