ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को ताज़ा करें

जब गर्म मौसम आता है, तब तक सामान्य होना सामान्य है जब तक संभव हो जाए। स्वाभाविक रूप से, आप अपने गर्मियों रोमांच पर आप के साथ अपने कुत्ते को ले जाना चाहते हैं, लेकिन यह ध्यान रखें कि कुत्तों है कि हम एक ही तरह से गर्म करने के लिए जवाब नहीं है और कठिनाई 28 में उच्च तापमान के संपर्क में होने के बाद ठंडा हो सकता था महत्वपूर्ण है डिग्री सेल्सियस (80 डिग्री फ़ारेनहाइट) यह लेख आपको यह सिखाएगा कि यह कैसे निर्धारित करें कि आपका कुत्ता बहुत गर्म है, इसे कैसे शांत किया जाए और यह गर्मियों में सभी गर्मियों में सुरक्षित और आरामदायक कैसे रहें

चरणों

विधि 1

गर्मी स्ट्रोक और निर्जलीकरण के लक्षणों की उपस्थिति की पुष्टि करें
1
देखें कि क्या आपके कुत्ते को अधिकतर पेंटिंग है, लार या लार मोटा और चिपचिपा है। ये सब संकेत हैं जो संकेत देते हैं कि आपका कुत्ता गर्मी के स्ट्रोक से ग्रस्त है और यदि आप कार्य नहीं करते हैं, तो यह एक गर्मी का स्ट्रोक पैदा कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता इन लक्षणों को दिखाता है, तो तुरंत ताज़ा करना शुरू करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह केवल गर्म है और अभी भी सूरज की रोशनी नहीं है, तो पशु चिकित्सक को फोन करना और उसकी राय के लिए पूछना सबसे अच्छा है।
  • अधिक गंभीर धूप से दस्त हो सकता है, उल्टी (कभी-कभी खूनी), दौरे, कोमा, हृदय की गिरफ्तारी, और मृत्यु हो सकती है।
  • 2
    अपने कुत्ते की त्वचा की लोच को जांचने के लिए जांचें कि क्या यह निर्जलित है धीरे से अपने कुत्ते की गर्दन के पीछे से त्वचा खींचें यदि यह हाइड्रेटेड है, तो त्वचा तुरंत उसकी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएगी यदि त्वचा ऊपर या झुर्रीदार रहती है, तो आपका कुत्ते निर्जलित हो सकता है
  • अब त्वचा को अपनी सामान्य स्थिति में लौटना पड़ता है, अधिक निर्जलीकरण निर्जलीकरण। अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले लें ताकि वे उसे नस्लीवर तरल पदार्थ से इलाज कर सकें।
  • 3
    अपने कुत्ते के मसूड़ों की जांच के लिए देखें कि क्या यह निर्जलित है अपने कुत्ते के होंठ लिफ्ट करें और अपने मसूड़ों को अपनी उंगली से दबाएं जब तक कि वे सफेद न हो जाए। यदि आपके कुत्ते के मसूढ़ स्वस्थ होते हैं, तो उंगलियों को हटाने के तुरंत बाद वे गुलाबी दिखाई देंगे यदि ये श्वेत रहते हैं या अपने सामान्य रंग में लौटने के लिए कुछ समय लेते हैं, तो यह संभव है कि आपका कुत्ता निर्जलीकरण से ग्रस्त हो।
  • यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को निर्जलित है, तो उसे तुरंत पानी पहुंचें (अगर वह इसे पीते नहीं, अपनी जीभ को गीला करने की कोशिश करे या इसे सीधे पशुचिकित्सा तक ले जाए) यदि निर्जलीकरण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अंग की विफलता और मौत का कारण बन सकता है।
  • 4
    अपने कुत्ते की चालें देखें यदि आपका कुत्ता थकान, कमजोरी, चक्कर आना या अनिच्छा के लक्षण दिखाता है, तो वह विघटित हो सकता है और चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है यदि वह गिर गया है या दौरे पड़ता है, तो उसे तत्काल पशुचिकित्सा में ले जाएं आगे बढ़ें ताकि वे तत्काल से निपटने के लिए तैयार रहें।
  • थकावट गर्मी स्ट्रोक के पहले लक्षणों में से एक है। जबरन अपने कुत्ते को पैदल चलने के लिए मत लेना चाहिए या उसे अनदेखा नहीं करना चाहिए अगर वह झूठ बोलना शुरू कर देता है या अगर वह अक्सर छाया में जाता है उसे कुछ पानी दो और उसे ठंडी जगह पर ले जाओ।
  • 5

