ekterya.com

कैसे चेरी चिंराट बढ़ाने के लिए

यह लेख आपको सिखाएगा कि ताजे पानी के झींगा की सबसे सरल प्रजाति का प्रजनन कैसे करें: चेरी चिंराट या चेरी चिंराट (नेओकारिडाइन दंतिकुलता सीनेन्सिस)। यह प्रजाति "बौना चिंराट" समूह के अंतर्गत आता है, जो वयस्कता की अवधि में 4 सेमी (1.5 इंच) की लंबाई तक पहुंच सकता है। प्रजनन टैंक की इष्टतम शर्तों तक पहुंचने में आसान नहीं होने के कारण उन्हें उठाने के लिए कोई विशेष टैंक, भोजन, रस्म नृत्य या शामन्स की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, चेरी चिंराट अपने मछलीघर और अपने पेट के लिए एक मजेदार अतिरिक्त प्रतिनिधित्व करते हैं।

चरणों

बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 1 नामक छवि
1
एक प्रजनन टैंक तैयार करें आपको 5 से 10 गैलन या 20 से 40 लीटर, एक हीटर (ठंड रातों के दौरान 24 से 27 डिग्री तापमान के बीच तापमान बनाए रखने के लिए), बजरी (अधिमानतः अंधेरे) और एक साइकिल बुलबुले फिल्टर की आवश्यकता होगी।
  • एक नए टैंक में एक बुलबुला फिल्टर को चक्कर लगाने के लिए, एक पुराने टैंक में फिल्टर डालें, इसे चालू करें और 4 सप्ताह तक प्रतीक्षा करें। चिंराट साइकिल चालन प्रक्रिया से बच नहीं पाएगा क्योंकि वे अमोनिया या नाइट्राइट के जोखिम से मर सकते हैं।
  • "शक्ति का सिर" फिल्टर का उपयोग न करें जब तक कि टैंक के पूरे इंटीरियर को एक पैन्टीज़ (या छोटे छेद वाले किसी भी कपड़े से) में ढक दिया जाए और प्लास्टिक की निकला हुआ किनारा से सुरक्षित हो। अन्यथा चिंराट फिल्टर में पकड़े और मर सकता है।

  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने "परीक्षणों के लिए मास्टर किट" प्राप्त करें चेरी चिंराट प्रजनन करते समय यह एक पूर्ण आवश्यकता है यह निर्धारित करना असंभव है कि किस प्रकार एक प्रजनन टैंक उचित किट के बिना है, जिसमें शामिल हैं: अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट। यह बूंदों का परीक्षण भी प्राप्त करता है, न कि परीक्षण स्ट्रिप्स क्योंकि वे अधिक महंगे हैं और 6 महीनों के बाद समाप्त हो जाते हैं। ड्रॉप किट बहुत सस्ता हैं और अब तक टिकेंगे
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 3 नामक छवि
    3
    5 और 10 चेरी झींगा के बीच खरीदें। इसकी कीमत $ 1.5 से $ 3 तक पालतू जानवरों की दुकान पर होती है यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकते हैं और शिपिंग लागतों को बचा सकते हैं। आजकल आप इस माध्यम से बहुत अच्छी पेशकश पा सकते हैं। आधा पुरुषों और आधा महिलाओं को खरीदने की कोशिश करो यदि आप 10 खरीदते हैं, तो आपको इसे प्राप्त होने की अधिक संभावना होगी।
  • यदि कोई आपको तीन दिनों से अधिक समय के लिए शिपमेंट प्रदान करता है, तो उनसे आपको तस्वीरें भेजने के लिए कहें कि वे चिंराट उन्हें भेजने के लिए कैसे तैयार करते हैं। हालांकि वास्तविकता में यह प्रजाति को मारना बहुत कठिन है और एक शिपमेंट के साथ कोई समस्या नहीं होगी जो एक हफ्ते में ले जाता है। दूरी की तुलना में जलवायु को अधिक ध्यान में रखना तापमान को बनाए रखने में मदद करने के लिए शिपिंग कंटेनर में गर्म संकुचन या संपीड़ित करने के लिए कहें और यह एक समस्या नहीं बनता है इसके अलावा श्वासनित्रों का अनुरोध करें
  • कभी भी चिंराट या मछली खरीदते हैं जो दुकान में 3 या 4 दिन पहले पहुंच गए हैं। इस छोटी अवधि के दौरान ज्यादातर मौतें होती हैं, इसलिए कुछ और दिन इंतजार करना बेहतर होता है। स्टोर में कम से कम 4 दिन केवल चिंराट खरीदें।

