ekterya.com

कैसे दो खरगोशों को पेश करने के लिए

खरगोश प्रकृति से सामाजिक जानवर हैं और कंपनी में रहने का आनंद लेते हैं। हालांकि, वे बहुत क्षेत्रीय हैं, जो प्रस्तुति या रिश्ते की प्रक्रिया को दूसरे जानवरों के मुकाबले ज्यादा कठिन बना देता है। खरगोश प्रकृति से पदानुक्रमित होते हैं, लेकिन वे अन्य खरगोशों के साथ जीना सीखते हैं यदि वे उचित रूप से प्रस्तुत कर रहे हैं हालांकि, उनके क्षेत्र में प्रवेश करने वाले अजीब खरगोशों पर हमला किया जाएगा और उन्हें भागने के लिए मजबूर किया जाएगा। यदि आपने एक ही समय में दो खरगोश नहीं खरीदे हैं और आपके खरगोश अकेले रह चुके हैं, तो आप उन्हें धीरे-धीरे पेश करने के कुछ सरल कदमों का पालन कर सकते हैं ताकि वे अच्छे दोस्त बन सकें।

चरणों

भाग 1

खरगोशों को पेश करने के लिए तैयार करें
परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 1
1
एक जोड़ी चुनें। खरगोशों का कोई संयोजन एक साथ रह सकता है। खरगोश अपने लिंग की परवाह किए बिना एक साथ रहना सीख सकते हैं, चाहे पुरुष और महिला, महिला और महिला, या पुरुष और महिला सबसे प्राकृतिक युग्म पुरुष और महिला है, क्योंकि ये वह प्रकृति में आम तौर पर कैसे बनाते हैं।
  • यदि आप युवा खरगोश खरीदते हैं या उन्हें एक साथ खरीदते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे क्या सेक्स करते हैं क्योंकि वे आसानी से संबंधित हो सकते हैं उसी तरह, जब आप उन्हें खरीदते हैं तो उनके पास पहले से एक लिंक हो सकता है।
  • यदि आपके पास पहले से ही एक नर खरगोश है तो एक महिला घर लेना आसान है, चूंकि खरगोश अपने क्षेत्र के बहुत सुरक्षात्मक हैं हालांकि, दो खरगोश दो खरगोशों की तुलना में बेहतर और तेज़ हो सकते हैं।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 2
    2
    जीवाणु और खरगोश खरगोशों जब आप दो खरगोशों को पेश करेंगे, जो एक साथ रहेंगे, उन्हें स्पैड किया जाना चाहिए या न्यूरर्ड होना चाहिए। यह इसलिए किया जाता है कि खरगोश ज्यादा से लड़ते न हों या साथी न करें। महिलाओं को निष्फल होना चाहिए और प्रस्तुति प्रक्रिया शुरू करने से पहले पुरुषों को 2 से 6 सप्ताह के बीच नियत किया जाना चाहिए। इससे खरगोशों को ठीक करने और हार्मोन को नष्ट करने के लिए समय की अनुमति मिलती है।
  • आपको यह सुनिश्चित करना है कि पुरुषों को अस्थिर महिलाओं से दूर रखने के तुरंत बाद उन्हें खारिज कर दिया जाए। पिटाई करने के बाद पुरुष 2 सप्ताह तक उपजाऊ रह सकते हैं।
  • यदि आप खरगोश खरीदते हैं, जब वे वही कूड़े के बच्चे होते हैं, तो आपको उन्हें बाँझ बनाना पड़ता है या जितनी जल्दी हो सके उन्हें फेंकना पड़ता है। वे युवा होने पर निकटता से बांड करते हैं, लेकिन अगर वे इसमें शामिल होने से पहले यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, तो वे लड़ेंगे और अपना बंधन शायद हमेशा के लिए तोड़ लेते हैं।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 3

