ekterya.com

कैसे एक पालतू जानवर की मृत्यु को दूर करने के लिए

जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं, उनके पालतू जानवरों की हानि एक जानवर की साधारण हानि की तुलना में अधिक है, यह भी एक दोस्त और साथी की हानि है। एक बिल्ली, एक कुत्ता या किसी अन्य पालतू जानवर की मृत्यु पर काबू पाने के लिए आप की देखभाल और देखभाल करना मुश्किल हो सकता है यह बहुत संभावना है कि आप दुखी के चरणों का अनुभव करेंगे और आगे आने में आपकी सहायता करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के समर्थन की आवश्यकता होगी। आप अपनी प्यारी पालतू की यादों को अपनी भावनाओं को संसाधित करने और उनकी मौत का सम्मान करने के लिए श्रद्धांजलि भी दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1

शोक के चरणों का अनुभव करें
पेट की मृत्यु के बाद कोप नाम वाली छवि, चरण 1
1
ध्यान रखें कि सभी को अलग-अलग तरीकों से दुःख का सामना करना पड़ता है दु: ख एक गहन प्रक्रिया है और अक्सर धीरे-धीरे होता है। सभी लोग दुखी तरह से प्रक्रिया करते हैं और इसका अनुभव करने के लिए "सामान्य" समय सीमा नहीं है, इसलिए आप कई हफ्तों, महीनों या एक वर्ष के बाद बेहतर महसूस कर सकते हैं। धीरज रखो और अपने पालतू जानवरों के लिए शोक का अनुभव करने की अनुमति दें क्योंकि यह आपकी मौत की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण तरीका है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप दर्द को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं, तो ऐसा करने से केवल स्थिति बदतर हो सकती है अपनी भावनाओं और भावनाओं को सम्मिलित करने के बजाय, यह आपके लिए दुःख के चरणों का अनुभव करने और समय के साथ चंगा करने के लिए अधिक उपयोगी साबित हो सकता है। आप दुःख के कई चरणों का अनुभव कर सकते हैं या सिर्फ कुछ ही हालांकि, जो भी आपकी दुःखी प्रक्रिया है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे होने दें और अपनी भावनाओं को उदासी और अकेलेपन की अपनी भावनाओं को छिपाने या दबाने न दें।
  • कॉप के बाद शीर्षक की छवि एक पालतू कदम 2 की मौत
    2
    अपने पालतू जानवर की मृत्यु के बारे में दोषी महसूस करने से बचें दुःखी होने के प्रारंभिक चरणों में से एक आपके पालतू जानवर की मृत्यु के लिए दोषी और जिम्मेदार है अपने आप से पूछने से बचें और सोचें कि क्या हुआ होगा यदि आप चीजों को अलग तरीके से कर चुके हैं? अकेले ही करना आपको बुरा महसूस कर देगा और आपको दुख से उबरने के लिए इसे कठिन बना देगा।
  • याद रखने के लिए अपना समय लें कि आप अपने पालतू जानवर की मृत्यु के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और आप उसकी मौत पर कोई नियंत्रण नहीं है। यदि आप एक बेहतर बल में विश्वास करते हैं, तो आप अपने पालतू की मौत के लिए प्रार्थना कर सकते हैं और अपने अपराधों की भावनाओं का इलाज करने के तरीके के रूप में उस श्रेष्ठ शक्ति से बात कर सकते हैं।
