ekterya.com

कैसे एक चरवाहा होना

कई लोग काउबोय बनने के बारे में सोचते हैं हालांकि, वास्तविकता यह है कि आधुनिक काउबॉय, जैसे कि पशुपालनशालाओं और जो कि रोडियो में काम करते हैं, उनके पास एक शारीरिक और भावनात्मक रूप से मांग वाली नौकरी है यदि आपको सड़क पर और जानवरों के साथ काम करना पसंद है, तो एक चरवाहा कैरियर का पीछा करना आपके लिए सही हो सकता है बस ध्यान रखें कि इसके लिए बहुत समय और समर्पण की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1

एक पशु झूला बनें
एक लिंकन डगलस बहस केस चरण 2 के निर्माण का शीर्षक चित्र
1
दौड़ के बारे में पता करें इससे पहले कि आप एक पेशे बनने का निर्णय ले लें, इस पेशे को शोधते वक्त कुछ समय व्यतीत करें। पशुधन में एक कैरियर आपको एक आधुनिक चरवाहे की तरह महसूस कर सकता है। यदि आप बाहर और जानवरों से प्यार करते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त पेशा हो सकता है।
  • किसान का काम जमीन और जानवरों की बड़ी कृषि संपत्ति में ख्याल रखने में होता है। किसानों के अपने स्वयं के खेत के साथ-साथ दूसरे मालिकों के काम भी हो सकते हैं। एक अप्रत्याशित जीवन प्रतीत हो सकता है क्योंकि इसकी अप्रत्याशित प्रकृति प्रत्येक दिन सीजन के आधार पर अद्वितीय चुनौतियों और अवसरों को प्रस्तुत करता है, जानवरों का चरित्र, मौसम और अन्य कारक
  • एक रेंजर के रूप में, आप बाहर बहुत समय बिताना होगा। शायद आप बहुत यात्रा करनी चाहिए, लेकिन आप बहुत खूबसूरत फ़ील्ड देखेंगे। यदि आप यात्रा करना और बाहर होना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए एकदम सही काम हो सकता है।
  • जब इस तरह के पेशे की बात आती है तो वेतन जटिल हो सकता है वर्तमान वार्षिक बाजार और कृषि के वार्षिक उत्पादन के आधार पर आपकी वार्षिक वेतन में उतार-चढ़ाव हो सकता है। खराब मौसम का मतलब वित्तीय असफलता हो सकता है सामान्य तौर पर, किसान पारंपरिक लाभों का आनंद नहीं लेते, जैसे स्वास्थ्य बीमा ये कारक हैं जिन पर आपको इस जीवन में शामिल होने से पहले विचार करना चाहिए। हाल के वर्षों में, इस पेशे के परिप्रेक्ष्य में धीरे-धीरे बिगड़ गई है। ध्यान रखें कि आप कम पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आप किसी खेत में अधिक समय व्यतीत करते हैं।
  • एक बिजनेस प्रोसेस का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    कौशल की एक श्रृंखला विकसित करें एक ब्रीडर बनने के लिए, आपको विश्लेषणात्मक, महत्वपूर्ण सोच, पारस्परिक और यांत्रिक कौशल की आवश्यकता होगी। उन्हें अग्रिम में विकसित करना शुरू करें
  • विश्लेषणात्मक कौशल खेत और खेत के प्रबंधन के लिए उपयोगी हैं। विपणन और प्रबंधन में नेतृत्व की स्थिति और विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम लाना उपयोगी हो सकता है। आपको महत्वपूर्ण सोच कौशल की भी आवश्यकता होगी, क्योंकि आपको पशुधन के बारे में निर्णय करना होगा। प्रबंधन पदों की तलाश में, असंबद्ध क्षेत्रों में भी, आप अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल को सख्त करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि समस्या सुलझाना प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण घटक है
  • पारस्परिक कौशल महत्वपूर्ण हैं ग्राहक सेवा और अन्य नौकरियों में अनुभव देखें जहां आपको अन्य लोगों के साथ काम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक कॉल सेंटर में ग्रीष्मकालीन नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अन्य पेशियों और अन्य किसानों के साथ संपर्क करने के लिए नेटवर्क स्थापित करने और किसानों के साथ व्यवसाय करना इस पेशे में महत्वपूर्ण घटक है, इसलिए पारस्परिक संचार एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • यांत्रिक कौशल भी महत्वपूर्ण हैं। वह एक स्थानीय खेत पर काम करता है और यह जानने के अवसर मांगता है कि उपकरण कैसे काम करता है। एक स्थानीय मैकेनिक के साथ इंटर्नशिप या एपेंटिसशिप लें
  • Video: शेर और खरगोश

