ekterya.com

एक अनाथ बछड़ा की देखभाल कैसे करें

चाहे आप मांस या डेयरी उत्पादों के लिए प्रार्थना करते हों, ऐसे समय आएंगे जब आपको अनाथ बछड़ा को बढ़ाने और उनकी देखभाल करना होगा। आपको एक माँ के टीकाकरण के कर्तव्यों को मानना ​​पड़ेगा, जब वास की जैविक मां ने उसके बछड़े के साथ कुछ भी करने से इनकार कर दिया। यदि आप सब कुछ करने की कोशिश की है और आप गाय को स्वीकार करने के लिए प्रबंधन नहीं किया है, तो आपको अनाथ होने का ख्याल रखना होगा।

चरणों

एक अनाथ कैफ चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक गर्म और सुरक्षित जगह में बछड़ा रखें किसी भी जगह जो आश्रय प्रदान करता है, खराब मौसम या अन्य जानवरों से दूर, पर्याप्त होगा। अंदर एक छोटा सा कलम वाला एक खलिहान पर्याप्त होगा। बछड़ों के लिए एक शेड, चाहे खरीदा या बनाया, यह भी एक अच्छा विकल्प है बाड़ पर्याप्त होना चाहिए ताकि बछड़ा बच न सकें, यह मामला थोड़ा तलाश करने का फैसला करता है
  • सुनिश्चित करें कि आप पुआल के साथ फर्श को भर दें ताकि बछड़ा शीर्ष पर सो सके (यह शीतकालीन या शुरुआती वसंत में पैदा होने वालों पर लागू होता है)। बिना किसी बिस्तर के एक बछड़ा में एक बछड़ा डालना मत। गायों को गायों की तुलना में ठंडा करने के लिए अधिक झुर्रियां पड़ती हैं और उन्हें एक स्वस्थ और गर्म रखने के लिए उन्हें एक पुआल का पुलाव होता है।
  • यदि बछड़ा गर्मी में पैदा हुआ था, तो उसमें एक ऐसा क्षेत्र होना चाहिए जहां उसे अधिकांश दिनों में छाया प्राप्त होता है। बहरहाल, बछड़ों को भी विटामिन डी की ज़रूरत होती है, इसलिए धूप क्षेत्रों तक पहुंच न लें जहां आप झपकी का आनंद ले सकते हैं।
  • एक अनाथ कैफ चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके स्तनपान करने और फ़ीड करने के लिए आपूर्ति खरीदें। कोलोस्ट्रम को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और किसी भी अन्य आपूर्ति से पहले आपको इसे हाथ में रखना चाहिए। आप एक स्थानीय खाद्य आपूर्ति स्टोर में या बड़े स्थानीय पशु आपूर्ति की दुकान में कोलोस्ट्रूम पाउडर खरीद सकते हैं।
  • आपको चाहिए जन्म के पहले 24 से 72 घंटों के भीतर कोलोस्ट्रम के साथ बछड़ा फ़ीड। यदि आप इस अवधि के बाद ऐसा करते हैं, तो आप शर्तों और रोगों से अधिक प्रवण होंगे जो आसानी से आप को मार सकते हैं।
  • आपको प्रत्येक 2 या 3 घंटे में कोलोस्ट्रम के साथ भोजन करना चाहिए। बछड़ा के वजन के आधार पर, आपको इसे एक समय में 0.9 या 1.8 एल (1 या 2 क्वॉर्ट्स) देना होगा। यदि बछड़ा तुरंत बोतल से नहीं पीता है, तो आपको इसे खाने के लिए एक एनोफेगल फीडर का उपयोग करना होगा, खासकर यदि यह ठंड से या ठंड से कमजोर है। मुश्किल जन्म.
  • यदि बछड़ा भूख लगी है, तो वह तुरंत बोतल को स्वीकार कर लेगा, खासकर यदि आप इसे थोड़ा दूध का स्वाद लेते हैं, तो नाक पर फार्मूला दूध और मुंह के अंदर जवान बछड़ों जो अपनी मां को स्तनपान नहीं करते हैं वे सबसे तेज़ शिक्षार्थी हैं बूढ़े बछड़ों को बोतल को स्वीकार करने के लिए बहुत अधिक समस्याएं हैं, क्योंकि वे अपनी मां को नर्सिंग करने के आदी हो गए हैं।
  • एक अनाथ कैफ चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बोतल या बकेट के साथ बछड़े को हर दो या तीन घंटे तक फ़ीड करें जब तक कि यह कुछ दिन पुराना न हो। उस अवधि में आप धीरे धीरे कोलोस्ट्रम के दूध को बछड़ों के सामान्य सूत्र में बदल सकते हैं। ऐसा करने के बाद, आप इसे दिन में तीन बार भोजन शुरू कर सकते हैं: सुबह, दोपहर और रात। सुनिश्चित करें कि आप उसे अपने शरीर के वजन के 10% के बराबर दूध दे सकते हैं।
  • बछड़ा की उम्र बढ़ने के बाद, आप उस आवृत्ति को कम करना शुरू कर सकते हैं जिसके साथ आप उसे रोजाना फ़ीड करते हैं। एक दिन में दो बार इसे कम करें जब बछड़ा एक महीने का हो, तो एक दिन में एक बार जब बछड़ा 2 महीने से अधिक पुराना हो। आमतौर पर, आप कर सकते हैं दूध छुड़ाना एक बछड़ा जो स्तनपान करता है जब यह 3 या 4 महीने पुराना होता है
  • एक अनाथ कैफ चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    हर समय ताजे पानी की पहुंच दें एक बाल्टी उपलब्ध है कि बछड़ा को मोड़ नहीं सकता। बछड़ों हमेशा उत्सुक होते हैं और जल्द ही पता चल जाएगा कि बाल्टी में स्पष्ट तरल पीने के लिए अच्छा है।
  • एक अनाथ कैफ चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे एक अच्छी गुणवत्ता वाले खाना राशन दें आप विशेष रूप से एक स्थानीय खाद्य भंडार में युवा बछड़ों के लिए बनाई गई आहार खरीद सकते हैं। ये बढ़ने के लिए एक युवा बछड़ा की मदद करने के लिए अच्छा है, क्योंकि उनके पास प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, ऊर्जा और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की एक उच्च सामग्री है, जिन्हें इसके विकास की आवश्यकता होती है।
  • आपको बछड़ा को अच्छी गुणवत्ता वाले घास तक पहुंचने देना चाहिए। क्योंकि बहुत बार घास है कि अच्छा लग रहा है केवल बछड़ा को भरने के लिए कार्य करता है सुनिश्चित करना है कि न केवल देखने के लिए है, लेकिन अच्छी गुणवत्ता के होने के लिए घास का परीक्षण करना सुनिश्चित करें,, भले ही यह हरे रंग की है। घास में 60% फलियां (अल्फला या क्लॉवर्स) और घास का 40% होना चाहिए।



