ekterya.com

एक बिल्ली में एक ओक्यूलर फलाव का निदान और उपचार कैसे करें

ओकुलर फलाव (या आंख की सूजन) में तत्काल और दीर्घकालिक कारणों की एक किस्म हो सकती है, इसलिए यदि आप अपनी बिल्ली में इस विशेषता को देखते हैं तो तुरंत पशु चिकित्सा का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है पशुचिकित्सा आपको एक दर्दनाक चोट, विदेशी निकायों या संक्रमण के संकेत के लिए जांच करेगा। नैदानिक ​​परीक्षण करने और जितनी जल्दी हो सके उपचार के लिए प्रस्तुत करने के लिए आपको बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। आप किसी संक्रमण के कारण ओक्यूलर फलाव का इलाज करने के लिए विरोधी भड़काऊ आंखों की बूंदों और कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग कर सकते हैं। यह संभावना है कि दर्दनाक चोटों या सही जन्मजात दोष के मामलों की मरम्मत के लिए सर्जरी की आवश्यकता है। आपको दीर्घकालिक या दीर्घकालिक स्थितियों के लिए सबसे अच्छा बीमारी नियंत्रण विकल्पों के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
कारणों की पहचान करें

Video: सिफलिस ,गुप्त रोग, लिंग मुंड पर घाव होना

बिल्लियों में डायग्नोस एंड ट्रीट ब्रीगिंग आई नाम वाली छवि चरण 1
1

Video: वात दोष का उपाय (80 रोगों का कारण) Treatment of Vat Dosh (Eternal Health)

अपने बिल्ली की आँखों पर बारीकी से देखें इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ मिनट लें और फिर तुरंत अपनी बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। ऐसा करने से, आप दूसरे के साथ एक आंख की तुलना करके देख सकते हैं कि क्या एक या दोनों सूजन हो। जो सूजन के बारे में आपने देखा है उसके बारे में पशु चिकित्सक को बताना सुनिश्चित करें, लेकिन चिंता न करें, अगर आप इसे ठीक से पहचान नहीं सकते हैं। पशुचिकित्सा बिल्ली की बारीकी से जांच करेगा और समस्या का कारण निर्धारित करने में सहायता के लिए परीक्षण का उपयोग करेगा। संभावित कारणों में से कुछ में निम्न शामिल हो सकते हैं:
  • कुछ जो नेत्रगोलक को पीठ से धकेलता है और इसे फैलता है (उदाहरण के लिए, एक फोड़ा या एक ट्यूमर)
  • नेत्रगोलक में एक सूजन (मोतियाबिंद की वजह से)
  • नेत्रगोलक के चारों तरफ ऊतकों में सूजन (उदाहरण के लिए, पलक में)।
  • बिल्लियों में डायग्नस एंड ट्रीट बॉलिंग आई शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    यदि बिल्ली को चोट लग गई तो निर्धारित करें आमतौर पर, एक बिल्ली में ओक्यूलर फलाव होता है, जब उसे किसी कार से मारा जाता है, यह दर्दनाक चोट लगी है या अन्य जानवरों के साथ लड़ी है। यदि चोट लगने से अचानक और संक्रमण के पिछले लक्षणों के बिना (उदाहरण के लिए, squinting, स्राव उत्सर्जन या धीरे-धीरे सूजन पेश) के बिना दुर्घटनाग्रस्त चोटों को सबसे अधिक संभावना माना जाता है।
  • यदि आपकी बिल्ली को एक दर्दनाक चोट है, तो आपको इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए ताकि आपकी दृष्टि और अन्य जटिलताओं को कम करने के जोखिम को कम किया जा सके।