  • क्रॉस डेथ ऑफ़ द पेट ऑफ़ द पायथ 3 नामक छवि
    3
    अस्वीकृति की अपनी भावनाओं का सामना करें दुःखी का एक और प्रारंभिक चरण अस्वीकार है, जब आपको लगता है जैसे आपका पालतू अभी भी जीवित है आपको संभवतः यह स्वीकार करना मुश्किल होगा कि जब आप घर पहुंचे तो आपका पालतू अब नहीं रह जाता है या आपको हर रात अपने पालतू भोजन के लिए भोजन नहीं लेना पड़ता है, जैसा कि आपने आमतौर पर किया था। दोबारा करने के बजाय कि आपका पालतू अभी भी कहीं ज़िंदा हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति की वास्तविकता के बारे में ईमानदार रहें। अपने पालतू जानवर की मृत्यु को नकारने से आप इसे सामना करना पड़ सकते हैं।
  • क्रॉस डेथ ऑफ़ द पेट की चरण 4
    4
    स्वस्थ तरीके से अपना क्रोध जारी करें दुःखी प्रक्रिया में एक बड़ी भावना क्रोध है, जिसे वाहन के चालक पर निर्देशित किया जा सकता है जिसने आपके पालतू जानवर को मार डाला, वह रोग जिसने उसे या पशु चिकित्सक को मार डाला जिसने उसकी ज़िंदगी बचाने के लिए "विफल" किया। यहां तक ​​कि अगर आपका क्रोध उचित हो सकता है, तो उसे दमन करने से असंतोष और क्रोध की भावना उत्पन्न हो सकती है, जो आपको दीर्घकालिक में केवल बुरा महसूस कर देगा। क्रोध भी आपको दुःख की अपनी भावनाओं को सुलझाने से विचलित कर सकता है और इसे जारी करने और उसे ठीक करने के बजाय आप इसे चिपक कर सकता है।
  • एक स्वस्थ तरीके से अपने गुस्से को रिलीज अपने परिवार और दोस्तों से समर्थन मांगने या आत्म देखभाल, गतिविधियों क्या आप टहलने के लिए जा रहा के रूप में अच्छी तरह से लग रहा है कि के होते हैं जिस पर ध्यान केंद्रित करने का मतलब हो सकता, एक रचनात्मक परियोजना बनाने या अच्छा दोस्त के साथ सामाजिक। ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचें जो आपके क्रोध को एक उपयोगी और स्वस्थ तरीके से मुक्त करने में मदद कर सकती हैं, विनाशकारी और दर्दनाक के बजाय
  • पेट की मृत्यु के बाद कोप नाम वाली छवि, चरण 5
    5
    अपने आप को दुखी महसूस करने की अनुमति दें लेकिन निराशा से लड़ें अवसाद की भावनाएं जो आपको अपनी भावनाओं से निपटने में असमर्थ महसूस कर सकती हैं, वे उदासी का एक प्राकृतिक लक्षण हैं। यद्यपि आप अपने पालतू जानवर की मृत्यु के बारे में उदास महसूस करने के लिए स्वस्थ और महत्वपूर्ण हैं, उदास होने से आपको थका हुआ, अकेला और पृथक महसूस कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन के लिए पूछकर अवसाद की भावनाओं से लड़ें, उन गतिविधियों में अपना समय बिताएं जो आप आनंद लेते हैं और अपने पालतू जानवरों के लिए श्रद्धांजलि बनाते हैं। उदासी की अपनी भावनाओं का इलाज करने पर ध्यान दें ताकि वे अवसाद की भावनाओं में बदल न जाए।
  • विधि 2

