ekterya.com

प्रेत झींगा को कैसे बढ़ाएं

प्रेत चिंराट, जिसे क्रिस्टल झींगा के रूप में भी जाना जाता है, छोटा और पारदर्शी है और सामान्यतः एक्वैरियम या मछली खाने के लिए पालतू जानवर के रूप में बेचा जाता है। इनमें से कई प्रजातियों को एक ही नाम से जाना जाता है और सभी एक ही बुनियादी देखभाल लेते हैं। यदि चिंराट एक सुखद वातावरण में रहता है और शिकारियों से मुक्त है, तो यह जल्दी से पुन: उत्पन्न कर सकता है।

चरणों

भाग 1

पेरेंटिंग के लिए पर्याप्त वातावरण तैयार करना
बर्ड भूत श्रृंगार चरण 1 नामक छवि
1
एक बड़ी मछली टैंक खरीदें आपकी टैंक में 4 लीटर (1 गैलन) की जार प्रति पानी की क्षमता होनी चाहिए। आपके पास कितनी भी बात नहीं है, प्रेत चिंराट कम से कम 40 लीटर (10 गैलन) पानी में अधिक आरामदायक रहने लगता है।
  • यदि आपके पास 40-लीटर (10-गैलन) टैंक नहीं है, तो कम जगह के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए प्रत्येक चिंराट के लिए 6 लीटर (1.5 गैलन) या अधिक दें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रजनन के लिए एक दूसरी मछली टैंक खरीदें प्रेत चिंराट को बढ़ाने का सबसे कठिन हिस्सा युवाओं को जीवित रखता है। यदि आप उन्हें उसी टैंक में गोले छोड़ देते हैं जहां वयस्क झींगा होते हैं, तो वे उन्हें खायेंगे। यह दूसरा टैंक पहले के रूप में बड़ा होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह मानता है कि एक बड़ी मछली टैंक आपको युवा चिंघा से बचने की अधिक संभावना देगा।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रजनन टैंक के लिए मुख्य टैंक और स्पंज फिल्टर के लिए किसी भी फ़िल्टर का उपयोग करें। मछलीघर जल को साफ रखने के लिए फिल्टर आवश्यक हैं। अधिकांश फिल्टर इसे साफ करने के लिए पानी को अवशोषित करते हैं, लेकिन यह छोटे नवजात झींगा को मार सकता है। इसलिए, यदि आप स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करते हैं, तो यह बेहतर है।
  • 4
    अपने मछली टैंक 40 से अधिक लीटर रखती है और मछली और झींगा, यह बेहतर साफ करने के लिए है, तो आप एक बाहरी फिल्टर (भी रूप में जाना जाता हैंग-पर फिल्टर) या एक कारतूस फिल्टर (या कनस्तर फिल्टर) का उपयोग कर सकते हैं। प्रजनन टैंक के लिए, स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करें
  • यदि आप स्पंज फ़िल्टर नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप अपने फिल्टर को कवर कर सकते हैं जो स्पंज के साथ या नायलॉन मोज़े के टुकड़े के साथ पानी को बेकार कर सकता है। एक अन्य विकल्प आपके पास, यदि आपका फिल्टर पानी का सेवन, लेकिन पर्याप्त शक्तिशाली नहीं चूसना करने के लिए वयस्कों झींगा है, तो आप झींगा छोटे पक्षियों के बच्चे से पहले डिस्कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन हर दिन पानी का 10% की जगह चाहिए , और जब तक झींगा पूरी तरह से बढ़े, आप फिर से फिल्टर को चालू कर सकते हैं।
  • प्रत्येक टैंक में वायु पंप स्थापित करें ज्यादातर एक्वैरियम पालतू जानवरों की तरह, प्रेत चिंराट को पानी में हवा में पंप करने की आवश्यकता होती है ताकि वे साँस ले सकें। वायु पंप के बिना, पानी ऑक्सीजन से बाहर चलेगा और झींगा दम घुट जाएगा।
    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    रेत या बजरी के साथ प्रत्येक मछली टैंक के नीचे कवर करें रेत या स्पष्ट बजरी से चिंराट पारदर्शी रहेंगे, जबकि अंधेरे बजरी छोटे स्पॉट दिखाई देगी, जो उन्हें अधिक दिखाई देगा। जिस प्रकार और रंग को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं उसे चुनें
  • कैसे ताज़ा पानी के साथ एक मछलीघर बनाने के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए, देखो इस अनुच्छेद.
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पर्याप्त पानी के साथ मछली के टैंक भरें कई जगह नल से निकलने वाले पानी में क्लोरीन डालते हैं, इसलिए आपको जानवरों के लिए इसे रहने के लिए क्लोरामीन को खत्म करने के लिए डीक्लोरीनरेटर या कुछ उत्पाद को फेंकना चाहिए। या कम से कम, चिंराट लगाने से पहले 24 घंटे के लिए पानी छोड़ दें, और इस तरह से क्लोरीन सुखा देगा।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पानी को 18 से 28 डिग्री सेल्सियस (65 से 82 डिग्री फारेनहाइट) के बीच रखें। यह तापमान की सीमा होती है जिस पर झींगा आरामदायक होता है - ज्यादातर लोग इसे इस सीमा के मध्य में रखना पसंद करते हैं। पानी के तापमान की जांच करने के लिए टैंक में एक थर्मामीटर रखें और अगर यह ठंडे स्थान पर है तो एक्विरियम हीटर का उपयोग करें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    रहने वाले पौधों और स्थानों को छिपाने के लिए जोड़ें पौधों द्वारा जारी मलबे पर फँटम चिंराट फ़ीड, लेकिन अगर आप इनसे निपटना पसंद नहीं करते हैं, तो आप उन्हें विशेष भोजन के साथ फ़ीड भी कर सकते हैं जो कि वे स्टोरों में बेचते हैं। उदाहरण के लिए पौधों के सींगोवार्ट, कैबोम्बा या टोड घास के लिए पतले और पतले पत्ते वाले एक्वैरियम पौधों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। अगर चिंराट के साथ एक ही टैंक में रहने वाले अन्य मछलियां हैं, तो छोटे कंटेनरों को उल्टा करने के लिए बेहतर है ताकि अन्य मछलियों में प्रवेश न हो और चिंराट में छिपाने के लिए जगह हो।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने पौधे को एक महीने में टैंक में छोड़ दें ताकि वे रासायनिक स्तरों को स्थिर कर सकें। नाइट्रोजन स्तर या किसी भी अन्य रासायनिक में अचानक परिवर्तन आपके प्रेत चिंराट को मार सकता है।
  • 9
    कैसे मछलीघर संयंत्रों संयंत्र के लिए निर्देशों को जानने के लिए, देखो इस अनुच्छेद.
  • पहले से प्रजनन टैंक के लिए पौधों को जोड़ने से सलाह दी जाती है, के बाद से अपशिष्ट संयंत्र कुछ खाद्य पदार्थों है कि बहुत छोटे हैं युवा झींगा के लिए इसे खाने से एक है। बहुत से लोग अपने प्रजनन टैंक में "जावा काई" का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह फैलता है कि पौधों को त्यागने और चिंराट खाने में मदद करता है।
  • भाग 2