  • यदि नेत्रगोलक अपनी गर्तिका से बाहर लटक रहे हैं, तो आप को आपातकालीन बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाना होगा, क्योंकि उसे तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है आप खारा समाधान के साथ एक धुंध सोख सकते हैं और निर्जलीकरण को रोकने के लिए इसे आंखों पर रख सकते हैं। इसके बाद, आपको तुरंत अपने बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।
  • कैट में स्टेज 3 में डायग्नोस एंड ट्रीट बॉलिंग आई नाम वाली छवि
    3
    यह एक विदेशी शरीर का पता लगाता है आपको कांच, धातु, रेत या अन्य छोटी वस्तुओं के एक मर्मज्ञ और स्पष्ट घाव या छोटे टुकड़े के लिए आंख और सॉकेट की जांच करनी चाहिए। पशुचिकित्सा से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप कार्यालय को बिल्ली लेने से पहले खारा समाधान का उपयोग करके छोटी वस्तुओं को हटाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • बड़े ऑब्जेक्ट्स निकालने की कोशिश न करें यदि वे आंख या बेसिन में घुसना
  • बिल्लियों में डायग्नोस एंड ट्रीट ब्रीगिंग आई नाम वाली छवि स्टेप 4
    4
    स्राव, सजीले टुकड़े या चोटों का पता लगाता है संक्रमण के संकेत के लिए आपको आँख और आसपास की त्वचा की जांच करनी चाहिए। सतह पर साफ या मवाद से भरे स्राव, गड़बड़ी, सफेद या गुलाबी सजीले टुकड़े या घावों की तलाश करें। यदि बिल्ली कुछ लक्षण दिखाती है जो धीरे-धीरे ओक्यूलर फलाव से पहले बिगड़ जाती है, तो सबसे अधिक संभावना एक बैक्टीरियल या वायरल संक्रमण है।
  • बिल्लियों में डायग्नोस एंड ट्रीट बॉलिंग आई नाम वाली छवि चरण 5
    5
    जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को अपनी बिल्ली ले लो। जैसा कि आप चोट या संक्रमण की पहली टिप्पणियां करते हैं, आपको पशुचिकित्सा को फोन करना चाहिए और उसे सूचित करना चाहिए कि आप अपने कार्यालय में एक ओकुलर फलाव के साथ एक बिल्ली ले लेंगे। आपको निम्न विवरण सहित सभी विवरण प्रदान करने के लिए तैयार होना चाहिए:
  • बिल्ली का चिकित्सा इतिहास (यदि आप उसे जानते हैं)
  • यदि आपको एक दर्दनाक चोट है और यदि आपके पास विदेशी निकायों हैं
  • जो भोजन आपने हाल ही में खाया है
  • जिस तरह से सूजन विकसित (अचानक या एक संक्रमण के पिछले लक्षण के साथ)
  • आपकी टीके (बिल्ली के समान हर्पीसवीरस वैक्सीन सहित)
  • बिल्लियों में डायग्नॉज एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली छवि चरण 6
    6
    पशुचिकित्सक एक रक्त और संस्कृति परीक्षण करते हैं। पशुचिकित्सा आपकी बिल्ली पर एक शारीरिक परीक्षा करेगा और, यदि स्पष्ट कारण चोट नहीं है, तो आपको रक्त और कॉर्नियल टिशू (आँख की सतह) के नमूने लेना चाहिए। वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों का पता लगाने के लिए एक पूर्ण रक्त की गणना करें और नमूनों का विश्लेषण करें। इसके अलावा, आप एलर्जी का मूल्यांकन कर सकते हैं, खासकर अगर फसलों ने संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखाए।
  • आप दांत एक्स-रे किए जाने का अनुरोध भी कर सकते हैं। पशुचिकित्सा बिल्ली के दांतों की जड़ों की एक्स-रे ले सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या एक फोड़ा है जो आंख को पीठ से आगे बढ़ा सकता है।