    इमेज का शीर्षक एक ऑर्थोडोन्टिस्ट चरण 1 बनें
    3

    Video: जादुई चक्की | बेचारा छोटा बच्चा | Folk Tales | Kids Stories In Hindi

    हाई स्कूल में प्रारंभ करें ऐसे कई लोग जो कि पशु प्रजनकों बनते हैं, उस जीवन में पैदा होते हैं। कई मामलों में, उनके माता-पिता या दादा दादी खेतों में काम करते थे। यदि यह आपके मामले पर लागू नहीं होता है, तो आप अभी भी एक रेंजर बन सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप हाई स्कूल में हैं, आपको खेतों और जानवरों पर काम करने का अनुभव देखना चाहिए।
  • हाई स्कूल में, विज्ञान से संबंधित कक्षाओं के लिए साइन अप करें यद्यपि एक ब्रीडर बनने के लिए कोई विशिष्ट शैक्षिक पथ नहीं है, हालांकि पशु जीव विज्ञान को जानने से सफलता की संभावनाओं को सुधारने में निश्चित रूप से मदद मिल सकती है। कृषि, खाद्य उत्पादन और अन्य संबंधित पहलुओं के बारे में जानने के लिए आपको खाना और खपत पाठ्यक्रम भी लेना चाहिए।
  • जानवरों के साथ काम करने का अनुभव हासिल करना शुरू करें स्थानीय खेत में स्वयंसेवी या घोड़े की सवारी सबक लेना। किसी भी चीज से आपको किसी खेत में प्रासंगिक और व्यावहारिक अनुभव मिल सकता है, जिससे आपको इस तरह के पेशे के लिए अपना फिर से शुरू करने में मदद मिल सकती है।
  • एक मोंटेसरी शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
    4
    एक प्रासंगिक शिक्षा प्राप्त करें जैसा कि उल्लेख किया गया है, कोई विशिष्ट प्रमाणन नहीं है जो आपको एक ब्रीडर बनाती है। हालांकि, यदि आप वास्तव में इस व्यवसाय को जारी रखना चाहते हैं, तो एक माध्यमिक शिक्षा होने के लिए उपयोगी हो सकता है। कुछ प्रमाणपत्र जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • खाद्य अध्ययन, कृषि, जीव विज्ञान या अन्य संबंधित क्षेत्रों में चार साल की डिग्री उपयोगी हो सकती है।
  • एक सहयोगी की डिग्री या इंटर्नशिप भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, अगर आप चार साल तक अध्ययन नहीं करना चाहते हैं। आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आप एक ऐसे कार्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं जो विशेष रूप से पशुओं या कृषि गतिविधियों पर केंद्रित है। स्थानीय खेतों से संपर्क करें या अपनी योजनाओं के बारे में अपने छात्र सलाहकार से बात करें
  • कई राज्य विश्वविद्यालय या भूमि आवंटन संस्थान शुरुआती के लिए कृषि कार्यक्रम प्रदान करते हैं। वे पूर्ण चार वर्ष की डिग्री का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, लेकिन वे आपको प्रासंगिक प्रमाणन प्रदान करते हैं।
  • एक इक्विटी विश्लेषक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: Bakri Aur Lomdi Story - Panchtantra Ki Kahaniya In Hindi | Hindi Story For Children With Moral

