ekterya.com

एक माध्यमिक व्यवसाय के साथ अपने मुख्य व्यवसाय में आगे बढ़ने का तरीका

आप एक माध्यमिक व्यवसाय चलाकर गुच्छा से बाहर खड़े होने में सहायता कर सकते हैं। नियोक्ता आपके मुख्य पेशे के लिए जिम्मेदारियों को नियुक्त करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे यदि वे देखते हैं कि आप एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं जो पर्यवेक्षण के बिना कुछ भी कर सकता है। ऐसे अवसरों की तलाश करें जो आपको अपने मुख्य व्यवसाय में अपने माध्यमिक व्यवसाय में प्राप्त कौशल और अनुभवों को लागू करने की अनुमति देता है और इसका इस्तेमाल व्यक्तिगत ब्रांड को विकसित करने और उन चीजों का प्रयास करने के लिए करता है जिन्हें आप अन्यथा कोशिश नहीं करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने माध्यमिक व्यवसाय से प्राप्त गुणों का प्रदर्शन करें

एक साइड बिजनेस चरण 1 के साथ आपका मुख्य कैरियर अग्रिम शीर्षक छवि
1
दिखाएं कि आप प्रेरित हैं यह किसी भी नियोक्ता को स्पष्ट होगा कि अगर आपके पास एक द्वितीयक व्यवसाय है, तो आप एक उद्यमी हैं इसलिए, आप केवल एक माध्यमिक व्यवसाय शुरू करने के लिए नियोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक होंगे।
  • वास्तव में आप कितने से प्रेरित हैं, आप इस माध्यमिक व्यवसाय को कर्मचारियों को शामिल करके, राजस्व बढ़ाना, विज्ञापनों का उपयोग करके और अनुदान प्राप्त करके इसे विकसित करके सफल बना सकते हैं।
  • यह अनुभव उपयोगी होगा जब एक बेहतर भुगतान की नौकरी करने का निर्णय लेना होगा या वेतन वृद्धि का अनुरोध करना होगा।
  • एक साइड बिजनेस चरण 2 के साथ आपका मुख्य कैरियर अग्रिम शीर्षक वाला इमेज
    2
    प्रबंधन के साथ अपने संबंधों को संशोधित करें यदि आपके प्राथमिक नियोक्ता आपके मुख्य व्यवसाय से आपके द्वितीयक व्यापार को व्यथा मानते हैं, तो आपको बाद में अपने प्रयास को दोहरा देना चाहिए और अपने माध्यमिक व्यवसाय के बारे में बातचीत पर एक सीमा निर्धारित करनी चाहिए। यदि संभव हो तो, एक और नियोक्ता ढूंढें जो यह समझने के लिए सही है कि आपका द्वितीयक व्यवसाय एक संकेत है कि आपके पास गतिशीलता और रचनात्मकता है
  • एक साइड बिजनेस चरण 3 के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने मुख्य पेशे में महान स्वतंत्रता के साथ अधिनियम यदि आपके पास एक द्वितीयक व्यवसाय है (विशेषकर यदि यह एक व्यवसाय है जिसे आप विस्तारित कर सकते हैं) तो आप अपने मुख्य पेशे से कम बंधे होंगे। इसलिए, आप अपने पेशे में अधिक जोखिम उठा सकते हैं और यह बाद में फल पैदा कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक द्वितीयक व्यवसाय नहीं होने के कारण, आप काम पर एक साहसिक विचार का प्रस्ताव या एक निश्चित व्यक्ति या कंपनी की नीति की आलोचना करने के लिए इच्छुक नहीं हो सकते।
  • हालांकि, एक द्वितीयक व्यवसाय के साथ, आपको लगेगा कि आपको काम पर अधिक स्वतंत्रता है। एक द्वितीयक व्यवसाय के गर्व मालिक के रूप में, आप उन प्रतिबंधों से छुटकारा पा सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व या मौलिकता के बारे में सोचने की आपकी क्षमताओं पर पहले की सीमाएं रखती हैं।
  • Video: माउंट आबू में प्रमुख पर्यटक स्थल | Tourist Places in Mount Abu in Hindi

    एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    आपकी आवश्यकता की प्रतिक्रिया प्राप्त करें यदि आपके पास अपने मुख्य पेशे में इतने सारे संलग्नक नहीं हैं, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि, जोखिम लेने पर, आप बेरहम बन जाते हैं। यदि आप सोचते हैं कि आपके द्वितीयक व्यवसाय ने आपके मुख्य पेशे में तर्कसंगत निर्णय लेने की आपकी क्षमता को कम करना शुरू कर दिया है, तो आपको अपने आप से सवाल करना चाहिए और अपनी योजनाओं और परियोजनाओं के बारे में दूसरों से परामर्श करना चाहिए।
  • आप निम्न से एक वरिष्ठ या सहकर्मी से पूछ सकते हैं: "आपको क्या लगता है कि मुझे सुधार करना चाहिए?" या "क्या आप इस परियोजना की समीक्षा करेंगे? मैं आपकी राय जानना चाहूंगा कि मैं क्या कर रहा हूं"।
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अधिक विश्वास के साथ कार्य करें अपने मुख्य पेशे में इस नई आजादी के साथ और एक द्वितीयक व्यवसाय चलाने के वित्तीय पुरस्कार के साथ, आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा एक द्वितीयक व्यवसाय की दिशा के कारण आपके आत्मविश्वास में यह वृद्धि निरंतर प्रशंसा प्राप्त किए बिना आप आलोचना और कार्य के साथ अच्छी तरह से निपटने में मदद कर सकती है। ये ऐसे गुण हैं जो नियोक्ताओं की सराहना करते हैं इसलिए, अगर आपके पास विश्वास का रवैया है, तो यह आपके लिए अपने मुख्य पेशे में आगे बढ़ने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आपके पास अधिक आत्मविश्वास है, तो आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पदोन्नति के लिए आवेदन करने के लिए और अपनी नौकरी बदलने के लिए अधिक इच्छुक महसूस कर सकते हैं।
  • अगर आप अधिक आत्मविश्वास के साथ अपने मुख्य पेशे में प्रदर्शन करना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से याद दिलाया जाना चाहिए कि आपका माध्यमिक व्यवसाय कितना उत्तम है
  • इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करें कि आपके माध्यमिक व्यवसाय के नेता के रूप में आपकी भूमिका, बलिदानों के बावजूद, समय और ऊर्जा के मामले में मांग करती है, आपको प्रोत्साहित करती है और आपको खुद पर अधिक आत्मविश्वास देती है।
  • विधि 2
    अपने विपणन संभावनाओं को विस्तारित करें

    साइड बिजनेस चरण 6 के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने द्वितीयक व्यवसाय में नए विचारों की कोशिश करें, जिनका आपके मुख्य व्यवसाय के साथ सीधा संबंध है। अपने मुख्य व्यवसाय के लिए प्रयोगशाला के रूप में अपने माध्यमिक व्यवसाय पर विचार करें। इसका मतलब यह है कि, जब भी संभव हो (विशेषकर यदि आपका पेशा आपके द्वितीयक व्यवसाय से संबंधित है), तो आपको इस रणनीति का इस्तेमाल नई रणनीति, परियोजनाओं या तकनीकों के लिए एक परीक्षण मंच के रूप में करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मुख्य पेशे में आप फिल्मों के लिए डिज़ाइन सेट करते हैं और आप एक द्वितीयक व्यवसाय शुरू करते हैं जो थिएटर सेट तैयार करता है, तो आप नए रणनीतियों का परीक्षण कर सकते हैं, जो कि आप अपने मुख्य पेशे में नहीं आ सकते हैं।
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    आपके द्वितीयक व्यवसाय में नए विचारों का परीक्षण करें, जो आपके मुख्य पेशे के साथ एक स्पर्शरेखा संबंध है। यदि आपके द्वितीयक व्यवसाय आपके मुख्य व्यवसाय के लिए अधिक स्पर्शरेखा है, तो आप सामान्य कौशल या रणनीतियों पर विचार कर सकते हैं जिन्हें आप इसे स्थानांतरित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पेशे में आप कार वॉश व्यवसाय चलाते हैं और आपके द्वितीयक कारोबार में एक गर्म कुत्ते का स्टैंड होता है, तो आपको दोनों के लिए विज्ञापन की आवश्यकता होगी। इसलिए, आप एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के साथ अपने हॉट डॉग स्टैंड का प्रचार कर सकते हैं और फिर अपनी कार वॉश व्यवसाय के विज्ञापन में सुधार कर सकते हैं जो आपने सीखा है।
  • 3
    एक केंद्र बनाने के लिए एक वेबसाइट बनाएं जिससे आप अपने माध्यमिक व्यवसाय को बढ़ावा दें। इस वेबसाइट के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं को दूसरों को बताएंगे और आप अपना काम, साथ ही साथ अपनी सिफारिशों को प्रदर्शित कर सकते हैं।
  • प्रासंगिक सामाजिक नेटवर्क पर प्रोफ़ाइल बनाएं, जैसे लिंक्डइन, फेसबुक और इंस्टाग्राम इन नेटवर्कों के माध्यम से, आप संभावित ग्राहकों के साथ संपर्क स्थापित करने में सक्षम होंगे, शायद सहयोगी और अन्य अवसर प्राप्त करने के अलावा।