  • बिल्लियों में डायग्नॉज एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली छवि चरण 7
    7
    एमआरआई होने की संभावना पर विचार करें अगर पशुचिकित्सक संभावित कारणों के रूप में चोटों, संक्रमण या एलर्जी को हटा देता है, तो यह संभावना है कि वह सुझाव देंगे कि आप अपनी बिल्ली पर एमआरआई करें। आंख में सूजन कैंसर या सौम्य ट्यूमर के कारण हो सकती है। यदि कोई परीक्षण एक ट्यूमर को दिखाता है (या यदि पशुचिकित्सक को एक के अस्तित्व पर संदेह है), तो यह एक नमूना लेगा और यह निर्धारित करने के लिए एक बायोप्सी करेगी कि क्या यह घातक है।
  • विधि 2
    चोटों और संक्रमणों का इलाज करें

    कैट के चरण 8 में डायग्नोस एंड ट्रीट ब्रीगिंग आई नाम वाली छवि
    1
    क्या आपकी बीमारी सर्जरी से गुजरती है जिससे दर्दनाक चोट लग सकती है यदि आंख बेतरतीब हो जाती है और गर्तिका क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो पशुचिकित्सक को अपनी जगह में आंख को बदलने के लिए सर्जरी करना चाहिए। एक विकल्प के रूप में, डॉक्टर को आंख को निकालना होगा, अगर वह इसे बचाने में विफल रहता है।
    • इसके अतिरिक्त, पशुचिकित्सा सर्जिकल साइट पर इंट्रावास्कुलर पॉइंट्स और प्रोस्थेसिस रखेगा। इन तत्वों को आमतौर पर चोट की सीमा के आधार पर एक या तीन सप्ताह में हटा दिया जाता है।
    • पशुचिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आँख को आगे बढ़ाने के बजाय बिल्ली के मुंह से संक्रमण को निकालने के लिए दंत चिकित्सा की निकासी की जानी चाहिए।
  • बिल्लियों में डायग्नस एंड ट्रीट बॉलिंग आई नाम वाली छवि चरण 9
    2
    एंटीबायोटिक दवाओं, कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स और अन्य दवाओं के प्रशासन। जीवाणु संक्रमण के कारण एक ओक्यूलर फलाव के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं या कॉर्टिकॉस्टिरॉइड (या दोनों के संयोजन) के साथ आंखों की एक आंख शामिल होती है। सुनिश्चित करें कि आंखों की बूंदें लागू करें और पशु चिकित्सा के निर्देशों के अनुसार आपकी बिल्ली के लिए कोई अन्य दवा।
  • चोटों के मामले में, पशुचिकित्सा भी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और एंटीबायोटिक दवाओं को अपने पालतू जानवरों के लिए लिख देगा, या तो आंखों की बूंदों या गोलियों के रूप में। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उन्हें संकेत दिए गए हैं।
  • विधि 3
    जन्मजात और पुरानी स्थितियों का इलाज करें

    बिल्लियों में निदान और ट्रीट उभड़ने वाली आँख शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    मोतियाबिंद को नियंत्रित करने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें। यह रोग ओक्यूलर फलाव का कम आम कारण है। हालांकि, एक चोट या संक्रमण जिससे आंखों में सूजन हो सकती है, भविष्य में मोतियाबिंद भी पैदा कर सकती है। ग्लूकोमा का कोई इलाज नहीं है हालांकि, दवाएं जो आंखों में दबाव कम करती हैं और सूजन का इलाज करती हैं, इसे नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
    • ग्लूकोमा तब होता है जब चोटों और संक्रमणों की वजह से जल निकासी की समस्या के कारण दबाव आंखों के अंदर बढ़ता है। ओक्यूलर फलाव के उपचार के बाद एक साल में कम से कम एक बार नियमित परीक्षण करने के लिए आपको पशुचिकित्सा के लिए अपनी बिल्ली लेनी होगी।
  • बिल्लियों में नज़र डालें और कैंसर का शीर्षक चित्र 11
    2
    बिल्ली के समान हर्पीसवीरस को नियंत्रित करने के लिए पशुचिकित्सा के साथ सहयोग करें। इस रोग ने आंखों में संक्रमण (जैसे किराइटिस और नेत्रश्लेष्मलाशोथ) का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप ओक्यूलर फलाव होता है। यह अक्सर चिपचिपा पलकें और उनके पीछे मवाद के संचय के परिणामस्वरूप होता है। फंसे हुए संक्रमण को खोलने और मुक्ति के लिए आपको पानी के साथ अच्छी तरह से अपनी पलकों को धोना चाहिए। इस बीमारी से संबंधित आंखों के संक्रमण को एंटीवायरल के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन अगर बिल्ली के समान हर्पीस वायरस परीक्षण सकारात्मक परिणाम दिखाता है, तो आपकी बिल्ली अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक वाहक होगी। हालांकि, वायरस एक विलंबता अवधि दर्ज करेगा और कुछ कदम आपको इसे नियंत्रित करने के लिए लेना चाहिए।
  • अपने बिल्ली के तनाव स्तर को कम करने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए उन्हें बहुत अधिक ध्यान और स्नेह दे दो, उन्हें अपने स्थान की सुविधा दें, अपने मुकाबले को अन्य जानवरों या छोटे बच्चों के साथ सीमित करें और उन्हें घर के अंदर रखें। तनाव से वायरस के अधिक लगातार पुनरावर्तन या प्रकोप होंगे।
  • बिल्लियों में डायग्नोस एंड ट्रीट ब्रीगिंग आई नाम वाली छवि स्टेप 12
    3
    पशुचिकित्सा के साथ कैंसर के उपचारों पर चर्चा करें अगर एक घातक ट्यूमर ने अपनी साइट से आंख को विस्थापित कर दिया है, तो आंख को निकालने और ट्यूमर तक पहुंचने के लिए तुरंत अपनी बिल्ली को शल्य चिकित्सा के लिए जरूरी होगा (जब तक सर्जरी के माध्यम से इसका उपयोग किया जा सकता है)। पशुचिकित्सा शल्य चिकित्सा हटाने के अलावा एक केमोथेरेपी आहार का सुझाव देने की संभावना है
  • उच्च लागत और जोखिम के कारण, पशुचिकित्सा कैंसर के इलाज से पहले इच्छामृत्यु की सिफारिश कर सकता है। हालांकि, छोटे जानवरों में इस बीमारी का उपचार तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए आपके बिल्ली के ट्यूमर के इलाज के लिए उपलब्ध चिकित्सा या उपचार के संयोजन हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com