ekterya.com

कैसे एक कुत्ते में एक स्ट्रोक को पहचानने के लिए

यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को स्ट्रोक से पीड़ित है और आप जोखिम, लक्षण और लक्षण जानते हैं, तो आप आराम और उचित देखभाल प्रदान कर सकते हैं। जबकि सभी कुत्ते संभावित रूप से एक स्ट्रोक का शिकार कर सकते हैं, कुत्तों को एक से अधिक पीड़ित होने की संभावना है, जो अधिक वजन वाले हैं या जो स्वास्थ्य समस्या वाले हैं जानने के लिए कि स्ट्रोक कैसे पहचानें और क्या करें आपको शांत करने में मदद मिलेगी और आपको मदद के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछना होगा। हालांकि संभवतः भयावह अनुभव के दौरान कुत्ते को आराम करना महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि स्ट्रोक कैसे पहचानें और उसका इलाज करें, आपको अपने जीवन को बचाने का एक बहुत अच्छा मौका मिलेगा।

चरणों

विधि 1

एक स्ट्रोक के संकेत पता
कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 1
1
सबसे आम लक्षण पहचानें चेतना के परिवर्तन के लिए संतुलन की अचानक कमी से कई लक्षण हैं संकेतों की जांच करें और आपको सतर्क रहें यदि आपको संदेह है कि कुत्ते को स्ट्रोक से पीड़ित है। आपको निम्नलिखित मुख्य लक्षणों में से किसी की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए:
  • अति कमजोरी: हाथियों में कुछ न्यूरोलॉजिकल कमजोरी हो सकती है। इसका मतलब यह है कि तंत्रिका काम नहीं कर रहे हैं, यही है, वे पैर की जरूरी जानकारी संचारित नहीं करते और शरीर का समर्थन करते हैं। यद्यपि मांसपेशियों को शरीर का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं, अगर वे नसों से सही संदेश प्राप्त नहीं करते हैं, तो जानवर पूरी तरह से कमजोर हो जाएगा और बंद नहीं कर पाएगा।
  • Nistagmo: यह एक तकनीकी शब्द है जो आँखों के तीव्र आंदोलन को एक तरफ से दूसरे में निर्दिष्ट करता है, जैसे कि आप टेनिस के एक त्वरित गेम देख रहे थे। यह स्ट्रोक का लगातार संकेतक है, हालांकि यह अन्य कारणों से हो सकता है, जैसे मेनिन्जाइटिस एक बार नास्टागमस शुरू होने पर, यह कई दिनों तक रह सकता है और नली का कारण बन सकता है क्योंकि यह एक प्रकार की चक्कर आती है। इस वजह से, कुत्ते उल्टी कर सकती हैं और अपनी भूख खो सकती हैं
  • शेष राशि का अचानक नुकसान ध्यान दें कि यदि कुत्ते अपने अंगों का समन्वय नहीं कर सकता
  • बदलती चेतना: कुछ स्ट्रोक बरामदगी (मिरगी के दौरे) पैदा कर सकता है और अन्य मामलों में चेतना का कारण बनता है। इसका मतलब यह है कि वे समझ नहीं पाएंगे कि उनके आसपास क्या हो रहा है और उनके नाम या किसी अन्य प्रोत्साहन का जवाब नहीं देगा
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 2
    2
    यह एक स्ट्रोक और अन्य विकृतियों के लक्षणों को अलग करता है एक स्ट्रोक अचानक होता है आपको संदेह करना चाहिए कि अगर आपका पालतू ठीक से और सामान्य होने से 5 मिनट पहले आसानी से नहीं उठ सकता है यदि कुत्ते को कठिनाई हो रही है क्योंकि वह चक्कर आती है, जैसे कि उसे हृदय रोग होता है, तो असुविधा कुछ मिनटों में गुजरती है और वह उठने और चलने के लिए उसकी श्वास को ठीक करने में सक्षम हो जाएगी हालांकि, एक कुत्ता जिसे स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है वह घंटों या दिन के लिए विचलित हो जाएगा।
  • कृपया ध्यान रखें कि यह लक्षण भीतरी कान संतुलन तंत्र की सूजन के साथ मेल खाता है।
  • इसके अलावा, कमजोरी की एक चर डिग्री होती है जो स्ट्रोक की गंभीरता पर निर्भर करती है। कभी-कभी, यदि यह हल्का हो, कुत्ते खड़े होकर धीरे-धीरे चलने में सक्षम होंगी जैसे नशे में। दूसरी बार, वह अक्षम हो जाएगा, एक तरफ फेंक दिया जाएगा और लगभग बेहोश
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 3
    3
    समझ लें कि लक्षणों की अवधि कितनी महत्वपूर्ण है इसका पता लगाने के लिए कि आपके पास स्ट्रोक है स्ट्रोक के रूप में निदान करने के लिए, लक्षण 24 घंटे से अधिक समय तक रहना चाहिए। यदि उस समय से पहले लक्षण गायब हो जाते हैं और अभी भी एक मजबूत संदेह है कि एक मस्तिष्क खंड है, यह एक "क्षणिक इस्कीमिक हमला" (टीआईए) के रूप में जाना जाता है। टीआईए एक स्पष्ट चेतावनी संकेत है कि एक प्रमुख स्ट्रोक रास्ते में है। इसलिए, आपको हमेशा पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश करनी चाहिए ताकि किसी भी विकृति का समय पर उपचार किया जा सके और इस प्रकार स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकें।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 4
    4
    अन्य विकृतियों के बारे में पता करें जो स्ट्रोक के समान लक्षण हो सकते हैं। क्योंकि इन विकृति काफी भिन्न हैं, इसलिए उन्हें अन्य प्रकार के उपचार की आवश्यकता होगी। हालांकि, कुत्ते की विकृति को पहचानने और तत्काल मदद लेने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं करें
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 5