    Video: कुत्ते और भारतीयों का प्रवेश निषेध, जानिए Hotel Taj बनने के पीछे छिपा राज

    अपना तापमान जांचें स्वभाव से, कुत्तों के मनुष्यों की तुलना में अधिक तापमान होता है यदि आपके कुत्ते का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक है, तो इसे विरघित कर दिया जाता है और आपको जितनी जल्दी हो सके इसे ताज़ा करना पड़ना होगा, आपको एक परीक्षा करने के लिए पशुचिकित्सा को भी बुलाया जाना चाहिए।
  • अपनी जांच लें गुदा तापमान इसकी प्रगति को सत्यापित करने के लिए हर पांच मिनट
  • जब आपके शरीर का तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंच जाता है, तो यह पूरी तरह से ठंडा हो जाता है। इसे सूखा लें और इसे कवर करें ताकि यह अधिक गर्मी न खोए।
  • 6
    यदि आपके कुत्ते को चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें निर्जलीकरण और गर्मी का स्ट्रोक कुत्तों के लिए घातक हो सकता है। अपने कुत्ते के व्यवहार का निरीक्षण करें और जांच करें कि क्या यह गंभीर अवरोधन या निर्जलीकरण के लक्षण दिखाता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने कुत्ते के पशुचिकित्सा या पालतू आपातकालीन अस्पताल को फोन करें और अपने कुत्ते के लक्षणों का वर्णन करें। वे आपको अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए या उपचार के लिए आपके पास लाने के लिए कह सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने कुत्ते को ताज़ा करें
    छवि शीर्षक 428488 2
    1
    अपने कुत्ते को बहुत ठंडा, ठंडे पानी तक पहुंचने दें। सुनिश्चित करें कि कटोरा साफ है और आप पूरे दिन सूरज में नहीं हैं - अगर आप इसे धो नहीं करते हैं और उस पर ताजा पानी नहीं डालते तो जीवाणु आपके कटोरे में विकसित हो सकते हैं। पानी को अपने कुत्ते के थूथन में बल न दें, भले ही वह पीने से इनकार कर दें, क्योंकि वह अपने फेफड़ों में गले लगा सकता है और दम घुट सकता है।
    • यदि आपका कुत्ते तरल नहीं पीता है, तो पानी के साथ उसकी जीभ को गीला करने की कोशिश करें आप अपना हाथ इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी जीभ पर कपड़े से पानी निचोड़ सकते हैं।
    • अपने कुत्ते को बर्फ के पानी या बर्फ को मत देना, यदि आपको लगता है कि यह धूप का छींटा है यह इसे जल्दी से शांत कर सकता है और आपके सिस्टम में दुर्घटना का कारण बन सकता है।
  • 2
    गर्मी से अपने कुत्ते को निकालें उसे जितनी जल्दी हो सके घर में प्रवेश करें। यदि आप घर से दूर हैं और आप अपने कुत्ते को उठा सकते हैं, तो इसे वापस कार या घर पर ले जा सकते हैं। यदि पास के एक तालाब या धारा है, तो उसे पानी में खड़े रहने दें और घर लौटने से पहले थोड़ा शांत हो जाएं। कम से कम अपने कुत्ते को छायांकित क्षेत्र में लेने का प्रयास करें
  • अपने कुत्ते को एयर कंडीशनिंग या प्रशंसकों के साथ एक स्थान पर ले जाने की कोशिश करें ताकि आप इसे हेरफेर कर सकें, ताकि वे इसकी ओर इशारा कर सकें।
  • इसे सूर्य से निकालने के बाद, अपने लक्षणों का मूल्यांकन करें और पशुचिकित्सा को बुलाएं। आपातकालीन उपचार पाने के लिए इसे लेने के लिए आवश्यक हो सकता है



  • 3
    अपने पहले (उनके बगल में) और उसके पिछले पैरों के बीच (कमर के आसपास) अंग के तहत, उसकी गर्दन में रखा नम और ताजा तौलिये के साथ अपने कुत्ते को तरोताजा। ये तौलिए होना चाहिए ताजा, ठंडा नहीं है बर्फ या बर्फ पैक मत डालो, क्योंकि आपको अपना तापमान धीरे-धीरे कम करना पड़ता है। यदि आप अपना तापमान बहुत तेज़ या बहुत धीमा कर देते हैं, तो यह उतना ही खतरनाक हो सकता है जितना कि विघटन।
  • यदि आपके पास तौलिया नहीं है, तो आप शरीर पर कमरे के तापमान पर पानी डालने से इसे ताज़ा कर सकते हैं।
  • अपने कानों के पैवेलियन और उसके पैरों के पैरों को मोहित करता है। एक कुत्ते के पसीने वाले ग्रंथियों में से अधिकांश अपने पैरों पर हैं, इसलिए उन्हें ठंडा करने से उनके तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • आप बाष्पीकरणीय शीतलन का प्रयोग भी कर सकते हैं, अपने प्लांट पैड को रगड़ कर और आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ कमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाष्पीकरणीय शीतलन पसीने वाले लोगों के समान सिद्धांतों का उपयोग करते हुए काम करता है: जैसा कि शराब वाष्पीकरण होता है, यह कुत्ते के शरीर से गर्मी को निकालता है।
  • विधि 3