    वयस्क चिंराट की देखभाल
    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    उच्च गुणवत्ता वाले चिंराट खरीदें यदि आप उन्हें पालतू जानवर के रूप में चाहते हैं, और भोजन के लिए चिंराट यदि आप उन्हें जानवरों के भोजन के रूप में बढ़ाने के लिए जा रहे हैं "चिंराट के लिए भोजन" कई छोटे चिंराट बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक नाजुक और कम समय जीवित रहना पड़ता है अच्छी तरह से इलाज किए गए फैंटम चिंराट को कुछ वर्षों से जीवित रहना चाहिए और वे देखभाल और बढ़ाने के लिए बहुत आसान हो जाएंगे।
    • विक्रेता को पता होना चाहिए कि किस प्रकार का फाटक चिंराट बेचता है। आप यह भी देख सकते हैं कि वे कैसे रहते हैं: यदि चिंराट एक छोटी सी जगह पर रहता है और कई पौधों के बिना, यह शायद भोजन के लिए एक चिंराट है
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे धीरे अपने नए टैंक में चिंराट का परिचय। अपने नए मछली टैंक के पानी पर फ्लोट, पानी का बैग जहां झींगा स्थित है। हर 20 मिनट में, 1/4 पानी निकालें, और इसे टैंक से पानी के साथ बदलें। इसे तीन या चार बार करने के बाद, पूरे टैंक को मछली टैंक में डालें। इससे उन्हें उपयुक्त तरीके से तापमान और रासायनिक परिवर्तन के अनुकूल होने की अनुमति मिलती है।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    छोटे-छोटे मछली खाने के साथ चिंराट फ़ीड। झींगा शौकीन चावला मुर्दाखोर होते हैं, और हालांकि यह सच है कि वे शैवाल और संयंत्र अपशिष्ट रह सकता है, मछली भोजन के छोटे भागों देने प्रजनन को प्रोत्साहित करना चाहिए। एक एकल अपशिष्ट ग्रेन्युल छह वयस्क चिंराट खिला सकता है।
  • यदि आपके पास मछली टैंक में रहने वाली अन्य मछली हैं, तो उपयोग करें छरटियां जो सिंक करती हैं, क्योंकि झींगा दूसरे बड़े जानवरों के साथ अस्थायी भोजन के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी को हर एक या दो सप्ताह बदलें। भले ही पानी साफ दिखता है, तो भी रसायनों के विकास से चिंघा को रोका जा सकता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए हर सप्ताह 20 से 30% पानी में बदलाव करें। सुनिश्चित करें कि पुराने पानी का तापमान और नया पानी समान है, क्योंकि इससे मछलीघर के निवासियों को तनाव नहीं होने से रोक दिया जाएगा।
  • नियमित रूप से पानी का 40 से 50% परिवर्तन करना भी काम कर सकता है, खासकर अगर मछली टैंक में कई मछलियों या चिंराट नहीं होते हैं
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 13 शीर्षक वाली छवि



