ekterya.com

घोड़े को इंजेक्शन कैसे देना

घोड़ों को विभिन्न प्रकार के इंजेक्शन की आवश्यकता होती है: वार्षिक टीके से दवाओं के लिए कभी-कभी आपको एक पशुचिकित्सा को बुलाए जाने के बजाय इंजेक्शन का प्रबंधन करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको अपना घोड़ा इंजेक्शन देने की आवश्यकता है, तो क्या आपको पता होगा कि क्या करना है? घोड़े बड़े और शक्तिशाली जानवर हैं, इसलिए हमेशा अपनी सुरक्षा को पहले रखें। कई युक्तियों के लिए पूछें और एक अनुभवी दोस्त आपकी मदद करता है हालांकि, शुरू करने से पहले, आपको मूलभूत जानकारी जानने की ज़रूरत है कि घोड़ों को इंजेक्शन कैसे प्रबंधित किया जाए।

चरणों

भाग 1

इंजेक्शन के लिए तैयार करें
एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 1 देकर छवि का शीर्षक
1
आपकी सहायता करने के लिए घोड़े विशेषज्ञ से पूछें यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो संभवतः आपके पास इंजेक्शन लगाने में बहुत अनुभव नहीं है। आपकी मदद करने के लिए किसी के पास यह एक अच्छा विचार है, यह एक घोड़ा विशेषज्ञ या आपके पशुचिकित्सक हो पहली बार जब आप इंजेक्शन देते हैं तो आपको निश्चित रूप से एक अनुभवी पेशेवर की निगरानी करनी चाहिए। यदि आपका पशुचिकित्सा यात्रा नहीं कर सकता, तो पता करें कि एक पशु चिकित्सा तकनीशियन आपकी सहायता कर सकता है या नहीं।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 2 देकर शीर्षक वाला छवि
    2
    एक पेशेवर एक सुराही के डर के साथ एक घोड़ा इंजेक्षन है सुई के डर के साथ एक घोड़ा, यह जानने में सक्षम होगा कि आप क्या करने जा रहे हैं, भले ही वह सुई नहीं देख सकता! वह इंजेक्शन प्राप्त करने से पहले भी बुरी तरह से व्यवहार करेगा क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि क्या होगा और वह इससे बचने के लिए चाहते हैं। इन कार्यों में पालन करने, काटने और मारना शामिल हो सकता है इस परिस्थिति में हर किसी की सुरक्षा के लिए, एक पेशेवर काम करना बेहतर होगा।
  • अगर आपको अनुभव का अभाव है, तो आप घोड़े को चोट पहुंचा सकते हैं, भले ही आप अहानिकर बच गए हों एक अच्छा मौका है कि सुई टूट जाएगी, संभवतः घोड़े पर अभी भी। यह घोड़े की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और शल्य चिकित्सा हटाने की आवश्यकता भी हो सकती है
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 3 देकर शीर्षक वाली छवि
    3
    सुरक्षा सावधानी के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि क्या दवा आपके लिए खतरनाक होगी यदि आप अनजाने में थोड़ा-बहुत इंजेक्शन लेते हैं उदाहरण के लिए, घोड़ों के लिए कुछ शांत स्वभाव मनुष्यों में श्वसन की गिरफ्तारी (श्वास को रोकना) पैदा कर सकता है।
  • Video: बच्चों में इंजेक्शन के दर्द से छुटकारा दिलाने के बेहतरीन उपाय || Vaccination Pain relief for babies

    एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 4 नामक छवि को दिखाएं
    4
    प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई सुई का उपयोग करें। यहां तक ​​कि एक दवा की बोतल के डाट के माध्यम से सुई गुजर रहा है, टिप थोड़ी धीमी हो जाती है। यह बदले में घोड़े के लिए इंजेक्शन अधिक दर्दनाक बनाता है। सुई को घोड़े की त्वचा को जल्दी और आसानी से घुसना करने के लिए जितना संभव हो उतना स्पष्ट होना चाहिए। यदि आप सुइयों के डर के साथ एक घोड़े का सामना करते हैं, तो संभव है कि यह उस अतीत में सुस्त सुई से जुड़े दर्द की वजह से इस तरह कार्य करता है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 5 नाम वाली छवि
    5