    अन्य लोगों के समर्थन का अनुरोध करें

    Video: ये लक्षण होते है आने वाले बड़े नुक्सान के संकेत, इन्हें देख के संभल जाये

    पेट की मृत्यु के बाद कोप नाम वाली छवि, चरण 6
    1
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं और भावनाओं को साझा करें अपनी पीड़ा को बचाने के बजाय अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने से डरो मत। यदि कोई मित्र आपको मिलने की पेशकश करता है, तो उसे ऐसा करने दें, भले ही आपको लगता है कि आप किसी से बात नहीं करना चाहते हैं बस एक दयालु दोस्त के साथ बैठे और तुच्छ चीजों के बारे में बात करने से आप कम अकेला और अलग-थलग महसूस कर सकते हैं। अपने परिवार से संवाद करें और उन्हें अधिक बार मुलाकात करें क्योंकि वे आराम और अच्छे विचारों की पेशकश कर सकते हैं जो आपको अपने पालतू जानवर को प्यार से याद रखे और दुख को संसाधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि कुछ लोग समझ नहीं सकते हैं कि आपके पालतू जानवरों की हानि कितनी गहरी है वे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे: "समस्या क्या है? यह सिर्फ एक पालतू है!" शायद आपके परिवार या दोस्तों को समझ में नहीं आ रहा है कि किसी जानवर की हानि की तुलना किसी व्यक्ति के नुकसान से की जा सकती है और संभवतः आपकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो सकती है। इसे व्यक्तिगत रूप से न लेने की कोशिश करें, क्योंकि उनके पास पालतू नहीं हो सकता है और इसलिए, आपके मृतक पालतू जानवरों के साथ आपके संबंध को समझ में नहीं आता है।
  • पेट के मौत की मौत के बाद कॉप शीर्षक छवि
    2
    उन दोस्तों के साथ संवाद करें जिन्होंने अपने पालतू जानवरों को खो दिया है। परिवार और दोस्तों को ढूंढें, जो आपके दुःख को समझते हैं और समझते हैं कि पालतू खोने के लिए कैसा महसूस होता है। अपने पालतू जानवरों के बारे में बात करते हुए और उनके साथ बिताए गए क्षणों को साझा करने के साथ समय व्यतीत करें। आप अन्य पालतू पशु मालिकों के साथ समझ और आपसी संबंध पाएंगे, जिनके अनुभव और शोक भी हैं।
  • आप ऐसे अन्य लोगों को भी ढूंढ सकते हैं जो एक पालतू जानवर खो चुके लोगों और ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डों के लिए समर्थन समूहों में पालतू पशुओं के नुकसान को समझ सकते हैं। अन्य पालतू पशु मालिकों का समर्थन आपको दुख को संसाधित करने में मदद करने की कुंजी हो सकता है



  • पेट की मृत्यु के बाद कॉप शीर्षक छवि
    3
    अपने आप को सामाजिक बनाना और अपने आप को व्यस्त रखने के द्वारा स्व-देखभाल का अभ्यास करें जब आप उदास महसूस करते हैं और आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करने में सहायता कर लेते हैं, तो स्व-देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। दूसरों के साथ सामाजिक और सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से अपनी भावनात्मक ज़रूरतों का ख्याल रखें, जो आपको व्यस्त रखने के लिए मजा आता है और दुःखी पर ध्यान नहीं देता ये गतिविधियां एक नए शौक की खोज कर सकती हैं जैसे कि कक्षा या समूह में दाखिला करके पेंटिंग, ड्राइंग या चलाना। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह भौतिक कल्याण समूह में शामिल होकर सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने मूड को सुधारने और अवसाद की भावनाओं का सामना करने के लिए व्यायाम करें।
  • आप अपनी खुद की व्यक्तिगत गतिविधियों पर स्व-देखभाल का अभ्यास भी कर सकते हैं जो आप आनंद लेते हैं, मालिश में या लंबे समय तक स्नान करते हैं और अकेले ही समय व्यतीत करते हैं या कुछ शांत और आराम कर रहे हैं बहुत अधिक समय अकेले खर्च न करें क्योंकि आप अपने पालतू जानवरों के नुकसान से निपटते हैं क्योंकि ऐसा करने से अलगाव और अकेलेपन पैदा हो सकता है। जब आप दूसरों के साथ बिताने वाले समय और आप अकेले खर्च करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस कठिन समय के दौरान अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों का ध्यान रखें, बीच संतुलन बनाए रखें।
  • क्रॉस डेथ ऑफ़ द पेट की चरण 9
    4
    एक दुःखी चिकित्सक से बात करें यदि आवश्यक हो कभी-कभी दुःख बहुत अधिक हो सकते हैं और आप परिवार और दोस्तों के साथ बात करने के बाद भी उदास और परेशान महसूस कर सकते हैं यदि दुःख आपको असहाय महसूस करता है और कुछ करने में असमर्थ है, तो आपको अपने चिकित्सक से आपको एक दुःख चिकित्सक को भेजना पड़ सकता है आप अपने परिवार और दोस्तों से पूछ सकते हैं कि वे उन दुखों के चिकित्सक से रेफरल देने के लिए गए हैं जिनके पास वे गए हैं और जिनके साथ उन्होंने सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं।
  • विधि 3