    5
    अन्य मछली जोड़ते समय सावधान रहें लगभग किसी भी माध्यम या बड़ी मछली प्रेत चिंराट खाएंगे, या इतना भयभीत करेंगे कि वह खाएगी नहीं। यदि आप एक विविध मछली टैंक चाहते हैं, तो घोंघे और छोटी मछली जोड़ें
  • यदि आपने प्रजनन के लिए एक अलग मछली टैंक का उपयोग न करने का निर्णय लिया है, तो एक ही मछली टैंक में आपके पास कोई भी मछली न डालें। वयस्क चिंराट कई छोटे झींगा खाएंगे, और यदि आप अन्य शिकारियों को जोड़ते हैं, तो लगभग कोई भी वयस्कता तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • भाग 3

    युवा चिंराट को देखभाल और भोजन करना
    बर्ड भूत चिंराट चरण 14 नाम की छवि
    1
    जांचें कि आपके पास दोनों पुरुषों और महिलाओं हैं मादा भूत झींगा आमतौर पर पुरुषों की तुलना में बहुत अधिक है। आकार में अंतर कुख्यात है, इसलिए उन्हें पूरी तरह से विकसित होने के बाद उन्हें अंतर करना आसान है।
    • आपको उन्हें उसी नंबर पर रखने की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक दो महिलाओं के लिए एक पुरुष पर्याप्त है
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 15 नाम की छवि
    2
    उन अंडों को ले जाने वाली महिलाओं की तलाश करें यदि आप अपने प्रेत चिंराट के लिए ठीक से ध्यान रखते हैं, तो महिलाओं को अक्सर अंडे का उत्पादन करना चाहिए। ये 20 से 30 छोटे भूरे-हरे अंडे के समूह होते हैं, जो महिला के पैरों से जुड़े होते हैं। ये पैर, या "पानी पेट उपांग" महिला के तल पर छोटे सुझाव दिए गए हैं, ताकि वे देखने के लिए अंडे की तरह उसके पेट से चिपका रहे थे।
  • मछली के टैंक की तरफ से बेहतर देखने के लिए देखें, और यदि अंडे को देखने से पहले बच्चे बाहर आ रहे हों, तो किसी से पूछिए कि आपकी मदद करने के लिए तेज दृष्टि है
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ दिनों के बाद, अंडों को प्रजनन टैंक में रखने वाली महिलाओं को ले जाएं। पुरुषों को अंडे खाद दें और फिर महिलाओं को स्थानांतरित करें। उन्हें पकाने के लिए नेट का प्रयोग करें और जल्दी से प्रजनन के लिए तैयार टैंक में उन्हें पास करें, जिसमें किसी भी अन्य चिंराट या मछली नहीं होना चाहिए। मछली टैंक रखो और पास trasládalas प्रजनन सीधे संभव यदि यह ज्ञात है कि जब महिलाओं जोर दिया जाता है अपने अंडे फेंकने के लिए करता है, इसलिए इस कदम पिछले लंबे समय से नहीं बनाते हैं।
  • 21 से 24 दिनों तक इंतजार करें जब तक वे सिकंदर न हों। लगातार अंडे की प्रगति को देखने के लिए महिला की जांच करें। प्रक्रिया के अंत के करीब आप प्रत्येक अंडे में छोटे काले डॉट्स देखेंगे: वे चिंराट की आंखें हैं! जब अंडे अंत में टूट जाएंगे, तो मादा नवजात शिशुओं को छोड़ने के लिए तैर जाएगा
    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 17 नामक छवि
  • यदि आप देखते हैं कि वह बच्चों को रिहा कर रही है, तो महिला को परेशान मत करो, क्योंकि उन्हें खाने में सक्षम होने के लिए एक घंटे से भी कम समय में रिहा होने की आवश्यकता है। उसे ऐसा करने में समय लग सकता है, क्योंकि उसके प्राकृतिक आवास में उन्हें अलग-अलग जगहों में जमा करने की बेहतर संभावना है।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    मादा वापस मुख्य मछली टैंक में ले जाएँ। नवजात शिशुओं को छोड़ने के बाद, वह दूसरी मछली टैंक को वापस महिला को पास करता है। छोटा चिंराट अब इसे ज़रूरत नहीं है, और वास्तव में, यह संभव है कि, यदि आप उस मछली टैंक से बाहर नहीं निकलते हैं, तो उन्हें खाने की कोशिश करें।
