ekterya.com

खरगोशों में उष्माघात का इलाज कैसे करें

खरगोश काफी हद तक गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, क्योंकि उनके पास अतिरिक्त गर्मी को खत्म करने के कई तरीके नहीं होते हैं वे कुत्तों की तरह ठंडा करने के लिए भी शांत नहीं कर सकते इसके अलावा, वे शिकारियों का शिकार कर रहे हैं, इसलिए वे अपने असुविधा को छिपाने में विशेषज्ञ हैं ताकि वे कमजोर न दिखाई दें। इसका मतलब है कि आपके पालतू जानवर का तापमान बढ़ जाता है, तो, अपने भय, जिस स्थिति में आप संकेत है कि एक संभावित समस्या से संकेत मिलता है की पहचान करने में बहुत सावधान रखने के लिए होगा छिपाने की कोशिश हो सकती है। लू या हीट स्ट्रोक जल्दी से हो सकता है यदि एक खरगोश, सूरज की रोशनी के तहत सीधे है एक छायांकित क्षेत्र के लिए उपयोग के बिना, तो आप कहीं भी हों के बारे में पता रहने और उन्हें दे कृपया आप शांत रहने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1

तुरंत गर्मी स्ट्रोक का इलाज करें
खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
खरगोश को एक शांत स्थान पर ले जाएं। एक बार जब आप गर्मी स्ट्रोक के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तुरंत इसे लोड करें, लेकिन ध्यान से, और इसे एक शांत स्थान में रखें यह प्रशंसक या एयर कंडीशनिंग के साथ एक कमरा हो सकता है, जो सबसे निकटतम है
  • कम से कम, इसे सूरज से हटा दें और इसे कहीं न कहीं छाया में रखें।
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    खरगोश को ताज़ा करें एक आपातकालीन उपाय के रूप में, जानवर शांत करने के लिए शुरू होता है आप इसे गर्म पानी में अपने शरीर के ताजे पानी, बर्फ से नहीं, अपने फर पर या अपने शरीर के डूबने वाले हिस्से के छिड़काव से कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि यह 2 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) गहरी है, क्योंकि खरगोश जब बहुत गहरे पानी में होते हैं तो वे घबरा सकते हैं।
  • कुछ लोग खरगोश के पैरों पर कुछ आइसोप्रोपिल अल्कोहल लगाने का सुझाव देते हैं, क्योंकि यह तेजी से वाष्पन करता है और एक ताज़ा प्रभाव पड़ता है।
  • खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    खरगोश के लिए पानी की पेशकश इसे जितनी जल्दी हो सके इसे हाइड्रेट करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। कुछ ताज़ा पानी पीने से शरीर के आंतरिक तापमान को शांत करने में मदद मिलेगी।
  • शरीर के अंदर शीतलक के रूप में बाहर के रूप में महत्वपूर्ण है
  • खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    इसे बहुत तेजी से ठंडा करने से बचें बर्फ के पानी का उपयोग न करें, क्योंकि आप सदमे का कारण बन सकते हैं शरीर के तापमान को धीरे-धीरे कम करना बेहतर होता है
  • विधि 2

    पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    आपातकालीन पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करें अगर खरगोश में सुधार नहीं होता है, तो एक विशेषज्ञ को फोन करके उसे बताएं कि आपातकालीन स्थिति है यदि पशु चिकित्सक जहां सामान्य रूप से आप अपने खरगोश ले के रूप में यदि कार्यालय बंद कर दिया है, तो आप बेहतर अपने स्थान के साथ एक पशु चिकित्सक आपातकालीन देखभाल केंद्र फोन चाहते हैं, उपलब्ध नहीं है।
    • पशुचिकित्सक आपको अपने खरगोश की स्थिति के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं ताकि आपको मूल्यांकन किया जा सके कि आपको इसे कार्यालय में ले जाना चाहिए।
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 6