  • परिवहन बैग के लिए सबसे उपयुक्त बात जिसमें चिंराट आएगा, इसे 1/3 या इसकी क्षमता का आधा हिस्सा भरना है, क्योंकि परिवहन के दौरान ऑक्सीजन को अधिकतम किया जाता है। हालांकि, यह सिर्फ प्लास्टिक की थैलियों के साथ होता है, इसलिए उस व्यक्ति से पूछें जो आपको झींगा को सिर्फ हवा के बजाय ऑक्सीजन का उपयोग करने के लिए भेज देगा।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 4 नामक छवि
    4
    केवल एक पानी का उपयोग करें जो एक dechlorinator के माध्यम से पारित किया है। क्लोरीन डेरिवेटिव्स झींगा को मार देंगे, इसलिए उनको बेअसर करने के लिए डीक्लोरीनर खरीदना सुनिश्चित करें।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 5 नामक छवि
    5
    निम्नलिखित चरणों के बाद अपने चिंराट को पानी में भरें। बैग को पानी में डालें और इसे एक पेपर क्लिप के साथ टैंक के किनारे पर जोड़ें। टैंक से बैग के ¼ कप पानी में जोड़ें 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इस ऑपरेशन को दो बार दोहराएं। एक और विकल्प यह निर्धारित करने के लिए कि क्या टैंक के समान है, बैग के पानी के मापदंडों का परीक्षण करना है। उन्हें तापमान में संयोजित करें और फिर उन्हें टैंक में ड्रॉप करें चेरी झींगा अन्य चिंराट प्रजातियों की तुलना में अधिक प्रतिरोधी हैं।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 6 नामक छवि



