ekterya.com

पशुपालन खेत कैसे संचालित करें

खेत का संचालन एक पूर्णकालिक नौकरी हो सकता है, खासकर पीक सीजन के दौरान यह एक बहुत कठिन काम है, और आपको उन जिम्मेदारियों को भी मानना ​​चाहिए जिन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते। कोई खेत दूसरे के समान नहीं है, इसलिए निम्नलिखित लेख आपको खेत चलाने के सामान्य पहलुओं को दिखाएगा, हालांकि, यह केवल एक मार्गदर्शिका है क्योंकि इसमें शामिल जानकारी सामान्य है। हालांकि, यह लेख आपको एक सफल खेत को संचालित करने के लिए कुछ सुझाव देगा।

नोट: नीचे दिए गए चरणों में से कोई भी एक विशेष क्रम में पालन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे सभी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं।

चरणों

एक मवेशी खेत रन 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
रिकॉर्ड रखें और सहेजें। यह स्वास्थ्य रिकार्ड, दौड़, श्रम, बलिदान, और खरीदने और रूपों, स्प्रेडशीट या CattleMax के रूप में सॉफ्टवेयर के साथ ablactación बेचने या सभी जानवरों के लिए $ CowProfit से संबंधित है। इसके अलावा, आप भी उपकरण, मशीनरी, भोजन, घास, मरम्मत, बाड़, etc.Todo की खरीद क्या खेत पर रजिस्टर करने के लिए आमतौर पर registrado- उसी दिन किसी घटना होता है क्या करना चाहिए होना चाहिए की जरूरत का रिकॉर्ड रखने चाहिए, समस्या या भूलने से कुछ को रोकने के लिए खरीदते हैं।
  • आपके द्वारा रखे गए सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड आपके वित्त के हैं। ये वे हैं जो यह तय करते हैं कि आपके परिचालन सफल कैसे हैं, अगर आप शुद्ध आय (व्यवसाय में आपकी लाभप्रदता) से पैसा कमा रहे हैं या यदि आप इसे खो रहे हैं। नकदी प्रवाह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आप अगले वित्तीय वर्ष के लिए क्या इंतजार कर रहे हैं।
  • याद रखें कि नकदी प्रवाह के द्वारा आप हमेशा कुछ लाभदायक बनाने नहीं जा रहे हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    बाड़ और इमारतों की मरम्मत और रखरखाव। आम तौर पर, इमारतों को बाड़ की तुलना में कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन जब कुछ गलत हो जाता है, तो आपको इसे सुधारने की आवश्यकता होती है और आप जितनी जल्दी हो सके इसे करना चाहिए। आपको चरम और चरागाह की बाड़ अक्सर, खासकर जब आप चारागाह के लिए मवेशियों को लेते हैं और बाद में चले जाते हैं, तो उसे देखने की जरूरत है।
  • किसी ढीली तार या टूटी हुई पोस्ट की मरम्मत करें जिसे आपने पाया है, बाड़ की रेखा पर गिरते पेड़ों को भी हटा दें। इसके अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पशु पशुओं से बचने वाले किसी भी बाड़ को मरम्मत (या प्रवेश) करने की कोशिश कर रहे हैं - खासकर यदि एक बैल अपने पड़ोसी के खेत में कुछ गाय को देखने के लिए बाहर निकलने की कोशिश करता है।