  • एक अनाथ कैल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    वसा के प्रकार के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें और बछड़े के लिए आवश्यक विटामिन या खनिजों के इंजेक्शन। बछड़ा के स्वास्थ्य और उम्र के आधार पर, और जिस स्थान पर आप हैं, कुछ इंजेक्शन जो एक नवजात शिशु में विटामिन ए, डी और ई, सेलेनियम (शामिल हैं)केवल सेलेनियम की कमी के साथ क्षेत्रों के लिए), आदि
  • बछड़ा को अधिक टीके की आवश्यकता होगी यदि आप अपनी गायों को पेचिश जैसे रोगों से टीका नहीं देते हैं या यदि आप उन्हें अपनी माँ के कोलोस्ट्रम के साथ नहीं खिलाते हैं। जब बछड़ा 2 या 3 महीने पुराना है, तो आपको अन्य टीके का प्रबंध करना चाहिए, जिसे अक्सर सुदृढीकरण की आवश्यकता होती है।
  • एक अनाथ कैफ चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    उस क्षेत्र को रखें जहां बछड़ा साफ रहता है ताजा भूसे के लिए हर दिन गंदा पुआल को बदलें और एक pitchfork और एक फावड़ा (या उन pitchforks विशेष रूप से घोड़ा अस्तबल साफ करने के लिए तैयार किया गया है में से एक) मल या गंदा भूसे को दूर करने का उपयोग करें। आपको यह देखने के लिए भी जांचना चाहिए कि क्या कोई भी "दुर्घटना" उस इलाके में जहां बछड़ा खिलाया जाता है और जो भोजन गंदे हो गया है वह समाप्त हो गया है
  • एक अनाथ कैल के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    रोग के किसी भी लक्षण का पता लगाने के लिए बछड़ा को निकट से देखें। आप पेचिश (दस्त), एक संक्रमण (यानी, गठिया या onfalitis), समस्याओं या कुछ भी साधारण से बाहर हो गया लगता है कि सांस लेने के साथ बीमार मिलता है, एक पशु चिकित्सक कहते हैं।
  • जब आप किसी भी कारण से अपने बछड़ा खांसी सुनते हैं, तो यह अतिरंजना आसान है। कभी-कभी, बछड़ों की खांसी होती है या छींक जाती है क्योंकि कुछ खाना उसके गले में फंस जाता है या दुर्घटना से बहुत अधिक धूल या भोजन ले जाता है। यदि खांसी या छींकने में लगातार नहीं होते हैं, तो इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है यदि आप हर समय खांसी लेते हैं और अन्य लक्षण विकसित करते हैं, तो डॉक्टर के पास कॉल करने का समय है।
  • नियमित आहार अनुसूची का सम्मान न करने से एक बछड़ा के पेट को पीड़ित होता है और दस्त का कारण होता है। एक नियमित बनाए रखने से इसे रोकना होगा
  • टिक्स, फ्लीज़, जूँ और अन्य कीड़ों के लिए बछड़ा को चेक करें जो रोग फैल सकती हैं। आपको मक्खियों और मच्छरों के खिलाफ कुछ उत्पाद भी स्प्रे करना चाहिए।
  • एक अनाथ कैफ के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 9

