ekterya.com

पशुओं को कैसे त्यागें

पशुओं के छोड़ना पशुओं के निपटान जो अब उत्पादक हैं, जिनकी आनुवंशिक विशेषताओं झुंड के बाकी की तुलना में कम कर रहे हैं करने के लिए निर्माता की इजाजत दी, किसी भी पशुधन आपरेशन के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, और उन झुंड में जिसका उपस्थिति अब कोई मूल्य नहीं है झुंड में छोड़ने के मानकों प्रत्येक निर्माता के अनुसार बदलती हैं (उदाहरण के लिए, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सख्त हैं) हालांकि, आखिरकार, सभी उत्पादकों को छोड़ने के मामले में पशुओं का त्याग करना समान है

चरणों

कुटिल पशु पालन चरण 1
1
पशुओं के संचालन के चालू वर्ष के दौरान सभी गायों, बैल और बछड़ों के प्रदर्शन की निगरानी करता है। आप इसके लिए निम्न में से किसी भी मापदंड का उपयोग कर सकते हैं: शरीर की स्थिति और बिना पूरक के लगभग वजन हासिल करने की क्षमता, समय के दौरान प्रजनन दर प्रजनन और जन्म, उम्र, रचना, स्वभाव और स्वास्थ्य यह भी ऐसा मामला हो सकता है कि आपके खेत या खेतों में बहुत सारे जानवर हैं जिन पर आप कब्जा कर सकते हैं और आपको कुछ को त्यागने के लिए मजबूर किया गया है। पशुओं को त्यागने का एक तरीका है बछड़ों को दूध पिलाने और उन्हें बेचते हैं आपको सूखे के एक साल के दौरान झुंड के आधे से ज्यादा भाग छोड़ने के लिए भी मजबूर किया जा सकता है ताकि आप जल्द से जल्द भोजन से बाहर न जाएं।
  • यदि आप इसका उपयोग करते हैं शरीर की स्थिति और मापदंड के रूप में वजन, झुंड जानवरों जो वजन कुशलता से तंग आ ही चरागाह हासिल कर सकते हैं नहीं या वजन बढ़ाने, जबकि जन्म के बाद एक बछड़ा नर्सिंग और सर्दियों भोजन करने के लिए ले जाने के त्यागने चाहिए।
  • आपको उन गायों को भी शासन करना चाहिए जो कि खाली समय के दौरान खाली हैं गर्भावस्था का पालन करें और जिनके पास है जन्मों देर से या पहली बार गर्भवती होने के लिए समय निकालें. वही बाँझ बैल पर लागू होता है या जो सभी गायों को उजागर नहीं किया जा सकता है। यदि आपके कई गाय रिक्त हैं, तो आपको पोषण और स्वास्थ्य जैसे खाते के कारणों को भी लेना चाहिए, क्योंकि ये ऐसे हैं जो आमतौर पर झुंड की उर्वरता को प्रभावित करते हैं।
  • कुछ मामलों में, गायों को जन्म देना या बछड़ा उठाना भी बहुत पुराना हो सकता है। आप बता सकते हैं कि उनके दाँत मसूड़ों से घिस गए हैं, अगर उनकी उर्वरता शेष झुंडों की तुलना में कम है या यदि वे आम तौर पर उत्पादक नहीं हैं या उनका रखरखाव पहले की तरह कम है
  • मवेशियों को अच्छे होने की ज़रूरत है रचना यदि आप चाहते हैं कि झुंड अच्छा हो और एक उच्च उत्पादन हो। गायों को अपनी नस्ल की अनुमति के रूप में स्त्री के रूप में होना चाहिए, उनके पैर और udders अच्छी स्थिति में हैं और उनकी पसलियों और भुजाओं को गहरा रखा जाना चाहिए। बैल में अच्छे पैरों और पैरों, अच्छे छंटनी की रचना, पसलियों और हाउंन्स और अच्छी मर्दानगी और मांसलता में अच्छी गहराई होनी चाहिए। रिप्लेसमेंट हेइफ़र्स को अन्य बछड़ों की तुलना में तेज़ी से बढ़ने की अधिक क्षमता होनी चाहिए और उनकी मां की तरह एक रचना यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं आपको ऐसे किसी भी मवेशी को त्यागना चाहिए जो लेख में सूचीबद्ध संरचना के मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं जिसका लिंक इस अनुच्छेद की शुरुआत में है।
  • गायों के झुंड में, स्वभाव एक भूमिका निभाता है, जैसा कि उर्वरता और रचना के रूप में महत्वपूर्ण है। आपको झुंड में जंगली या अनियंत्रित गायों को नहीं रखना चाहिए, क्योंकि वे आपके लिए एक खतरा पैदा कर सकते हैं और झुंड में अनावश्यक गड़बड़ी उत्पन्न कर सकते हैं। आपको उन सभी जंगली और विद्रोही गायों को त्याग देना होगा, जिनके पास ज़्यादा सुरक्षात्मक रवैया है या आप को आक्रामकता दिखाते हैं, या उन लोगों को छोड़ना चाहते हैं जब आप उन्हें जांचने का प्रयास करेंगे। आपको किसी भी विद्रोही बैल को तुरंत खारिज करना चाहिए जो आपके सम्मान नहीं करता है, जो आम तौर पर तब होता है जब उन्हें पता चलता है कि वे आपसे बड़ा, मजबूत और अधिक भयभीत हैं।