  • पशुओं के बचने से संबंधित स्थानीय कानूनों से अवगत रहें कई न्यायालयों में, आप अपने खेत के बाहर हुए अपने पशुओं के नुकसान के लिए खुद को जिम्मेदार पा सकते हैं - जितनी जल्दी हो सके बाड़ की मरम्मत के महत्व के लिए एक और कारण।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मशीनरी की मरम्मत और रखरखाव मशीनरी में खेत के संचालन से संबंधित सभी चीजें शामिल हैं, या तो खेतों में घास, चारा और बीज उत्पादन के लिए जो खेत की जरूरत है ठीक से काम करने के रखरखाव की आवश्यकता होती है। यह उन स्टेशनों में भी नियमित रूप से मशीनरी की जांच करने की सिफारिश की जाती है जो इसका उपयोग नहीं करते हैं।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने टुकड़े उपकरण है, तो आप एक एटीवी और ट्रैक्टर के लिए घास की एक ट्रकलोड से हो सकता है, खेती, हार्वेस्टर, चारा हार्वेस्टर, रेक, कतरनी और / या श्रेडर घास गांठें, ट्रकों बीज, augers गठबंधन etc.Todas भागों, निरीक्षण किया जाना करने के लिए, तेल, तेल पर पारित टूटे भागों की जगह है, और पूर्ण काम कर रहे आदेश में सब कुछ छोड़ इससे पहले कि आप फ़ील्ड का उपयोग की जरूरत है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने चराई के संचालन को नियंत्रित करें अपनी भूमि की मिट्टी, वनस्पति और स्थलाकृति तय करेगी कि आप कैसे (या आप कैसे करना चाहते हैं) पशुधन चराई या चरागाह घनत्व के मामले में अपनी जमीन का प्रबंधन करें अपने पास पशुओं की मात्रा, परिवहन क्षमता, आराम और आराम की अवधि और जानवरों के प्रभाव पर ध्यान दें जब आपके पास चरागाह है
  • किसी भी वन्यजीव निवास स्थान या वन्य जीवन संकेत है कि अपने खेत पर हो सकता है को ध्यान में ले जाता है। कुछ जंगली प्रजातियों अजीब लग रहा है या जोखिम में हो सकता है, यह भी एक सीमित या विशिष्ट, जीना पुन: पेश, फ़ीड या नस्ल और अपने शावकों के इन प्रजातियों अंतरिक्ष को बचाने के लिये को जन्म देने के लिए हो सकता है, आप को प्रभावित किए बिना अपने देश और अपने पशुओं का प्रबंधन करना होगा जंगली जानवरों के प्राकृतिक पैटर्न इसी समय, इन जानवरों को अपने जिम्मेदार प्रशासन के तहत इन क्षेत्रों में वापस कर लें।
  • वन्यजीव संरक्षण संगठन जैसे डस्क असीमित में शामिल हों, इस तरह आपको वन्यजीव और आपके पशुओं के लाभ के लिए अपनी जमीन का प्रबंध जारी रखने का मतलब होगा। कुछ न्यायालयों में, यह संभव है कि परोपकारी संगठनों के राज्य अनुदान या नींव आपको सलाह प्रदान करेंगे।
  • आपके लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चराई प्रथाओं का एक स्पष्ट अनुमान है, और अपने लक्ष्यों, उद्देश्यों, वनस्पति, मिट्टी और स्थलाकृति के अनुसार उन्हें प्रबंधित करें। इंटरनेट पर डेटा देखने या स्थानीय पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए आप समय-समय पर ध्यान दे सकते हैं, इसलिए आप सभी अद्यतन जानकारी से लाभान्वित हो सकते हैं।
  • रखरखाव और सुधार के उद्देश्य से उच्च अनुदान के साथ रहें इसके अलावा, प्रोग्राम हैं जो बजाय अपशिष्ट जल से रीसायकल पोषक तत्वों की मदद के लिए उन्हें नीचे डाउनलोड करने के लिए या अपने पृथ्वी मिट्टी और वनस्पति रीसाइक्लिंग कृत्रिम उर्वरकों और इसी तरह के उत्पादों को खरीदने के द्वारा और अधिक पैसे बचाने के लिए कर सकते हैं पर तलाश के लिए देखो।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने पशुओं के भोजन को नियंत्रित करें उन्हें केवल जब उन्हें इसकी ज़रूरत होती है, उदाहरण के लिए, सर्दी या सूखे के दौरान। गायों को आमतौर पर घास की जरूरत होती है, लेकिन आप उन्हें चारा या बीज की खुराक के साथ भोजन कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि कई उत्तरी अमेरिकी (विशेष रूप से कनाडा और उत्तरी अमेरिकी) और यूरोपीय खेतों के लिए, सर्दियों के भोजन में वित्तीय नुकसान का सबसे बड़ा स्रोत है, जबकि खेत आपरेशन किया जा रहा है। अक्सर यह होता है कि खेत व्यवसाय को क्या बना देता है या टूटता है, इसलिए आपको प्रशासन से बहुत सावधान रहना चाहिए ताकि आप कुछ भी बर्बाद न करें।
  • यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दियों बहुत ठंडा है और बर्फ चार से छः माह तक रहता है, सर्दियों की चराई का लाभ कम लागत पर लेने का प्रयास करें सर्दियों के दौरान कुल लागत और फीड की लागत को कम करने में मदद करने के लिए सभी पशुओं के उत्पादकों के लिए रेंजलैंड्स, बैल्स, डिपोजिट, फसल के अवशेषों या मकई के गाँठों के स्वास्थ्य उपलब्ध हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपने चारा और बीज कंपनियों को प्रबंधित करें आपको पता होना चाहिए कि पौधों, स्प्रे स्प्रे (यदि आवश्यक हो), काटें और खेती करने का सही समय क्या है। घास के मामले में, आपको कटाई, रेक और गठरी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, खेतों समान नहीं हैं - इसका मतलब यह है कि जब आप घास में कटौती या बुवाई शुरू करना चाहते हैं, तो देश के दूसरे हिस्से के रूप में देश के एक भाग (या विश्व) में ऐसा नहीं होगा।
  • ध्यान रखें कि कुछ खेतों में केवल एक चारा और / या बीज संचालन कंपनी है जबकि अन्य में तीन कंपनियां हैं ऐसे खेतों भी हैं जो बिना किसी अनाज और / या बीज कंपनी के काम करते हैं, और वे पूरे वर्ष के दौरान अपने पशुओं को चरस कर सकते हैं, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां तापमान गर्म और समशीतोष्ण है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    टीके और डीवर्मिंग के साथ बने रहें आपके इलाके में आवश्यक टीके दूसरे से अपेक्षित लोगों से अलग हैं, इसलिए अपने पशुओं के लिए सबसे अच्छा टीका है जो आपके बड़े जानवरों के स्थानीय पशुचिकित्सा से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    जन्म के मौसम के लिए प्रबंधन और तैयारी। वर्ष के मौसम के अनुसार, डिलीवरी का मौसम शुरू होने पर आपको तैयार सभी चीजें हमेशा चाहिए। गायों को जो जन्म देने के लिए तैयार हैं, और यदि कोई समस्या आती है तो उसे सहायता के लिए आवश्यक उपकरण देखें।
  • कई खेतों को प्राथमिकता है कि उनके हेइफ़र्स के साथी उनकी गायों से पहले, क्योंकि आमतौर पर हेइफ़रों को गायों की तुलना में कैलगिंग के दौरान अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    9
    प्रसव के बाद गायों और बछड़ों की सहायता करें आप बछड़ों को देखने के लिए अगर वे इस तरह के दस्त या ऐसे टूटे पैर या पैर की गई pisados- गायों अपनी संतानों को स्वीकार नहीं या होने के रूप में निमोनिया-चोटों, के रूप में बीमारी का कोई लक्षण, दिखाने को देखने के लिए होगा एक और गाय प्रजनन चोरी करना चाहता , शिकारियों जो डंठल कर सकते हैं, आदि
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    बछड़ों का प्रबंधन प्रसव के बाद आपको बछड़ों को रिक्त करना पड़ता है और किसी भी नर वाले बछड़ों को टीका लगाया जाता है जो आप प्रजनन प्रयोजनों के लिए नस्ल की योजना नहीं बना रहे हैं। अपने बछड़ों को औसत पर चिह्नित करें, जब वे दो या तीन महीने की उम्र के बीच होते हैं।