    Video: The Great Gildersleeve: Community Chest Football / Bullard for Mayor / Weight Problems

    5
    यदि आपको संदेह है, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें कई लक्षण हैं जो दिखा सकते हैं कि आपका पालतू स्ट्रोक से ग्रस्त है हालांकि, लक्षणों में से प्रत्येक की पहचान करने पर ज्यादा ध्यान केंद्रित न करें, क्योंकि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हो सकते कि यह एक स्ट्रोक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक या अधिक लक्षणों की पहचान कर सकते हैं ताकि आप यथाशीघ्र पशु चिकित्सा का अनुरोध कर सकें।
  • विधि 2

    एक कुत्ते की देखभाल जो संभवत: एक स्ट्रोक का सामना कर रहा था
    कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें चरण 6
    1
    शांत रहो यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते को एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है, तो आपको जो करना चाहिए, वह शांत रहना है। अपने कुत्ते को आपकी मदद करने के लिए उसे जीवित रहने की आवश्यकता होगी, इसलिए निराशा न करें और उसे मदद करने पर ध्यान दें।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 7



    2
    सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता आरामदायक है इसे एक गर्म और शांत स्थान पर ले जाएं इसे यथासंभव आरामदायक बनाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, उसे गद्देदार बिस्तर पर रखें और आस-पास के फर्नीचर को हटा दें ताकि उसे चोट न पड़े।
  • यदि आपका कुत्ता ऊपर उठ नहीं सकता है, तो उसे ऊपर से घुमाएं ताकि वह अपने पक्ष में हर आधे घंटे, दाएं से बाईं ओर हो। इस तरह से आप निमोनिया का खतरा कम कर सकते हैं जो फेफड़ों के एक हिस्से में खून के बड़े संचय के कारण होता है।
  • अपने पालतू जानवर के पास पानी रखो ताकि वह बिना उठने के लिए इसे पी सकते हैं यदि आप लंबे समय तक पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो अपने मुंह में गीले कपड़े से पानी निचोड़कर इसे हाइड्रेट करें।
  • Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानने वाला शीर्षक चित्र 8
    3
    अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें और तत्काल नियुक्ति का अनुरोध करें। यदि यह सप्ताहांत या रात में बहुत देर से होता है, तो अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ यदि आप जवाब नहीं देते हैं, तो आपको अपने पालतू जानवरों को लेने के लिए एक आपातकालीन पशु चिकित्सा क्लिनिक की तलाश करनी चाहिए।
  • लक्षणों पर ध्यान दें ताकि आप फोन पर पशु चिकित्सक को रिपोर्ट कर सकें। यह महत्वपूर्ण है कि आप लक्षणों की तीव्रता और अवधि को जानते हैं ताकि आप अपने कुत्ते की स्थिति की गंभीरता के बारे में पशु चिकित्सक को सही जानकारी दे सकें।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक चरण 9
    4