    5
    पेशे से संबंधित कार्यक्रमों के माध्यम से शुरुआती कार्य अनुभव देखें यदि आप बस शुरू कर रहे हैं, तो काम की तलाश करें जहां किसान रिटायर होने वाले हैं। क्योंकि अगले दशक में कई किसान रिटायर हो जाएंगे, बड़ी संख्या में किसान संबंधित कार्यक्रमों में शुरू करते हैं। इन कार्यक्रमों से उन्हें सेवानिवृत्ति की प्रक्रिया में किसानों के साथ एक लिंक बनाने की अनुमति मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकी सरकार शुरुआती लोगों के लिए पशुधन और कृषि के कुछ कार्यक्रम प्रदान करती है जिसमें आपको रुचि हो सकती है यह अनुभव कमाई शुरू करने के लिए एक शानदार जगह होगी।
  • आप इन कार्यक्रमों को ग्रामीण मामलों के केंद्र के वेबसाइट पर पा सकते हैं। इस तरीके से, आप अपने इलाके में कार्यक्रम ढूंढ सकते हैं और किसानों के साथ बातचीत कर सकते हैं जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप लंबे समय तक किसी कार्यक्रम में नहीं रह सकते हैं, तो उनमें से कई पर काम करने से आप अपने फिर से शुरू में सुधार करने में मदद कर सकते हैं और साथ ही आपको एक मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • कृत्रिम रूप से गर्भनाल गायों और हेइफ़र्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    6
    अच्छे कृषि प्रथाओं में भाग लें एक बार जब आप स्थापित किए गए एक रेंजर हैं, तो अच्छा कृषि अभ्यास करें। हमेशा नवीनतम और सबसे नवीन तकनीकों के साथ रहें, और आप कैसे सुधार कर सकते हैं इसके बारे में अन्य शालाओं से बात करें।
  • अपने आस-पास के संसाधनों को प्रबंधित करें सुनिश्चित करें कि आप उस देश की देखभाल करें जहां आप काम करते हैं और पारिस्थितिक कृषि तकनीकों का पालन करते हैं।
  • यदि आप पशुधन के झुंड के साथ काम करने जा रहे हैं, तो निवारक स्वास्थ्य योजनाएं तैयार करें। संक्रामक रोगों के खिलाफ मवेशी टीका और फ्लू और मौसमी सर्दी के लक्षणों पर ध्यान देना। क्वारंटाइन जानवरों जो रोग के शुरुआती लक्षण दिखाते हैं
  • सुनिश्चित करें कि सभी पशुओं के पास पर्याप्त भोजन है कुछ जानवरों को धीमा या कमजोर कर सकता है और दूध पिलाने से रोक सकता है। हमेशा उन्हें सुनिश्चित करने के लिए देखें कि उनके पास पर्याप्त वजन है
  • गुणवत्ता लेकिन सस्ते सामग्री खरीदें यह अन्य किसानों के साथ एक संपर्क नेटवर्क स्थापित करता है ताकि गुणवत्ता का त्याग किए बिना कम कीमत पर सर्वश्रेष्ठ घास, स्टोर आपूर्ति और अन्य पशुधन सामग्री खरीदने की रिकॉर्ड रख सकें।
  • विधि 2

    रोडियो में काम करें
    छवि शीर्षक राइड ए बुल चरण 3



    1
    यह प्रारंभिक चरण में शुरू होता है राइडोस में काम करने वाले अधिकांश लोग उनके आसपास घिरे हुए थे। उनके माता-पिता को रोडियो से जोड़ा गया और व्यवसाय को बारीकी से सीखा। यहां तक ​​कि अगर आप एक रोडियो परिवार में पैदा नहीं हुए थे, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी संस्कृति में एक कम उम्र से भाग लेते हैं।
    • रोडियो में भाग लें और निर्धारित करें कि क्या आप एक स्वयंसेवक के रूप में काम कर सकते हैं कृषि मजदूर के रूप में काम करने का मात्र तथ्य यह है कि आप इस पेशे के बारे में सोच सकते हैं।
  • राइड अ बुल चरण 7 नामक छवि
    2
    कुछ बुनियादी कौशल जानें कुछ बुनियादी कौशल सीखने की कोशिश करें, जैसे कि रस्सी का उपयोग करना, एक घोड़े की सवारी करना और अन्य महत्वपूर्ण एक रोडियो काउबॉय बनना। राइडिंग पाठ बुनियादी सवारी कौशल की एक श्रृंखला विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • राइड अ बुल चरण 5 नामक छवि
    3
    आकार में जाओ रोडियो काउबॉय होने के नाते एक शारीरिक रूप से मांग की जाने वाली नौकरी है आपको रोडियो में सफलतापूर्वक काम करने की ताकत, धीरज और चपलता की आवश्यकता होगी। अपनी मांसपेशियों और सहनशक्ति का विकास करें क्योंकि आप अपने मुख्य लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं
  • जिम में दाखिला करें और भार प्रशिक्षण उपकरण का उपयोग करें, जैसे वजन मशीनों और अंडाकार। जिम में, अपनी वर्तमान शारीरिक स्थिति का आकलन करने के लिए एक कोच से बात करें। यदि आप एक महान प्रयास से शुरू करते हैं, तो आप एक ऐसी चोट के साथ समाप्त हो सकते हैं जो आपके पेशे से समझौता कर सकती है
  • यह आपके प्रतिरोध को विकसित करना चाहता है चलना, जॉगिंग, बाइक की सवारी करना या अन्य गतिविधियों को करना, जहां आप लंबे समय तक शारीरिक गतिविधि रखते हैं
  • राइड ए बुल स्टेप 2 नामक छवि
    4
    अनुभव सवारी करें रोडियो काउबॉय के रूप में, आपको घुड़सवारी के अनुभव की आवश्यकता होगी। घोड़े पर चढ़ने के लिए आपके पास एक निश्चित डोमेन होना चाहिए, इसलिए कक्षाएं लेने की कोशिश करें
  • यदि संभव हो तो, कम उम्र में शुरू करें एक स्थानीय खेत या खेत में घोड़े की सवारी करने के लिए कक्षाएं लीजिए।
  • घुड़सवारी से संबंधित सभी पहलुओं का अभ्यास करें: कूद, बैरल दौड़, पश्चिमी शैली वाली सवारी, अंग्रेजी और बग़ल में, एक रोडियो चरवाहे के रूप में, आपके काम का एक बड़ा हिस्सा मनोरंजक होगा, तो आपको एक महान कौशल की विविधता
  • यह भी एक अच्छा घोड़ा है के लिए महत्वपूर्ण है कई रोडियो काउबॉय दावा करते हैं कि इस पेशे में एक अच्छा घोड़ा होने के लिए आवश्यक हो सकता है। जिस तरह से आप हर घोड़े से सवारी करते हैं और जिस तरह से आपके संकेतों पर प्रतिक्रिया देते हैं, उस पर ध्यान दें।
  • Video: अंतिम दिनों के मसीह के कथन "स्वयं परमेश्वर, जो अद्वितीय है I परमेश्वर का अधिकार (I)" (भाग चार)

