ekterya.com

कैसे एक कैरियर अच्छी तरह से चुनने के लिए

जीवन उतना आसान नहीं है जितना कहना है, ताकि आप जीवन को समझ सकें और इसे आपको भरने वाले तरीके से जीवित कर सकें, आपको कुछ समय लगे और अकेले रहना चाहिए, बिना किसी विकर्षण के। यदि आप ऐसा करते हैं, तो कैरियर चुनने का फैसला भी इतना बुरा नहीं होगा

चरणों

मेक ए गुड कैरियर चॉइस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
हम में से अधिकांश एक कैरियर चुनने के लिए निर्णय का सामना करना जब हम अभी भी जवान हैं, यह अगर जाति विकल्प है कि हम हमारे जीवन के आराम के लिए सूट का चयन करेंगे पता करने के लिए आसान नहीं है। एक कैरियर का चयन करना नौकरी चुनने के अलावा ज्यादा है - यह कुछ चुनने के बारे में अधिक है जो आपको अपनी पसंद की जीवनशैली की अनुमति देगा। जब तक आप ऐसा करने के लिए तैयार न हों तब तक निर्णय न करें। यद्यपि यह स्पष्ट सलाह की तरह लग सकता है, बहुत से युवा लोगों को इससे पहले कि वे वास्तव में क्या करना चाहते हैं, इस बारे में आश्वस्त महसूस करने से पहले निर्णय लेने के लिए दबाव महसूस करते हैं वास्तव में, बहुत से युवा लोग यह नहीं जानते कि वे कौन हैं, बहुत कम वे क्या चाहते हैं! यदि आपको समय की आवश्यकता है, तो एक वर्ष या दो नि: शुल्क लेने के लिए अपने आप को खोजें जो आप में अच्छा है स्कूल जीवन में आवश्यक कौशलों को नहीं सिखाता है, लेकिन जीवन करता है। कई सफल लोगों ने धीरे-धीरे पता चलता है कि उन्हें क्या अच्छा लग रहा है और उन्हें उपलब्धि की भावना के साथ भरने के लिए समय लगता है।
  • मेक ए गुड कैरियर चॉइस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    कैरियर की पसंद में आयाम खोजें। अपने विकल्पों को सीमित करने जाने के लिए कोशिश कर के बजाय, इसे चुना क्षेत्र, पेशे या व्यवसाय के भीतर खुला के रूप में कई विकल्प रखने के लिए संभव के रूप में उपयोगी हो सकता है। इस तरह, जब आप नौकरी बदलते हैं या प्रक्रिया में लचीलापन प्राप्त करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहते हैं, तो क्यों नहीं लेखन फोटोग्राफी पाठ्यक्रम लेना, इसलिए आप "फ्रीलान्स" रास्ते में समुद्र के नीचे की तस्वीरों को लिख सकते हैं या ले सकते हैं। अपने विकल्पों को खुला रखते हुए थोड़ा अतिरिक्त अध्ययन मतलब हो सकता है हालांकि लेकिन जब आप अधिक से अधिक लचीलेपन हासिल दीर्घकालिक लायक हो जाएगा।
  • एक अच्छा कैरियर पसंद चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी शक्तियों के साथ कार्य करें यदि आप अपने कैरियर के लिए चुना है, प्रशिक्षण, इंटर्नशिप या प्रेरण पाठ्यक्रम में अच्छी तरह से कर रहे हैं, लेकिन आपको पता है कि आप हमेशा अपने कम मजबूत गुणों के आधार पर होते हैं, तो इस पाठ्यक्रम में जारी रखने के योग्य होने पर इसे रोकना और पुन: मूल्यांकन करना बेहतर होगा। एक पेशे में काम करने के लिए अपने जीवन के बाकी होने के नाते, आपको उस चीज़ के आधार पर लगातार निर्भर रहना पड़ता है जो आप मजबूत नहीं हैं, आपको बहुत तनाव और विवाद का कारण बनता है और आपको अपने कैरियर में प्रगति करने से रोका जा सकता है और इसे का आनंद लेने से भी बदतर हो सकता है। । एक अच्छा कैरियर, सामान्य रूप में, वह होगा जिसमें आप अपनी शक्तियों का उपयोग कर काम कर सकते हैं।



  • मेक ए गुड कैरियर चॉइस स्टेप 4 नामक छवि

    Video: नर्सिंग में करियर: स्कोप, सैलरी, प्रक्रिया, अवधी, कहाँ से करें, पूरी जानकारी Career in Nursing