    Video: खरगोश / खरगोश को palne से uske phaide aur nuksan क्या aur kaise होता है

    3
    आसन्न पिंजरों में खरगोश रखें। जब आप खरगोशों के घर लेते हैं, तो आपको उन्हें पुराने खरगोश के पिंजरे में तुरंत नए खरगोश लगाने के बजाय पिंजरों या आसपास के खरगोश के झुंडों में रखना होगा। पिंजरे में खरगोशों को इकट्ठा करने से उन्हें लड़ना पड़ सकता है, क्योंकि मूल खरगोश अपने क्षेत्र में नए खरगोश से परेशान हो जाएगा।
  • यदि आप खरगोशों को पिंजरे साझा करने के लिए चाहते हैं, तो मूल पिंजरे को "तटस्थ" के रूप में संभव बनाने के लिए बेहतर है और इसमें वर्तमान खरगोश को छोड़ दें। इसे साफ करके और इसे एक नए स्थान पर ले जाकर, मौजूदा फर्नीचर की जगह और एक नया आश्रय, कटोरे और बिस्तर जोड़कर इसे "तटस्थ" बनाएं, जिससे कि यह वर्तमान खरगोश से कम खुश हो (इसलिए, संभावना यह है कि अपने क्षेत्र के रूप में देखें)।
  • यदि आपके पास खरगोशों के लिए पिंजरे नहीं हैं, तो उन्हें आस-पास के कमरे में डाल दें और बच्चों के लिए एक सुरक्षा दरवाजे से अलग करें।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 4
    4

    Video: Rabbit Tortoise story in Hindi – खरगोश और कछुआ की कहानी

    उनके व्यवहार को देखो जब आप पहली बार खरगोश इकट्ठा करते हैं, तो वे एक दूसरे के बारे में बहुत उत्सुक होंगे। आप उम्मीद कर सकते हैं कि वे पिंजरे के माध्यम से अपनी नाक को छूने और प्रेमालाप के लक्षण दिखाते हैं, जैसे कि गुर्राना और चारों ओर मोड़ना। थोड़े समय के लिए इस तरह अभिनय करने के बाद, वे एक दूसरे के साथ अधिक आराम करेंगे और पिंजरे के किनारों पर एक दूसरे के बगल में भी लेटेंगे। यह कुछ दिनों तक चलना चाहिए।
  • यदि आपकी खरगोश इस स्तर तक पहुंचने में अधिक समय लेते हैं, तो आपको उन्हें एक साथ खिलाने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे के करीब खाने के लिए इस्तेमाल कर सकें।
  • वे प्रेमालाप व्यवहार का प्रदर्शन करेंगे, हालांकि वे spayed या neutered रहे हैं। यही तरीका है कि वे संवाद करते हैं।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 5
    5
    धीरे धीरे जाओ आपको यह समझना होगा कि प्रस्तुति प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता है यदि आप बहुत जल्दी खरगोशों को पेश करते हैं, तो वे एक दूसरे को चोट पहुंचा सकते हैं और खुद को इसके अलावा, यदि आप उन्हें एक साथ बहुत जल्दी से डालते हैं तो आप इसे ठीक से प्रस्तुत करना अधिक कठिन या असंभव बना देंगे
  • अपने खरगोशों को यह जानने के लिए देखें कि जब वे चेहरे से मिलने के लिए तैयार हैं। आपके व्यक्तित्व के आधार पर इसमें कुछ दिन या कुछ सप्ताह लग सकते हैं
  • यदि आप खरगोशों को बहुत जल्द साथ में डालते हैं, तो वे लड़ने की संभावना रखते हैं, जिससे उन्हें धमकी के रूप में देखा जा सकता है और संबंधित होना मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 2

    वर्तमान खरगोशों का सामना करना पड़ता है
    परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 6



