ekterya.com

पालतू जानवरों को फर्नीचर से कैसे दूर रखना

पालतू जानवर अद्भुत साथी हैं जो हर जगह घर जैसा महसूस कर सकते हैं। हालांकि, कभी कभी वे फर्नीचर के साथ क्षेत्रीय बन सकते हैं या वे एक साफ सोफा या बिस्तर पर थोड़ा बाल छोड़ सकते हैं यदि ये समस्याएं उठती हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने पालतू जानवरों को फर्नीचर पर चढ़ने के लिए नहीं सिखाएंगे। यदि आप इन बुरी आदतों को खत्म करना सीखते हैं, तो यह आपके पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है ताकि वे फर्नीचर पर न जाएं

चरणों

विधि 1
अन्य विकल्प प्रदान करें

छवि रखो पालतू जानवर बंद रखें चरण 1
1
अपने पालतू जानवरों के लिए आरामदायक बिस्तर प्राप्त करें अपने कुत्ते या बिल्ली को सोफे या बिस्तर पर सो नहीं करने से पहले, आपको उन्हें एक आरामदायक विकल्प देना होगा। आप शायद अपने पालतू को फर्नीचर से दूर रखने के लिए बहुत भाग्य नहीं रखते अगर आप किसी प्रकार का वैकल्पिक नहीं देते इसके अलावा, कुछ पालतू जानवर नरम फर्नीचर पर बेहतर सोता है, गठिया दर्द या फर्श पर सो रही असुविधा के कारण। कुत्तों या बिल्लियों के लिए एक बिस्तर आपके पालतू जानवर को असुविधा के कारण बिना सोने के लिए एक आरामदायक जगह देने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक चित्र छवियाँ चरण 2
    2
    बिल्लियों के लिए अपनी बिल्ली का फर्नीचर का एक टुकड़ा लें यदि आपकी बिल्ली लगातार फर्नीचर चढ़ती है और समस्याओं का कारण बनती है, तो आप सबसे ज्यादा प्रभावी विकल्पों में से एक बिल्लियों के लिए एक फर्नीचर प्रदान कर सकते हैं। बिल्लियों के लिए फर्नीचर कई स्तरों के साथ संरचनाएं हैं जो कि "कमरे" में से किसी एक या प्लेटफार्मों में से एक में चढ़ाई, कूद और नींद की अनुमति देते हैं। इन इनडोर संरचनाओं से आपकी बिल्ली को अपनी जगह के लिए सोने की अनुमति होगी, और साथ ही, उन्हें चढ़ने और व्यायाम करने की अनुमति दें
  • इस्तमाल छवि रखो पालतू जानवर बंद करें चरण 3