    छवि शीर्षक राइड ए बुल चरण 1
    5
    एक पेशेवर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना पर विचार करें। हालांकि यह अन्य प्रशिक्षण और सीखने के कार्यक्रमों के समान नहीं है, लेकिन कुछ रोडियो प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं जो आप की जांच कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में खुद को इस पेशे में समर्पित करना चाहते हैं, तो उनमें से एक में दाखिला लेने पर विचार करें। आप ऑनलाइन कार्यक्रमों की सूची भी पा सकते हैं या स्थानीय रोडियो में काउबॉय से जांच कर सकते हैं कि क्या वे किसी पेशेवर प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेते हैं।
  • राइड अ बुल चरण 11 नामक छवि
    6
    अपने प्रदर्शनों की सूची बनाओ एक बार जब आप सोचते हैं कि आपके पास रोडियो में भाग लेने के लिए पर्याप्त कौशल है, तो अपने प्रदर्शनों की सूची तैयार करना शुरू करें अपने पेशे में प्रगति के रूप में अपनी कला को ज्ञात करने के लिए विभिन्न प्रकार के राइडोस में रिजर्व प्रदर्शन।
  • आपको शायद छोटी सी शुरुआत करना चाहिए ओकेल रोडियो में घटनाओं और प्रतियोगिताओं को सट्टेबाजी के लिए साइन अप करें यदि आप सफल होते हैं और प्रतियोगिताओं को जीतना शुरू करते हैं, तो आप रैंकिंग में आगे बढ़ना शुरू करेंगे।
  • अभ्यास। दैनिक अभ्यास और कड़ी मेहनत है जो आपकी सफलता को एक रोडियो काउबॉय के रूप में निर्धारित करेगा अंगूठी में प्रवेश करने से पहले आपको सुधारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • विभिन्न प्रकार के राइडोस में भाग लें I कई सस्ती राइडोस हैं जो विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं। ये कुछ अनुभव शुरू करने और प्राप्त करने का एक शानदार अवसर होगा।
  • छवि शीर्षक राइड ए बुल चरण 13
    7
    एक संगठन में शामिल हों पेशेवर राइडो संगठनों की एक विस्तृत विविधता है जो आप नियमित नौकरी खोजने की संभावना बढ़ाने के लिए जुड़ सकते हैं। उस जगह में सबसे उपयुक्त संगठन खोजें जहां आप रहते हैं। आवश्यकताओं और सदस्यता शुल्क स्थान के आधार पर अलग-अलग होते हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो उन संगठनों की वेबसाइट ब्राउज़ करें जिनमें आपकी रुचि है
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com