    1
    एक अपरिचित क्षेत्र खोजें जब आपको लगता है कि वे आमने-सामने से मिलने के लिए तैयार हैं, तो आपको ऐसा स्थान मिलना होगा जो दोनों खरगोशों से अपरिचित है। आपको ऐसा करना चाहिए कि वे एक शांत क्षेत्र में हैं जो उनमें से किसी के नहीं हैं। आपके घर में कुछ जगह, जैसे बाथरूम, खरगोशों को पेश करने के लिए अच्छा है। जब दोनों कमरे में हैं, तो उनके स्तर पर बैठें और उनके साथ फर्श पर बने रहें।
    • कमरे में सभी चीजें निकालने का ध्यान रखें जो गिर सकता है या चोट कर सकता है अगर वे चलते या कूदते हैं।
    • यह सलाह दी जाती है कि कार्डबोर्ड बॉक्स को एक तरफ एक छेद के साथ रखना चाहिए, जहां खरगोशों को परेशान किया जा सकता है अगर उन्हें परेशान या डर लगता है।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 7
    2
    उन्हें ध्यान से देखें आपको उन्हें ध्यान से देखना होगा, खासकर जब आप पहली बार उनसे मिलते हैं। तीन आम स्थितियां हैं जो तब हो सकती हैं जब आप कमरे में एक साथ खरगोश डालते हैं सबसे आम बात यह है कि दोनों खरगोशों को पहले एक दूसरे के साथ सावधान रहना होगा, लेकिन एक खरगोश पहल करेगा और दूसरे पर प्रभुत्व स्थापित करना शुरू करेगा। वह खरगोश पहल करेगा और दूसरे से संपर्क करेगा, उसे सूँघागा, उसके चारों ओर चक्कर लगाएगा और शायद उसे सवारी करने का प्रयास करेगा। जितना ज्यादा यह एक जोड़ी की तरह लग रहा है, यह एक डोमेन गेम है उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि कम से कम प्रभावी खरगोश सबसे प्रभावी खरगोश को चोट नहीं पहुँचाता क्योंकि वे एक दूसरे को जानते हैं।
  • हो सकता है कि एक अन्य स्थिति यह है कि वे अपने आप पर हमला करते हैं यह दुर्लभ है, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो आप लापरवाह नहीं रह सकते। इसलिए, पहली बार खरगोशों को पेश करते समय आपको मोटी दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए। जब ऐसा होता है, तो आपको जल्दी से हस्तक्षेप करना होगा ताकि खरगोशों को चोट न पड़े। आपको उन्हें अलग-अलग पिंजरों में रखना चाहिए और उन्हें एक साथ वापस करने से पहले उन्हें जाना जाना चाहिए।
  • ऐसा कुछ असामान्य भी हो सकता है जो कि आपके खरगोशों के पास आप के बराबर के बराबर हो। वे सूंघेंगे, सूंघ लेंगे और एक-दूसरे की कंपनी का तुरंत आनंद लेंगे।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 8
    3
    लड़ाई के साथ डील खरगोशों के बीच झगड़े स्पष्ट होते हैं जब वे होते हैं खरगोश कूद और खरोंच, काटने, एक उच्च पीठ सीटी बनाने और खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश शुरू करेंगे। झगड़े को रोकने या उन्हें रोकने के लिए, जब आप खरगोशों को पेश करते हैं तो आपके हाथ में एक स्प्रे बोतल फिट होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि वे लड़ने शुरू कर सकते हैं, तो आप उन्हें अपने व्यवहार को रोकने के लिए स्प्रे करना चाहिए। यह तब उपयोगी हो सकता है जब वे पहली बार लड़ना शुरू कर देते हैं, जब तक यह बहुत खतरनाक नहीं है उन्हें छिड़कने से उन्हें एक-दूसरे को तैयार करने में मदद मिलेगी, जो उन्हें एक-दूसरे से संबंधित करने में मदद करेगी।
  • एक दूसरे को काटने के लिए एक लड़ाई नहीं माना जाता है। यह एक दूसरे के साथ संवाद करने, ध्यान देने और जिज्ञासा दिखाने का एक तरीका है।
  • सवारी और कताई एक लड़ाई बन सकती है अगर प्रमुख खरगोश दूसरी सवारी करता है, तो आपको उन्हें जगह से स्थानांतरित करना होगा अगर कम से कम प्रभावी खरगोश प्रमुख खरगोश के जननांगों को काटने के लिए थे, तो इससे गंभीर क्षति हो सकती है
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 9
    4
    बैठकों को जारी रखें आपको खरगोशों को प्रत्येक बार 10 से 20 मिनट के लिए, खासकर शुरुआत में छोड़ना होगा। जैसा कि आप एक दूसरे से परिचित हो जाते हैं, आप पहले कुछ दिनों के बाद 30 या 40 मिनट के लिए समय बढ़ा सकते हैं। जब वे एक साथ झूठ बोलना शुरू करते हैं और एक-दूसरे के साथ रहना शुरू करते हैं, तो खरगोशों को पहले ही जोड़ा जाएगा और पर्यवेक्षण के बिना एक साथ रहने में सक्षम हो जाएगा।
  • आप छोटी बाधाओं को शामिल कर सकते हैं या सब्जियां छिपा सकते हैं ताकि खरगोशों को कुछ खेलना पड़े क्योंकि वे एक-दूसरे को जानते हैं
  • इसमें कुछ दिन या कुछ सप्ताह लग सकते हैं यह केवल आपके खरगोशों और उनके स्वभाव पर निर्भर करता है। जब तक वे संबंधित न हो, तब तक धीरज रखो।
  • परिचय छवि खरगोश परिचय चरण 10
    5
    लिंक की अस्वीकृति के साथ डील करें कभी-कभी, खरगोश आक्रामक रहेंगे या संबंधित होने में ज्यादा प्रगति नहीं करेंगे। यदि यह आपके खरगोशों के साथ होता है, तो आप मूल रूप से उन्हें मजबूर करने की कोशिश कर सकते हैं। एक दिन जिसमें आप पूरे दिन घर पर रहेंगे, आपके लिविंग रूम में हेक्सागोनल खेत की स्थिति और आपके हाथ में कुछ दस्ताने और एक स्प्रे बोतल होगा। कलम के अंदर खरगोश रखें और एक फिल्म खेलें। उन्हें देखने के दौरान मूवी देखने के लिए देखें ताकि आप उन्हें स्प्रे कर सकें, अगर वे आक्रामक दिखें या जैसे वे लड़ने जा रहे हों
  • थोड़ी देर बाद, वे छिड़काव के थक गए होंगे और वे बदबू आना शुरू करेंगे। कुछ बिंदु पर, एक खरगोश दूसरे पर जाता है और सबमिशन दिखाता है, जो संबंधित आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करता है।
  • इसी तरह, जब आप प्रतीक्षा करते हैं, तो आप एक किताब पढ़ सकते हैं या अपने दोस्तों या परिवार के साथ गेम खेल सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप खरगोशों पर ध्यान दें ताकि आप उन्हें लड़ाई के किसी भी चिह्न पर रोक सकें।
  • युक्तियाँ