  • उन जानवरों के मामले में, जो एक ट्रेलर में रखे जाने वाले जंगली हैं, सबसे अधिक मानवीय चीज़ उन्हें चारागाह में ले जाने और उनके मांस को फ्रीज करने के लिए वहां के लिए बलिदान करना होगा। इस तरह, आप अपने आप को तनाव और सिरदर्द को बचा लेंगे जो एक जानवर को एक ट्रेलर में मजबूर कर देगा।
  • अन्य कारकों में से आपको जानवरों को अपने झुंड से हटाने के लिए ध्यान में रखना चाहिए संभव स्वास्थ्य समस्याओं की एक लंबी सूची है। इस मामले में, यदि आप एक प्रकार का निर्माता हैं जो एक बीमार गाय, बैल या बछड़ा के इलाज के लिए पशु चिकित्सा पर पैसा खर्च नहीं करना पसंद करते हैं, तो आप प्रश्न में जानवरों का त्याग करने का निर्णय ले सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप बीमार गाय का इलाज करने वाले पसंद के निर्माता हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी उर्वरता में कमी आई है या आपके पास एक पुरानी बीमारी है कुछ बीमारियां हैं, जैसे जोहने की बीमारी, जिसके लिए कोई इलाज नहीं है, इस मामले में यह संक्रमित गाय को त्यागने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, बल्कि इसकी युवा भी आप यह भी पता लगा सकते हैं कि कुछ पशु एक आनुवंशिक दोष के वाहक होते हैं जो बछड़ों के फसल को प्रभावित करता है, इसलिए आपको उन्हें भी त्यागना होगा इसके अलावा, आपको डेयरी गायों को स्तन की सूजन के साथ बाहर करना चाहिए, क्योंकि इससे दूध उत्पादन कम हो जाएगा।
  • आपको उन सभी मवेशियों को त्याग कर देना चाहिए जिनके पास आंखों या नेत्रश्लेष्मलाशोथ के खुलने या कैंसर हैं, जिनके udders या testes को सनबर्न या शीतदंश का सामना करना पड़ा है, या जन्म देने के लिए लगातार कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।
  • रोगों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको झुंड में ध्यान देना चाहिए, बड़े जानवरों के एक स्थानीय पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
  • बाहर शासन करने का एक और तरीका है कि उस साल weaned बछड़ों की बिक्री। हालांकि, यह वास्तव में आपके द्वारा पूरे वर्ष के दौरान किए गए काम का नतीजा होगा ताकि शर्तों और झुंड की गुणवत्ता इष्टतम रह सकें। आप थोड़ी देर के लिए बछड़ों रखने के लिए चुनते हैं, तो याद रखें कि यह झुंड के आकार को दोगुना होगा, इसलिए कुछ और महीने या एक साल (यदि आवश्यक हो) के लिए बछड़ों रखने के लिए, आप चरागाह या फ़ीड की एक बड़ी राशि की आवश्यकता होगी । यदि आप मुख्य रूप से दो वर्षीय गायों के बजाय बछड़ों का उत्पादन करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि दूध देने के तुरंत बाद आप बछड़ों को बेच दें।
  • कुटिल गायिका चरण 2 नामक छवि
    2
    एक कलम या यार्ड में अलग-अलग भेड़-बकरियों से अलग हो जाते हैं जो कि छोड़ने वाले सूची में हैं (जब आप इसे आवश्यक मानते हैं)। ऐसा करने के लिए, वह आश्वस्त पालन प्रथाओं का उपयोग करता है प्राथमिकता वाले जानवरों को झुंड से छोड़ देना चाहिए (यदि संभव हो तो) वे बुरे गुस्से या स्वास्थ्य समस्याओं की समस्याएं हैं। हालांकि, आप कुछ जानवरों को स्वास्थ्य समस्याओं के साथ रख सकते हैं, खासकर यदि आपके पास इलाज और इलाज करने की क्षमता और इच्छा होती है। इसके बजाय, आपको जल्द से जल्द उन जानवरों को छोड़ देना चाहिए जिनके स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं किया जा सकता। बुरे स्वभाव की समस्याओं के साथ जानवरों के लिए, जितनी जल्दी हो सके उन्हें छोड़ना सबसे अच्छा है। इस मामले में, अगर आप खुद के लिए काम करते हैं, आप किसी को बुरा गुस्सा के साथ झुंड से पशु अलग या इंतजार जब तक वे अन्य जानवरों त्यागने और अलग झुंड कि उन लोगों के साथ पशु बेच सकते हैं करने के लिए पूछना चाहिए।
  • कूल कैटल स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: मांसाहार के विषय में पूज्य मलूकपीठाधीश्वर श्री राजेंद्रदासजी महाराज का उद्बोधन