  • एक बार बच्चे के चिंराट अकेले और अपने आप से, आप उन्हें देखने में सक्षम नहीं हो सकता है, वे बहुत छोटे हैं जब वे अभी पैदा हुए हैं। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें नहीं देखते हैं, तो तीन सप्ताह तक प्रजनन टैंक को खिलाना जारी रखें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 19 नामक छवि
    5
    उन्हें विशेष भोजन के छोटे हिस्से के साथ भोजन करें, जो बहुत छोटा होना चाहिए। अगले दो हफ्तों के दौरान, इन झींगा मछली टैंक के आसपास तैर रहे होंगे और उनके लार्वा चरण में प्रवेश करेंगे, इसलिए उनके पास बहुत ही छोटे मुंह होंगे। आपके प्रजनन के टैंक में पहले से ही कई पौधे और शैवाल होने चाहिए जो उन्हें पर्याप्त अपशिष्ट को खिलाने में मदद करें, जिसे संयोगवश कहा जाता है, "इन्फ्यूसोरिया" कहा जाता है। आप इसे निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में से किसी के साथ पूरक कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि चिंराट को बहुत छोटी मात्रा की आवश्यकता है:
  • दुकान, जो रोटिफ़र्स, बेबी चिंराट भोजन, छोटे कीड़े या पाउडर spirulina शैवाल जैसे स्टोर में बेचते हैं, आपके युवा भूत के लिए पूर्ण पूरक हैं।
    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 19 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप "मछली का खाना" युवा मछलियों के लिए विशेष खरीद सकते हैं, लेकिन जो कि पाउडर में आता है और बहुत छोटे जानवरों के लिए उपयुक्त है, उसे खरीदना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप प्रसंस्कृत भोजन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो ठीक जाल छलनी के माध्यम से छोटी मात्रा में अंडे की जर्दी पास करें।
  • जावा का काई अपने छोटे चिंराट के लिए भोजन को पकड़ने में मदद कर सकता है, लेकिन पौधों को जोड़ या हटा नहीं सकता है, जबकि आपके लार्वा टैंक में हैं, क्योंकि यह पानी के रासायनिक संतुलन को बदल सकता है।
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 20 नाम की छवि
    6
    एक बार वे अपने पैरों को विकसित करने के बाद सामान्य चिंराट फ़ीड के साथ उन्हें भोजन करें। लार्वा किशोर मंच में प्रवेश करेगा और लघु वयस्कों के रूप में दिखाई देगा। जब आप इस बिंदु पर आते हैं, तो आप पहले से ही सामान्य भोजन के साथ खिला सकते हैं, यद्यपि आप इसे पूर्ववत करना चाह सकते हैं छर्रों और अन्य खाद्य पदार्थ जो उन्हें मदद करने के लिए महान हो सकते हैं
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    7
    झींगा वापस मछली टैंक में वापस पास करें जब वे पूरी तरह से बड़े हो जाते हैं चिंराट अपने सभी पैरों को बढ़ेगा और एक या दो सप्ताह में वयस्कों के लघु संस्करण बनेंगे। पांच हफ्तों के बाद, वे पूरी तरह से बढ़े होंगे और उन्हें दूसरे टैंक में वापस लाया जा सकता है।
  • यदि आपके पास प्रजनन टैंक में अंडे या लार्वा की एक और पीढ़ी है, तो तीन या चार सप्ताह के बाद बड़े चिंराट पर जाएं।
  • भाग 4