  • अपने बछड़ों को खुद या अपने करीबी परिवार के साथ चिह्नित करना सामान्य नहीं है एक पारंपरिक कृषि समुदाय में बछड़ा को चिह्नित करना एक सामाजिक घटना है और इस तरह के रूप में इसे संभाला जाना चाहिए। अपने पड़ोसियों, परिवारों और मित्रों से कहो कि आप अपने बछड़ों को चिन्हित करने की तैयारी कर रहे हैं और उन्हें मदद की ज़रूरत है निश्चित रूप से वे तुम्हें एक हाथ देने के लिए खुश से अधिक होगा सुनिश्चित करें कि आप अपने खेत भागीदारों को सहायता वापस ले लें।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    संभोग के मौसम के लिए प्रबंधन और तैयारी आपके बैल, चाहे आपने उन्हें खरीद लिया है या पहले से ही मवेशियों का हिस्सा हैं, इस का आधा भाग है संभोग का मौसम शुरू होने से पहले आपको एक या दो सप्ताह में एक वीर्य परीक्षण करना होगा वीर्य परीक्षण आपको दिखाएगा कि बैल कितनी अच्छी तरह से बना रही है, चाहे उसके शुक्राणु तेज, स्वस्थ, बड़े हों या अच्छे आकारिकी हो आप अपने मवेशियों को दौड़ के अनुसार दो समूहों में अलग करना चाहें, खासकर यदि आपके पास एक ही आकार और उम्र के एक से अधिक बैल हो। इससे बैल के बीच की प्रतियोगिता और संभावित चोटों को भी कम किया जा सकता है।
  • हालांकि, आपको इसे गुप्त रखना होगा जानवरों को अपनी नस्ल से अलग करने से बस अधिक बुलंद हो सकता है, बुलों को एक बड़ी चरागाह में सभी गायों के साथ अंदर से कर देना।
  • हेइफ़र्स को वयस्क गायों से एक हफ्ते पहले मिलना चाहिए ताकि इन हेइफ़र के प्रजनन का मौसम शेष गाय-गायों से पहले शुरू हो सके।
  • 30 या 40 गायों के साथ परिपक्व बैल के लिए यह आम बात है, खासकर यदि वे मैदान में फैले हुए हों। दूसरी तरफ, यदि वे एक छोटे चरागाह में हैं तो बैल 50 गायों को मिल सकती है। युवा बैल अधिकतम 30 गायों या हेइफ़र्स में मिल सकता है
  • न कि सभी खेत अपनी गायों और हेइफ़र्स के साथ मिलकर बैल की ताकत का इस्तेमाल करते हैं। कृत्रिम गर्भनाल या एआईएफ, पशुओं के कार्यों से संबंधित चिंताओं का आधार है, और आप इसे अपने पशुओं को जोड़ने के लिए एक अन्य विकल्प के रूप में देख सकते हैं।
  • एक मवेशी खेत रन 12 शीर्षक वाली छवि



    12
    दूध पिलाने और / या मोटा होने के बाद पशुधन को संभालता है। कुछ खेतों में एक या दूसरे है, कुछ में दोनों या कोई भी नहीं है आपके गाय और बछड़े के पशुधन व्यवसाय के साथ-साथ दूध पिलाने और मोटाई के संचालन को निर्देशन केवल आप पर निर्भर करता है और आप क्या प्रबंधित कर सकते हैं। दोनों के लिए आपको अतिरिक्त भोजन खरीदने या तैयार करना होगा, जमीन को अलग करना, अधिक मशीनरी प्राप्त करना और अपने पशुओं को एक अलग तरीके से मांसपेशियों या मांसपेशियों के बाद निर्देशित करना होगा, जितना कि आप गायों और बछड़ों के अपने मवेशी के साथ।
  • आपके घृणा और / या पुष्ट होने के बाद अपने आपरेशन का प्रबंधन करने के लिए, आपको याद रखना चाहिए कि आप इसे बढ़ने और दैनिक लाभ प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं, वांछित बछड़े का वजन बढ़ाने के लिए नहीं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    प्रतिस्थापन हेइफ़र्स चुनें और प्रबंधित करें। आपकी गायों को हमेशा से नहीं जीना होगा, उन्हें बलिदान करना पड़ता है या वे अचानक किसी भी कारण से मर सकते हैं। रिप्लेसमेंट हेइफ़र्स अलग-अलग मादाएं हैं जो पशुधन को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती हैं, और इनमें मातृ क्षमता, विकास, बछड़ा की शेष राशि, दांयेदार बछड़ा प्रति पाउंड, जैसे अन्य गुणों के लिए चयन किया जाता है।