    Video: A special ‘Gaushala Hospital’ in Nagaur where cows are treated

    9
    दूध पिलाना, स्तनपान कराने और बछड़ा का ख्याल रखना जारी रखो, और बहुत जल्द आप इसे छोड़ देना और इसे एक स्वस्थ गोजाइन बनने के लिए सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • फ़ीड, स्तनपान और अपने स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए एक अनुसूची का पालन करें यह आपको एक नियमित बनाए रखने में मदद करेगा, इसलिए आप वास की नाजुक पाचन तंत्र को बदल नहीं सकते हैं।
    • एक आउटडोर बछड़ा (प्रारंभिक वसंत, ग्रीष्म, शुरुआती गिरने) को ऊपर उठाना सबसे अच्छा और आसान विकल्प है। जानवरों के साथी (विशेष रूप से एक बकरी) को नमक ब्लॉक, पानी, भोजन क्षेत्र और आश्रय दिखाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
    • परिस्थितियों के बावजूद, आपको हमेशा हाथ में कोलोस्ट्रम होना चाहिए आपको कभी यह नहीं पता होगा कि आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।
    • यदि संभव हो, तो उस क्षेत्र तक पहुंच दें जहां आप चरखी करना शुरू कर सकते हैं। जब कुछ दिन पुरानी हो जाती हैं, तो बछड़ों घास खाना शुरू कर सकते हैं
    • उसे उसके शरीर के वजन के 10% के बराबर दूध दें। इस राशि को दिन के दो या तीन भोजन के बीच विभाजित करें
    • बाड़ लगाने वाली तार एक विशिष्ट स्थान तक सीमित बछड़ा रखने के लिए पर्याप्त है।
    • इसे एक खुली और सुरक्षित जगह में रखें

    चेतावनी

    • दूध बनाने के लिए उठाए गए बछड़ों को मांस का उत्पादन करने के लिए उठाए गए बछड़ों की तुलना में रोगों के मरने की संभावना अधिक होती है। दूध की एक बोतल के साथ एक बछड़ा खिला जब आप बहुत सावधान रहना चाहिए।
    • बछड़ों मजबूत प्राणी हैं, इसलिए आपको अपने सिर को मारने या आपको लात मारने की संभावना को कम करने के लिए आपका हेरफेर करना सुनिश्चित करें।
    • पालतू जानवरों के रूप में बछड़ों की नस्ल न करें पालतू बैल बहुत खतरनाक जानवर हो सकते हैं जो मनुष्यों का सम्मान नहीं करते हैं। इससे बचने के लिए, दोस्ताना बछड़ों को बनाने या न बनाने के लिए बेहतर है उसे डालना जितनी जल्दी हो सके
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com