    6
    टैंक में चिंराट जारी करें तापमान के मापदंडों और अन्य मापदंड (जैसे पीएच) पर्याप्त रूप से संतुलित होना चाहिए ताकि चिंराट को झटका न दें।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 7 नामक छवि
    7
    27 डिग्री पर आपका हीटर प्रोग्राम करें यह जांचने के लिए कि आपका हीटर ठीक से काम कर रहा है, थर्मामीटर (अधिमानतः डिजिटल) का उपयोग करें। उन्हें खिलाने के समय हर रोज इसे देखें।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 8 नामक छवि
    8
    चिंराट के पेड़ों, भट्ठा पौष्टिक गेंदों, स्क्वैश या ज़िचिनी (नारंगी) के साथ उन्हें खून बहना। चिंराट मछली के समान खाना खाते हैं आपको उन्हें भोजन का टुकड़ा भी नहीं देना होगा। उन्होंने पत्रक के टुकड़े विभाजित किए और खुद को खिलाने के लिए कुछ लोगों को समुद्री शैवाल की गोलियाँ पसंद नहीं है, अन्य करते हैं बस तांबा डेरिवेटिव के साथ भोजन नहीं डालें
  • अगर वहां टैंक में खाना तब भी होता है जब आप उन्हें खिलाने के लिए वापस आ जाते हैं, उस भोजन को छोड़ दें और बाद में वापस आएं।
  • रोजाना छोटी मात्रा में भोजन का उपयोग करें, खासकर यदि आप 10 चिंराट के साथ शुरू करते हैं आपकी छोटी उंगली की नाक का आकार 2 से 3 दिनों के लिए पर्याप्त होना चाहिए (10 चिंराग की बात करना)।
  • उबकनी की एक बिट को सफेद करने के लिए, माइक्रोवेव में एक टुकड़ा डाल दिया। इसे 2-3 सेंटीमीटर पानी के साथ कवर करें और इसे एक मिनट के लिए पकाने दें। फिर इसे 20 मिनट के लिए शांत कर दें और इसे टैंक में डाल दें। यदि लचीला एफ़्लॉट रहता है, तो इसे प्लास्टिक की निकला हुआ किनारा, कुछ प्लास्टिक के साथ या संगमरमर के साथ सिंक कर दें, लेकिन किसी धातु का उपयोग न करें।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    "यदि पानी का तापमान सही है और पर्याप्त भोजन है, तो वे पुनरुत्पादन शुरू कर देंगे।" मादा चिंराट में पनीर के नीचे उन्हें हरा हो जाने के 30 दिन बाद भूरा या पीले अंडे होना चाहिए। अगर उनके पास नहीं है, इसका मतलब है कि वे अभी भी गठन की प्रक्रिया में हैं। महिलाओं के सिर के पीछे पीले रंग के माउल्स हैं, जो अंडाशय के अंदर अंडे हैं। 7 से 10 दिनों की अवधि में, इन अंडों को झींगा की पूंछ पर जाना चाहिए। एक बार वहाँ, हेच के लिए 3 से 4 सप्ताह लगेंगे। आप देखेंगे कि कवक के संचय से बचने के लिए महिला कभी-कभी उन्हें पॉलिश करती है गर्म पानी है, तेज़ अंडे में सेच होगा। एक दिन आप जाग सकते हैं और टैंक में छोटे झींगा ढूंढ सकते हैं। इसका प्रपत्र भविष्य में नहीं बदलेगा वे अपने युवा नहीं खाएंगे, जब तक कि वे भूख से मर रहे न हों बच्चों को निकालना आसान भी है।
  • बर्ड रेड चेरी चिंराट चरण 10 नाम की छवि
    10
    टैंक पर रखरखाव करना 40 लीटर की क्षमता वाला एक आसानी से 100-150 वयस्क चिंराट रख सकता है यदि आप बिना किसी अपवाद के साप्ताहिक पानी बदलते हैं। टैंक के निचले हिस्से को खत्म न करें, क्योंकि बच्चा चिंराट वहां लगातार खपत करता है। हालांकि, बहुत अधिक अवसादों को इकट्ठा न होने दें या वातावरण में नाइट्रेट का अधिक होना न हो। और इसका मतलब होगा कि आपके चिंराट की मृत्यु होगी।
  • युक्तियाँ

    • अगर बजरी अंधेरे (उदाहरण के लिए काला) है तो यह आपके झींगा को मजबूत लाल टोन हासिल कर लेगा, जब कहा कि सब्सट्रेट के रंग के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करते हैं।
    • चेरी चिंराट अन्य प्रकार के शैंपू प्रजातियों से अन्य शैंपू प्रजातियों की तरह खाती हैं, जैसे कि अमानो, जिसे आमतौर पर सर्वश्रेष्ठ टैंक क्लीनर कहा जाता है। शायद जावा का काई बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने चिंराट को शैवाल से साफ कर दें।
    • यह टाईप में आने वाले चिंराट को सुरक्षा प्रदान करना आवश्यक है (यदि यह एक टैंक है जो अन्य प्रजातियां रखता है), भले ही यह केवल चिंराट के लिए एक टैंक है। बिक्री के लिए कई संरक्षक हैं, जिनमें टेराकोटा बर्तन शामिल हैं
    • चिंराट प्यार उबला हुआ गाजर। इससे अपने रंग को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, हालांकि, इसे 24 घंटे के भीतर हटा दें या टैंक को दूषित कर दें।
    • समय-समय पर आपको खाली गोले मिलेंगे। यह बिल्कुल सामान्य है झींगा अपने खोल को खोलने के लिए शेड Exoskeleton एक सफेद छाया है एक मृत चिंराट गुलाबी दिखाई देगा और एक कठोर शरीर होगा। और वे भी खा रहे होंगे।
    • चेरी झींगा लंबे समय तक 15.5 डिग्री तापमान के तापमान पर निर्भर करता है, जब तक कि तापमान में परिवर्तन धीमा हो (मिनटों के बजाय घंटे)। हालांकि, वे इस तापमान पर पुन: पेश नहीं करेंगे।
    • जब आप नए पानी को शामिल करते हैं, तो डीक्लोरीनरेटर जोड़ें यह भी सुनिश्चित करें कि आप जिस पानी को लागू करेंगे वह उसी तापमान पर है जहां टैंक में पानी है। इसे मापने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें यह सटीक गणना नहीं है, लेकिन यह सटीक होना चाहिए।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, चिंराट टैंक में अन्य जानवरों को न जोड़ें। कुछ मछली उन्हें खा सकते हैं, जैसे ऑस्कर मछली और एंजफिश, जबकि अन्य मछली "सुरक्षित" हैं।
    • यदि नल का पानी हानिकारक रसायनों जैसे उच्च स्तर के नाइट्रेट्स में है, तो आप डीक्लोरीनरेटर को जोड़ने के बजाय फिल्टर पानी का उपयोग कर सकते हैं। पानी में टैप करें आम तौर पर ऐसे पदार्थ होते हैं जैसे फॉस्फेट्स जो सामान्य पानी के मापदंडों को बदलते हैं और शैवाल को प्रभावित करते हैं। साइोनोबैक्टीरियल प्रकोप के उच्च स्तर के साथ विज्ञान ने फॉस्फेट को जोड़ा है (डिस्कवरी पत्रिका, जनवरी 200 9)
    • स्थानांतरित करने के लिए तैयार चिंराट का आकार "यू" होगा वे झुकेंगे और अपनी पूंछ तक पहुंचने की कोशिश करेंगे। कुछ किस्मत के साथ आप खोल परिवर्तन देखेंगे, जो दिल की धड़कन में होता है तब आप चिंराट (इसकी खोल) की एक परिपूर्ण प्रतिकृति देखेंगे।
    • चेरी चिंराट विभिन्न पीएच स्तरों पर जीवित रह सकते हैं यदि उन्हें धीरे-धीरे समायोजित किया जाता है।