  • आप के रूप में आप पर नियंत्रण suckler गायों उन्हें ठीक उसी प्रकार आप प्रजनन या पोस्ट प्रातः के लिए अपने पशुओं के उपचार इलाज नहीं क्योंकि, सब के बाद, steers में गायों बनने के लिए बढ़ रहे हैं प्रतिस्थापन heifers नियंत्रित करने के लिए कोशिश करनी चाहिए मेद।
  • यदि आप शुद्ध पेय वाले पशुधन के साथ एक ऑपरेशन चलाते हैं, तो आपको उन हेइफ़रों का प्रबंधन भी करना होगा जिन्हें आप उसी प्रकार से बेचने की योजना बना रहे हैं जैसे आप प्रतिस्थापन हेइफ़र को संभाल लेंगे। खेतों में बिक्री के लिए ख़ास ख़रीदने वाले हेइफ़र्स को उसी तरीके से बढ़ाने के लिए यह आम नहीं है कि वे अपने ही चूसने वाले गाय भेड़िये के लिए हेइफ़र्स बढ़ाएंगे।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    14
    जानवरों के बलिदान के बारे में निर्णय करें आपके हेइफ़र्स, गायों और बैल को कत्तल और बेचा जाना होगा। बलिदान आपके पशुओं से जानवरों को हटाने का एक आसान तरीका है जो आप अपने आधार पशुओं को सुधारने के लिए नहीं चाहते हैं। बुरा तापमान, पशुधन की अपर्याप्त संरचना, मातृ समस्याओं (जब बछिया या गाय अपने बछड़े को खारिज कर दिया या स्तनपान नहीं कर सकते हैं), चारा की कमी, स्वास्थ्य समस्याओं (जॉन रोग, जीर्ण सूजन: मवेशी निम्नलिखित कारणों के लिए बलिदान किया जा सकता ), escaza दांत, प्रजनन क्षमता (गायों और / या खुले heifers [कोई संभावना नहीं पुन: पेश करने], बैल है कि वीर्य की कसौटी पर खरा नहीं उतरा, योनि गायों और heifers), चोट (टूटा हुआ लिंग के साथ बैल, लंगड़ापन समस्याओं के साथ गायों को ध्वस्त हो गई कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ठीक किया जा सकता है), आदि।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    15
    Weaned बछड़ों गायों या हेइफ़र्स से बछड़ों को जन्म देने के लिए कई तकनीकों हैं: प्रारंभिक खरपतवार से ट्रक बट को दूध पिलाने के लिए, यह तकनीक है जो गायों और बछड़ों पर सबसे अधिक तनाव का कारण बनती है।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    16
    पशुधन की अतिरिक्त बिक्री पशुओं के अतिरिक्त में जानवरों को भी शामिल किया जाना चाहिए, जिन्हें बलि किया जाना चाहिए, दूध देने वाले बछड़ों, हेइफ़र्स, जो बाद में दूध पिलाने और प्रजनन चरण समाप्त कर लेते हैं या जो कि वधशाला में बेचा जा रहे हैं। आपको यह तय करना होगा कि क्या आप नीलामी या एक निजी समझौते के माध्यम से पशु बेचने जा रहे हैं। किसी भी तरह से आप इसे $ / lb या $ / cwt के आधार पर बेचना चाहते हैं
  • यदि आप शुद्ध नस्ल के पशुओं के प्रजनन के संचालन को चलाने में अपवाद हैं और आप अन्य उत्पादकों के लिए बैल और शुक्ल हेइफ़र्स बेच रहे हैं।
  • Video: डेयरी व्यवसाय से अच्छी आय कमा रहे एक सफल किसान से मुलाकात | Annadata | ETV MP Chhattisgarh

    एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 17

    Video: पशु के लिए कामयाब देसी फार्मूला | Pashu k liye Kamyab Desi Formula | Dairy Farming in India Hindi

    17
    अपनी नर्सिंग गायों को प्रबंधित करें गायों को न केवल जन्म देने और बछड़ों को बढ़ाने के लिए, बल्कि उन्हें भी ख्याल रखना है ताकि उन्हें अच्छे स्वास्थ्य, अच्छी शारीरिक स्थिति मिल सके और चारागाह में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों और खनिजों के साथ भोजन कर सकें।