    Video: भूल कर भी इस स्थान पर न रखे एक्वेरियम हो जाएंगे कंगाल

    3
    पालतू जानवरों के लिए फर्नीचर का एक टुकड़ा असाइन करें यदि आपका पालतू कुत्तों या बिल्लियों के लिए बिस्तर में संतुष्ट न हो, तो आप पालतू जानवरों के लिए एक अधिकृत स्थान के रूप में फर्नीचर के एक टुकड़े को असाइन कर सकते हैं। यह एक पुरानी कुर्सी या दो सीटों वाला सोफा हो सकता है जिसे अब आप उपयोग नहीं करते हैं, जो आपके पालतू जानवर को खुश कर सकते हैं हालांकि, यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने मन में सुदृढ़ करें कि आप अन्य फर्नीचर पर चढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • कुछ जानवरों को समझने में कठिनाई हो सकती है (विशेषकर शुरुआत में) क्यों वे फर्नीचर के एक टुकड़े पर चढ़ाई कर सकते हैं लेकिन दूसरों को नहीं। कुंजी स्थिर होना है जब भी आपका पालतू "केवल लोगों के लिए अधिकृत" फर्नीचर के एक टुकड़े पर चढ़ने की कोशिश करता है, तो इसे कम करें और उसे सौंपी गई कुर्सी पर ले जाएं
  • फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक वाला चित्र फर्नीचर चरण 4
    4
    एक प्रोत्साहन के रूप में व्यवहार का प्रयोग करें अपने पालतू जानवर ("अधिकृत पालतू फर्नीचर") के विकल्प प्रदान करने के बाद, आपको इसे उन लोगों के बजाय फर्नीचर के उस टुकड़े का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करना पड़ सकता है जो केवल लोगों का उपयोग करना चाहिए इस प्रयोजन के लिए उपहार भी बहुत प्रभावी हो सकते हैं कुत्तों या बिल्लियों के लिए बिस्तर में बिल्लियों, बिल्लियों के लिए फर्नीचर या पालतू जानवरों के लिए अधिकृत फर्नीचर में छोड़ दें ताकि आप अपने पालतू जानवरों के लिए ये फर्नीचर बहुत ही वांछनीय बना सकें। जब भी आपका पालतू फर्नीचर का एक टुकड़ा पर चढ़ने की कोशिश करता है, जिसे केवल लोग ही इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इसे उतरना और फर्नीचर के टुकड़े या उस बिस्तर पर ले जाने की कोशिश करें जो आपने इसे दिया है।
  • फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक वाला चित्र फर्नीचर चरण 5
    5
    अपने पालतू जानवर को पिंजरे में रखें या रात को इसे सीमित रखें। यदि आपका कुत्ता या बिल्ली अभी भी रात में अपने बिस्तर पर उतरने की कोशिश कर रहा है, तो आप इसे अपने पिंजरे में डाल सकते हैं या जब आप सोने के लिए जाते हैं तो उसे दूसरे कमरे में बांधा जा सकता है यह आपके दरवाज़े को बंद करने और इसे अपने कमरे से बाहर रखने के लिए प्रभावी भी हो सकता है, जब तक आप पिंजरे या कमरे में सोने के लिए एक आरामदायक बिस्तर या कंबल के साथ अपने पालतू पशु प्रदान करते हैं जिसमें आप इसे सीमित करते हैं।
  • इस्तमाल छवि रखो पालतू जानवर बंद करें चरण 6
    6
    शुरुआत से अपने पालतू जानवरों की पहुंच को प्रतिबंधित करें यदि आपने घर पर नयी पालतू या नजदीक भविष्य में ऐसा करने की योजना बनाई है, तो पहले से फर्नीचर के लिए आपकी पहुंच को प्रतिबंधित करना सबसे अच्छा होगा, यदि आप मानते हैं कि यह एक समस्या है जो कहा जाता है कि फर्नीचर का टुकड़ा है। जब आपके पालतू जानवर ने सोचा, यह सोफे, कुर्सी या बिस्तर पर रह सकता है, तो यह आदत को खत्म करने के लिए (लेकिन असंभव नहीं) अधिक कठिन हो जाएगा - इसलिए, यह बहुत ही महत्वपूर्ण होगा कि आप इस व्यवहार को कम उम्र से रोक दें।
  • विधि 2
    फर्नीचर कम वांछनीय बनाओ

    फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक वाला चित्र फर्नीचर चरण 7
    1
    भोजन को फर्नीचर से दूर रखें अपने कुत्ते को सोफे पर मिल सकता है क्योंकि वह जानता है कि वहाँ नाश्ता हैं, और कुशन पर टुकड़े हो सकते हैं। इसके अलावा, आपकी बिल्ली रसोई काउंटर पर जा सकती है क्योंकि वह जानता है कि समय-समय पर आप अपना कटोरा भोजन में डालते हैं। भले ही आपके पालतू पशु चढ़ते हैं, यह संभव है कि आपने भोजन के साथ उस जगह से संबंधित हो। भोजन को उस फर्नीचर से दूर रखें जिसे आप चाहते हैं कि वह उससे दूर जाए, और फ़र्नीचर के पास या उसके पास होने वाले किसी भी गंदगी को तुरंत साफ कर दें।
  • छवि रखो पालतू जानवर बंद रखें चरण 8
    2
    दो तरफा टेप का उपयोग करें फर्नीचर पर जाने के लिए अपने पालतू जानवरों को सिखाने का एक तरीका (और उनसे दूर रहें, तब भी जब आप नहीं हैं) फर्नीचर कम आरामदायक बनाने के लिए है कुछ सस्ते trivets खरीदें और दो तरफा टेप के साथ उनमें से एक तरफ कवर। फिर आप इन चिपचिपा प्लेसमाट को चिपकने वाले पक्ष के साथ, काउंटर या सोफे कुशन पर रख सकते हैं जो आपके पालतू जानवर को आकर्षित करते हैं, या सिर्फ फर्नीचर पर डबल-साइड टेप को सीधे रखें। चिपचिपा महसूस बहुत असहज हो जाएगा, लेकिन यह आपके पालतू जानवर को चोट नहीं होगा। इसी तरह, यदि आप त्रिवेविट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो वे या तो फर्नीचर को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक चित्र छवि 9 कदम
    3
    एल्यूमीनियम पन्नी का उपयोग करें अल्युमीनियम पन्नी फर्नीचर के लिए एक और सरल निवारक है। यह फर्नीचर उच्छृंखल, असुविधाजनक और इसलिए, अवांछनीय बना देगा, लेकिन आपके पालतू या अपने फर्नीचर को नुकसान नहीं पहुंचेगा बस सोफा, आर्मचेयर और काउंटर पर एल्यूमीनियम पन्नी की शीट डाल दीजिए। आप अपने सोफा पर और कुर्सियों के कुशन पर उल्टा एक प्लास्टिक गलियारे गलीचा भी रख सकते हैं।
  • फर्नीचर का रखरखाव शीर्षक चित्र छवि चरण 10
    4



    फर्नीचर तक पहुंच ब्लॉक करता है पास्ता को अपने सोफे और रेक्लिनर से दूर रखने का एक आसान तरीका है कुशन पर अन्य फर्नीचर (जैसे तह कुर्सियों)। यह आपके पालतू जानवरों को पूरी तरह से दुर्गम बनाने के लिए किसी भी प्रलोभन को खत्म कर देगा, लेकिन यह एक बहुत ही सरल विकल्प होगा कि जब आप सोफे या कुर्सी पर बैठना चाहते हैं तो आसानी से निकाल सकते हैं।
  • छवि रखिए, पालतू जानवर बंद करें, चरण 11
    5
    एक हानिरहित छिपी हुई जाल बनाएँ फर्नीचर पर जाने के लिए अपने पालतू जानवरों को सिखाने का एक तरीका (विशेषकर जब आप घर पर नहीं होते हैं) एक हानिरहित छिपी हुई जाल को स्थान देना है इस प्रकार के एक हानिरहित (लेकिन प्रभावी) जाल का एक अच्छा उदाहरण फर्नीचर के टुकड़े पर सोडा के कई डिब्बे स्टैक करना है। खाली डिब्बों को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए, इसलिए आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके फर्नीचर के लिए कोई चिपचिपा अवशेष न छड़ें। आप एक सोफे के गद्दे पर या एक कुर्सी के सिर में एक छोटे से पिरामिड का निर्माण कर सकते हैं, और अगर आपका पालतू चढ़ने की कोशिश करता है, तो यह डर जाएगा और फर्नीचर के बाहर चले जाने के बाद उन्हें हटा दिया जाएगा। समय के साथ, आप डरे हुए हो सकते हैं कि फ़र्नीचर से स्थायी रूप से दूर रहें।
  • छवि रखो, पालतू जानवर बंद करें, चरण 12
    6
    एक निवारक डिवाइस खरीदें यदि आप फर्नीचर के लिए अपनी बाधाएं नहीं बनाना चाहते हैं, तो बाज़ार में वाणिज्यिक फर्नीचर के लिए कई असहनीय डिवाइस हैं। स्पीपी ट्रेनर उत्पाद में एक संवेदनशील ट्रिगर से जुड़ी एक बड़ी पैलेट होती है, जो पता लगा सकता है कि कोई जानवर सोफे या कुर्सी तकिया पर चढ़ता है और पूरे डिवाइस को हवा से कूदने का कारण बनता है। एसएसएससीएटी उत्पाद (एक और गति सक्रिय डिवाइस) आपके पालतू जानवरों को हवा में फटके भेजता है यदि यह आपके फर्नीचर पर चढ़ते समय गति संवेदक को पार करता है सोफा सेवर एक ऐसा उपकरण है जिसे आप फर्नीचर पर रख देते हैं और, यदि आपका पालतू उस पर चढ़ते हैं, तो डिवाइस एक गहरा अलार्म को सक्रिय करता है जो आपके पालतू जानवर को डरा देगा। इन डिवाइसों में से प्रत्येक बहुत प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे किसी भी नुकसान के बिना अपने पालतू को डरा देंगे, और यहां तक ​​कि अगर आप घर पर नहीं हैं तब भी इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • विधि 3
    "आउट" ऑर्डर दिखाएं