    Video: Thermodynamics ऊष्मा गतिकी :हिंदी माध्यम भाग -1

    2
    खरगोश को शांत रखो जब आप इसे ले जाएं अगर आपको उसे डॉक्टर के पास ले जाना है, तो उसे रास्ते में ताज़ा करना जारी रखें। एक नम तौलिया के साथ लपेटें और वाहन के एयर कंडीशनर को चालू करें।
  • इसे शांत रखने की कोशिश करते समय एक खरगोश गर्मी स्ट्रोक के साथ दो लोगों के लिए एक नौकरी हो सकती है। हालांकि, यदि आपके पास कोई भी आपकी सहायता करने के लिए नहीं है, तो बस कार के तापमान का रखरखाव रखें और पीने के लिए ताज़ा पानी प्रदान करें यदि आपको इसकी आवश्यकता है।
  • खरगोश में ट्रीट हेट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने पालतू जानवरों पर अधिक तनाव पैदा करने से बचें शांत और शांति से कार्य करें कुछ खरगोश तनाव महसूस कर सकते हैं और शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं जब उन्हें बल दिया जाता है। इन जानवरों के पास संवेदनशील प्रणालियां हैं, इसलिए इसे शांत रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • खरगोश को धीरे से स्पर्श करना और अपनी आंखों को कवर करना इसे शांत रखने में मदद कर सकता है
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    समझे कि आपातकालीन पशु चिकित्सा उपचार में इसे ठंडा करना अधिक है। गंभीर गर्मी के स्ट्रोक के मामले में, यह आवश्यक है कि ताजा तरल पदार्थ को अंतःशिरा प्रदान करें। इस तरह, खरगोश के आंतरिक शरीर के तापमान को कम करना संभव होगा। यह सबसे अच्छा उपचार है, और आमतौर पर केवल एक ही है, कि एक पशु चिकित्सक गर्मी स्ट्रोक को नियंत्रित करने के लिए प्रदान कर सकता है।
  • ये तरल पदार्थ भी आंतरिक अंगों का लाभ उठा सकते हैं जो निर्जलीकरण के कारण कार्य करना रोक सकते हैं।
  • विधि 3

    गर्मी स्ट्रोक की पहचान करें
    खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    बहुत स्पष्ट लक्षण देखने की उम्मीद मत करो आप उन्हें नोटिस करने के लिए एक पर्यवेक्षक होना चाहिए। क्या अधिक है, अधिक स्पष्ट संकेत, और अधिक गंभीर खरगोश की स्थिति है।
    • इसका मतलब यह है कि इससे पहले कि यह समस्या के भौतिक लक्षण दिखाने शुरू हो जाए, आपको पशु के तापमान को कम करना और नियंत्रित करना चाहिए। और आप केवल तब ही कर सकते हैं जब आप अपने खरगोश पर नजर रखेंगे और नज़र रखेंगे।
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    कानों में लाली के लिए बने रहें। यह पहला संकेत है कि पशु को गर्मी का स्ट्रोक भुगतना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर गर्मी को छोड़ने के लिए कान के खून का प्रवाह बढ़ता है।
  • कानों में कम फर होता है, इसलिए उजागर त्वचा के उस हिस्से से गर्मी अधिक आसानी से बच सकती है।



  • खरगोश में ट्रीट हेट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    यदि आप अपने मुंह से सांस लेना शुरू करते हैं तो देखें। खरगोश अपने पैरों में कुछ पसीने वाले ग्रंथियां नहीं पंस सकते हैं और इसलिए उनके शरीर को ठंडा करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। वे आम तौर पर नाक से सांस लेते हैं, लेकिन जब वे बहुत गरम होते हैं, तो वे वहां मुंह खोलने की कोशिश करते हैं।
  • यह व्यवहार असामान्य है, इसलिए आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए
  • Video: Thermodynamics ऊष्मा गतिकी: हिंदी माध्यम भाग २

    खरगोश में ट्रीट हेट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    देखें कि क्या आपके नाक भड़कना है कभी-कभी खरगोश मुंह के माध्यम से श्वास लेने के अलावा ऐसा करते हैं यह इंगित करता है कि आपको उत्तेजित होना चाहिए और गर्मी को खत्म करने में सक्षम होने के लिए अधिक तेज़ी से साँस लेने चाहिए।
  • खरगोशों में ट्रीट हेट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    देखें कि क्या आप लार या ज्यादा लार का उत्पादन करते हैं। यह खरगोशों की समस्याओं की एक विस्तृत विविधता को इंगित करता है, आमतौर पर दांत से संबंधित होता है, लेकिन यह यह भी संकेत दे सकता है कि आपका जीव बहुत गर्म है जानवर अपने तापमान को कम करने की कोशिश करने के लिए लार को लार या ड्रिप कर सकता है।
  • खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    किसी भी अजीब व्यवहार पर ध्यान दें। सामान्य तौर पर, एक गर्मी का स्ट्रोक खरगोश को सुस्त और कमजोर करने का कारण बनता है इसके अलावा, वह आगे बढ़ने से इंकार करेगा और एक ही स्थान पर रहना पसंद करेंगे। यदि आप उसे स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप देखेंगे कि वह कमजोर दिख रहा है या वह भ्रमित है या वह भ्रमित है।
  • अंततः, गर्मी का स्ट्रोक बरामदगी पैदा कर सकता है, जो बदले में कोमा और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकता है।
  • विधि 4