    सूरज की रोशनी को रोकें
    कूल ऑफ द डॉग चरण 5
    1
    अपने कुत्ते को एक सुरक्षित और ताजा वातावरण में रखें आपके कुत्ते को घर के अंदर (और एयर कंडीशनर के पास या एक पंखे के सामने) लंबे समय तक बहुत ही गर्म दिनों के दौरान होना चाहिए और बाहर रहना और गर्मी से अवगत होना चाहिए। यदि आप बाहर बहुत समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक छायांकित क्षेत्र है जहां आप सूरज से शांत कर सकते हैं और बहुत सारे ताजे पानी जिसे आप पी सकते हैं
    • गाड़ी कभी नहीं यह गर्म दिन में एक कुत्ते के लिए एक सुरक्षित स्थान है, भले ही यह बहुत गर्म न हो, यदि आप एक छायादार जगह में खड़ी हो, या यदि आप एक खिड़की खोलते हैं और सिर्फ एक पल के लिए चले जाते हैं पार्क की गई कार में तापमान तेजी से 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक बढ़ सकता है।
    • गैरेज, सुरक्षात्मक तंबू के बिना समुद्र तट या धूप और गर्म कमरे आपके कुत्ते के गर्म दिन पर उपयुक्त वातावरण नहीं हैं।
    • एक जंगली क्षेत्र जिसमें एक तटीय या उथले पानी का प्रवाह होता है, एक गर्म स्थान पर अपने कुत्ते को चलने के लिए एक स्वीकार्य जगह है। सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के पास बहुत से पानी है और देखें कि क्या थकान और गर्मी के स्ट्रोक के संकेत हैं
    • अपने कुत्ते को पानी का एक कंटेनर लाओ, जब वह सड़क पर खड़ा हो सकता है। कुछ ताजा पानी एक टब में डालें और पानी में कभी-कभी बैठे, खड़े या झुकाव करके अपने पैरों के पैड को ठंडा करने दें।
  • 2
    अपने कुत्ते को बहुत ज्यादा व्यायाम न करें एक गर्म दिन अपने कुत्ते को बना सकते हैं पर बहुत ज्यादा गतिविधि, हीट स्ट्रोक से पीड़ित हैं, खासकर अगर यह पुराना है या एक छोटी थूथन (जैसे pugs, बुलडॉग, बोस्टन टेरियर और पेकिंग के रूप में) के साथ एक दौड़। अपने कुत्ते को चलाने या गर्म दिनों में बहुत कुछ नहीं चलने की कोशिश करें। यदि आप घर छोड़ते हैं, तो देखें कि क्या आप छाया के साथ जगह तलाश रहे हैं और यदि आप झूठ बोलते हैं यह कहने का उनका तरीका है "यह बहुत गर्म है, चलो यहाँ से निकल जाओ।"
  • कभी-कभी कुत्ते अपनी सीमाओं को नहीं जानते, खासकर यदि वे क्षेत्र कुत्ते हैं जो दौड़ना, शिकार और खेलना पसंद करते हैं वे ढहने के लिए बहुत कठिन प्रयास कर सकते हैं, जो उनके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। यह देखना आपकी ज़िम्मेदारी है कि क्या आपका कुत्ता सूरजमुखी के लक्षण दिखाता है या कूलर के लिए शिकार को स्थगित करता है।
  • शॉर्ट स्काउट्स के साथ कुत्तों को ठंडा करने में बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि वे अन्य कुत्तों के साथ-साथ पैन नहीं कर सकते हैं। पेंटिंग मुख्य तरीका है जिसमें एक कुत्ते शांत हो सकता है। गर्मियों में इन नस्लों के लिए सामान्य गतिविधि भी बहुत अधिक हो सकती है।
  • 3

    Video: दुनिया के 10 सबसे खूंखार जानवर | The world's 10 most dreaded animals | Hindi Education.