  • बछड़ों को उबालने के बाद गायों की शारीरिक स्थिति को दर्ज करें, और यह भी सुनिश्चित करें कि वे गर्भवती हैं या नहीं
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 18
    18
    बैल को संभाला गाय की तरह, निम्नलिखित सीज़न को संभोग की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैल को भी अच्छी शारीरिक स्थिति और अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है। उन्हें पिछली सीज़न से उबरने के लिए और उनकी प्रजनन क्षमता बनाए रखने में मदद करने के लिए आहार पर होना चाहिए।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    19
    मवेशियों के अंदर आपके पास मृत जानवर होंगे। जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, आपकी गायों (और सामान्य में पशुधन) हमेशा के लिए नहीं बचेगी ऑपरेशन के कुछ चरण में गाय, हेइफ़र्स, बैल और बैल मर जाएंगे - और ये आपकी ज़िम्मेदारी है कि इन जानवरों को आपके समुदाय के कानूनों के अनुसार ठीक से निपटाना होगा।
  • एक मवेशी रांच चरण 20 चलाएं
    20
    अपने घोड़ों की देखभाल करें और अपने गार्ड के गार्ड कुत्ते। आप शायद ऐसे खेत चाहते हैं जो पुराने दिनों की तरह काम करना पसंद करते हैं, जिसमें घोड़ों के इस्तेमाल और पशुओं के लिए कुत्तों को भी शामिल किया गया है। अपने घोड़ों का ख्याल रखना ताकि जरूरी हो कि उनके पास स्वास्थ्य और अच्छी सुनवाई हो ताकि पशुधन के साथ काम किया जा सके, वही पशु संरक्षक कुत्तों के लिए भी जाता है। वे काम के लिए जानवर हैं, इसलिए आपको उन्हें परिवार के भाग के रूप में न मानना ​​चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक पारंपरिक तरीके से चीजों को संभालने का निर्णय लेते हैं और आप झुंड की गायों के बारे में सोचते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसे कई पारंपरिक पहिए हैं जो पशुओं के प्रबंधन की सुविधा के बिना ऐसा नहीं करते हैं जहां जानवरों के साथ काम करना है।
  • पशुधन से निपटने के लिए सुविधाएं उन जिसमें जानवरों चराई या खेत के बाहर पहने जाते हैं, और enclosing, क्लैम्प्स और आस्तीन इनपुट आस्तीन, कलम या ट्यूब के रूप में कलम के विभिन्न प्रकार में रखा जा सकता है। वे खेत के बाहर उन्हें लेने के लिए चार्ज कर रहे हैं कहीं या एक नीलामी के लिए भेजा जा रहा है, वे ट्रेलर अपलोड करने के लिए एक उड़ान भरने के लिए रैंप का उपयोग करते हुए एक और या अलग शेयरों के अनुलग्नक में रखा जाएगा।
  • एक मवेशी खेत रन 21
    21
    उसी प्रक्रिया को अगले वर्ष करना हालांकि, चीजें हर साल बदलती हैं किसानों की तरह, परिचर्चा हमेशा वातावरण और पर्यावरण में परिवर्तन के अनुसार काम करते हैं, इन परिवर्तनों का उनके काम पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है। मौसम, मौसम और भूमि कुछ कारक हैं जो आप अपने खेत में नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप उन्हें संभाल सकते हैं और उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं। जन्म, संभोग, गायों और बैल के प्रकार या प्रकार के मौसम, बिक्री का समय और मुनाफा आपके मानदंडों और आपकी ज़िम्मेदारी के अनुसार बदल सकते हैं। बाजार, जलवायु और उपभोक्ता वरीयताएँ चर नहीं हैं दूसरी तरफ, अपने खेतों के प्रबंधन के बारे में निर्णय कभी नहीं कहा जा सकता है और ये भिन्न हो सकते हैं - आपको हमेशा नींबू बनाने और सीखने के लिए तैयार होना चाहिए कि नींबू को अपने खुद के नींबू पानी में कैसे बदलना है।