    पशु मेले से संपर्क करें और पशुओं को एक पशुधन ट्रेलर में रखें। मेले में लेने से पहले, जानवरों को जानवरों में अलग करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, आप स्वास्थ्य समस्याओं, बुरा गुस्सा के साथ एक बैल और पांच गायों कि या जिनकी रचना बुरा है और अन्य जानवरों त्यागने दूध छुड़ाने बछड़ों के होते हैं आप बेचना चाहते भी उत्पादन जारी रखने के लिए पुराने हैं के साथ केवल एक गाय है, तो किसी भी मामले में, एक ही समूह में गायों और बैल और दूसरे में बछड़ों को छोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • कुलीन पशु चरण 4 नामक छवि
    4



    मेले में उन्हें ले जाओ
  • कैल कैटल चरण 5 नामक छवि
    5
    जानवरों को अनलोड करने के लिए खेतों में प्रवेश के पीछे के ट्रेलर से संपर्क करें। फिर, रसीद को लेने के लिए कार्यालय में जाएं रसीद दिए जाने से पहले, जानवरों का वजन होगा आप उनके लिए जो मूल्य प्राप्त करेंगे वह प्रत्येक प्रकार के आकार और आकार के पशुओं के लिए मौजूदा कीमतों पर निर्भर करेगा।
  • कूल मवेशी चरण 6 नामक छवि
    6

    Video: मांसाहार करना सही या गलत ???

    चेक उठाएं, अपने ट्रक और खाली ट्रेलर के साथ घर लौटें और शेष दिन का आनंद लें।
  • युक्तियाँ