    दिन के सबसे अच्छे घंटे के दौरान अपने कुत्ते को चलो। सुबह और दोपहर या रात के पहले घंटे अपने कुत्ते को चलने के लिए सबसे अच्छा क्षण हैं - दोपहर में इसे बाहर ले जाने के लिए समस्याओं की तलाश है सूर्य और हवा गर्म डामर की गर्म किरणों के अलावा, ठोस या गर्म रेत अपने कुत्ते की संवेदनशील पंजा पैड जला और फफोले हो सकता है। यदि आपके लिए नंगे पैर चलने के लिए बहुत गर्म है, तो निश्चित रूप से आपके कुत्ते के लिए बहुत गर्म है
  • यदि आप सूर्यास्त के पहले या बाद में अपने कुत्ते को लेते हैं, तो आप कुछ उचित अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं ताकि आप दिन के दौरान ऊब न हो जाएं या चीज़ों को नष्ट न करें।
  • अपने कुत्ते को लॉन पर रखने की कोशिश करें या फुटपाथ और लॉन के बीच वैकल्पिक भी, ताकि आपके पैरों के पैड बहुत गर्म न हों
  • छवि शीर्षक 428488 5
    4
    अपने कुत्ते को ठंडा करने के लिए कुछ सामान दे दो। ठंडा करने के लिए एक निहित या कॉलर अपने कुत्ते को गर्म दिनों में धूप से उतारने में मदद कर सकता है। कुछ ठंडे बैग जो पक्षों पर रखे जाते हैं, दूसरों को सिर्फ अपने कुत्तों को पानी में डाल दिया जाता है ताकि गर्मी वाष्पीकरण और जानवर के धड़ को छोड़ दें। परावर्तक और हल्के रंग का एक सहायक ढूंढें
  • आप अपने कुत्ते को एक ताज़ा चटाई या एक उठाया बिस्तर भी दे सकते हैं, इसलिए जब आपके पास बहुत गर्म लग रहा है तो आराम करने के लिए एक आरामदायक जगह है। ये आम तौर पर काफी पोर्टेबल हैं और जेल मैट से, वाष्पीकरण, पानी और टेम्पलेट्स के इस्तेमाल से ठंडा करने के लिए ठंडा करने के विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। आपके पास विशेष रूप से आपके स्थान और आपकी जीवन शैली के लिए कई विकल्प हैं
  • कूल ऑफ द डॉग स्टेप 2 नामक छवि
    5
    उन्हें अपने कुत्ते के कोट काट दिया है, परन्तु दाढ़ी मत करो जबकि आपको लगता है कि आपके गरीब कुत्ते को 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर अपने कोट से ग्रस्त हैं, तो आपके कुत्ते का कोट वास्तव में इन्सुलेशन प्रदान करता है और इसके तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। जैसे ही आप सर्दियों में गर्म रहता है, यह आपको गर्मी में भी शांत रखता है।
  • यदि आपके कुत्ते के पास एक लंबा कोट है, तो आप उसे एक छोटी गर्मियों में काट दे सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने कोट को साफ और ब्रश रखते हैं, क्योंकि यह बेहतर हवा परिसंचरण के लिए अनुमति देता है।
  • आपके कुत्ते का कोट भी यूवी किरणों से बचाता है और इसे सनबर्न या त्वचा कैंसर से पीड़ित होने से बचाता है।
  • छवि शीर्षक 428488 3
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता पर्याप्त पानी पीता है और उसे कुछ जमे हुए व्यवहार करता है अपने कुत्ते को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना गर्मी स्ट्रोक के खिलाफ सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है। यदि आप निर्जलित हैं और आपकी जीभ सूखी है, तो आप जिस विधि को ठंडा करने के लिए इस्तेमाल करते हैं (पेंटिंग) अप्रभावी हो जाएगी यदि आप किसी गर्म दिन में क्षेत्रीय कुत्ते के साथ बाहर निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर घंटे कम से कम एक बार पानी पी लें, या यदि संभव हो तो अधिक बार।
  • यदि आपके कुत्ते को सूरजमुखी से पीड़ित नहीं होता है, तो आप इसे थोड़ा बर्फ या एक जमे हुए इलाज दे सकते हैं। आइसक्रीम या पॉप्सिकल्स तैयार करने का प्रयास करें। सिर्फ बर्फ या जमी खाद्य पदार्थ को एक कुत्ते के साथ देने के लिए याद रखें गर्मी स्ट्रोक (न सिर्फ गर्मी) बहुत खतरनाक हो सकता है और एक सदमे का कारण बन सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com