  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    नए संपर्कों का विकास यदि आपका द्वितीयक व्यवसाय किसी ऐसे क्षेत्र के भीतर है जो आपके मुख्य व्यवसाय से संबंधित है, तो आप अपने ग्राहकों को अपने माध्यमिक व्यवसाय की सिफारिश करने में आगे बढ़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मार्केटिंग और एक द्वितीयक व्यवसाय है जो नए उत्पादों की समीक्षा लिखता है, तो आप अपने ग्राहकों को विज्ञापन अभियान विकसित करने के लिए (या अधिक सामान्यतः, आपकी मार्केटिंग कंपनी को) किराया देने का सुझाव दे सकते हैं नए उत्पादों
  • बेशक, आपका द्वितीयक व्यवसाय आपके मुख्य पेशे में नए संपर्कों को विकसित करने में भी मदद कर सकता है, भले ही दोनों के बीच घनिष्ठ संबंध न हो। हालांकि, यह आपके लिए और अधिक कठिन होगा और यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं तो केवल तभी होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मुख्य व्यवसाय में सूखी सफाई व्यापार चलाते हैं और अपने माध्यमिक व्यवसाय में एक कला डीलरशिप चलाते हैं, तो उनके पास बहुत आम नहीं होगा हालांकि, शायद आप ड्राई क्लिनर के एक ग्राहक से मिल सकते हैं जो एक बातचीत में उल्लेख किया है कि वह कला खरीदने की तलाश में है। यहाँ आप सुझाव दे सकते हैं कि मैं इसे आप से खरीदता हूं
  • एक साइड बिजनेस चरण 9 के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाला चित्र
    5
    फीडबैक के लिए देखो जो बहुत प्रासंगिक है अपने प्रदर्शन या अपने माध्यमिक व्यवसाय में आपके काम के बारे में फीडबैक संग्रह सिस्टम स्थापित करें। यह फीडबैक आपके माध्यमिक व्यवसाय और आपके मुख्य पेशे के बीच के रिश्ते को और अधिक मूल्यवान होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अंग्रेजी को अपने मुख्य व्यवसाय के रूप में सिखाते हैं और आपका द्वितीयक व्यवसाय एक अंग्रेजी ट्यूटर के रूप में काम कर रहा है, तो आप इस व्यवसाय में छात्रों से पूछ सकते हैं कि वे क्या पसंद करते हैं और उन्हें कक्षा में क्या पसंद नहीं आया था। फिर, आप शिक्षक के रूप में अपने मुख्य व्यवसाय में इस प्रतिक्रिया को लागू कर सकते हैं।
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    प्रतिक्रिया के लिए देखो जो सामान्य तरीके से उपयोगी है। यदि आपके द्वितीयक व्यवसाय और आपके मुख्य पेशे के बीच ऐसा कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं है, तो आप उस राय के लिए देख सकते हैं जो व्यापक तरीके से हस्तांतरणीय है। उदाहरण के लिए, यदि आप बेचते हैं आपके द्वितीयक व्यवसाय के रूप में cupcakes और आप अपने मुख्य पेशे के रूप में कार बेचते हैं, दोनों मामलों में आपको संभावित ग्राहकों के साथ संवाद करना चाहिए। आप अपने व्यवसाय के ग्राहकों से पूछ सकते हैं cupcakes अपनी बिक्री पिच का क्या हिस्सा था जो उन्हें आकर्षित किया और फिर एक कार विक्रेता के रूप में अभ्यास में उस प्रतिक्रिया को डाल दिया।
  • यदि आप मानते हैं कि प्रतिक्रिया आपके माध्यमिक व्यवसाय के लिए वास्तव में फायदेमंद थी, तो आप अपने मुख्य पेशे में एक मजबूत प्रतिक्रिया प्रणाली को लागू कर सकते हैं
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    अवसरों के रूप में विफलताओं को सीखना सीखें यदि आपके पास एक माध्यमिक व्यवसाय है, तो संभवतः आप अपने मुख्य पेशे से अधिक जोखिम लेते हैं। हालांकि इन उच्च जोखिमों में संभावित रूप से अधिक पुरस्कार होते हैं, फिर भी विफलता की एक बड़ी संभावना भी होती है। हालांकि, भले ही आपका द्वितीयक व्यवसाय काम न करें या एक मुश्किल समय से गुजर रहा हो, आप इन गलतियों और विफलताओं से सीख सकते हैं और इस प्रकार आपके व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कंपनी जिस के लिए आप अपने मुख्य व्यवसाय में काम करते हैं, तो उसी परिसर में एक वाणिज्यिक स्थान विकसित करना चाहता है जिसमें आपका द्वितीयक व्यवसाय स्थित है (या प्रयोग किया जाता है) और आपके पास उस स्थान के साथ खराब अनुभव था क्योंकि यह नहीं था अन्य व्यवसायों के पास, यदि आप उस स्थान की सीमाओं के बारे में सूचित करते हैं तो आप अपनी कंपनी को कई परेशानियों को बचा सकते हैं
  • विधि 3
    अपने कौशल में सुधार