    Video: खरगोश पालन से पहले ! सावधान, ऐसी गलती कभी न करें। Beware of Rabbit Farming

    • यदि आप एक ही समय में कई खरगोशों को पेश करेंगे तो इन तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। कठिनाई का स्तर खरगोशों के लिंग और उनके सामान्य स्वभाव के अनुसार भिन्न हो सकता है। आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप उन्हें अलग से पिंजरों में रखें, भले ही आपके पास कितना चाहे, जब तक कि वे ठीक से प्रस्तुत न हो जाएं।
    • यदि आप एक ही समय में दो खरगोश घर लेते हैं और आपके पास पहले खरगोश नहीं होते हैं, तो प्रस्तुति प्रक्रिया आसान हो जाएगी। इसका कारण यह है कि खरगोशों में से कोई भी अपने घर अपने क्षेत्र के रूप में दावा नहीं कर सकता है और वे एक नए और अजीब जगह में होने के लिए आसानी से संबंधित होंगे।
    • अपने खरगोशों को शामिल करने की कोशिश करना जारी रखें, भले ही थोड़ी देर लग जाए, खासकर शुरुआत में। खरगोशों का मतलब अकेले प्राणी नहीं होता है और समाज को प्यार करना है। कुछ बिंदु पर, आपकी प्रवृत्ति से अधिक होगा और संबंधित होगा।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com