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    प्रक्रियाओं को जानें जो पशुचिकित्सक आपके पालतू जानवरों की सहायता करने के लिए प्रदर्शन करेंगे। एक कुत्ते का इलाज जिसे स्ट्रोक का सामना करना पड़ा है, इसमें मस्तिष्क सूजन को कम करने और इसमें ऑक्सीजन की मात्रा को अधिकतम करने के लिए प्राथमिकता होगी। यह दवा और चिकित्सा उपचार के साथ किया जाएगा इसके अलावा, आपके पशुचिकित्सा का कार्यालय अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार होगा, जैसे पशु को हाइड्रेटेड और आरामदायक रखना
  • विधि 3

    अपने कुत्ते की मदद करें जब एक स्ट्रोक पीड़ने का जोखिम होता है

    Video: Our Miss Brooks: Deacon Jones / Bye Bye / Planning a Trip to Europe / Non-Fraternization Policy

    कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक 10
    1
    स्ट्रोक की मूल बातें समझें मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में रक्त के प्रवाह का रुकावट एक स्ट्रोक का कारण बनता है मस्तिष्क के एक हिस्से में खून के थक्के और लॉज छोड़ने वाले रक्त के थक्के की अप्रत्याशित प्रकृति के कारण, अचानक अचानक होने के कारण इसकी विशेषता होती है। सटीक लक्षण मस्तिष्क के प्रभावित क्षेत्र पर निर्भर करते हैं, लेकिन कुछ लक्षण सामान्य होते हैं, जहां कोई थैली स्थित नहीं हैं।
    • ज्यादातर हिस्सों के लिए स्ट्रोक, एक थक्के के कारण होते हैं जो रक्त वाहिकाओं में स्थिरता का कारण बनता है, लेकिन यह भी संभव है कि यह वसा की एक रुकावट जो मस्तिष्क में पहुंच गया और पहुंच गया। यहां तक ​​कि एक जीवाणु द्वारा मस्तिष्क में रुकावट एक स्ट्रोक पैदा कर सकता है।
    • कई सालों के लिए पशु चिकित्सकों ने स्ट्रोक से पीड़ित जानवरों की संभावना पर चर्चा की। हालांकि, परिष्कृत इमेजिंग तकनीकों के कारण, बड़ी संभावना के अनुसार यह संभावना संभव हो गई है, उदाहरण के लिए, चुंबकीय अनुनादन टोमोग्राफी द्वारा लिया गया है जो मस्तिष्क में रुकावटों की छवियां प्रजनन करता है।
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपका कुत्ता स्ट्रोक होने के जोखिम में किसी भी श्रेणी में है। सबसे प्रवण पुराने कुत्ते हैं, जैसे पूर्व-मौजूदा स्थितियों जैसे कि हृदय रोग, उच्च रक्तचाप या कुशिंग रोग। कुछ पशु चिकित्सकों का कहना है कि थायरॉयड ग्रंथि का कम काम स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक है, लेकिन यह साबित करने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है।
  • कुत्ते के चरण 12 में एक स्ट्रोक पहचानो शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें कुत्ते में स्ट्रोक का कारण होने वाली अन्य समस्याएं हार्टवॉर्म हैं, जहां लार्वा मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं और प्रसार कर सकते हैं, जिससे एक रुकावट हो सकती है। रक्त के थक्के, किडनी रोग, उच्च बुखार या कैंसर के इतिहास के साथ कुत्ते भी स्ट्रोक की संभावना है।
  • कुत्ते जो कम जोखिम वाले हैं, वे युवा हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं के बिना फिट होते हैं और जो नियमित रूप से दिल कृमि के खिलाफ व्यवहार करते हैं
  • कुत्तों में एक स्ट्रोक पहचानें शीर्षक 13 चित्र 13
    4
    ध्यान रखें कि कुत्तों से लोग अलग हैं कुत्तों में स्ट्रोक उन लोगों से बहुत अलग होते हैं जो लोगों में होते हैं यह संभव है कि एक व्यक्ति शरीर और भाषण के बीच में प्रभावित हो, लेकिन यह कुत्तों के मामले में समान नहीं है। वे ऊपर उल्लिखित लक्षण पेश करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com