    एक साइड बिजनेस चरण 12 के साथ आपका मुख्य कैरियर अग्रिम शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक ही समय में मल्टीटास्क के लिए कौशल जानें। अंशकालिक या पूर्णकालिक नौकरी करते समय एक माध्यमिक व्यवसाय चलाने के द्वारा, आप एक ही समय में मल्टीटास्किंग के लिए मजबूत कौशल विकसित कर सकते हैं। नियोक्ता एक ही समय में कई परियोजनाओं (या पेशे) से निपटने की क्षमता को बहुत महत्व देते हैं, ताकि आप अपने माध्यमिक व्यवसाय के माध्यम से इन महत्वपूर्ण समय प्रबंधन कौशल विकसित कर सकें।
    • अपनी अगली नौकरी के लिए आवेदन करने या अपनी मौजूदा नौकरी में बढ़ोतरी का अनुरोध करने से, आप अपने माध्यमिक व्यवसाय के लिए धन्यवाद प्राप्त करने के लिए कई कार्य करने के लिए कौशल का उल्लेख कर सकते हैं और इस प्रकार कंपनी के लिए अपने मूल्य को मजबूत कर सकते हैं।
    • एक द्वितीयक व्यवसाय चलाने में आपके अनुभव के साथ, आप यह दिखा सकते हैं कि आप शेड्यूल के मामले में सक्षम हैं और आपको पता है कि आप बिना चलने के कितने कार्य को प्रबंधित कर सकते हैं।
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक छवि 13
    2
    अपनी कौशल सेट का विकास करें एक मुख्य व्यवसाय में काम करते हुए एक माध्यमिक व्यवसाय चलाने के दौरान आप एक समय में एक से अधिक कार्य करने के लिए कौशल विकसित करने के लिए मजबूर करते हैं, लेकिन यह आपको ऐसे कौशल का एक नया सेट भी प्रदान कर सकता है जो आपको अपने मुख्य पेशे में मदद कर सकता है। आपके पेशे की प्रकृति और आपका द्वितीयक व्यवसाय यह निर्धारित करेगा कि आप किस कौशल को विकसित करना चुनते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मुख्य व्यवसाय के रूप में वेब प्रोग्रामर हैं और आप निजी ग्राहकों को प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप अपने कौशल का विस्तार करने के लिए अपने माध्यमिक व्यवसाय का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने मुख्य पेशे में एचटीएमएल कोड लिख सकते हैं लेकिन अपने माध्यमिक व्यवसाय में जावा में कर सकते हैं या ग्राहकों के साथ बातचीत करने जैसे अधिक सामान्य कौशल प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके द्वितीयक व्यवसाय की प्रकृति के बावजूद, आपको यह निर्धारित करने के लिए अपने अनुभव का मूल्यांकन करना चाहिए कि आप अपने दूसरे नौकरी में कौन से कौशल स्थानांतरित कर सकते हैं। अपने मुख्य पेशे में अग्रिम करने की कोशिश करते समय, आपको इन कौशल और अनुभवों का उल्लेख करना चाहिए।