    Video: Eknathi Bhagwat Adhyay 05 Shlok 01-17 | एकनाथी भागवत

    • जानवरों को बहुत ज्यादा भीड़ मत करो आपको उन्हें स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान देना चाहिए, लेकिन उन्हें पर्याप्त रूप से झूठ करने की इजाजत नहीं दे ताकि अन्य उन्हें रौंद सकें। यही कारण है कि आपको गायों को बछड़ों से अलग करना चाहिए, क्योंकि गायों ने उन्हें रौंद कर उन्हें चोट पहुंचाई।
    • जानवरों को शांतिपूर्वक और चुपचाप हर समय उपयोग करना। जब हेरफेर या (अत्यधिक बल के साथ उन्हें धक्का ऐसे चिल्ला और प्रस्तुत करने की कोशिश में लाठी या डंडे का उपयोग कर उन्हें हरा के रूप में करने की कोशिश कर अक्सर जानवरों जब बहुत ज्यादा भावना, आतंक, क्रोध या निराशा के आसपास खतरनाक हो सकता है ) गलियारे जो आस्तीन में समाप्त होता है। सबकुछ सुचारू रूप से चलेगा और बेहतर होगा यदि आप उन्हें शांति से संभाल लेंगे।
    • पशु मेले में काम करने वाले किसान अलग-अलग समूहों में जानवरों को परिवहन के लिए आसान बनाते हैं। इस तरह, उन्हें आपके द्वारा लाए गए सभी जानवरों को वर्गीकृत नहीं करना होगा। एक समूह में दांतेदार थकावटों को रखें, दूसरे में छोड़े गए हेइफ़र, दूसरे में गायों और खाली हेइफ़र, पहले से गर्भवती होने वाली गाय, दूसरे में आदि। किसानों की सराहना होगी कि आप तैयार हो जाएं
    • अपने साथ एक अलग छड़ी या किसी और चीज लें जो आपकी रक्षा कर सकते हैं, क्योंकि किसी भी जंगली जानवरों के विद्रोह जब आप उन्हें बता सकते हैं कि आप गंभीर हैं, तो आपको एस्केप रूट की योजना भी करनी चाहिए, क्योंकि जानवरों की अन्य योजनाएं हैं।
    • उन जानवरों को रजिस्टर करने के लिए हाथ में एक नोटबुक रखें जो आपको लगता है कि आपकी सूची में छोड़ने के लिए चुने हुए जानवरों की सूची में होना चाहिए।
    • स्थानीय पशुओं की कीमतों के ऊपर रहें यह निर्धारित करने का एक अच्छा विकल्प है कि आप अपने पशुओं को कब बेचना चाहिए पशुधन के लिए सर्वोत्तम बिक्री मूल्य के समय का अनुमान लगा रहा है एक सामान्य नियम के रूप में, आपको सस्ता खरीदना और महंगा बेचना चाहिए।
    • हर बार जब आप मवेशियों के साथ काम करते हैं, जानवरों को नियंत्रित करते हैं या उन्हें खिलाने के लिए, उन्हें लगातार जांचें कि क्या आपको कोई समस्या है।
    • घोड़े के ट्रेलर में पशुओं के परिवहन में कोई समस्या नहीं है। ध्यान रखें कि जिस ट्रेलर की आपको ज़रूरत है वह आपके पशुओं के आकार के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इससे जानवरों को वहां आराम मिलेगी और एक डिब्बे में बहुत अधिक स्थान नहीं होगा या अगर आप केवल एक या दो जानवरों को बेचने जा रहे हैं
    • यदि आप बहुत ही खतरनाक जानवरों की नीलामी कर रहे हैं, तो आपको हमेशा पशु मेले के कर्मचारियों को अग्रिम में चेतावनी देनी चाहिए, जब आप उनके साथ संवाद करेंगे। इससे आप दुर्घटनाओं से बचने की अनुमति दे सकते हैं, जो कि एक प्राणी में से एक का शिकार हो सकता है।
    • जानवरों के परिवहन के दौरान, सावधानी से ड्राइव करें जानवरों को कम से कम तनाव और चोटों के साथ पशु मेले में आने चाहिए। इसलिए, ऐसा करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि ट्रेलर कैसे संभालना और ड्राइव करना है।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि इसके लिए आपको ज्यादा भुगतान नहीं किया जाएगा, खासकर यदि आप स्थानीय पशुओं के मूल्यों से अवगत नहीं हैं।
    • हमेशा अप्रत्याशित होने की आशा करें और मर्फी के कानून को ध्यान में रखें कि लेख में क्या दिखाई देता है पशु प्रजनन के प्रजनन की प्रक्रिया कैसे शुरू करें: यदि कुछ हो सकता है, तो ऐसा होगा।
    • यदि आपके पास एक असाधारण जंगली गाय है जो आपके पैरों को संतुलन पर रखते हुए और आम फॉल्स से ग्रस्त है, तो ध्यान रखें कि ये पागल गाय रोग के मुख्य लक्षण हैं, इस मामले में आपको अपने पशुचिकित्सा को तुरंत सूचित करना चाहिए। ।
    • जंगली, उच्च जोखिम और खतरनाक जानवरों को संभालने के लिए, भूलना नहीं है बहुत कुछ सावधान रहें यदि संभव हो तो, अपने गुना में प्रवेश करने से बचें, विशेषकर उन मार्गों के मार्गदर्शन के लिए जो ट्रेलर की ओर जाता है। इस मामले में, उनको प्रोत्साहित करने के लिए ट्रेलर में अग्रिम रूप से थोड़ा भोजन और पानी डालने के लिए उन्हें अपने दम पर जाने के लिए सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि ट्रेलर में केवल भोजन और पानी है और जब आप उन्हें दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं
    • कुछ जानवरों के मामले में, जो ट्रेलर में प्रवेश करने के लिए अनिच्छुक हैं, वे दूसरों के अनुसरण में ऐसा कर सकते हैं, क्योंकि वे झुंड जानवर हैं, उनके दिमाग को अन्य पशुओं के साथ रहने और उन्हें पालन करने के लिए क्रमादेशित किया जाता है।

    Video: अंधविश्वास को त्यागों।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक अच्छा ट्रक (अधिमानतः बिना किसी ट्रांझर के साथ 2270 किलोग्राम या 5000 पाउंड के लाइव मवेशियों को पकड़ने की क्षमता होती है)
    • किसी भी आकार का एक ट्रेलर (यह नया होना जरूरी नहीं है)
    • पशुओं के झुंड में पशुधन प्रबंधन सुविधा और ट्रेलर में उन्हें जगह
    • एक अलग छड़ी या पैडल
    • खुद एक सुरक्षित और सक्रिय चालक है I
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com