    चेतावनी

    • वयस्क या युवा चिंराट पर कई मछली खाने, जैसे कि कोई कैटफ़िश, शिकारी मछली, एंजेलिश, ऑस्कर, क्लाउनफ़िश या मछली। आप जितना अधिक सुरक्षात्मक हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आपका चिंराट बच जाएगा। जावा का काई इस उद्देश्य के लिए उपयोगी है।
    • पुराने गोले को न हटाएं। बहुमूल्य खनिजों को प्राप्त करने के लिए कई चिंराट खाने
    • सामान्य तौर पर, चिंराट कुछ तत्वों (जो मौत के कारण भी होता है) के प्रति संवेदनशील होते हैं, जैसे क्लोरामाइन, क्लोरीन, अमोनिया, नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स सुनिश्चित करें कि आपका डिस्कोलोनरेटर सही स्तर रखता है।
    • कुछ धातु जैसे जस्ता, सीसा या तांबे चिंराट के लिए घातक होते हैं, खासकर तांबा। यदि आपके टैंक में इन तत्वों के उच्च स्तर हैं, तो आपके पास अच्छा समय नहीं होगा जब आपके चिंराट बच जाएगा। कॉपर सल्फेट मछली के भोजन में सुरक्षित है जब तक कि यह बहुत कम स्तर होता है - वास्तव में हानिकारक तत्व शुद्ध तांबे है।
    • चेरी चिंराट lebistes, स्वर्ण मछली, रास्पको हार्लेक्विन के लिए कमजोर नहीं हैं। किसी भी अन्य मछली को खाने के लिए बहुत छोटी है
    • चिंराट के लिए जाहिरा तौर पर कुछ तांबे व्युत्पन्न, जैसे कि छोटी मात्रा में तांबा सल्फेट (एक मछली खाना परिरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है) तांबे सल्फेट के साथ चिंराट को खिलाना सुरक्षित है, लेकिन शुद्ध तांबे के साथ नहीं।
    • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, मीठे पानी के क्रस्टेशियंस के लिए आयोडीन की खुराक जरूरी नहीं है। उस चिंराट को पुष्टि करने के लिए कोई वैज्ञानिक डेटा नहीं है कि पानी के स्तंभ में आयोडीन की आवश्यकता होती है। वे पहले से ही अपने भोजन से पर्याप्त आयोडीन प्राप्त करते हैं दूसरी ओर, नमक पानी के झींगा के लिए एक पूरक की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com