    अपने पालतू जानवरों को श्रद्धांजलि दीजिए
    पेट की मौत के बाद कॉप शीर्षक छवि
    1
    अपने पालतू जानवरों के लिए अंतिम संस्कार या स्मारक सेवा तैयार करें अंतिम संस्कार या स्मारक सेवा का अनुष्ठान उदासी व्यक्त करने और अपनी भावनाओं को क्रियान्वित करने का एक स्वस्थ तरीका हो सकता है। यह इवेंट एक छोटी सी सेवा हो सकती है जो आपके पालतू जानवर या अधिक विस्तृत घटना के जीवन का सम्मान करती है। यद्यपि कुछ लोगों को पालतू जानवर के लिए अंतिम संस्कार करने के लिए अनुचित लगना पड़ सकता है, तो आपको ऐसा करना चाहिए जो आपको पालतू के मालिक के रूप में अच्छा महसूस करता है और अपने दर्द को जारी करने के लिए आवश्यक कदम उठाए।
  • पोप शीर्षक की छवि को पेट की मृत्यु के बाद चरण 11
    2
    अपने पालतू जानवर की एक भौतिक स्मृति बनाएँ यह स्मृति आपके पालतू जानवर की स्मृति में एक पेड़ को रोका जा सकता है, एक फोटो एलबम बना सकता है या भौतिक कबूतर भेज सकता है अपने पालतू जानवर की एक शारीरिक विरासत होने से आपको श्रद्धांजलि अर्पित करने और अपने दुःख को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • क्रॉस डेथ ऑफ़ द पेट की स्टेप 12

    Video: जानिए कुत्तों से जुड़े शकुन अपशकुन || dogs se jude sakun-upsakun

    Video: लाल किताब के सिद्ध 5 टोटके और उपाय || Lal Kitab ke Totke aur Upay

    3
    अपने पालतू जानवर की स्मृति में एक पालतू दान करने के लिए दान करें आप अपने वफादार साथी को पैसे दान करके या जानवरों के लिए दान करने के लिए अपना समय दे सकते हैं। इस तरह, आप अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए समुदाय में योगदान कर सकते हैं और अन्य पशु मालिकों की सहायता कर सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने पालतू जानवरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, दूसरों की देखभाल और समर्थन करने पर ध्यान देकर, एक सकारात्मक विरासत जिसे आप पर गर्व महसूस कर सकते हैं
  • पेट की मौत की मृत्यु के बाद कोप का शीर्षक चित्र 13

    Video: अगर मिल जाती है बिल्‍ली की ये एक चीज तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता

    4
    अपने घर में किसी भी अन्य पालतू जानवर की देखभाल करें यद्यपि पालतू जानवर की मृत्यु के बाद अपने अन्य पालतू जानवरों की जरूरतों पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है, आपको अपने घर में अन्य जानवरों की देखभाल करने के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए। ऐसा लगता है कि अन्य पालतू जानवर अपने साथी की हानि के बारे में उदास महसूस करते हैं, खासकर यदि वे पास के स्थानों में एक साथ रहते हैं। अन्य पालतू जानवरों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आगे बढ़ने और अपने नुकसान से निपटने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि अन्य पालतू जानवरों को प्यार और देखभाल भी अपने मृत पालतू जानवरों को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका हो सकता है।
  • पेट की मौत की मौत के बाद कोप का शीर्षक चित्र 14
    5
    एक नया पालतू लेने पर विचार करें नए पालतू लाने के लिए द्वंद्वयुद्ध का सामना करने और अपने पिछले पालतू जानवरों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का दूसरा तरीका हो सकता है अपने नए पालतू जानवर को अपने मृत पालतू जानवरों के प्रतिस्थापन के रूप में देखने के बजाय, पालतू जानवरों के प्रजनन में नए अध्याय के बारे में सोचें एक नया पालतू जानवर आपको जानवरों की देखभाल और देखभाल करने और अपने पालतू जानवर की मृत्यु का सामना करने की अनुमति देगा
  • कुछ पालतू पशु मालिकों का मानना ​​है कि उनके पास एक नया पालतू नहीं हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से वे अपने मृत पालतू जानवरों को धोखा दे देंगे। अपने पालतू जानवर की मृत्यु के बाद एक नया पालतू प्राप्त करने में समय लग सकता है, लेकिन ऐसा करने से आपके दुख की भावनाओं से निपटने और यह जानकर एक स्वस्थ तरीका हो सकता है कि आपको घर आने पर आपके लिए एक पालतू इंतज़ार कर रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com