  • व्यापार की योजना बिल्कुल ठीक नहीं कह रही है और बदल सकती है। यदि आपने अभी तक कोई तैयार नहीं किया है, तो ऐसा करने का एक अच्छा विचार होगा ताकि आप यह जान सकें कि आपके व्यवसाय के उद्देश्य क्या हैं।
  • एक मवेशी खेत चलाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    22
    जब आप कर सकते हैं, आराम करने के लिए कुछ समय ले लो। इसमें कोई संदेह नहीं है कि खेत जीवन का एक तरीका है, हालांकि, यह केवल एक चीज नहीं होनी चाहिए जो पूरी तरह से आपके जीवन का प्रबंधन करती है। अपने और अपने परिवार के लिए कुछ समय बिताने के लिए मत भूलना जब आप कर सकते हैं, भले ही यह कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए ही हो। एक नया परिदृश्य हमेशा खेत में आपके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों के मन को स्पष्ट करने में मदद करता है, और आपको थोड़े समय का ब्रेक लेने का मौका देता है।
  • अपने पड़ोसी से एक सौदा करें ताकि आप दोनों एक दूसरे के खेतों की देखभाल करें, जब आप में से एक छोटी अवधि के लिए अनुपस्थित हो। यह उन्हें एक अच्छी तरह से योग्य आराम लेने का अवसर देगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि पिछले चरण विशिष्ट क्रम में नहीं हैं। मौसम के अनुसार एक कृषि कार्यों का संचालन: खेती के मौसम और खेत के मालिक और / या ऑपरेटर के लक्ष्यों और उद्देश्यों।
    • ज़िम्मेदार रहें, अपने पैरों को जमीन पर रखें और अपने रोज़मर्रा के काम में आशावान रहें और जब आप अपने संचालन का प्रबंधन करते हैं आप जो भी करते हैं उससे मज़े करो, यह एक खेत के प्रबंधन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप जो भी करते हैं, उसे पसंद नहीं करते हैं, तो खेत के जीवन हर किसी के लिए नहीं है, इसलिए आप व्यवसाय में लंबे समय तक नहीं रहेंगे।
    • आप जिस तरह से खेत चलाते हैं वह आप पर निर्भर करता है। जब आप अपने पशुधन ऑपरेशन में काम करना चाहते हैं, तब आप कई या कम कंपनियां चुन सकते हैं।
    • यदि आप एक खेत संचालित करना चाहते हैं, "आपके पास है" मुझे पता है कि जानवरों को कैसे संभालना है आप एक पशुपालक नहीं बन सकते हैं यदि आपको नहीं पता कि पशु पशु कैसे हो या एक गाय, एक बैल, एक बैरी या बैल के व्यवहार को कैसे नियंत्रित करें।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक गाय, एक गांव, बैल और एक बैल के बीच का अंतर पता है। धोखेबाज़ होने के बावजूद, यह बहुत शर्मनाक हो सकता है अगर आपको ये पता नहीं है कि उन्हें कैसे अंतर करना है
  • हमेशा एक लचीला और तैयार रहने की इच्छा है क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते कि कोने के आसपास क्या मिलेगा।
  • हमेशा एक लचीला और तैयार रहने की इच्छा है क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते कि कोने के आसपास क्या मिलेगा।
  • चेतावनी

    • ध्यान दें कि खेत जीवन, हर किसी के लिए नहीं है जो लोग daunted रहे हैं, शर्मीली लोगों को, या जो परिवर्तन पसंद नहीं है, लचीला नहीं हैं या वे कारोबार में सब कुछ नहीं कर सकता है के लिए नहीं है।
    • पशुधन और मशीनरी के साथ काम करते समय हमेशा सावधान रहें दुर्घटनाएं हो सकती हैं और मर्फी का कानून "जो कुछ भी हुआ है, वह होगा" हमेशा पशुओं के संचालन के दौरान दांव पर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com