  • अपने मुख्य व्यवसाय में अपने कौशल को विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो वर्गों या सामग्रियों में अपने माध्यमिक व्यवसाय से प्राप्त धन का पुनर्नवीनीकरण करने में संकोच न करें।
  • एक साइड बिजनेस चरण 14 के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने व्यक्तिगत ब्रांड का विकास करें इसका अर्थ है कि आप अपना काम कैसे करें या इसमें प्रदर्शन करें। आप अपने माध्यमिक व्यवसाय का उपयोग कर सकते हैं, यदि आपके पास है, तो आप जो भी कर सकते हैं, केवल निजी वृहद के साथ प्रयोग करने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप ग्राफिक डिजाइनर हैं, तो ग्राफिक डिजाइन से जुड़ा एक द्वितीयक व्यवसाय आपको उन डिज़ाइनों में विशेषज्ञता विकसित करने में मदद कर सकता है, जिसमें स्थानिक आकृति विज्ञान शामिल हैं, जैसे रॉकेट, ग्रह, आदि।
  • इसी तरह, निजी ब्रांड किसी विशेष तकनीक या माध्यम के रचनात्मक उपयोग से संबंधित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपकी व्यक्तिगत ब्रांड सामाजिक नेटवर्क पर स्मार्ट और सरल प्रकाशन का उत्पादन कर सकता है।
  • यदि आपके पास एक निजी ब्रांड है, जब आपके क्षेत्र के हित या अपनी खासियत (जो भी हो) में काम करने का समय है, तो लोग आपके पास आएँगे।
  • अपने द्वितीयक व्यापार में, अपने व्यक्तिगत ब्रांड के लिए विकास के अवसरों की तलाश करें, जिसे बाद में आप अपने मुख्य व्यवसाय में पूरी तरह या आंशिक रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • एक साइड बिजनेस के साथ आपका मुख्य कैरियर एडवांस शीर्षक छवि 15

    Video: HVAC Low Voltage Controls Overview Training

    4
    अपने बातचीत कौशल में सुधार करें यदि आप एक द्वितीयक व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको किराया लागत से कर्मचारियों के वेतन तक, बहुत कुछ बातचीत करनी पड़ सकती है। इसलिए, आप अपने मुख्य व्यवसाय में अग्रिम करने के तरीके के रूप में अपने द्वितीयक व्यवसाय के लिए धन्यवाद प्राप्त करने वाले वार्तालाप कौशल का उपयोग कर सकते हैं।
  • निश्चित रूप से, ये कौशल बाद में उपयोगी साबित होंगे, खासकर यदि आपका मुख्य व्यवसाय एक खुदरा स्टोर, एक रीयल एस्टेट विक्रेता या कार के विक्रेता में विक्रेता के रूप में है।
  • हालांकि आपके मुख्य पेशे में आपको अक्सर बातचीत करने की ज़रूरत नहीं है, कुछ बिंदु पर आपको कुछ बातचीत करना होगा, या तो जो कि किस कार्य के लिए ज़िम्मेदार होगा या आप किस प्रकार के हकदार होंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com