    4

    Video: सिंह राशि का स्वभाव, स्वास्थ्य, कैरियर, सेक्स, शुभ अंक, शुभ दिन, रत्न || Leo Characteristics

    आपके द्वारा चुना गया पेशे या कार्य क्षेत्र में स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें यह जानने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आपने जो करियर चुना है वह है या उसमें काम करने के लिए आपके लिए उपयुक्त नहीं है। ऐसा होने पर अधिक होने की संभावना है जब आप बिना शुल्क के लिए करते हैं, खासकर जब नियोक्ता आपकी मंशा को समझता है। यदि आप वे काम को संभाल कर सकते हैं, और फिर भी अधिक चाहते हैं, यह एक स्पष्ट संकेत हो सकता है कि आपने अच्छी तरह से चुना है। इसके अलावा, संपर्क जो स्वयंसेवक अनुभवों के दौरान स्थापित किए जा सकते हैं, वे अमूल्य हैं।
  • मेक ए गुड कैरियर चॉइस स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    उस पेशे में काम करने वाले लोगों से बात करें उससे पूछें: "क्या आप इतने सालों के बाद इस पर काम करना पसंद करते हैं?", "आप इस काम के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं?", "इस काम के नकारात्मक हिस्से क्या हैं?", "क्या आपको लगता है काम करता है कि आपको अपने निजी जीवन और आपके काम के बीच एक अच्छा संतुलन है? " कई लोगों से पूछो और आपको जल्द ही इस बारे में एक राय होगी कि क्या यह आपकी इच्छानुसार फिट बैठता है या नहीं।
  • मेक ए गुड कैरियर चॉइस, शीर्षक वाला इमेज, चरण 6
    6
    सलाह को सुनो, अपना निर्णय लें। अपने माता-पिता, शिक्षक, मित्र, स्कूल के सलाहकार आपको उनकी सलाह अच्छे विश्वास में देंगे लेकिन यह आप नहीं है। आपको वह काम होना चाहिए जिस दिन आपको दिन-प्रतिदिन काम करने के लिए आराम से काम करना चाहिए। कोई नहीं जानता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है अपने आप को उन लोगों की कहानियों से उलझाना न दें जिनके पास उस नौकरी से कोई लेना देना नहीं है, लेकिन अफवाहों से भरा बैग, अच्छा और आपको बताने के लिए बुरा है वे वास्तव में कुछ भी नहीं जानते हैं, और अक्सर जो वे जानते हैं, वे मनोरंजन उद्योग से बाहर निकल जाते हैं, जो वास्तविकता का एक बहुत बुरा प्रतिबिंब है विनम्र रहें, लेकिन अपना खुद का शोध करें और इसके बारे में सोचें कि आप ऐसा क्यों करते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: साक्षात्कार का अभ्यास कैसे और क्यों करें ?

    Video: सबसे ज्यादा सैलरी वाली 10 भारतीय सरकारी जॉब | Top 10 Government Jobs In India

    • इसी सिद्धांत, करियर बदलने के लिए कुछ है कि अक्सर वयस्कता के बीच में होता है लागू होते हैं, लेकिन हो सकता है जब आप थोड़े बड़े हुए हैं या जब आप बड़े हो रहे हैं। जैसे जब आप अपने पहले निर्णय ले, सही जानकारी महत्वपूर्ण है, व्यापार या प्रश्न में व्यापार की स्थिति के बारे में जानकारी सहित के रूप में अपनी हालत में किसी को लाने के लिए है। याद रखें, आपको अन्य लोगों की कहानियों को नहीं सुनना चाहिए-आप उस व्यक्ति पर अधिक भरोसा कर सकते हैं जो उस विशेष कैरियर में बदलते हैं, जो आप बदलना चाहते हैं, लेकिन उस मामले में भी, वे पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं कि आपके पेशे में क्या बदलाव शामिल है। अनुभव जो आप पहले से ही टो में हैं यदि आवश्यक हो, तो अपने शोध, ध्यान, अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करें और अपनी प्रतिबद्धताओं से चिपक जाएं। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आज परिवर्तन करियर और अधिक सामान्य और जिम्मेदार की तुलना में यह दूसरी बार में (बेशक राजनेताओं बाहर छोड़ने था माना जाता है!

    .

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com