    Video: इंजेक्शन kaise lagate hai

    समझे कि कैसे एक इंट्रामस्क्युलर (आईएम) इंजेक्शन लगाने के लिए यह सबसे सामान्य इंजेक्शन पद्धति है, जिसके दौरान सुई अंतर्निहित मांसपेशी के लिए त्वचा से गुजरती है। क्योंकि मांसपेशियों में एक अच्छा रक्त की आपूर्ति होती है, दवा रक्तप्रवाह में अच्छी तरह से अवशोषित होती है।
  • इंजेक्शन इंजेक्शन के दौरान कुछ दवाएं डंक सकती हैं इन उत्पादों के लिए पैकेज की सिफारिश कर सकते हैं इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन द्वारा दवा न दें। दूसरी ओर, कुछ इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन में संरक्षक होते हैं जो रक्त वाहिका में इंजेक्शन के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • यह संभावना नहीं है कि आपको एक इंट्राइवेनस इंजेक्शन लागू करना होगा। हालांकि, जब तक आप एक योग्य पशुचिकित्सा या एक पशु चिकित्सा तकनीशियन नहीं हैं, तब तक इसे प्रयोग न करें।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 6 देकर छवि का शीर्षक
    6
    तय करें कि आप घोड़े पर इंजेक्शन कहाँ लागू करेंगे। इंजेक्शन लगाने के लिए दो सबसे आम जगहें हैं गर्दन और हिंडक्वार्टर। या तो एक अच्छा है - जगह मुख्य रूप से आपकी व्यक्तिगत वरीयता का मामला है। उस ने कहा, गर्दन में डरावना घोड़े लगाने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे आपको उस स्थिति से नहीं मार सकते। हालांकि, हिंद मुख्यालय की महान मांसपेशी बेहतर है अगर आपको बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या अधिक) का संचालन करने की आवश्यकता होती है।
  • हमेशा अपने पशुचिकित्सा से जांच करें या सुझाए गए इंजेक्शन साइट को खोजने के लिए दवा के पैकेज पर दिशानिर्देशों की जांच करें।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    एक सुरक्षित स्थिति में खड़े हो जाओ जो व्यक्ति आपको (कोच) में मदद करता है वह घोड़े के समान पक्ष पर खड़े होना चाहिए घोड़े का सिर ट्रेनर की दिशा में थोड़ा सा होना चाहिए। इससे संभावना बढ़ जाती है कि घोड़े इंजेक्शन प्रक्रिया के दौरान बुरी तरह प्रतिक्रिया करते हैं तो किसी व्यक्ति पर घोड़े की ओर बढ़ेगा या उस पर कदम होगा।
  • घोड़े को टाई करने के लिए बेहतर नहीं है एक महान शारीरिक प्रतिक्रिया घोड़े या कोच या टीम को नुकसान पहुंचा सकती थी।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 8 नाम वाली छवि
    8
    घोड़े को शांत रखें जब आप इंजेक्शन साइट के पास खड़े होते हैं तो कोच को घोड़े को धीरे-धीरे बोला। यदि घोड़े अस्वस्थ रहता है, तो इंजेक्शन के दौरान इसे बनाए रखने के लिए एक सहायक का उपयोग करने की कोशिश करें। हालांकि यह असुविधाजनक हो सकता है, एक एसिअल पूरी तरह से सुरक्षित और दयालु है, यह भी घोड़ों में तनाव को दूर करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। सबसे आम प्रकार का एसा एक रॉड लूप से जुड़ा रस्सी वाला लूप है।
  • रस्सी के लूप में घोड़े के ऊपरी होंठ को रखें।
  • रॉड मोड़ और मोड़ के द्वारा लूप को समायोजित करें
  • ऊपरी होंठ के इस छोटे से संपीड़न को एक आश्वस्त प्रभाव होता है, जैसे जब एक बिल्ली गर्दन पर अपने युवा को लिफ्ट करती है
  • यह बेहतर है कि कोच ने मुंह को संभाला, इंजेक्शन लगाने के लिए अपने हाथों को छोड़ दिया।
  • भाग 2