    एक गर्मी स्ट्रोक से बचें
    खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    खरगोश के निवास स्थान को एक अच्छी जगह पर रखें। उस स्थान का मूल्यांकन करें जहां आप निवास स्थान और मुफ्त क्षेत्र, साथ ही साथ जलवायु के तत्वों को कैसे प्रभावित करेंगे। कम से कम यह सुनिश्चित कर लें कि आपको सीधे धूप कभी नहीं मिले, अगर आपके पास छाया के साथ जगह नहीं है
    • निवास स्थान खेल क्षेत्र को मौसम से सुरक्षित किया जाना चाहिए, जैसे बारिश, बर्फ और हवा, और साथ ही सूर्य के प्रकाश भी।
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 16
    2
    शांत रहने के लिए अपना खरगोश मुहैया कराएं यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर गर्म दिन पर। आप रेफ्रिजरेटर में एक टाइल लगा सकते हैं और फिर इसे आवास स्थान के अंदर रख सकते हैं या कुछ ताजे पानी के साथ एक फ्लैट ट्रे प्रदान कर सकते हैं ताकि इसे भिगोया जा सके।
  • एक और विचार पानी के साथ बोतलों को फ्रीज करना है और उन्हें निवास स्थान के अंदर जगह है। खरगोश उन पर झुका सकते हैं या शांत करने के लिए गाढ़ा तरल चाटना कर सकते हैं।
  • खरगोश में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    सुनिश्चित करें कि वायु प्रवाह पूरे आवास या कलम में बहती है। हवा की धाराएं तापमान कम करने में मदद करती हैं, इसलिए यह बेहतर है कि निवास स्थान ऐसी जगह नहीं है जहां कोई हवा नहीं है। गर्म के बाहर में, निवास स्थान के कोनों में से एक की ओर इशारा ऐसी है कि खरगोश हवा नहीं मिल या है या नहीं चुन मंजिल स्तर पर एक प्रशंसक रखने पर विचार करें।
  • प्रशंसक के वायु प्रवाह में लगातार इसे उजागर न करें खरगोश को ही तय करना होगा कि क्या वह ठंडा करना चाहता है।
  • खरगोश चरण 18 में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पालतू जानवर को जल स्रोत के लिए स्थायी पहुंच प्रदान करें खरगोश ताजा रखने के लिए यह पूरी तरह से आवश्यक है। अगर एक गिर जाता है या खाली है तो दो जार या पानी के कटोरे रखें।
  • यदि निर्जलित होता है, तो खरगोश स्ट्रोक गर्मी के लिए अधिक संवेदनशील है।
  • खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    उसे ताजी सब्जियां दो। ये आपके पालतू जानवर को और अधिक तरल पदार्थ दे सकते हैं, जिससे उसे निर्जलीकरण और गर्मी से पीड़ित होने से रोकने में मदद मिलेगी। एक अच्छा विकल्प ककड़ी है, क्योंकि इसमें एक उच्च तरल सामग्री है
  • आप सब्जियों को पानी से कुल्ला कर सकते हैं और उन्हें नम दें ताकि खरगोश खाने के दौरान अतिरिक्त तरल का उपभोग कर सकें।
  • खरगोशों में ट्रीट हीट स्ट्रोक शीर्षक वाली छवि चरण 20
    6
    चरम मौसम के मौसम के दौरान खरगोश बढ़ने पर विचार करें। अगर तापमान बढ़ता है तो शायद आपको नए स्थान पर रहने के स्थान पर जगह लेनी चाहिए। यदि मौसम खराब हो जाता है, तो आप इसे छाया के नीचे, शांत संरचना में या घर के अंदर भी रख सकते हैं।
  • यह उपाय अस्थायी हो सकता है, सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गर्मी से ज्यादा पीड़ित नहीं हैं
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com