ekterya.com

जब आप इंजेक्शन दे देते हैं तो आपको दर्द महसूस करने के लिए नहीं

यह अनिवार्य है कि वे आपको इंजेक्शन दे अगर आप एक स्वस्थ जीवन शैली चाहते हैं टीके का प्रबंध, रक्त परीक्षण और विभिन्न दवाओं के लिए इंजेक्शन की आवश्यकता होती है। सुइयों और वे पैदा होने वाले दर्द का डर, कई लोगों के लिए चिंता का स्रोत है इंजेक्शन मिलने पर नीचे दिए गए चरणों में आपको कम दर्द महसूस करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
इंजेक्शन के लिए तैयार करें

इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना इसे धीमा चरण 1
1
पता लगाएँ कि वे आपको इंजेक्शन कहाँ दे देंगे। ठीक से तैयार करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि इंजेक्शन कहाँ रखा जाएगा। कई इंजेक्शन, जैसे कि टीके, हाथ में रखे जाते हैं, जबकि कुछ दवाएं और एंटीबायोटिक दवाएं पीठ या नितंबों पर रखी जाती हैं। डॉक्टर या नर्स से पूछें कि वे आपको इंजेक्शन दे देंगे और आप क्षेत्र को ठीक से तैयार कर सकते हैं।
  • Video: यहां बनाएं दबाव मिलेगी पीठ तथा गर्दन दर्द में राहत

    इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना इसे धीमा चरण 2
    2
    उस स्थान पर मालिश करें जहां वे इंजेक्शन दे देंगे और वहां थोड़ी सी दबाव लागू करेंगे। जब आप जानते हैं कि इंजेक्शन कहाँ रखा जाएगा, मालिश और साइट पर दबाव को सावधानीपूर्वक लागू किया जाएगा इस तरह से आप सुई की वजह से दबाव को झेलने के लिए अपने शरीर को तैयार करेंगे और पेंच के दर्द इतना मजबूत नहीं होगा परामर्श में जाने से पहले, या तो कार में या बस पर।
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना इसे धीमा चरण 3
    3
    जब आप चिकित्सक को आपको देखने के लिए इंतजार करते हैं तब तैयार रहें आप अपने आप को विचलित करने के लिए प्रतीक्षा कक्ष में कुछ गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकते हैं और इंजेक्शन का संचालन करने का समय होने पर आप कम दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • एक विरोधी तनाव गेंद निचोड़ इस तरह आप अपनी मांसपेशियों को आराम करेंगे
  • संगीत, पॉडकास्ट या ऑडियो पुस्तकें सुनें यद्यपि यह बहुत संभव है कि चिकित्सक परामर्श के दौरान आपको हेडफ़ोन पहनने नहीं देता है, आप कार्यालय में प्रवेश करने से पहले आपको विचलित करने के लिए संगीत को सुनकर और आराम दे सकते हैं।
  • एक पुस्तक या पत्रिका पढ़ें अगर पढ़ना आपको संगीत सुनने से अधिक आराम देता है, तो आप अपने साथ दिलचस्प लेखों के साथ एक पुस्तक या पत्रिका ले सकते हैं, जबकि आप डॉक्टर के पास इंतजार करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • भाग 2
    इंजेक्शन प्राप्त करें

    इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें इसके बिना चरण 4 को उकसाना
    1
    कुछ और पर ध्यान लगाओ कई बार, दर्द की प्रत्याशा यह बहुत अधिक तीव्र बनाता है यह बेहतर है कि आप दर्द को कम करने के लिए इंजेक्शन देते समय कुछ और पर ध्यान दें।
    • बहाना तुम कहीं और हो। कल्पना कीजिए कि आप समुद्र तट पर छुट्टी पर हैं या एक दोस्त के साथ स्वादिष्ट कप कॉफी है। कार्यालय में प्रवेश करने से पहले कई खुश परिस्थितियों को रखें और फिर अपनी कल्पना को उड़ने दें
    • आपके शरीर के दूसरे भाग पर ध्यान दें कल्पना कीजिए कि वे आपको कहीं और इंजेक्शन दे देंगे। इस तरह, आप किसी दूसरे स्थान पर दर्द की आशा करेंगे और इस प्रकार आप सच्चाई के इंजेक्शन के दर्द से विचलित हो जाएंगे।
    • एक कविता सुनो या एक गीत गाएं यदि आप एक कविता या गीत को याद करते हैं, तो अब इसे पढ़ने के लिए समय है। विशेष रूप से कुछ छंदों और शब्दों को याद करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आप वर्तमान में जो हो रहा है उससे आप को विचलित कर सकते हैं।
    • अगर डॉक्टर या नर्स जो आप को छूते हैं तो आप बहुत कुछ बोलते हैं, आवश्यक विक्षेप प्राप्त करने के लिए इस मौके को लें। कोई बात नहीं जो वे बात करते हैं - बात करने का मात्र तथ्य आपका ध्यान विचलित कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें इसके बिना चरण 5 को उकसाना
    2
    सुई को न देखें दर्द की प्रतीक्षा करते हुए यह अधिक तीव्र बनाता है। कई हाल के अध्ययनों ने यह निर्धारित किया है कि इंजेक्शन के दौरान सुई को न देखकर यह कम दर्दनाक बनाता है सुई को देखो जब वे आपको इंजेक्शन देते हैं। आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं या कहीं और देख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बिना इंजेक्शन ले जाना, चरण 6 को उकसाना
    3
    अपनी सांस पकड़ो इंजेक्शन दिया जाने के पहले कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और जब आप यह कर रहे हों इससे आपके रक्तचाप बढ़ेगा, जिससे आपके तंत्रिका तंत्र की संवेदनशीलता कम हो जाएगी। इस तकनीक द्वारा प्रदान किया गया राहत बहुत ही हल्का है, यद्यपि यदि आप अन्य तकनीकों के साथ अपना सांस पकड़ रहे हैं, तो आप बहुत कम दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें, इसके बिना चरण 7 जा रहा है

    Video: Varicose veins वेरिकोस वेन्स नस कमजोरी से आज़ादी नैचुरली बिना दवा या ऑपरेशन पूरी तरह COMPLETE PLAN

    4
    डर को सामान्यीकृत करता है सुई, इंजेक्शन और दर्द से डरने के बारे में बुरा महसूस करना आपको इंजेक्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का कारण बन सकता है। वास्तविकता यह है कि यह भय बहुत आम है ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं और यह डर सामान्य है, प्रक्रिया के दौरान आपको आराम करने में मदद मिलेगी।



  • इमेज का शीर्षक, बिना इंजेक्शन ले जाना चरण 8
    5
    अपनी मांसपेशियों को अनुबंध न करें यह केवल दर्द को और अधिक तीव्र होने का कारण देगा, खासकर यदि इंजेक्शन इंट्रामस्क्युलर है, तो आपको अपनी मांसपेशियों को आराम देना चाहिए। जब आप डरते हैं तो तनाव पर सामान्य होना चाहिए, लेकिन कुछ तकनीकें हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • साँस लेने के व्यायाम, जैसे कि गहराई से श्वास, 10 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़े और फिर exhaling, इससे पहले कि आप इंजेक्शन देने से पहले आप उन्हें करते हैं तो आपको बहुत मदद मिलेगी।
  • "यह चोट नहीं होगा" के बजाय "मुझे इंजेक्शन देने जा रहे हैं" सोचें इस तरह आप अपरिहार्य को स्वीकार करेंगे, जो आपके शरीर को डर से ऊपर उठने के बजाय आराम करने देगा।
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें, इसके बिना चरण 9 को उकसाना
    6
    अपने भय के बारे में नर्स से बात करें आपके पास इंजेक्शन देने से पहले आपके पास किसी भी भय के बारे में बात करें स्वास्थ्य पेशेवर हमेशा उन रोगियों की मदद करेंगे, जिनके लिए उन्हें आवश्यकता होती है।
  • नर्स संपर्क संवेदनाहारी लागू कर सकती है, जो इंजेक्शन साइट को अनैस्टेट करने के लिए एक क्रीम है और इस प्रकार इसे कम दर्दनाक बना देती है। परामर्श से पहले इस क्रीम को लागू करने के लिए कहें, क्योंकि यह काम करने के लिए 1 घंटे तक लग जाता है।
  • नर्स अपने मरीजों को ध्यान भंग करने और आराम करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छे हैं। यदि आप पहले से अपने डर का उल्लेख करते हैं, तो शायद आप कुछ विश्राम के व्यायाम के साथ शांत रहने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    इंजेक्शन साइट का ख्याल रखना

    इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना स्प्रिंग 10 कदम
    1
    इंजेक्शन साइट पर गर्म कॉम्पेस्ट रखें। सामान्य तौर पर, इंजेक्शन का क्षेत्र कई घंटों या अगले दिन तक दर्द होता है। निम्नलिखित सुझाव आपको लगभग तुरंत दर्द से राहत देने में मदद करेंगे
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना इसे उड़ा चरण 11
    2
    इंजेक्शन क्षेत्र मालिश। इस तरह दवा बेहतर फैल जाएगी और आपकी मांसपेशियों को और अधिक जारी होगा।
  • नियम के दो अपवाद हैं इंजेक्शन हेपरिन और एनॉक्सापेरिन सोडियम के होने पर त्वचा को मालिश करना अच्छा नहीं है, क्योंकि यह दर्द की उत्तेजना बिगड़ती है और चोट लगने का कारण बनता है।
  • इमेज का शीर्षक, बिना इंजेक्शन प्राप्त करना चरण 12
    3
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें इंजेक्शन का दर्द आमतौर पर ऊतकों की सूजन के कारण होता है। यदि आप ओवर-द-काउंटर विरोधी भड़काऊ दवा लेते हैं, तो आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, सूजन कम कर सकते हैं और अन्य परेशानी को खत्म कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से इंजेक्शन प्राप्त करें बिना यह 13 कदम उकड़ना
    4
    शरीर के उस भाग का उपयोग करें जहां उन्होंने इंजेक्शन दिया था। हालांकि यह आराम करने और कुछ भी करने के लिए प्रेरित नहीं है, यह आप विरोधाभासी है अगर आप अपने दर्द को दूर करना चाहते हैं आपको आगे बढ़ते हुए, खासकर यदि इंजेक्शन आपके हाथ में था, तो संचलन में सुधार होता है और आप सामान्य रूप से अधिक जल्दी से वापस आने में मदद करेंगे
  • युक्तियाँ

    • ऐसा होने से पहले इंजेक्शन के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो। परामर्श से पहले के दिनों में व्यस्त रखने की कोशिश करें ताकि चिंता न करें। यदि आप डर से कार्यालय में जाते हैं, तो यह संभव है कि आप अपनी मांसपेशियों को परेशान कर लें और अधिक दर्द महसूस करें।
    • इससे पहले कि आप इंजेक्शन दे, आपको आराम करने की कोशिश करें। गहराई से साँस लें, संगीत सुनें या कार्यालय में प्रवेश करने से पहले एक विरोधी तनाव की गेंद को दबाएं।
    • अगर आपका डॉक्टर या नर्स बहुत बोलना पसंद करते हैं, तो इंजेक्शन के पहले या दौरान आपको विचलित करने के लिए उनके साथ बातचीत करने का एक अच्छा विचार है
    • यदि आप अपने हाथ में इंजेक्शन लगाने जा रहे हैं, तो अपनी मांसपेशियों को रिहा करने से पहले हाथ मिलाते हुए या हिलाने की कोशिश करें।
    • कई डॉक्टर एक इंजेक्शन से पहले त्वचा पर संवेदनाहारी समाधान लागू करते हैं। यदि आप बहुत दर्द के प्रति संवेदनशील व्यक्ति हैं, तो इन विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • आप जिस चीज़ का आनंद लेते हैं, उसके बारे में सोचो, जब आप आपको विचलित करने के लिए इंजेक्शन देते हैं
    • चिकित्सक या नर्स की गणना तब तक होती है जब तक कि वे आपको इंजेक्शन देने और खत्म होने पर उबालते हैं।

    चेतावनी

    • यदि इंजेक्शन के क्षेत्र में 48 घंटे से अधिक समय तक चोट लगती है या यदि आपको बुखार, ठंड लगना या लगातार चक्कर आना पड़ता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाओ, क्योंकि आपको एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव हो रहा है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की ज़रूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com