    गर्दन में इंजेक्शन लगाने के लिए निर्धारित करें
    एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 9 नाम वाली छवि
    1
    समझें कि बहुत से लोग गर्दन में इंजेक्शन लगाने को क्यों पसंद करते हैं। घोड़ों को इंजेक्शन लगाने में मुख्य चिंताओं में से एक में शामिल सभी की सुरक्षा होना चाहिए। गर्दन में इंजेक्शन करके, आप घोड़े के पीछे के खंभे से घोड़े के कंधे-दूर के आगे एक काफी सुरक्षित स्थिति में खड़े होते हैं। आप भी घोड़े पर अधिक नियंत्रण है, क्योंकि आप उसके सिर के करीब होंगे। उस ने कहा, गर्दन में इंजेक्शन केवल हिंद मुंह में इंजेक्शन की तुलना में एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है और एक अच्छा विकल्प है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    इंजेक्शन साइट के शरीर विज्ञान के साथ अपने आप को परिचित कराएं। घोड़े के कंधे के बिंदु और कंधे के ब्लेड के झुकाव के बीच के त्रिकोण को ढूंढें। त्रिकोण की ऊपरी तरफ "नूचील बंधन" है, जो घोड़े की गर्दन के ऊपर की मांसपेशी कब्र है। त्रिकोण के निचले हिस्से को एक "एस" आकार में कंधे से घुलने वाली गर्दन की हड्डियां बनती हैं।
  • इस त्रिकोण को खोजने के लिए, घोड़े के कंधे के सामने अपने हाथ की एड़ी को रखें, गर्दन से रास्ते का एक तिहाई हिस्सा।
  • जहां आप अपनी हथेली को स्थान देते हैं वह इंजेक्शन लगाने के लिए सुरक्षित स्थान है।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    इंजेक्शन के लिए आदर्श जगह का पता लगाएं। यदि आप गर्दन में बहुत अधिक इंजेक्शन लागू करते हैं, तो दवा नूची स्नायुबंधन में प्रवेश करती है जो सिर का समर्थन करती हैं। यह घोड़े के लिए बेहद दर्दनाक है और हर बार जब आप अपने सिर को ले जाते हैं, तो दर्द का कारण बनेगा। लेकिन यदि आप बहुत कम जाते हैं, तो सुई गर्दन के कशेरुकी की हड्डियों से उछाल सकता है, जो घोड़े के लिए भी दर्दनाक है।
  • यदि आप बहुत कम जाते हैं तो आप गले नसों को भी दे सकते हैं यदि आप अंतःशिरा उपयोग के लिए अपर्याप्त इंजेक्शन का संचालन करने जा रहे हैं, तो घोड़े मर सकते हैं।
  • भाग 3

    हिंदुओं में इंजेक्शन लगाने के लिए निर्धारित करें
    एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 12 देकर छवि का शीर्षक



    1
    आपको हिंदुओं में एक इंजेक्शन के फायदे और नुकसान पता होना चाहिए। यह इंजेक्शन साइट गले से अधिक प्रभावी है, लेकिन इससे भी ज्यादा ख़तरनाक है क्योंकि आपको पीछे की ओर खड़े होना है और घोड़े के खतरे को आप लात मारना है। हालांकि, यदि आप को बड़ी मात्रा में दवा (10 मिली या अधिक) का संचालन करना है, तो हिंद मुहैया प्राथमिक स्थान हैं। उदाहरण के लिए, पेनिसिलिन बड़ी मात्रा में आता है
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 13 नाम वाली छवि
    2
    हिंदक्वालयों की शारीरिक रचना को जानिए इस प्रकार के इंजेक्शन के लिए आपका लक्ष्य मांसपेशियों को "अर्धसैनिक मांसपेशी" कहा जाता है, जो घोड़े की ढीली के पीछे होता है। कल्पना करो कि घोड़े को कुत्ते की तरह बैठे हुए - अर्धसैनिक मांसपेशियों में वह बैठेगा। Foals में, यह शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशियों में से एक है, जो इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए अपने आकर्षण को जोर देती है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 14 नाम वाली छवि
    3
    आदर्श इंजेक्शन साइट का पता लगाएं। वापस बिंदु (श्रोणि के अंत में बोनी भाग) को खोजने के द्वारा शुरू करें। पैर के पीछे, एक फर्श पर एक काल्पनिक ऊर्ध्वाधर रेखा ड्रॉप करें आप इस लाइन पर स्थित उभड़ा हुआ मांसपेशियों के लिए इंजेक्शन लागू करेंगे।
  • मांसपेशियों को इंजेक्शन लगाने की कोशिश करें, न कि "भट्ठा" में, जहां अगले पर मांसपेशी सीमाएं हैं
  • "फांक" में कुछ रक्त वाहिकाएं हैं इंजेक्शन वाली दवा अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होगी और कम प्रभावी होगी।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 15 नाम वाली छवि
    4
    दुम के ऊपरी हिस्से में इंजेक्शन से बचें मुंह या पीठ के शीर्ष इंजेक्शन के लिए एक लोकप्रिय स्थान है क्योंकि आप बाद में खड़े हो सकते हैं, पैरों की पहुंच से दूर हो सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति विशेष रूप से अच्छी नहीं है, इसलिए वहां इंजेक्शन लगाने पर दवा कम प्रभावी हो सकती है। इसके अलावा, यदि सुई साइट पर कोई फोड़ा होता है, तो इसे निकालना और इसे से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।
  • अगर आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो बस रैंप के शीर्ष पर इंजेक्ट करें
  • भाग 4