    कुछ समस्याओं का समाधान करना
    बर्ड भूत चिंराट चरण 22 नाम की छवि
    1
    अगर महिलाएं अंडे गिरने का कारण बनती हैं तो महिलाओं को आगे नहीं बढ़ाना। प्रजनन टैंक में महिलाओं को आगे बढ़ाना उन पर जोर दे सकता है, जो वयस्कों और अंडों के विकास में दखल देगा। यदि महिलाएं अंडे को बाउंस करती हैं या चले जाने के बाद मर जाती हैं, तो अपने मुख्य मछली टैंक को संशोधित करें ताकि युवा लोग वहां विकसित हो सकें:
    • मुख्य मछली टैंक से मछली निकालें चूंकि आप अपने प्रजनन टैंक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, इसलिए आप इसे वहां बिता सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो पौधों को उपयुक्त बनाने के लिए व्यवस्था करें।
    • फ़िल्टर बंद या कवर करें यदि आपके फिल्टर में एक पानी की इनलेट ट्यूब है, तो यह चिंराट को चूसना और मार देगा। स्पंज या नायलॉन मोज़े का एक टुकड़ा के साथ पानी के इनलेट को कवर करें, या इसे बंद करें और मैन्युअल रूप से पानी को साफ करें, प्रतिदिन 10% की जगह जब तक कि वे बड़े हो जाएं।
    • तथ्य यह स्वीकार करें कि कुछ चिंराट वयस्कों द्वारा खाए जायेंगे आप बड़ी मछली टैंक का उपयोग करके इस घटना की संभावना कम कर सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से बचने में मुश्किल होगी।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    2
    देखें कि युवा चिंराट खा नहीं है। फ्लोटिंग लार्वा वे पैदा होने के बाद ज्यादा नहीं खा सकते हैं। यदि आप अगले दिन अपने भोजन की अनदेखी करना जारी रखते हैं, तो आपको तुरंत एक अलग भोजन का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि वे भूखे हो सकते हैं
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 24 नामक छवि
    3
    यदि सभी चिंराट उन्हें टैंक में डालकर मरते हैं, तो अलग-अलग पानी का उपयोग करें या उन्हें धीरे-धीरे पेश करें। आपको डीक्लोरीनरेटर, या यहां तक ​​कि बोतलबंद पानी से युक्त नल का पानी इस्तेमाल करना पड़ सकता है। वर्षा जल या नदी के पानी का उपयोग न करें, जब तक कि भूत झींगा उस नदी में न रह जाए, जहां से आप इसे ले गए।
  • कभी पानी की थैली नहीं डालें जहां झींगा सीधे टैंक में है। कैसे अपने चिंराट पेश करने के निर्देश के लिए "वयस्क चिंराट की देखभाल" देखें
  • हो सकता है कि आप एक्वैरियम का परीक्षण करने के लिए बर्तन का मामला खरीदना चाहते हैं, और पानी की विशेषताओं को देख सकते हैं। प्रेत झींगा के लिए सही पीएच, डीएच और रासायनिक स्तरों को जानने के लिए सुझाव अनुभाग देखें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने मछली टैंक में अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट्स के स्तर की निगरानी करना चाहते हैं, तो इसे बेहतर प्रजनन के लिए संभव के रूप में शून्य के करीब रखें।
    • यदि आप पीएच या एसिड स्तर पर निगरानी रखते हैं, तो उन्हें 6.3 और 7.5 के बीच रखें। दूसरी ओर, डीएच, पानी की कठोरता का एक माप, 3 से 10 के बीच होना चाहिए

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि झींगा ठंडे पानी में नहीं हैं, क्योंकि वे फ्रीज कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दो मछली टैंक
    • स्पंज फिल्टर या चूषण फिल्टर कवर
    • जावा का काई और अन्य पौधों
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com