    छवि रखो पालतू जानवर बंद रखें चरण 13
    1
    अपने पालतू को सोफे पर देखें आदेश "आउट" बहुत प्रभावी है, लेकिन आपको उपस्थित होने और फर्नीचर के वर्जित टुकड़े पर अपने पालतू चढ़ाई का पालन करने की आवश्यकता है। यह तकनीक कुत्तों में सबसे अच्छा काम करती है, चूंकि कुत्ते बिल्लियों से बेहतर मौखिक आज्ञाओं का जवाब देते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ते एक सोफे या कुर्सी पर चढ़ते हैं, जिसे चढ़ा नहीं किया जाना चाहिए, तो शारीरिक रूप से इसे हटाने के बजाय (जो आपके भाग पर एक आक्रामक प्रतिक्रिया हो सकती है), उसे "आउट" ऑर्डर दिखाएं
  • छवि रखो पालतू जानवर बंद रखें चरण 14
    2
    "आउट" कहो और उसे इलाज दें जैसे ही आप अपने कुत्ते को सोफे या सोफे पर देखते हैं, आवाज के एक शांत लेकिन फर्म टोन में "बाहर" कहें। फिर अपने चेहरे के सामने एक छोटा कैंडी पकड़ो और उसे धीरे-धीरे सोफे या कुर्सी से फेंकने के लिए (इसे नीचे कुत्ते के नाक के साथ) ले जाएं।
  • छवि रखो पालतू जानवर बंद रखें चरण 15
    3
    अपने कुत्ते की प्रशंसा करें और इसे फिर से करें जैसे ही आपका कुत्ते फर्नीचर के टुकड़े से नीचे आता है, उसे एक मौखिक प्रशंसा दें और उसे उस इलाज के लिए दें जिसे आप ने उसे हटा दिया है हर बार जब आप फर्नीचर बंद कर देते हैं तो कैंडी देकर शुरू करो, फिर धीरे-धीरे आवृत्ति कम करें, जिसके साथ आप "आउट" ऑर्डर के साथ मिठाई देते हैं। समय के साथ, आपको उसे "आउट" कहकर फर्नीचर छोड़ने का आदेश देना चाहिए।
  • विधि 4
    अन्य रणनीतियां खोजें