    इंजेक्शन लागू करें
    एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 16 नाम वाला छवि
    1
    इंजेक्शन साइट पर घोड़े को "दस्तक" न करें। कुछ लोग इंजेक्शन साइट पर घोड़े को हराते हैं, लेकिन यह एक बुरा विचार है। नल जल्दी, घूंसे जो सुई डालने से पहले हाथ की एड़ी के साथ दिए जाते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह त्वचा को सुन्न बनाता है ताकि घोड़े सुई को महसूस न कर सकें। लेकिन, टेप को केवल घोड़े को चेतावनी देते हैं कि कुछ हो जाएगा, खासकर यदि आपने पहले उस तकनीक का उपयोग किया है घोड़ा अधिक शांत हो जाएगा यदि वह नहीं जानता कि क्या होगा।
  • एक घोड़े के इंजेक्शन चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    2
    सिरिंज से सुई को डिस्कनेक्ट करें जब आप पहली बार सुई डालेंगे, तो इसे बिना किसी दवा के संलग्न किए जाने की सिफारिश की जाती है। यह आपको "रिटायर" करने की अनुमति देगा और सुनिश्चित कर लें कि आपने सुई को सही तरीके से रखा है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 18 नाम वाली छवि
    3
    90 डिग्री कोण पर सुई डालें प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई सुई, बाँझ और इशारा करते हुए, एक द्रव और आत्मविश्वास आंदोलन के साथ मांसपेशियों में सुई को दबाएं। सुई को मांसपेशियों के साथ 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए शंकु में पूरे सुई डालें (जिस भाग में धातु सुई सिरिंज को जोड़ती है)।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 1 नामक छवि का शीर्षक
    4
    प्रत्येक इंजेक्शन से पहले यह सुई में वापस आ जाता है। कई दवाएं घोड़े के लिए खतरनाक हो सकती हैं यदि उन्हें रक्त वाहिका में रखा जाता है। सबसे खराब मामलों में, यह मौत में समाप्त हो सकता है। इससे बचने के लिए, इंजेक्शन लगाने से पहले हमेशा "वापस ले लें"। यह सरल क्रिया यह सुनिश्चित करता है कि आपकी सुई मांसपेशी में है और रक्त वाहिका में नहीं है।
  • इंजेक्शन साइट में सुई डालने के बाद, सिरिंज के सवार को थोड़ा सा खींच दें।
  • यदि सुई रक्त वाहिका में है, तो आप देखेंगे कि सुई के शंकु रक्त (बाएं भाग त्वचा से बाहर आ रहा है) खींचती है।
  • सुई ले जाओ और इंजेक्ट न करें।
  • इंजेक्शन साइट को फिर से ढूंढने के लिए एक नई सुराग का उपयोग करें, फिर वापस लेने की प्रक्रिया दोहराएं, जब तक आपको भरोसा नहीं है कि आप सही जगह पर हैं।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 20 देकर छवि का शीर्षक
    5
    सुई को सिरिंज से कनेक्ट करें फिर से रक्त की मौजूदगी की जांच करने के लिए एक बार फिर सवार पर वापस आ जाओ। यदि सब कुछ ठीक है, तो इंजेक्शन लगाने के लिए सवार पर लगातार दबाएं। सिरिंज खाली हो जाने के बाद, इसे सुई से हटा दें।
  • एक घोड़ा इंजेक्शन चरण 21 नाम वाली छवि

    Video: देखो जब लड़कियों को इंजेक्शन लगते हैं तो क्या हरकत करती हैं। Funny video 2017

    6
    किसी भी खून बह रहा पता घोड़े की त्वचा पर सुई की खोखली में खून की एक बूंद होती है। यदि हां, तो कम से कम दो मिनट के लिए कपास की गेंद के साथ हल्के से दबाएं। इस समय तक, रक्तस्राव बंद हो जाना चाहिए, लेकिन यदि नहीं, तो कपास को घावों के मुकाबले जारी रखें, जब तक यह बंद हो जाता है।
  • एक घोड़ा एक इंजेक्शन चरण 22 नाम वाली छवि
    7
    सुई और सीरिंज को जिम्मेदार रूप से त्यागें एक बार इस्तेमाल होने पर, उन्हें "क्लिनिकल कचरा" माना जाता है, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें बस फेंक नहीं सकते। आपको उन्हें स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा अनुमोदित किसी भी तरह से त्याग देना होगा
  • ढक्कन के साथ एक प्लास्टिक के कंटेनर में इस्तेमाल की गई सुइयों और सिरिंजों को स्टोर करें एक खाली आइस क्रीम बाल्टी या समान कंटेनर ठीक हो जाएगा।
  • क्लिनिक में सुरक्षित निपटान के लिए अपने पशुचिकित्सा को कंटेनर दें।
  • कंटेनर को बच्चों की पहुंच से बाहर रखना सुनिश्चित करें, जबकि सुई आपकी देखभाल में हैं
  • युक्तियाँ

    • हमेशा घोड़े के पास शांत रहें यदि आप परेशान या डरे हुए हैं, घोड़ा भी होगा।
    • कभी भी इंजेक्शन लागू न करें यदि आप अपने साथ घोड़ों के विशेषज्ञ के बिना निश्चित हैं या आपके पास कोई अनुभव नहीं है
    • इंजेक्शन लगाने पर हमेशा एक नई सुई का इस्तेमाल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com