    Video: WE FINALLY GET OUR THINGS BACK! | UNBOXING REVEALS | We Are The Davises

    छवि रखो, पालतू जानवर बंद रखें, चरण 16
    1

    Video: सफेद चूहे क्या खाते है

    अपना पालतू व्यायाम अधिक करें एक संभव कारण है कि आपकी बिल्ली फर्नीचर पर क्यों मिल सकती है कि यह पर्याप्त दैनिक व्यायाम और उत्तेजना प्राप्त नहीं करता है यदि आप बिल्लियों के लिए फर्नीचर का एक टुकड़ा नहीं प्रदान कर सकते हैं, उसे एक खुरचनी और इंटरैक्टिव खिलौने दें, जिससे वह पीछा कर सकता है, और उसे चलाने और कूद कर सकता है। इसे समाप्त करना चाहिए, और अपने फर्नीचर को चढ़ने, खरोंच करना और एक्सप्लोर करने की आवश्यकता का हिस्सा समाप्त करना चाहिए।
  • छवि रखिए, पालतू जानवर बंद करें, कदम 17
    2
    रासायनिक बाधाओं का उपयोग करें बिल्लियों और कुत्तों का स्वाभाविक घृणा होता है जो सभी चीजें या खट्टे या कड़वा सेब के स्वाद या बदबू आती है। आप इसका लाभ ले सकते हैं जब आप अपने पालतू जानवरों को काउंटर या फर्नीचर से दूर रहने के लिए सिखाते हैं। काउंटरों के लिए साइट्रस-सुगंधित सफाई उत्पादों को लागू करें जिन्हें आप अपनी बिल्ली से दूर रहना चाहते हैं, या अपने पालतू जानवरों को दूर रखने के लिए सोफे पर खट्टेदार सुगंधित तेल या कड़वा सेब को छिड़कते हैं। बस कुशन पर तेलों के अर्क को छिड़कर अपने फर्नीचर को खराब नहीं करने के बारे में सुनिश्चित करें! ये अरोमा कुत्तों और बिल्लियों को पीछे हटते हैं, जो दूर रहेंगे अगर आप इन अवांछनीय अरोमा जैसे अपने पर्यावरण गंध के कुछ तत्व बनाते हैं।
  • फर्नीचर पेस्ट ऑफ़ द फेशियल स्टेप 18, शीर्षक वाला इमेज

    Video: ORGANIZAR LA LIMPIEZA DEL HOGAR TRABAJANDO FUERA DE CASA

    3
    अपने पालतू को एक पिंजरे में रखें या इसे सीमित करें यदि आपके पालतू जानवर आमतौर पर फर्नीचर पर जाते हैं जब आप घर पर नहीं होते (जो कि फर्नीचर पर बड़े बाल या स्क्रैच के निशान द्वारा निर्धारित किया जा सकता है), जब आप नहीं हैं, तो अपने कुत्ते को पिंजरे में छोड़ने का विकल्प पर विचार करें। घर पर, या इसे किसी निर्दिष्ट क्षेत्र में बांधा जा सकता है, जैसे बाथरूम या रसोईघर इसके अलावा, आप बच्चों के लिए सुरक्षात्मक अवरोधों का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप कुछ कमरों या फर्नीचर तक पहुंच को रोकेंगे। कोई बात नहीं, जहां आप रहते हैं, बस सुनिश्चित करें कि आपके जानवरों को ताज़ा, स्वच्छ पानी और भोजन तक पहुंच है, और यह कि वे असुविधाजनक तापमान के संपर्क में नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्या कहा है करने के लिए अपने पालतू बधाइयां
    • जब आप अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करते हैं तो निरंतर रहें
    • अपने कुत्ते या बिल्ली को कई खिलौने दें

    चेतावनी

    • डबल-पक्षीय टेप बहुत प्रभावी है, लेकिन ध्यान रखें कि यह बहुत जल्दी गंदा हो जाएगा आपको अक्सर टेप को बदलना होगा। इसके अलावा, आपको फर्नीचर से टेप हटाने में कठिनाई हो सकती है, खासकर यदि आपका फर्नीचर लकड़ी का बना है
    • फर्नीचर पर आने के लिए अपने पालतू जानवर को कभी भी दंडित नहीं करें आपका फर्नीचर आरामदायक होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और आपके पालतू जानवर आपको उसी आराम करना चाहते हैं जैसे आप। यदि आप सोफे पर अपने बगल में बैठना चाहते हैं, तो आप उसे चिल्लाने पर ही उसे भ्रमित करेंगे और उसे डरा देंगे। यदि आप उसे पालतू जानवरों के लिए एक आरामदायक और उपयुक्त विकल्प देते हैं, तो उसे चिल्लाने या उसे दंड देने से ज्यादा प्रभावी होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com